कुत्तों में टिक्स

टिक्स आठ पैर वाली परजीवी और हार्ड कोट हैं जो त्वचा में आती हैं और रक्त पर फ़ीड करती हैं। वे सच कीड़े नहीं हैं, क्योंकि उनके पास छह पैर हैं। टिक्स बहुत जिद्दी और कठोर परजीवी हैं, जो बहुत चरम मौसम में उपवास और रहने की लंबी अवधि का सामना करने में सक्षम हैं। कुछ मामलों में, वे पिस्सू या झुंड से ज्यादा खतरनाक हैं। और उन्हें घरों से आसानी से खत्म नहीं किया जा सकता है।

महिलाएं उन्हें पांच हजार अंडे तक जमा करती हैं। जमीन पर, कहीं आश्रय। उन्हें डालने के बाद, मादा मर जाती है। तीन सप्ताह से छह महीने बाद, शर्तों के आधार पर, लार्वा दिखाई देता है, जिसमें छह पैर होते हैं। जब तापमान और आर्द्रता अनुकूल होती है, तो लार्वा मध्यस्थ वाहक की तलाश शुरू कर देता है। मध्यस्थ वाहक फ़ील्ड माउस और अन्य छोटे कृंतक होते हैं।

जब एक वाहक की तलाश करने का समय होता है, तो लार्वा घास के ब्लेड, झाड़ू, खरपतवार और अन्य आस-पास के पौधों पर चढ़कर जमीन से ऊपर चढ़ता है। लार्वा वनस्पति के शीर्ष भाग तक जाता है। और वहां, कार्रवाई करने के लिए तैयार, अपने शिकार के लिए प्रतीक्षा करें। जब एक माउस या अन्य कृंतक पौधे के खिलाफ गुजरता है और रगड़ता है, तो लार्वा इसमें जाता है।

जब तापमान और आर्द्रता की स्थिति सुविधाजनक नहीं होती है, तो लार्वा वनस्पति से निकलती है और निष्क्रिय हो जाती है। हालात अनुकूल होने पर यह केवल गतिविधि में वापस आ जाएगा।
जैसे ही लार्वा मध्यवर्ती वाहक का पालन करता है, यह त्वचा पर चिपक जाता है और रक्त पर फ़ीड करता है। ऐसा करने के लिए, लार्वा और वयस्क टिक त्वचा को उनके मुंह से छेदते हैं और काटने से उत्पन्न घाव का पालन करते हैं। वहां होस्ट किया गया, लार्वा मध्यस्थ वाहक पर लगभग तीन से पांच दिनों तक फ़ीड करता है। रक्त से भरने के बाद, इसे जमीन पर गिरा दिया जाता है।

एक बार जमीन पर, लार्वा एक आठ पैर वाली टिक बन जाती है, जिसे नीलम कहा जाता है, जो पौधों में उगता है जब परिस्थितियां अनुकूल होती हैं और तीन साल तक एक छोटे कृंतक का पालन करती हैं। दस दिन एक बार फिर यह सोते समय खून से भर जाता है, नस्ल जमीन पर गिर जाता है और समय बीतने के साथ वयस्क आठ पैर वाली टिक बन जाती है। यह लार्वा और नीलम की रणनीति को दोहराता है और शिकार के लिए इंतजार करने के लिए वनस्पति तक जाता है: इस बार एक कुत्ता, एक इंसान या अन्य जानवर। जैसा कि पाठक देख सकता है, टिक का जीवन चक्र पिस्सू या झुंड से अधिक जटिल है।

उपद्रव कुत्ते को विभिन्न तरीकों से पीड़ित करें। चूंकि परजीवी रक्त पर फ़ीड करता है, इसलिए एनीमिया अक्सर उपद्रव के परिणामस्वरूप होता है। कुछ टिक एक जहरीले इंजेक्ट करते हैं जो कुत्ते के न्यूरोमस्क्यूलर सिस्टम को प्रभावित करता है। इसके अलावा, संक्रमण या फोड़े टिक द्वारा किए गए छिद्रण की साइट पर बना सकते हैं। लेकिन, जैसा कि हमने पहले कहा था, इस परजीवी को एक बहुत ही खतरनाक कीट बनाता है, यह विभिन्न बीमारियों के रोगाणुओं को ले जाने और प्रसारित करने की क्षमता है।




हालांकि सभी प्रजातियों की प्रजातियां कुत्तों का पालन करती हैं, यह समूह में सबसे आम कुत्ते का भूरा रंग है।

