समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला

समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला

एक खाद्य श्रृंखला यह एक खाद्य श्रृंखला है जो इस श्रृंखला को बनाने वाले विभिन्न लिंक से संबंधित है।

इस श्रृंखला की विशेषता यह है कि एक लिंक पिछले एक पर फ़ीड करता है, और साथ ही यह अगले के चरागाह है। इस कारण से जब एक लिंक कमजोर हो जाता है, तब तक जो लोग अपने भोजन को बढ़ाते थे। समुद्री कछुओं के साथ एक स्पष्ट उदाहरण होता है, क्योंकि उनके क्रमिक गायब होने से जेलीफ़िश की घातीय वृद्धि हुई है जिससे कछुओं को खिलाया जाता है।

यदि आप AnimalExpert पढ़ना जारी रखते हैं, तो हम आपको बनाए गए लिंक बताएंगे समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला.

आप में भी रुचि हो सकती है: समुद्री जानवरों
सूची

समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला का प्रारंभिक लिंक

सूर्य, या अधिक सटीक सूरज की रोशनी होने के लिए समुद्री खाद्य श्रृंखला के पहले लिंक का प्रारंभिक भोजन है।

इस प्रकाश से इस श्रृंखला के पहले प्राथमिक जीव अपनी ऊर्जा पर कब्जा करते हैं। वे कॉल हैं autótrofos . ऑटोट्रोफिक जीव सूर्य के प्रकाश की प्रकाश संश्लेषण और कार्बन डाइऑक्साइड और पानी और वायु में भंग खनिजों के कारण होने वाली रासायनिक प्रतिक्रियाओं के माध्यम से अपने भोजन को चयापचय करते हैं। पादप प्लवक यह समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला में पहला लिंक है। वे हैं छोटे पौधे autótrofas।

समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला का प्रारंभिक लिंक

ज़ूप्लंकटन, दूसरा लिंक

zooplankton वे जानवर हैं छोटे जड़ी-बूटियों जो फाइटोप्लांकटन पर फ़ीड करते हैं। यह समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला में दूसरा लिंक है। क्रिल्ल , अन्य क्रस्टेसियन और ज़ूप्लंकटन पर अन्य मछली फ़ीड, और बदले में अन्य मछली और बड़े समुद्री जीवों का चरागाह है। ये प्राणियां समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला में तीसरा लिंक हैं।

ज़ूप्लंकटन, दूसरा लिंक

मछली चरागाह

समुद्री प्रजातियों की अनंतता के घिरे अंडे की नवजात तलना ज़ूप्लंकटन, क्रिल और उन प्राणियों से संबंधित होती है जो इन प्राथमिक लिंक से संबंधित हैं जो व्यापक आधार बनाती हैं समुद्री ट्रॉफिक पिरामिड.

सरडीन और प्लैंकटन पर अन्य समान मछली फ़ीड जो वे अपने गिल के माध्यम से फ़िल्टर करते हैं। इन मछलियों को जो विशाल विद्यालयों में इकट्ठा होते हैं उन्हें भी बुलाया जाता है "चरागाह मछली".

मछली चरागाह



यह वह लिंक है जो समुद्री शिकारियों के बहुमत को खिलाता है डॉल्फिन, बरैकुडास, टूना, समुद्री बास, मुहरों और विभिन्न आकारों के अनगिनत समुद्री शिकारियों। वे समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला में चौथा लिंक हैं।

पांचवां लिंक

पांचवां और अंतिम लिंक समुद्री ट्राफिक श्रृंखला महान मांसाहारी शिकारियों से बना है जो महासागरों और स्थलीय समुद्रों में रहते हैं। इन मछलियों और स्तनधारियों (शार्क, ऑर्क, और सफेद भालू उदाहरण हैं) मध्यवर्ती आकार के नमूने और घास की मछली के नमूने पर फ़ीड करते हैं।

एक उदाहरण निम्नलिखित होगा: सार्डिन टूना द्वारा खाया जाता है, और ट्यूना शार्क और ऑर्कस का शिकार होता है, जो सार्डिन, हेरिंग, स्क्विड इत्यादि के किनारे भी हमला करता है।

पांचवां लिंक

दरिंदा

ट्रॉफिक श्रृंखला के स्टेडियमों के भीतर कई हैं परजीवी प्राणियों (remoras, limpets, समुद्र जूँ), जो जानवरों के अपशिष्ट पर फ़ीड वे परजीवी।

व्हेल, उनके विशाल आकार के बावजूद, फाइटोप्लांकटन और ज़ूप्लंकटन पर फ़ीड करते हैं, जो क्रस्टेसियन और गैस्ट्रोपोडों की भीड़ लेते हैं जो उनके अपशिष्ट पर खिलाते हैं। एक अन्य ज्ञात उदाहरण है कि रीममोरा मछली और पायलट मछली जो शार्क के साथ होती है और अपने अपशिष्ट पर फ़ीड करती है।

वहाँ भी हैं मछली "सर्वर" . ये मछली परजीवी पर फ़ीड करती हैं जो अन्य बड़ी मछलियों के एपिडर्मिस को पॉप्युलेट करती हैं, और आंतरिक कचरे और परजीवी से छुटकारा पाने के लिए भी अपना मुंह दर्ज करती हैं।

दरिंदा

शायद यह आपको रूचि दे सकता है ...

  • समुद्री शैवाल के प्रकार
  • दुनिया में सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों
  • बाजा कैलिफोर्निया के समुद्री जानवरों

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते प्रशिक्षण: कॉलरकुत्ते प्रशिक्षण: कॉलर
महान एंटीऑक्सीडेंट चेहरा क्रीम कार्बनिक अवयवों का आनंद लेंमहान एंटीऑक्सीडेंट चेहरा क्रीम कार्बनिक अवयवों का आनंद लें
कैसे cruises पर seasickness को रोकने के लिएकैसे cruises पर seasickness को रोकने के लिए
ग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती हैग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती है
वाइकिकी, हवाई में परिवार के रेस्तरांवाइकिकी, हवाई में परिवार के रेस्तरां
ऑरेंज काउंटी में सबसे अच्छी श्रृंखला रेस्तरांऑरेंज काउंटी में सबसे अच्छी श्रृंखला रेस्तरां
नाकामीची एसआर -2 ए स्टेसी एएम / एफएम स्टीरियो रिसीवर निर्दिष्टीकरणनाकामीची एसआर -2 ए स्टेसी एएम / एफएम स्टीरियो रिसीवर निर्दिष्टीकरण
हम कैसे बनें एविएटर समुद्री कोरहम कैसे बनें एविएटर समुद्री कोर
मैक्सिकन कैरेबियन का जीवमैक्सिकन कैरेबियन का जीव
एक एलसीडी प्रोजेक्टर को कैलिब्रेट करने के लिए Diy कैसे करेंएक एलसीडी प्रोजेक्टर को कैलिब्रेट करने के लिए Diy कैसे करें
» » समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला
© 2022 TonMobis.com