चिहुआहुआ परजीवी के खिलाफ लड़ो

परजीवी सदियों से हमारे पालतू जानवरों से जुड़ा हुआ है। हमारे आधुनिक प्रयासों के बावजूद, fleas अभी भी हमारे पालतू जानवरों और हमारे अपने अस्तित्व का आयात आयात करते हैं। सभी कुत्तों को डंक लग रहा है, और fleas एक कुत्ते को और अधिक दुखी और दुखी कर सकते हैं। बालों के झड़ने और खुद को काटने और खरोंच करने की सामान्य कार्रवाई गर्मियों के महीनों के दौरान नाराजगी के संचरण और पूरे परिवार की खुजली सहित अन्य परेशानियों में से एक है।

Fleas को नियंत्रित करने और खत्म करने के लिए विशिष्ट दुकानों में उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है, और आपके पशुचिकित्सक निश्चित रूप से उपयुक्त सिफारिशें करेंगे। बाहर से बूंदों और गोलियों से स्प्रेयर, पाउडर और कॉलर। अपने पशुचिकित्सा के साथ संभावनाओं पर चर्चा करें। सभी उत्पादों को एक दूसरे के साथ एक साथ उपयोग नहीं किया जा सकता है, और कुछ कुत्ते दूसरों के मुकाबले कुछ अनुप्रयोगों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। कुत्ते के निवास स्थान को कीटाणुरहित, साथ ही कुत्ते भी होना चाहिए। एक मजबूत उपद्रव के लिए कई उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

हमेशा अपने कुत्ते को टिक के लिए ध्यान से जांचें। हालांकि fleas लगभग कहीं भी हासिल किया जा सकता है, यह अधिक संभावना है कि टिक जंगल के घने क्षेत्रों, चरागाहों में या अन्य बाहरी स्थानों (जैसे कि कुत्ते के शो या आज्ञाकारिता परीक्षण) में रहेंगे। . एथलेटिक कुत्तों, सक्रिय और शिकारी सबसे अधिक संभावित मेजबान हैं, हालांकि कोई अन्य कुत्ता हो सकता है। यह ध्यान में रखना चाहिए कि लाइम रोग टिक उपद्रव से संचरित होता है।

जहां तक ​​आंतरिक परजीवी चिंतित हैं, कुत्तों और लोगों के लिए कीड़े संभावित रूप से खतरनाक हैं। Ascidians, हुकवार्म, trichocoris, tapeworm और filaria समस्याओं का एक प्लेग गठन। पिल्लों का विघटन लगभग दो या तीन सप्ताह शुरू होना चाहिए और तीन महीने की उम्र तक जारी रहना चाहिए। एसिडियंस या हुकवार्म के अंडों के प्रदूषण को रोकने के लिए पर्यावरण की उचित स्वच्छता देखभाल भी महत्वपूर्ण है। अधिकांश पशु चिकित्सक कीड़े के खिलाफ निवारक उपायों की सिफारिश करते हैं, हालांकि हमारे कुत्तों की प्रणाली के भीतर जहरों के नियमित परिचय के संबंध में कुछ कमीएं हैं। ये दैनिक या मासिक तैयारी विभिन्न प्रकार के कीड़े को नियंत्रित करने में मदद करती है। अपने पशुचिकित्सा के साथ vermicides के उपयोग से परामर्श लें।

Ascites कुत्तों और लोगों के लिए एक बड़ा खतरा पैदा करता है। वे कुत्तों की आंतों में पाए जाते हैं, और मल के साथ दूषित उत्पादों के इंजेक्शन के माध्यम से लोगों को प्रेषित किया जा सकता है। कई लोगों के साथ कुत्तों को चलने, मल को जलाने, और उन्हें जिम्मेदार तरीके से बांधने के कारण एस्साइट्स संक्रमण को रोका जा सकता है। (बेशक, ज्यादातर शहरों में, नगरपालिका अध्यादेशों को कुत्तों को बंधने की आवश्यकता होती है।) आमतौर पर एस्ट्रॉइड मां से उसके कूड़े तक जाते हैं, और बिट्स को पिल्ले के साथ इलाज किया जाना चाहिए, यदि आपका विश्लेषण प्रसव से पहले नकारात्मक था। पिल्लों को दो महीने की उम्र तक हर दो सप्ताह में इलाज किया जाना चाहिए।




हुकवार्म, ascidians की तरह, कुत्तों और लोगों के लिए एक खतरा पैदा करते हैं। परजीवी हुकवार्म (एन्सीलोस्टोमा कैनिनम) लोगों में कटनीस बीमारी «लार्वा माइग्रन्स» का कारण बनता है। उनके अंडे मल से गुजरते हैं और छायादार और रेतीले क्षेत्रों को संक्रमित करते हैं। लार्वा कुत्ते की त्वचा में प्रवेश करता है, जो संक्रमित हो जाता है। जब वे निगलना चाहते हैं, तो इन परजीवी आंतों, फेफड़ों, ट्रेकेआ, और पूरे पाचन तंत्र को प्रभावित करते हैं। कुत्ते एनीमिया से पीड़ित होते हैं और उन स्थानों पर बड़ी मात्रा में रक्त खो देते हैं जहां कीड़े आंतों में व्यवस्थित होते हैं।

