मायियासिस, वह क्या है?

जानवरों में Myiasis

मायासिस घाव में फ्लाई लार्वा का उपद्रव है, जिसे गुसेनेरा भी कहा जाता है, जो मृत ऊतकों पर भोजन करता है। ये मक्खियों की कई प्रजातियों द्वारा प्रसारित होते हैं, जो बाद में अपने अंडे लार्वा बन जाते हैं - ये एक एंजाइम उत्पन्न करते हैं जो त्वचा के ऊतकों को प्रभावित करता है। मायासिस केवल तब होता है जब कुत्ते में घाव होता है, यानी, पालतू जानवरों की त्वचा के ऊतकों में खुलता है।

वर्गीकरण

मायासिस को वर्गीकृत किया जा सकता है:

  • त्वचीय
  • हेड फोन्स
  • Oftálmica
  • मूत्रजननांगी
  • नाक का
लक्षण

पहले चरण में आप एक लाली, एक छोटा घाव या एक स्टिंग देख सकते हैं। बालों के झड़ने के बाद उस बिंदु पर घाव बढ़ने लगता है और द्रव स्राव पेश करता है।

अन्य स्पष्ट लक्षण हैं: घाव, अल्सर, फोड़े, त्वचा की जलन, एडीमा, बुखार, दस्त, दर्द, असुविधा, खरोंच और अत्यधिक चाट में चलने वाले कीड़े का निरीक्षण करें।

इलाज

इन मामलों में किए गए उपचार बालों को हटाने, धोने और लार्वा के मैन्युअल हटाने के द्वारा क्षेत्र की कुल सफाई है। उन उत्पादों को भी लागू करना जो लार्वा को मारने में मदद करते हैं जो जानवर में रह सकते हैं। घाव की सफाई के लिए हम अल्फा 3 क्रीम की सलाह देते हैं। फिर आप क्लोरहेक्सिन का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि प्रभावित क्षेत्र में एंटीबायोटिक्स लागू करना महत्वपूर्ण है। घाव को मारने से पालतू जानवर को रोकने के लिए, एलिजाबेथ कॉलर रखा जाना चाहिए।

इसे कैसे रोकें?



अच्छी तरह से स्वच्छता बनाए रखने, अपने पालतू जानवरों को लगातार स्नान करने और ब्रश करने के लिए याद रखें, किसी भी लक्षण तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाने से पहले, आंतरिक और बाहरी दोनों को कम करने के लिए सावधान रहना चाहिए।

इस बीमारी से बचने के लिए सलाह दी जाती है कि घावों और क्षेत्रों में लगातार नमी की जांच करें, आप ऐसे उत्पाद को लागू कर सकते हैं जो मक्खियों से बचाता है और विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में पालतू जानवरों में रहता है, जहां यह स्थिति सबसे अधिक हो सकती है।

याद रखें कि आपके पालतू जानवर की घाव होने पर आपके पालतू जानवर की देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है, इसे अपने विकास की जांच करने के लिए लगातार जांचें।

युलियाना  मेजिया
पोषण सलाहकार कानू पुएर्ता डेल नॉर्ट

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में टिक्सकुत्तों में टिक्स
कुत्तों में जोड़े: एंटीगोस्टोम और काइकल कीड़ेकुत्तों में जोड़े: एंटीगोस्टोम और काइकल कीड़े
कुत्ते के बर्न को कैसे स्पष्ट किया जाएकुत्ते के बर्न को कैसे स्पष्ट किया जाए
कुत्तों में मायासिस - लक्षण, कीड़े और उपचार का निष्कर्षणकुत्तों में मायासिस - लक्षण, कीड़े और उपचार का निष्कर्षण
एक बीमार बिल्ली के लक्षणएक बीमार बिल्ली के लक्षण
मैं बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचारमैं बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचार
चिहुआहुआ परजीवी के खिलाफ लड़ोचिहुआहुआ परजीवी के खिलाफ लड़ो
जघन्य अवशोषण बाल - एक साफ, चिकनी जघन्य क्षेत्र के लिए सरल युक्तियाँजघन्य अवशोषण बाल - एक साफ, चिकनी जघन्य क्षेत्र के लिए सरल युक्तियाँ
त्वचा की विस्तृत जानकारी पर furuncles के बारे में जानेंत्वचा की विस्तृत जानकारी पर furuncles के बारे में जानें
मोल हटाने - विभिन्न तरीकों की तुलनामोल हटाने - विभिन्न तरीकों की तुलना
» » मायियासिस, वह क्या है?
© 2022 TonMobis.com