विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर

विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर

ग्रह का 71% महासागरों से बना है और ऐसे कई समुद्री जानवर हैं जो सभी प्रजातियों को भी ज्ञात नहीं हैं। हालांकि, पानी का तापमान, समुद्र के प्रदूषण और शिकार में वृद्धि समुद्री जीवन के स्तर को कम कर रहे हैं और कई जानवरों खतरे में है, तो भी वहाँ प्रजातियों कि कभी पता नहीं चलेगा कर रहे हैं।

स्वार्थीता और मानव उपभोग और जिस चीज से हम अपने ग्रह के साथ व्यवहार करते हैं, उसके साथ छोटी देखभाल यह कर रही है कि समुद्री आबादी को और अधिक प्रभावित माना जाता है।

Expertoanimal में हम आपको एक उदाहरण दिखाते हैं विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरों , लेकिन यह महासागरों के जीवन के लिए किए जा रहे महान नुकसान का एक छोटा सा नमूना है।

आप में भी रुचि हो सकती है: दुनिया की सबसे खूबसूरत समुद्री मछली

हॉक्सबिल कछुए

उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के मूल निवासी इस प्रकार का कछुआ महत्वपूर्ण खतरे में है। पिछली शताब्दी में इसकी जनसंख्या में 80% से अधिक की कमी आई है . यह विशेष रूप से शिकार के कारण होता है, क्योंकि इसके खोल सजावटी उद्देश्यों के लिए बहुत सराहना की जाती है।

यद्यपि इन कछुओं के कुल विलुप्त होने से रोकने के लिए कछुए के व्यापार पर एक स्पष्ट निषेध है, लेकिन काला बाजार खरीद-बिक्री का फायदा उठाना जारी रखता है इस सामग्री के अनुचित सीमाओं के लिए।

हॉक्सबिल कछुए

वाक्विटा समुद्री

यह छोटा और डरावना सीटेशियन कैलिफोर्निया के उच्च खाड़ी और कोर्टेज़ के सागर के बीच केवल एक क्षेत्र में रहता है। यह वृश्चिक नामक केटेशियन के परिवार से संबंधित है और उनमें से, वाक्विटा मरीना एकमात्र ऐसा है जो अगुआ कैलिएंट में रहता है।




यह जानवर अंदर है विलुप्त होने का आसन्न खतरा , चूंकि वर्तमान में 60 से कम प्रतियां हैं। उनका भारी गायब जल प्रदूषण और मछली पकड़ने के कारण है, हालांकि, ये जानवर लक्ष्य नहीं हैं, वे गिलनेट में पकड़े जाते हैं जो उस क्षेत्र में मछली के लिए उपयोग किया जाता है। मत्स्यपालन प्राधिकरण और सरकारें इस प्रकार की मछली पकड़ने और समुद्री वाक्विटा को सालाना कम करने के लिए निश्चित रूप से प्रतिबंधित करने के लिए एक समझौते तक नहीं पहुंचती हैं।

वाक्विटा समुद्री

कछुए प्रशंसा

समुद्री कछुए के प्रकारों में से, यह प्रशांत महासागर में रहता है, सभी कछुए का सबसे बड़ा जो वर्तमान में मौजूद है और इसके अलावा, सबसे पुराना है। हालांकि, कुछ ही दशकों में वह विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरों में घुसने में कामयाब रहा है। वास्तव में, वैक्विटा मारिना, अनियंत्रित मछली पकड़ने के समान कारण के लिए, महत्वपूर्ण खतरे में है।

कछुए प्रशंसा

ब्लूफिन टूना

टूना में से एक है सबसे उद्धृत मछली बाजार में अपने मांस के लिए धन्यवाद। इतना अधिक है कि अत्यधिक मछली पकड़ने के लिए जिसकी अधीनता है, इसकी आबादी 85% तक घट गई है। भूमध्य सागर और पूर्वी अटलांटिक से आने वाले ब्लूफिन ट्यूना, इसकी उच्च खपत के कारण विलुप्त होने के कगार पर है। इसे रोकने के प्रयासों के बावजूद, ट्यूना की मछली पकड़ने के आंकड़े जारी हैं, और इसमें से अधिकांश अवैध है।

ब्लूफिन टूना

ब्लू व्हेल

विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरों की सूची में होने से दुनिया का सबसे बड़ा जानवर बचाया नहीं जाता है। मुख्य कारण, एक बार फिर, है उग्र और अनियंत्रित मछली पकड़ने . अगर ऐसा कहा जाता है कि चलने तक सूअरों का उपयोग किया जाता है, व्हेल अपने बालों का लाभ उठाते हैं।

व्हेल का उपयोग किया जाता है वसा और ऊतक , जिसके साथ साबुन या मोमबत्तियां बनायी जाती हैं दाढ़ी , जिसके साथ ब्रश बनाया जाता है, साथ ही साथ मांस जो दुनिया के कुछ देशों में बहुत खाया जाता है। इसकी आबादी इतनी कम हो गई है, जैसे कि ध्वनिक या पर्यावरण प्रदूषण, जो इन जानवरों के पारिस्थितिक तंत्र को प्रभावित करते हैं।

ब्लू व्हेल

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर , हम आपको विलुप्त होने के खतरे में जानवरों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पेंगुइन खिला रहा हैपेंगुइन खिला रहा है
गैलापागोस जानवरगैलापागोस जानवर
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर
महान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशुमहान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशु
विलुप्त होने के खतरे में पशु: चिली कौगरविलुप्त होने के खतरे में पशु: चिली कौगर
ग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती हैग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती है
महासागरों के अंतर्राष्ट्रीय दिन का जश्न क्यों मनाते हैं? यहां 10 कारण हैंमहासागरों के अंतर्राष्ट्रीय दिन का जश्न क्यों मनाते हैं? यहां 10 कारण हैं
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
दुनिया में 18 सबसे दुर्लभ जानवरदुनिया में 18 सबसे दुर्लभ जानवर
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवर
» » विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर
© 2022 TonMobis.com