यद्यपि मनुष्यों के लिए इसका संचरण दुर्लभ है, फिर भी ट्राइकोक्लोसस सबसे आम परजीवीओं में से एक है। ये विस्तारित कीड़े कुत्ते की आंतों को प्रभावित करते हैं, जहां वे गॉल या दस्त के रूप में परिवर्तन का कारण बनते हैं। जब तक उन्हें मल में पहचाना नहीं जाता है, तब तक ट्राइकोसेफली का निदान करना मुश्किल होता है। वयस्क कीड़े को लार्वा से अधिक आसानी से हटाया जा सकता है, क्योंकि वे असामान्य जीवन चक्र प्रदर्शित करते हैं। इन परजीवी की रोकथाम के लिए बाह्य आधार की अच्छी स्वच्छता सर्वोपरि है।

टैपवार्म fleas द्वारा संचरित होते हैं, और कुत्ते में प्रवेश करते हैं जब वे उन्हें निगलना करते हैं। मनुष्य उन्हें उसी तरह से प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि हम fleas निगलने की संभावना है। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि कुछ कृंतक और कुछ जंगली जानवरों को टैपवार्म से संक्रमित किया गया है, और कुत्ते शिकार और / या इन अन्य जानवरों को खाने से प्रभावित हो सकते हैं। बेशक, शिकार कुत्तों और टेरियर घर कुत्तों या असुरक्षित घावों से इस तरह से संक्रमित होने की अधिक संभावना है। . टैपवार्म के खिलाफ उपचार बहुत प्रभावी साबित हुआ है, और इसमें शामिल कुत्ते महान लक्षण या असुविधा नहीं दिखाते हैं। हालांकि, जब लोग संक्रमित होते हैं, तो जिगर गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकता है। उचित सफाई टैपवार्म के खिलाफ सबसे अच्छा निवारक उपाय साबित हुई है।

हृदय कीड़े (फिलीरिया) की बीमारी मच्छरों द्वारा संचरित होती है और कुत्तों के फेफड़ों, दिल और रक्त वाहिकाओं को गंभीरता से प्रभावित करती है। Diroftlaria irnrnitis के लार्वा कुत्ते के खून की धारा में प्रवेश करते हैं जब इसे संक्रमित मच्छर से काटा जाता है। लार्वा परिपक्व होने में लगभग छह महीने लगते हैं। संक्रमित कुत्तों को वजन घटाने, भूख में कमी, पुरानी खांसी और सामान्य थकान का सामना करना पड़ता है।

सभी प्रभावित कुत्ते तुरंत रोग के लक्षण नहीं दिखाते हैं, और नैदानिक ​​लक्षण प्रकट होने से कई वर्षों पहले वाहक कुत्तों को शामिल किया जा सकता है। दिल की धड़कन रोग का उपचार प्रभावी रहा है, लेकिन यह भी खतरनाक हो सकता है। हमेशा के रूप में, बेहतर विकल्प रोकथाम है। Ivermectin दिल की धड़कन के खिलाफ निवारक उपचार के बहुमत में सक्रिय घटक है और यह प्रभावी साबित हुआ है। अपने कुत्ते के लिए सबसे अच्छी तैयारी के लिए अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें। कुत्तों आमतौर पर आठ महीने की उम्र में निवारक दवाएं लेना शुरू करते हैं और गैर-सर्दियों के महीनों के दौरान ऐसा करना जारी रखते हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में जूँकुत्तों में जूँ
अपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसेअपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसे
कुत्ते fleas को हटा देंकुत्ते fleas को हटा दें
कुत्ते का सही dewormingकुत्ते का सही deworming
अपने कुत्ते को fleas और ticks से मुक्त कैसे रखेंअपने कुत्ते को fleas और ticks से मुक्त कैसे रखें
कैसे पता चले कि एक कुत्ते के fleas हैकैसे पता चले कि एक कुत्ते के fleas है
कुत्ते fleas के लिए घरेलू उपचारकुत्ते fleas के लिए घरेलू उपचार
मेरी बिल्ली को हटाने के लिए घरेलू उपचारमेरी बिल्ली को हटाने के लिए घरेलू उपचार
मेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़ेमेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़े
एक पिस्सू कब तक रहता हैएक पिस्सू कब तक रहता है
» » चिहुआहुआ परजीवी के खिलाफ लड़ो
© 2022 TonMobis.com