बिल्लियों में आम बाहरी परजीवी

बिल्लियों में आम बाहरी परजीवी

बदलते मौसम के साथ देशों में, से बचने ठंड हमेशा वसंत और गर्मियों की तरह गर्म मौसम के स्वागत के लिए आभारी है, लेकिन सूरज की उपस्थिति अपनी बिल्ली के लिए के रूप में लाभकारी नहीं हो सकता है, यह गतिविधि unleashes परजीवी.

फ्लीस और टीक्स आपकी बिल्ली के फर के सबसे प्रसिद्ध आक्रमणकारियों हैं, लेकिन दुर्भाग्यवश यह केवल एकमात्र नहीं है। इन अवांछित मेहमानों का पता लगाने और उपचार रोगों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं, इसलिए ExpertoAnimal इस लेख को प्रस्तुत करता है बिल्लियों में बाहरी परजीवी आम है.

आप में भी रुचि हो सकती है: बाहरी कुत्ते परजीवी
सूची

बाहरी परजीवी क्या हैं?

आरएई एक परजीवी को "एक जीव जो विभिन्न प्रजातियों में से किसी एक के खर्च पर रहता है, उस पर भोजन करता है और वास्तव में इसे मारने के बिना इसे हटा देता है"जब हम बिल्ली के बाहरी परजीवी की बात करते हैं, जिसे एक्टोपैरासाइट्स कहा जाता है, तो हम देखेंगे छोटी कीड़े जो बिल्ली के बरतन में रहते हैं उसके खून पर खिलाना.

परजीवी की उपस्थिति मेजबान में खुजली का कारण बनती है जैसे खुजली, प्रुरिटस, बालों के झड़ने और यहां तक ​​कि विभिन्न बीमारियों और आंतों परजीवी भी प्रसारित कर सकते हैं। इसलिए, हालांकि एक्टोपारासाइट स्वयं बिल्ली के लिए घातक नहीं है, बैक्टीरिया, वायरस या आंतरिक परजीवी जो इसे प्रेषित कर सकते हैं घातक हो सकते हैं।

इसके बावजूद, बाहरी परजीवी जो बिल्लियों को प्रभावित करते हैं उन्हें उन्मूलन करना मुश्किल नहीं है . पशुचिकित्सा की यात्रा के साथ यह आवश्यक उपचार का संकेत देगा, जो आम तौर पर घर में लागू होने वाले स्वच्छता उपायों के अलावा सामयिक उपयोग के लिए उत्पाद के आवेदन और शायद कुछ गोलियों में शामिल होता है।

पिस्सू

फ्लीस हैं सबसे लगातार एक्टोपेरासाइट बिल्लियों में, विशेष रूप से विविधता में Ctenocephalides Felis Felis. पिस्सू के बारे में कष्टप्रद बात है, इतना नहीं कीट ही है, जो नग्न आंखों से देखा जा सकता है बिल्लियों प्रकाश विशेष रूप से में या छोटे कोट, लेकिन वहां भी लार्वा, प्यूपा और असंभव अंडे शरीर में नहीं रहते हैं पशु, कालीन, फर्नीचर और घर में पाए जाने वाले किसी भी अंधेरे और आरामदायक जगह में घोंसले।

खरोंच के अलावा, fleas की उपस्थिति का अनुमान लगाया जा सकता है स्कैब्स , फर पहली नजर में या साथ गंदे लग रहा है लाल क्षेत्रों , बिल्ली के रक्त के निष्कर्षण के परिणामस्वरूप। वे 60 दिनों तक जीवित रहने में सक्षम हैं, और उनमें से सबसे बड़ी कमी उनके काटने में निहित है, जिसके माध्यम से वे बिल्ली के खून को चूसते हैं, और इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं:

  • पिस्सू काटने से बिल्ली में एलर्जी डार्माटाइटिस हो सकता है, जो बहुत बड़ा उत्पादन करता है दर्द और खुजली , जो बिल्ली को खुद को चोट पहुंचाने का कारण बन सकता है। इसके अलावा, अगर बिल्ली लगातार खरोंच करता है तो यह एक पीड़ित हो सकता है माध्यमिक संक्रमण पहली चोट से।
  • वे एक जीवाणु संचारित कर सकते हैं जिसमें स्थानिक टाइफस होता है।
  • फ्लीस आंतरिक परजीवी संचारित कर सकते हैं, जैसा कि फ्लैटवार्म के मामले में है, उदाहरण के लिए टैपवार्म, जिन्हें जाना जाता है Diplidium.

