विलुप्त होने के खतरे में खतरे वाले जानवरों और जानवरों के बीच क्या अंतर है?

विलुप्त होने के खतरे में खतरे वाले जानवरों और जानवरों के बीच क्या अंतर है?
सीसी छवि: QUELO_RX

पशु हमारे भविष्य की कुंजी हैं

जब वे टेलीविजन के बारे में बात करते हैं ग्लोबल वार्मिंग, कुछ डर के साथ कल्पना करें, कि मनुष्य और जो कुछ भी हम जानते हैं वह गायब हो सकता है। कभी कभी हम भूल जाते हैं कि अतीत में, जानवरों की प्रजातियों के हजारों प्रकृति के कारण गायब हो गए हैं और तंत्र की अनदेखी करने कि पिछले 300 सालों में, मानव कार्रवाई काफी बढ़ गया है जानवरों के विलुप्त होने लगते हैं।

यदि यह निर्धारित किया जाता है कि एक संभावना है कि एक पशु प्रजाति को थोड़े समय के भीतर गायब होने का खतरा हो सकता है, तो हम एक के बारे में बात कर रहे हैं जानवर को धमकी दी जब ऐसा कहा जाता है कि एक पशु अंदर है विलुप्त होने का खतरा इसका मतलब यह है कि अगर तत्काल उपाय नहीं किए जाते हैं तो प्रजातियां हमेशा हमारे ग्रह से गायब होने का गंभीर खतरा है। यदि 50 साल से अधिक समय तक इस प्रजाति के निवास में इसका पता नहीं लगाया गया है, दुर्भाग्य से, यह स्थापित किया गया है कि यह विलुप्त हो गया।

दुनिया भर में अध्ययनों को देखते समय, लगभग सभी ने लगभग 70,000 मूल्यांकन प्रजातियों की हाइलाइट की, लगभग 22,000 विलुप्त होने का खतरा है। इन आंकड़ों के आधार पर, विभिन्न राष्ट्र जानवरों और उनके घरों के विनाश के अग्रिम को रोकने के लिए कानून और विनियम बनाते हैं। इस प्रकार, 1960 के बाद से, खतरे में प्रजातियों की सूची, "लाल सूची", इस तरह प्रकृति संरक्षण (आईयूसीएन) के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ के रूप में संगठन के नेतृत्व में बनाई गई हैं

राजमार्गों, खनन, शहरों, कृषि आदि के विकास के लिए प्राकृतिक वातावरण में हस्तक्षेप करते समय विलुप्त / धमकी वाले जानवरों के कारण मुख्य रूप से दीर्घकालिक योजना की कमी हैं। शिकार, मछली पकड़ना और बिक्री वर्तमान विनियमन के संबंध में जानवरों (पालतू जानवर, पशुधन) और उन प्रजातियों की शुरूआत जो स्वाभाविक रूप से एक विशिष्ट आवास से संबंधित नहीं हैं। इसके अलावा, वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ फंड (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) के अनुसार, जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण और जंगल की आग विभिन्न पशु प्रजातियों के जोखिम में भी योगदान देती है।




दुनिया भर में लुप्तप्राय प्रजातियों में से कुछ हैं बाघ, ध्रुवीय भालू, मैगेलैनिक पेंगुइन, leatherback समुद्री कछुए, ब्लूफिन टूना, सम्राट तितली, विशाल पांडा, दूसरों के बीच . दक्षिण अमेरिका, अर्जेंटीना, बोलीविया और चिली में हमें लगता है yaca (फोटोग्राफी) एक छोटे से धानी रात जो जनसंख्या को कम एक परजीवी से खतरा है कि मौत बहुत उनके निवास स्थान में मानव होने का प्रभाव के अलावा का कारण बनता है बढ़ जाती है की वजह से विलुप्त होने का खतरा भी है यह आबादी कम हो गई है।

निस्संदेह, हमें जागरूकता को बढ़ावा देना चाहिए कि जब जीवन के अन्य रूप गायब हो जाते हैं, तो हम भी मानव प्रजातियों के रूप में जोखिम में हैं। केवल अगर हम प्राकृतिक वातावरण का सम्मान और बचाव करेंगे तो हम अपने मानव "प्रगति" को एक स्थायी तरीके से जारी रखने में सक्षम होंगे। सभी जीवित प्राणी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और हम इस ग्रह पर जारी रखने के लिए दूसरों पर निर्भर करते हैं।

स्वाभाविक रूप से, प्रजातियों की विलुप्त होने की दर प्रति वर्ष 1 से 5 प्रजातियों तक होती है। वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि वर्तमान में यह गति 1,000 से 10,000 गुना बढ़ गई है।

सरकारी और फिर वैश्विक स्तर पर बदलाव शुरू करने के लिए हम सभी अपने समुदाय के स्तर पर एक अंतर डाल सकते हैं!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
विचार किया गया था कि बिल्ली फिशर विलुप्त होने में नहीं थाविचार किया गया था कि बिल्ली फिशर विलुप्त होने में नहीं था
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर
विलुप्त जानवर: डोडोविलुप्त जानवर: डोडो
विलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: चिंचिला कॉर्डिलरानाविलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: चिंचिला कॉर्डिलराना
विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरविलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
पीले रंग की तोते की गलती क्या है? #Yodefiendolapalmadeceraपीले रंग की तोते की गलती क्या है? #Yodefiendolapalmadecera
एंडियन भालू विलुप्त होने के लिए मत देना #pontelosanteojosporlavidaएंडियन भालू विलुप्त होने के लिए मत देना #pontelosanteojosporlavida
विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की प्रजातियांविलुप्त होने के खतरे में जानवरों की प्रजातियां
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवर
» » विलुप्त होने के खतरे में खतरे वाले जानवरों और जानवरों के बीच क्या अंतर है?
© 2022 TonMobis.com