टिक के खिलाफ लड़ो

यदि कुत्ते पर चढ़ने वाली कुछ चीजें हैं, तो पाठक उन्हें चिमटी से खींचकर उन्हें खत्म कर सकता है। उन्हें अपनी उंगलियों से न खींचें - यह दो कारणों से बहुत जोखिम भरा है:

  • जैसे-जैसे त्वचा त्वचा पर चिपक जाती है, कोई शरीर को तोड़ सकता है, और
  • टिक में चित्रित टैबार्डिलो या तुलारेमिया हो सकते हैं।

ब्लंट-टिप किए गए चिमटी का उपयोग करना, इसे ध्यान से करना और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि टिक को कुत्ते की त्वचा से हटा दिया जाए। यदि यह सिर के अंदर रहता है, तो बाद में यह संक्रमण उत्पन्न कर सकता है। सिरका, अल्कोहल या एसीटोन के साथ उन्हें गीला करके टिक्स को ढीला करना संभव है।

जब कुत्ते को टिकों से पीड़ित किया जाता है, और ये बहुत से होते हैं, तो इसे स्नान करना आवश्यक होगा। Fleas और जूँ के लिए पीछा किया गया एक ही प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। लेकिन आपको याद रखना होगा कि टिक बहुत प्रतिरोधी हैं और उन सभी को मारने से पहले स्नान को दो या दो बार दोहराना आवश्यक हो सकता है।

यदि पाठक ऐसे क्षेत्र में रहता है जहां टिकियां बढ़ती हैं, तो हर बार जब वह उसे चलने के लिए ले जाता है तो कुत्ते की जांच करना बुद्धिमान होगा, खासकर यदि वह उसे जंगल में ले जाता है या जहां झाड़ियों और झाड़ियों हैं। कानों के पीछे और पूंछ की जड़ पर पैरों के पैर की उंगलियों के बीच जांचना न भूलें, क्योंकि वे टिकों के लिए पसंदीदा स्थान हैं। इसके अलावा, आपको छाती की जांच करनी है। आम तौर पर, कुत्ता छाती के साथ पौधों को रगड़ता है, और निश्चित रूप से टिक इस पर चढ़ने के अवसर का लाभ उठाएंगे।

Fleas और जूँ के साथ, कुत्ते के शरीर से ticks का उन्मूलन युद्ध के एक हिस्से से अधिक नहीं है। उन्हें केनेल और घर से भी हटा दिया जाना चाहिए। सबसे ऊपर, परजीवी के जीवन चक्र को बाधित करना आवश्यक है। केनेल को छिड़क दिया गया था, यह सुनिश्चित कर रहा है कि समाधान दरारें और crevices penetrates। फिर, आपको मध्यवर्ती वाहक, फील्ड चूहों और अन्य कृन्तकों को समाप्त करना होगा। यह आवश्यक है कि वे घर या केनेल से संपर्क न करें। शायद एक बिल्ली, एक अच्छा माउस पकड़ने वाला, बहुत कुछ करेगा। घर के चारों ओर लंबी झाड़ियों, जड़ी बूटियों और घास काट लें। संक्षेप में, जीवन के लिए जीवन असंभव बनाओ।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में जोड़े: एंटीगोस्टोम और काइकल कीड़ेकुत्तों में जोड़े: एंटीगोस्टोम और काइकल कीड़े
कुत्तों में जोड़े: टैपवार्म, दिल की धड़कन और tremgiकुत्तों में जोड़े: टैपवार्म, दिल की धड़कन और tremgi
अपने कुत्ते में छिपे हुए fleas और ticks खोजने का सबसे अच्छा तरीका हैअपने कुत्ते में छिपे हुए fleas और ticks खोजने का सबसे अच्छा तरीका है
अपने कुत्ते में fleas हाइबरनेट करते हैं?अपने कुत्ते में fleas हाइबरनेट करते हैं?
क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?
कुत्तों में टिक - उन्हें पहचानने और उन्हें खत्म करने के लिए कैसेकुत्तों में टिक - उन्हें पहचानने और उन्हें खत्म करने के लिए कैसे
बिल्लियों में टिक्सबिल्लियों में टिक्स
चिहुआहुआ परजीवी के खिलाफ लड़ोचिहुआहुआ परजीवी के खिलाफ लड़ो
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
कुत्तों में दिल की धड़कन का निदान और उपचारकुत्तों में दिल की धड़कन का निदान और उपचार
» » कुत्तों में टिक्स
© 2022 TonMobis.com