इसके अलावा, रक्त की कमी कमजोरी का कारण बनती है एनीमिया का खतरा , इसके अलावा, बिल्ली के खाने के लिए पिस्सू काटने और उनके दर्जनों शरीर के माध्यम से चलने के लिए कितना बेताब है।

याद रखें कि बिल्लियों से fleas को खत्म करना विशेष रूप से जटिल नहीं है। आप बस उपचार लागू पशु चिकित्सक (आमतौर पर एक विरोधी परजीवी शैम्पू के साथ एक स्नान) की सिफारिश करने और फिर एक से बचाने वाली क्रीम (pipetting, कॉलर या स्प्रे) खत्म करने के लिए, जिसके साथ वे अपने बिल्ली की त्वचा में विरोध किया है को लागू करने की जरूरत है और जो आपके नए घर में रहने वाले अन्य नए fleas की उपस्थिति को रोकता है।

पिस्सू

जूँ

जूँ वे मनुष्यों में बहुत आम परजीवी हैं, लेकिन बिल्लियों में भी, विशेष रूप से परिवार से संबंधित हैं फेलिकोला सब्रोस्ट्राटा. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है जूँ की उपस्थिति असामान्य है घरेलू बिल्लियों में और आम तौर पर उन बिल्लियों को प्रभावित करता है जो immunosuppressed हैं या जो एक गरीब स्वच्छ राज्य में हैं।

जूं बिल्लियों बहुत संक्रामक नहीं है (मेजबान बंद से अधिक 1 या 2 दिन जीवित रहने नहीं करता है) और मनुष्य के लिए खतरा प्रतिनिधित्व नहीं करता है, तो यह हमेशा की तरह है कि बिल्ली विदेश में अधिग्रहण किया है, जहां इस परजीवी है, स्थानों में नेस्ले।

हम उपस्थिति से जूँ की उपस्थिति का पता लगा सकते हैं सफ़ेद अंडे जानवर के फर से बहुत जुड़ा हुआ है, जिसे हमें जूँ या fleas के लिए ब्रश के साथ हटा देना चाहिए। फ्लीस का कारण बन सकता है:

  • खुजली, एक्जिमा, seborrhea और बालों के झड़ने .
  • जब वे बड़े उपद्रव होते हैं तो वे पेडीक्युलोसिस, त्वचा की स्थिति का कारण बन सकते हैं।
  • पास्ट्यूल के साथ घाव जो माध्यमिक संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • वे आंतों परजीवी, जैसे टैपवार्म भी प्रेषित कर सकते हैं Diplidium.
जूँ

टिक

टिक वे सबसे बड़े पतंग हैं जो उनके मेहमानों के खून पर खिलाते हैं। उनकी उपस्थिति विशेष रूप से चिंताजनक है, क्योंकि वे बड़ी संख्या में बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं, साथ ही साथ हमारी बिल्ली को कमजोर कर सकते हैं। संक्रमण का एक बड़ा खतरा है गर्म समय में.

वे सबसे ज्यादा 2 से 6 साल तक जीवित रह सकते हैं और एक दूसरे के साथ एक बिल्ली के संपर्क के माध्यम से उनका संचरण शायद ही कभी किया जाता है, अक्सर वे पालन करते हैं विदेश में , पौधों के बीच, जहां परजीवी शरीर को आक्रमण करने के लिए शरण लेता है।

टीक्स हैं पता लगाने में आसान है एक नज़र में, खासकर अगर वे खिला रहे हैं। हो सकता है कि लंबे बालों वाले बिल्लियों में सराहना करना मुश्किल हो, लेकिन जब आप अपनी बिल्ली का बच्चा पहनते हैं तो आपको स्पर्श करने के लिए एक असामान्य गेंद मिल जाएगी, और जब आप तारों को हटा देंगे तो आप टिक खोज लेंगे। आप उन्हें सिर और पैरों में विशेष रूप से छोटी उंगलियों के बीच खोजने की अधिक संभावना रखते हैं।

ऐसी कई बीमारियां हैं जो एक टिक संचारित कर सकती हैं, यहां हम मुख्य और सबसे आम बताते हैं:

  • बैक्टीरिया का संचरण एहरलिचिया एसपीपी, एनाप्लाज्मा फागोसाइटोफिलम और ए प्लैटिस।
  • प्रोटोज़ोन का संचरण बेबेसिया एसपीपी, जो लाल रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है।
  • बैक्टीरिया के कारण लाइम रोग Borrelia burdogferi.
  • प्रोटोज़ोन का संचरण हेपेटोजून कैनिस (मुख्य रूप से कुत्तों को प्रभावित करता है)।
  • बड़े उपद्रव में रक्त हानि के परिणामस्वरूप एनीमिया।
  • शरीर के पक्षाघात, टिक्स द्वारा उत्पादित डर्मासेन्टर एंडर्सनी और डर्मासेन्टर variabilis।



