फ्लीस और टिक्स




fleas और ticks
ग्रीष्मकाल आ रहा है और fleas और ticks हमारे पालतू जानवरों को पागल करने के लिए, लेकिन हम भी इसके साथ आते हैं। इसलिए, हम आपको इन बाहरी परजीवीओं के बारे में बताना चाहते हैं और हम उन्हें लड़ने के लिए क्या कर सकते हैं।

Fleas क्या हैं? कुत्ते और बिल्लियों उन्हें कर सकते हैं?
फ्लीस छोटी कीड़े हैं जो गर्म खून वाले जानवरों को खिलाती हैं। यही है, वे परजीवी हैं जो अन्य प्रजातियों के बीच कुत्ते, बिल्लियों और मनुष्यों दोनों पर हमला कर सकते हैं।

उनके पैरों के तीन जोड़े होते हैं, जिनमें से सबसे विकसित सबसे आखिरी है जो अपने बड़े कूदने के लिए काम करता है।

क्या fleas रोगों को प्रेषित करते हैं?
हाँ, क्योंकि वे अन्य परजीवी संचारित करते हैं। वे बहुत से उपद्रवों का सामना करने वाले कुछ युवा जानवरों में प्रुरिटस और त्वचा रोग के रूप में प्रकट होने वाली एलर्जी, और एनीमिया या मृत्यु का भी कारण बन सकते हैं।

Fleas पुनरुत्पादन कैसे करते हैं?
पूरे साल घरों के अंदर फ्लीस नस्ल। अंडे पकड़ने के लिए 1 और 10 दिनों के बीच लेते हैं और लार्वा बन जाते हैं। इसमें पिल्ला बनने में 5 और 11 दिन लगेंगे। तब पिल्ला वयस्क पिस्सू बनने के लिए 174 दिनों तक जीवित रह सकता है और यह 120 दिनों तक जीवित रह सकता है।

Fleas के बारे में 2000 विभिन्न प्रजातियां हैं। Ctenocephalides Felis Felis दोनों बिल्लियों और 90% कुत्तों में सबसे आम है। मादाएं दिन में 30 से 50 अंडे रखती हैं।

तो, क्या हम अपने पालतू जानवरों में देखते हुए हमारे घरों में और अधिक fleas हैं?
हां, क्योंकि हम उनमें से जो लोग देखते हैं उनमें से 5% उपद्रव का प्रतिनिधित्व करते हैं, वे केवल वयस्क हैं। हमारे घर और इसके आसपास के इलाकों में, हमें 9 5% समस्या मिलती है, क्योंकि वहां fleas, अंडे और लार्वा के अपरिपक्व चरणों को देखना मुश्किल होता है। ये घर के कई स्थानों पर हो सकते हैं, जैसे कालीन, कुछ फर्नीचर, बिस्तर, दरार इत्यादि।

और एक ही चीजें हैं?
नहीं, वे एक और प्रकार के बाह्य परजीवी हैं जो बहुत ही लंबी दीर्घायु हैं जो रक्त पर भोजन करते हैं और हमारे और हमारे पालतू जानवरों को बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं।

हमारे पालतू जानवरों के साथ क्या कर सकते हैं?
कुछ मामलों में वे जानवर की मौत का कारण बन सकते हैं, क्योंकि वे एनीमिया और गंभीर चोटों का उत्पादन करते हैं।

हम fleas और ticks की उपस्थिति को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं?
रोकथाम हमारा मुख्य सहयोगी है। हमारे भरोसेमंद पशुचिकित्सा की देखरेख में अपनी उम्र और वजन के अनुसार नियमित रूप से हमारे पालतू पिपेट को रखना बहुत महत्वपूर्ण है। हमें अपने सभी जानवरों को एक साथ इलाज करना है।

उदाहरण के लिए, हमें अपने रिक्त स्थान की स्वच्छता और उन दोनों के साथ साझा करना चाहिए, जो घर और कार दोनों में साझा करते हैं। और यदि कोई उपद्रव होता है, तो सलाह दी जाती है कि फर्श को पर्यावरण कीटनाशकों से गीले कपड़े से साफ करें, हमेशा ध्यान रखें कि बच्चे और पालतू जानवर इस जगह पर नहीं हैं क्योंकि वे बहुत जहरीले उत्पाद हैं।

अंत में, विशेष रूप से टिकों से बचने और खत्म करने के लिए, हमारे घर के घास को अच्छी तरह से काटकर पौधों को छिड़कना महत्वपूर्ण है। हमें अपने पालतू जानवर की त्वचा से टिक्स नहीं डालना चाहिए, क्योंकि न केवल हम उन्हें चोट पहुंचाएंगे, लेकिन उन घावों को संक्रमित हो सकता है।

यदि आपको अभी भी इसके बारे में संदेह है, तो अपने पशु चिकित्सक से पूछें!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसेअपने कुत्ते से fleas को खत्म करने के लिए कैसे
अपने कुत्ते में fleas हाइबरनेट करते हैं?अपने कुत्ते में fleas हाइबरनेट करते हैं?
अपने कुत्ते को fleas और ticks से मुक्त कैसे रखेंअपने कुत्ते को fleas और ticks से मुक्त कैसे रखें
कुत्ते fleas के लिए घरेलू उपचारकुत्ते fleas के लिए घरेलू उपचार
बिल्लियों में फ्लीसबिल्लियों में फ्लीस
एक बिल्ली को उसके गुदा से सफेद कीड़े मिलते हैं और fleas हैएक बिल्ली को उसके गुदा से सफेद कीड़े मिलते हैं और fleas है
बिल्लियों में टिक्सबिल्लियों में टिक्स
एक पिस्सू कब तक रहता हैएक पिस्सू कब तक रहता है
पिल्लों में fleas को हटा देंपिल्लों में fleas को हटा दें
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता fleas के लिए एलर्जी हैकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता fleas के लिए एलर्जी है
» » फ्लीस और टिक्स
© 2022 TonMobis.com