दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर

दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर

Iquest- क्या आप जानते हैं कि विलुप्त होने के खतरे में क्या मतलब है? हर बार और अधिक होते हैं विलुप्त होने के खतरे में जानवरों , और हालांकि यह एक ऐसा विषय है जो हाल के दशकों में लोकप्रिय हो गया है, आज, बहुत से लोग वास्तव में नहीं जानते कि इसका क्या अर्थ है, ऐसा क्यों होता है और इस लाल सूची में कौन से जानवर हैं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है जब हम खबर सुनते हैं कि कुछ नई पशु प्रजातियां इस श्रेणी में प्रवेश कर चुकी हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इस राज्य में लगभग 5000 प्रजातियां पाई जाती हैं, जो पिछले दस वर्षों में खतरनाक रूप से खराब हो गई हैं। वर्तमान में, संपूर्ण पशु साम्राज्य स्तनधारियों और उभयचरों से, अलंकृत करने के लिए सतर्क है।

यदि आप इस विषय में रुचि रखते हैं, तो पढ़ना जारी रखें, विशेषज्ञों में हम आपको अधिक अच्छी तरह से समझाते हैं और आपको बताते हैं कि वे क्या हैं दुनिया में 10 सबसे लुप्तप्राय जानवर.

आप में भी रुचि हो सकती है: दुनिया की सबसे खूबसूरत समुद्री मछली
सूची

क्या कुछ विलुप्त हो सकता है?

परिभाषा के अनुसार अवधारणा बहुत सरल है, विलुप्त होने के खतरे में होने वाली प्रजातियां एक है पशु गायब होने वाला है या कि ग्रह में बहुत कम लोग हैं। यहां जटिल शब्द नहीं है, बल्कि इसके कारण और बाद के परिणाम हैं।

देखने के वैज्ञानिक बिंदु से देखा जाए तो विलुप्त होने एक प्राकृतिक घटना उस समय की शुरुआत से होता है। हालांकि यह सच है कि कुछ जानवरों बेहतर नई पारिस्थितिकी प्रणालियों के लिए दूसरों की तुलना में अनुकूल हैं, यह लगातार प्रतियोगिता के अंत में पौधे और पशु प्रजातियों के लापता होने की ओर जाता है। हालांकि, इन प्रक्रियाओं में मनुष्यों की जिम्मेदारी और प्रभाव बढ़ रहा है। , पारिस्थितिकी तंत्र की कठोर परिवर्तन अत्यधिक शिकार, अवैध व्यापार, निवास के विनाश, ग्लोबल वार्मिंग और कई अन्य लोगों के: जैसे कारकों द्वारा लुप्तप्राय प्रजातियों के सैकड़ों के अस्तित्व। ये सभी मनुष्यों द्वारा निर्मित और नियंत्रित होते हैं।

एक जानवर के विलुप्त होने के परिणाम बहुत गहरे हो सकते हैं, कई मामलों में, ग्रह के स्वास्थ्य और मानव के लिए एक अपरिवर्तनीय क्षति। प्रकृति में सब कुछ जुड़ा हुआ है और जुड़ा हुआ है, जब एक प्रजाति बुझ जाती है, तो एक पूर्ण पारिस्थितिक तंत्र बदल जाता है . इसलिए, जैव विविधता खो जा सकती है, पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व।

बाघ

यह सुपर बिल्ली यह व्यावहारिक रूप से विलुप्त है और, इसी कारण से, हमने जानवरों की सूची को उनके साथ दुनिया के विलुप्त होने के खतरे में शुरू किया। पहले से ही चार बाघ प्रजातियां मौजूद नहीं हैं, एशियाई क्षेत्र में केवल पांच उप-प्रजातियां स्थित हैं। वर्तमान में 3000 से कम प्रतियां हैं। बाघ दुनिया के सबसे खतरनाक जानवरों में से एक है, यह इसकी अमूल्य त्वचा, आंखों, हड्डियों और यहां तक ​​कि अंगों के लिए शिकार किया जाता है। अवैध बाजार में, इस राजसी प्राणी की सभी त्वचा को 50000 डॉलर तक की लागत हो सकती है। आवास की शिकार और हानि इसके गायब होने के मुख्य कारण हैं।

बाघ

लेदरबैक कछुए

के रूप में सूचीबद्ध दुनिया में सबसे बड़ा और सबसे मजबूत , चमड़े की कछुए कछुए उष्णकटिबंधीय से उप-क्षेत्रीय क्षेत्र तक, पूरे ग्रह पर व्यावहारिक रूप से तैरने में सक्षम है। यह व्यापक यात्रा घोंसला की खोज में और फिर अपने युवाओं के लिए भोजन प्रदान करने के लिए बनाई जाती है। 80 के दशक से अब तक इसकी जनसंख्या 150,000 से घटकर 20,000 हो गई है।