को टिक हटा दें हम उस क्षेत्र की सफाई करने की सलाह देते हैं जहां आप शराब या तेल के साथ हैं, इस तरह हम कीट को हटा देंगे और इसे हटाने में आसान होगा। हम टिकों को हटाने के लिए एक विशिष्ट ट्वीजर का उपयोग करने की सलाह देते हैं, लेकिन इसकी अनुपस्थिति में हम एक सामान्य ट्वीजर का उपयोग करेंगे, जब तक यह पूरी तरह से बाहर नहीं आ जाता है तब तक टिक को चालू कर दें।

याद रखें कि यदि आप बहुत मोटे हैं और टिक को चालू नहीं करते हैं मुंह उपकरण यह बिल्ली की त्वचा पर रह सकता है, जिससे एक सूजन नोड्यूल हो सकता है और बाद में, एक संक्रमण हो सकता है। इसे हटाने के बाद, हमें घाव धोना चाहिए और इसे आयोडीन के साथ कीटाणुरहित करना चाहिए।

टिक

के कण

पतंग उनमें आरेक्निकों का एक समूह शामिल है जो विभिन्न प्रकार के मंगेतर फैलते हैं, प्रश्न में विविधता के आधार पर। त्वचा की निचली परतों में पतंग घोंसले, जहां यह जिम्मेदार है बिल्ली की त्वचा में "खुदाई" furrows पुनरुत्पादन के लिए।

बिल्लियों में, यह परजीवी ज्यादातर पैरों, गर्दन, कान और सिर पर हमला करता है एक सुंदर तीव्र सिगार , जिसके परिणामस्वरूप बालों के झड़ने और सूजन के कारण बिल्ली खरोंच होती है, जिससे त्वचा को लाल रंग की उपस्थिति मिलती है, लगभग जैसे कि यह कच्चा होता है, जो खरोंच को दर्शाता है।

अलग हैं खरोंच प्रकार जो बिल्लियों के पतंगों को प्रेषित कर सकता है:

  • खरोंच otodecta , जो आम तौर पर एक माध्यमिक ऊतक के कारण समाप्त होता है।
  • सरकोप्टिक मैंज यह कई प्रकार के पतंगों के कारण होता है। ये पतंग बिल्ली की त्वचा में स्वाभाविक रूप से मौजूद होते हैं, लेकिन immunosuppressed जानवरों में एक उपद्रव कर सकते हैं और मां से युवा तक फैल सकता है। यह आम तौर पर चेहरे और कानों पर मनाया जाता है और पिल्लों में आम है। यह लोगों को प्रभावित कर सकता है और बहुत संक्रामक है।

यद्यपि एक ही प्रजाति के जानवरों के बीच संक्रम अधिक होता है, यह तब होता है जब संपर्क प्रत्यक्ष होता है, यानी, यदि बिल्लियों एक साथ बहुत समय बिताते हैं और उदाहरण के लिए खिलौने और भोजन और पेय पदार्थों जैसे सामान साझा करते हैं।

के कण

बोरर वर्म्स

मक्खियों वे एक बिल्ली के लिए बहुत खतरनाक होते हैं जिसमें खुले घाव होते हैं, क्योंकि वे वहां अपने अंडे जमा करते हैं जो बाद में बन जाते हैं बोरर कीड़े , फोन कॉल के लिए जिम्मेदार कौन हैं या miasis.

कुछ ही दिनों में अंडे दर्जनों लार्वा बन सकते हैं, यहां तक ​​कि सैकड़ों तक पहुंच सकते हैं, जो घाव को संक्रमित करेंगे और बिल्ली के मांस खाते हैं, संक्रमण को और फैलाएंगे और अपने जीवन को खतरे में डाल देंगे।

बोरर वर्म्स

मशरूम

कुछ कवक हैं, जैसे कि ट्रायकॉफ़ायटन, यह बिल्ली परजीवी के रूप में कार्य करता है (हालांकि विशेष रूप से कीड़े नहीं), और उनमें से अपराधी है दाद . रिंगवॉर्म (त्वचाविज्ञान) एक है त्वचा रोग जो बिल्लियों को प्रभावित करता है और यह सापेक्ष आसानी से पहचाना जाता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह मानव के लिए प्रेषित है।

