कुत्तों में जोड़े: एंटीगोस्टोम और काइकल कीड़े

हुकवार्मों में पक्षों और मुंह की गुहा पर दांतों के समान संरचनाएं होती हैं, जिसके साथ वे स्वयं को कुत्ते की आंतों की दीवारों से जोड़ते हैं, जहां वे रक्त पर भोजन करते हैं।

हुकवार्म की कई प्रजातियां हैं जो कुत्तों का उल्लंघन करती हैं, लेकिन सबसे आम है एन्साइक्लोस्टोमा कैनिनम, जो संयुक्त राज्य के दक्षिणी क्षेत्र में पाया जाता है। एक उत्तरी हुकवार्म, Uncinaria stenocephela, हालांकि यह कुछ कुत्तों का निवेश करता है, ए कैनिनम के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है। यह लंबाई में 3 से 2 सेंटीमीटर मापता है। इन हुकवार्मों में से सैकड़ों एक कुत्ते में पाए जा सकते हैं, और वे सभी आंतों की दीवारों से दृढ़ता से जुड़े रहेंगे।

मादा हुकवार्म रोजाना हजारों अंडों का उत्पादन करने में सक्षम है, जो विसर्जन में बाहर आते हैं, लेकिन आम तौर पर, कुछ इष्टतम स्थितियों तक अस्तित्व में नहीं रहेंगे, जिसमें ऑक्सीजन, नमी और गर्मी की बहुतायत शामिल है। अंडे रेतीले मिट्टी में और एक आर्द्र और छायादार जगह में बढ़ते हैं। सीधे सूर्य की रोशनी, हवा या बहुत कम तापमान के लिए एक्सपोजर अंडे को मारता है।

जब अंडों में इष्टतम स्थितियां होती हैं, तो वे पांच दिनों में लार्वा बन जाते हैं। कुत्ते द्वारा निगमित होने के बाद, लार्वा पाचन तंत्र में हुकवार्म बनने के लिए परिपक्व हो जाता है। कुत्तों को त्वचा से पीड़ित किया जा सकता है, और यह हुकवार्म के लिए प्रवेश का एक बहुत ही आम तरीका है। इन परजीवीओं के साथ भी जन्मपूर्व उपद्रव आम है।

कुत्ते के खून की धारा में प्रवेश करने के बाद, लार्वा फेफड़ों में जाता है, जहां वे जल्द ही चाल के लिए अपना रास्ता बनाते हैं। इससे, लार्वा खांसी के साथ बाहर आते हैं और पाचन तंत्र में प्रवेश करते हुए फिर से निग जाते हैं। लार्वा छोटी आंत में और अक्सर कैक्यूम में परिपक्व होता है। प्रवासी चरण, रक्त प्रवाह से गुदगुदी तक और इससे छोटी या अंधा आंत तक, लगभग तीन दिन लगते हैं। अंडे से परिपक्व हुकवार्म तक जीवन का पूरा चक्र बीस दिन लेता है।

Ascidians के मामले में, युवा कुत्ते और पिल्ले सबसे लगातार पीड़ित हैं। लार्वा के साथ पैदा होने वाले कई पिल्लों में जीवित रहने का बहुत कम मौका होता है। हुकवार्म के साथ उपद्रव के पहले लक्षणों में शामिल हैं: एनीमिया (मसूड़ों, पलकें, आदि की सुंदरता), बेचैनी, खूनी मल और वजन घटाने। उपद्रव के आखिरी चरणों में परेशानियों के समान कई लक्षण हैं: नाक और आंख का निर्वहन, खांसी, तापमान 39 डिग्री सेल्सियस से ऊपर और अन्य।

हुकवार्म का उपचार या उन्मूलन लंबा और थकाऊ हो सकता है। इसके अलावा, संभावनाएं अक्सर निराशाजनक होती हैं। हुकवार्म उपद्रव के साथ कई पिल्ले कुपोषित हैं और गंभीर रूप से कमजोर हैं। वर्मीसाइड की अत्यधिक खुराक घातक हो सकती है। समस्या पिल्ला को मजबूत करने और हुकवार्म को खत्म करने के लिए है। कई मामलों में, इलाज के प्रयास से पहले जानवर को मजबूत किया जाना चाहिए। हुकवार्म के लिए विशेष दवाएं हैं, लेकिन उनमें से कई अत्यधिक खुराक में जहरीले हैं। इस समस्या का ख्याल रखने के लिए पशु चिकित्सक के लिए सबसे सुरक्षित प्रक्रिया होगी। यदि पिल्ला थक गया है, तो पशुचिकित्सा स्वास्थ्य प्राप्त करने के साथ-साथ टाइपमाइंड के प्रकार और सही खुराक के लिए एक विशेष आहार निर्धारित कर सकता है।