कछुए अक्सर प्लास्टिक को भ्रमित करते हैं जो भोजन के लिए सागर में तैरता है , उसकी मृत्यु का कारण बनता है। वे समुद्र तट पर बड़े होटलों के निरंतर विकास के कारण अपना आवास भी खो देते हैं, जहां वे आम तौर पर घोंसला करते हैं। यह दुनिया की सबसे सतर्क प्रजातियों में से एक है।

लेदरबैक कछुए

चीनी विशाल सैलामैंडर

चीन में, इस उभयचर इस बिंदु पर भोजन के रूप में लोकप्रिय हो गया है कि लगभग कोई नमूना नहीं बचा है। एंड्रियास डेविडियस (वैज्ञानिक रूप से ज्ञात) 2 मीटर तक पहुंच सकता है, जो इसे आधिकारिक तौर पर बनाता है दुनिया में सबसे बड़ा उभयचर . यह दक्षिणपश्चिम और दक्षिणी चीन की जंगली धाराओं के प्रदूषण के उच्च स्तर से भी धमकी दी जाती है, जहां वे अभी भी रहते हैं।

जलीय वातावरण में उभयचर एक महत्वपूर्ण लिंक हैं, क्योंकि वे बड़ी संख्या में कीड़ों के शिकारक हैं।

चीनी विशाल सैलामैंडर

सुमात्रा के हाथी

यह राजसी जानवर विलुप्त होने के कगार पर है , पूरे पशु साम्राज्य की सबसे लुप्तप्राय प्रजातियों में से एक होने के नाते। वनों की कटाई और अनियंत्रित शिकार के कारण, अगले बीस वर्षों में, यह प्रजातियां अब मौजूद नहीं हो सकती हैं। इंटरनेशनल यूनियन फॉर नेचर ऑफ प्रकृति (आईयूसीएन) के अनुसार "यद्यपि सुमात्रन हाथी इंडोनेशियाई कानून द्वारा संरक्षित है, इसका 85% निवास संरक्षित क्षेत्रों से बाहर है।"

हाथियों में जटिल और संकीर्ण पारिवारिक तंत्र होते हैं, जो मनुष्यों के समान ही होते हैं, वे बहुत अधिक बुद्धि और संवेदनशीलता वाले जानवर होते हैं। वर्तमान में, 2,000 से कम सुमात्रन हाथी पाए जाते हैं और गिरावट में हैं।

सुमात्रा के हाथी

वाक्विटा समुद्री




वाक्विटा मारिना कैलिफ़ोर्निया की खाड़ी में रहने वाले एक केटेशियन है, केवल 1 9 58 में और 2016 तक 100 से कम रहती थी। यह है अधिक महत्वपूर्ण राज्य में प्रजातियां समुद्री स्तनधारियों की 12 9 प्रजातियों के भीतर। इसके आसन्न विलुप्त होने के कारण, संरक्षण उपायों की स्थापना की गई है, लेकिन ट्रैवलिंग के अंधाधुंध उपयोग से इन नई नीतियों की वास्तविक प्रगति की अनुमति नहीं मिलती है। विलुप्त होने में यह जानवर बहुत गूढ़ और डरावना है, लगभग सतह पर नहीं आता है, जो इस प्रकार के बड़े प्रथाओं (विशाल जाल जहां वे फंस जाते हैं और अन्य मछली के साथ मिश्रित होते हैं) का आसान शिकार बनाते हैं।

वाक्विटा समुद्री

saola

सोला एक "बांबी" (बोवाइन) है जिसमें उसके चेहरे पर शानदार पिन और बहुत लंबे सींग हैं। बहुत दुर्लभ होने के लिए "एशियाई यूनिकॉर्न" के रूप में जाना जाता है और लगभग कभी नहीं देखा जाता है, यह वियतनाम और लाओस के बीच अलग-अलग इलाकों में रहता है।

यह एंटेलोप एक शांत और अकेले तरीके से रहता था जब तक कि यह खोज नहीं पाया गया और अब अवैध रूप से शिकार किया गया। हालांकि, यह महान आवास के कारण, इसके आवास के निरंतर नुकसान से खतरा है। बहुत विदेशी होने के लिए सबसे वांछित सूची में प्रवेश करना है, और इसलिए, सूची में जानवरों को दुनिया में विलुप्त होने का सबसे बड़ा खतरा है . अनुमान लगाया गया है कि केवल 500 प्रतियां रहती हैं।

saola
स्रोत: startimes.com

ध्रुवीय भालू

इस प्रजाति के लिए उन्हें जलवायु परिवर्तन के सभी परिणामों का सामना करना पड़ा . हम पहले से ही कह सकते हैं कि ध्रुवीय भालू अपने पर्यावरण के साथ पिघल रहा है। उनका आवास आर्कटिक है और वे रहने और खुद को खिलाने के लिए ध्रुवीय बर्फ कैप्स के रखरखाव पर निर्भर करते हैं। 2008 से, भालू संयुक्त राज्य अमेरिका के लुप्तप्राय प्रजाति अधिनियम में सूचीबद्ध कशेरुकाओं की पहली प्रजातियां थीं।