अंगूठी से पीड़ित एक बिल्ली फर के बिना अपनी त्वचा के क्षेत्रों को दिखाएगी, एक उज्ज्वल लाल रंग जिसमें त्वचा की कमी आती है। यह आसानी से फैलता है, हालांकि यह आमतौर पर केवल युवा बिल्लियों या बीमार लोगों को प्रभावित करता है।

यदि आपकी बिल्ली हो तो आपकी बिल्ली इसे प्राप्त कर सकती है एक और बिल्ली के साथ संपर्क करें इस कवक को परिवहन करने के लिए, यदि आप किसी बीमार जानवर की वस्तुओं का उपयोग करते हैं या यहां तक ​​कि यदि आप इसे घर से बाहर करते हैं और गंदे स्थानों में खेलना पसंद करते हैं, जहां इस संक्रमण का कारण बनने वाला कवक सो सकता है।

मशरूम

बाहरी परजीवी के साथ क्या करना है?

सबसे पहले, समझें कि इन सभी आक्रमणकारियों को आसानी से समाप्त किया जा सकता है, जिन उत्पादों को आसानी से प्राप्त करना और तुरंत बाद में जाना आसान है अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें . यह सिर्फ इसलिए कि वह पिस्सू है या, टिक्स कई बेख़बर इन परजीवी हो रही, जानते हुए भी कि उन है कि मानव को प्रभावित इन प्रजातियों की अन्य किस्मों के लिए ज्यादातर संबंधित नहीं का डर लोगों की तरह बिल्ली घृणा करने के लिए आवश्यक नहीं है।

पशु चिकित्सक सिफारिश करेंगे सबसे उपयुक्त उत्पाद उपद्रव के स्तर और एक्टोपैरासाइट के प्रकार के अनुसार। कई विकल्प हैं: पिपेट, पाउडर, स्प्रे, कॉलर, शैंपू और गोलियाँ। इसके अलावा, fleas और जूँ के लिए combs और ब्रश भी प्रभावी हैं। यदि छोटी कीड़े के कारण कोई बीमारी है, तो तुरंत इसका इलाज करना आवश्यक होगा।

इनमें से किसी भी परजीवी से पहले पर्यावरण के इलाज के लिए आवश्यक है . फर्नीचर, कालीन और किसी भी असबाब कपड़े पालतू जानवर के स्वास्थ्य समझौता किए बिना, एक वैक्यूम के साथ साफ किया जाना चाहिए अलग मंजिलों पर उपयोग एक उत्पाद अपने पशु चिकित्सक द्वारा सिफारिश अंडे और लार्वा, नई आक्रमणकारियों विकर्षित के अलावा अन्य खत्म करने में मदद करने के लिए से।

इसी तरह, अन्य पालतू जानवर घर के लिए एक जमा किया जाना चाहिए निवारक उपचार अगर वे अभी तक संक्रमित नहीं हुए हैं। सुनिश्चित करें कि उपरोक्त परजीवी संचारित करने वाली बीमारियों से बचाने के लिए सभी जानवरों को ठीक से टीका लगाया जाता है। इन संकेतों के बाद आप बहुत ही कम समय में उन परेशान करने वाली बगों को पूरा करने में सक्षम होंगे।

बाहरी परजीवी के साथ क्या करना है?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में आम बाहरी परजीवी , हम आपको हमारे हेयर केयर सेक्शन में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
बिल्लियों में जूँ - लक्षण और उपचारबिल्लियों में जूँ - लक्षण और उपचार
मेरी बिल्ली को हटाने के लिए घरेलू उपचारमेरी बिल्ली को हटाने के लिए घरेलू उपचार
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिएमुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए
बिल्लियों में dewormingबिल्लियों में deworming
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए?मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए?
होम्स्टर में परजीवी बीमारियांहोम्स्टर में परजीवी बीमारियां
परजीवी के लिए प्राकृतिक उपचार - अपने शरीर के अंदर परजीवी से छुटकारा पाएंपरजीवी के लिए प्राकृतिक उपचार - अपने शरीर के अंदर परजीवी से छुटकारा पाएं
कुत्तों में आंतों परजीवीकुत्तों में आंतों परजीवी
तापमान बढ़ता है। बाहरी परजीवी पर युद्ध!तापमान बढ़ता है। बाहरी परजीवी पर युद्ध!
» » बिल्लियों में आम बाहरी परजीवी
© 2022 TonMobis.com