पाठक को हुकवार्म के नए उपद्रव को रोकने के लिए स्वच्छता के नियमों को कठोर रूप से देखना होगा। एक केनेल और इसके क्षेत्र दोनों को साफ रखना जरूरी है। सोडियम बोरेट हुकवार्म के अंडे और लार्वा को मारने में मदद करेगा। यह कुत्तों के लिए जहरीला है और जहां वे इसे खाते हैं वहां नहीं छोड़ा जा सकता है। इसे जमीन पर डालना जरूरी है, न केवल सतह पर फैलाना। प्रोटीन में समृद्ध आहार के साथ कुत्ते को खिलाने की सलाह दी जाती है, जो हुकवार्मों को प्रतिरोध देने में मदद करेगा जो उनकी ऊर्जा को कमजोर करती हैं।

सेसिल कीड़े

सेसिल कीड़े छोटे, फ्लैगेला के आकार के कीड़े हैं जो कोलन और कैक्यूम का उल्लंघन करते हैं। चिड़िया कीड़े के शरीर की कुल लंबाई के तीन-चौथाई भाग होते हैं, जो लगभग आठ सेंटीमीटर है। संयुक्त राज्य अमेरिका में सिकल कीड़े फैल गए हैं। केवल एक प्रजाति कुत्तों को कुचलने के लिए जाना जाता है, त्रिचुरिया वुल्पिस। वे उन्मूलन करने के लिए मुश्किल परजीवी हैं, क्योंकि वे कोलन या अंधेरे की झिल्ली से चिपकते हैं।

एक घुटने वाले कुत्ते के विच्छेदन में केकल कीड़े के अंडे निकलते हैं और अगले चौबीस घंटों में विभाजित होने लगते हैं। डिवीजन लार्वा के विकास का पहला चरण है। जब तक अंडे कुत्ते द्वारा नहीं खाया जाता है तब तक कोई नया परिवर्तन नहीं होता है। एक बार अंदर, लार्वा अंधे या कोलन के लिए अपना रास्ता बनाते हैं, जहां वे परिपक्व होते हैं।

सेसिल कीड़ा का जीवन चक्र नब्बे से सौ दिन तक रहता है। चूंकि यह बहुत लंबा रहता है, तीन महीने से कम उम्र के पिल्ले परिपक्व कीड़े नहीं होते हैं। हालांकि वे अक्सर कोलन में पाए जाते हैं, वे अंधे को पसंद करते हैं। कोलन और कैक्यूम की सूजन, उन क्षेत्रों के दर्द, वजन और दस्त के नुकसान के साथ, सेसिल कीड़े के उपद्रव के लक्षण हैं।

आमतौर पर कुत्तों में दो साल से अधिक उम्र के बड़े उपद्रव पाए जाते हैं।

स्वाभाविक रूप से, ये कीड़े अन्य बीमारियों के प्रतिरोध को कम करते हैं। डबल उपद्रव - हुकवार्म और सेसिल कीड़े "असामान्य नहीं हैं, और वे पुराने और अच्छी तरह से उपस्थित कुत्तों में मनाए गए हैं।

बहुत समय पहले, कोलन और अंधेरे कुत्ते से सेसिल कीड़े को खत्म करने का एकमात्र तरीका सर्जरी ही थी। लेकिन आज कई यौगिकों को बनाया गया है जो उन्हें खत्म करने के लिए प्रभावी हैं। चूंकि उन्हें उन्मूलन करना मुश्किल है, पशु चिकित्सक के लिए यह बेहतर होगा। पाठक जानवर के केनेल और केनेल क्षेत्र में एक कठोर स्वच्छता का अभ्यास करके सेकल कीड़े के जीवन चक्र में बाधा डालने में योगदान दे सकता है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में जूँकुत्तों में जूँ
कुत्तों में Earthwormsकुत्तों में Earthworms
कुत्तों में जोड़े: टैपवार्म, दिल की धड़कन और tremgiकुत्तों में जोड़े: टैपवार्म, दिल की धड़कन और tremgi
कुत्तों में आंतरिक परजीवी: гѓscaridesकुत्तों में आंतरिक परजीवी: гѓscarides
एक नए कॉलर के लिए धन्यवाद, कुत्ते कूलर चलेंगेएक नए कॉलर के लिए धन्यवाद, कुत्ते कूलर चलेंगे
कुत्तों के लिए अंडेकुत्तों के लिए अंडे
कुत्तों और बिल्लियों के लिए वर्म्स 7 निश्चित समाधानकुत्तों और बिल्लियों के लिए वर्म्स 7 निश्चित समाधान
बिल्लियों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारबिल्लियों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार
मैं बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचारमैं बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचार
मेरी बिल्ली कीड़े को हराता हैमेरी बिल्ली कीड़े को हराता है
» » कुत्तों में जोड़े: एंटीगोस्टोम और काइकल कीड़े
© 2022 TonMobis.com