ध्रुवीय भालू एक सुंदर और आकर्षक जानवर है। इसकी कई विशेषताओं में से वे कुशल शिकारी और प्राकृतिक तैराक हैं जो एक सप्ताह से अधिक समय तक बिना रोक के सर्फ कर सकते हैं। एक दिलचस्प तथ्य यह है कि वे इन्फ्रारेड कैमरों के लिए अदृश्य हैं, केवल नाक, आंखें और सांस कैमरे के लिए दृश्यमान हैं।

ध्रुवीय भालू

उत्तरी दाहिनी व्हेल

व्हेल प्रजातियां दुनिया में विलुप्त होने का सबसे बड़ा खतरा है . वैज्ञानिक अध्ययन और पशु संगठन दावा करते हैं कि अटलांटिक तटों के साथ 350 से कम व्हेल यात्रा कर रहे हैं। हालांकि, आधिकारिक तौर पर, यह एक संरक्षित प्रजाति है, इसकी सीमित जनसंख्या अभी भी वाणिज्यिक मछली पकड़ने से खतरा है। लंबी अवधि के लिए जाल और रस्सियों में लपेटने के बाद व्हेल डूब जाते हैं।

ये समुद्री दिग्गजों 5 मीटर तक पहुंच सकते हैं और वजन 40 टन तक हो सकते हैं। यह ज्ञात है कि 1 9वीं शताब्दी में अंधाधुंध शिकार के साथ इसका असली खतरा शुरू हुआ, जिससे इसकी जनसंख्या 90% कम हो गई।

उत्तरी दाहिनी व्हेल

सम्राट तितली

राजा की तितली सुंदरता और जादू का एक और मामला है जो हवा के माध्यम से उड़ता है। वे सभी तितलियों में विशेष हैं क्योंकि वे एकमात्र ऐसे हैं जो प्रसिद्ध "राजा प्रवास" करते हैं, जो पूरे विश्व साम्राज्य के सबसे बड़े प्रवासों में से एक के रूप में दुनिया भर में जाना जाता है। प्रत्येक वर्ष, राजा पीड़ितों की चार पीढ़ियां नोवा स्कोटिया से मैक्सिकन जंगलों में 4,000 मील की दूरी पर उड़ती हैं जहां वे सर्दी करते हैं। iexcl-Yes, वे यात्रा कर रहे हैं!

पिछले बीस वर्षों के दौरान राजा की आबादी में 90% की कमी आई . दूध और पौधे जो दूध और घोंसले के रूप में कार्य करता है, कृषि फसलों की वृद्धि और रासायनिक कीटनाशकों के अनियंत्रित उपयोग से नष्ट हो रहा है।

सम्राट तितली

गोल्डन ईगल

यद्यपि ईगल की कई प्रजातियां हैं, सुनहरा ईगल वह है जो मन में आता है जब वे हमसे सवाल पूछते हैं: Iquest- यदि आप एक पक्षी हो सकता है, तो आप कौन सा बनना चाहते हैं? यह हमारी सामूहिक कल्पना का हिस्सा होने के नाते बहुत लोकप्रिय है।

उनका घर लगभग सभी ग्रह पृथ्वी है, लेकिन यह जापान, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका और ग्रेट ब्रिटेन की हवाओं के माध्यम से उड़ रहा है। दुर्भाग्य से यूरोप में, इसकी आबादी में कमी के कारण, यह देखना कठिन है। स्वर्ण ईगल ने अपने प्राकृतिक आवास को विकास और निरंतर वनों की कटाई के कारण नष्ट कर दिया है, यही कारण है कि, कम और कम है और यह सूची का हिस्सा है दुनिया में 10 सबसे लुप्तप्राय जानवर.

गोल्डन ईगल

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर , हम आपको विलुप्त होने के खतरे में जानवरों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
विलुप्त जानवर: डोडोविलुप्त जानवर: डोडो
महान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशुमहान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशु
विलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: चिंचिला कॉर्डिलरानाविलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: चिंचिला कॉर्डिलराना
कंगारू का बैग क्या है?कंगारू का बैग क्या है?
विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरविलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर
एंटीटर खिलानेएंटीटर खिलाने
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवर
स्पेन में विलुप्त होने के खतरे में पशुस्पेन में विलुप्त होने के खतरे में पशु
विलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: हुमुलविलुप्त होने के खतरे में चिली जानवर: हुमुल
विलुप्त होने का खतरा: कुछ नस्लों के लिए एक जोखिमविलुप्त होने का खतरा: कुछ नस्लों के लिए एक जोखिम
» » दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर
© 2022 TonMobis.com