महासागरों के अंतर्राष्ट्रीय दिन का जश्न क्यों मनाते हैं? यहां 10 कारण हैं

प्रत्येक जून 8 अंतर्राष्ट्रीय जीवन महासागर दिवस को हमारे जीवन में जो महत्व है, उसे याद दिलाने के लिए दुनिया में मनाया जाता है। हां, न केवल ईस्टर में या वर्ष के अंत में चलने के लिए हमें सेवा प्रदान करते हैं, बल्कि वे महत्वपूर्ण कार्यों को भी पूरा करते हैं जैसे कि हम सांस लेने वाले अधिकांश ऑक्सीजन उत्पन्न करते हैं।

और फिर भी, मनुष्यों का हिंसक हाथ तेजी से महासागरों को प्रदूषण और बड़े पैमाने पर गतिविधियों के अधीन कर रहा है जो समर्थन करने में सक्षम नहीं हैं।

तो, शायद, सिर्फ एक दिन पर्याप्त नहीं है कि हमारी जिम्मेदारी के बारे में पूछें कि नमक के उस बड़े पैमाने पर एक प्रजाति के रूप में जहां हमारे अधिकांश ग्रह रहते हैं ... यह एक दैनिक कार्य है।

oceanos-2-पशु-la-जर्नल

1- महासागर 4 अरब साल पहले नमक के पानी से ढके पृथ्वी की सतह है। महासागर वे हैं जो ग्रह के महाद्वीपों से अलग होते हैं। इस प्रकार, 3 प्रमुख महासागर हैं: अटलांटिक, प्रशांत और भारतीय। इसके अलावा, 2 छोटे महासागर: आर्कटिक और अंटार्कटिक।

oceanos-3-पशु-la-जर्नल

2- महासागरों में से सबसे बड़ा प्रशांत है जो 200,700,000 वर्ग किलोमीटर के साथ प्रशांत है, जो कि ग्रह की सतह का तीसरा हिस्सा है। वह जो अटलांटिक में 106,400,000 वर्ग किलोमीटर के साथ आता है, अर्थात पृथ्वी की सतह का 20 प्रतिशत है।

oceanos-6-पशु-la-जर्नल
3- महासागर जलवायु नियामकों हैं, क्यों? क्योंकि वे गर्मी और कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और इस प्रकार ग्रह के मौसम के पैटर्न को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

oceanos-7-पशु-la-जर्नल

4- और जैसे कि वह पर्याप्त नहीं थे, तटीय आवास उष्णकटिबंधीय जंगलों की तुलना में 5 गुना अधिक कार्बन स्टोर करते हैं।

oceanos-8-पशु-la-जर्नल




5- महासागरों के बिना दुनिया में कई श्रमिक परेशानी में होंगे, क्योंकि अनुमान लगाया गया है कि दुनिया में 350 मिलियन नौकरियां सीधे समुद्र से जुड़ी हैं।

oceanos-9-पशु-la-जर्नल
6- दुनिया में एक अरब लोग समुद्री मछली पर प्रोटीन के स्रोत के रूप में निर्भर करते हैं। इसी तरह, समुद्री मछली पकड़ने में लगे 90 प्रतिशत लोग विकासशील देशों में रहते हैं।

oceanos4-पशु-la-जर्नल

7- सूरज की रोशनी समुद्र में 700 मीटर गहराई तक पहुंचती है - शेष शुद्ध अंधकार है, एक मनुष्य जो मनुष्य और उसकी हिंसक प्यास के लिए अज्ञात है। इस संबंध में, संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि गहरे पानी में तेल और गैस की खोज उन क्षेत्रों को धमकी देती है जो अब तक प्रभावित नहीं हुई हैं। क्या गलत है!

oceanos-9-पशु-la-जर्नल
8- स्थलीय जीवन का 9 4 प्रतिशत समुद्री है, जो कि अपशिष्ट द्वारा लुप्तप्राय है जिसे हम समुद्र में फेंकते हैं, जिसमें प्लास्टिक भी शामिल है। यह ओसीना संगठन द्वारा प्रमाणित है, क्योंकि उनके शोध से पता चलता है कि समुद्र में कचरा व्यापक है। यही कारण है कि वे इस स्थिति को रोकने के लिए सरकारों और नागरिकों पर ध्यान देते हैं।

( यह भी पढ़ें: प्लास्टिक, दुश्मन जो जानवरों की हत्या कर रहा है)।

oceanos-10-पशु-la-जर्नल

9- संयुक्त राष्ट्र इस दावे में शामिल है, क्योंकि प्लास्टिक एक गंभीर खतरा है क्योंकि "यह बहुत धीरे-धीरे घटता है और लंबे समय तक जलमार्गों को प्रदूषित करता है। इसके अलावा, प्लास्टिक के प्रदूषण ने ज़ूप्लंकटन समेत समुद्री जानवरों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाया है, क्योंकि वे सूक्ष्म कणों को भोजन के साथ भ्रमित करते हैं। वैज्ञानिकों का डर है कि मानव स्वास्थ्य पर इसका हानिकारक प्रभाव पड़ता है। "

oceanos-11-पशु-la-जर्नल

10- महासागर की सतह का केवल 1 प्रतिशत संरक्षित है। 2016 के वैश्विक विकास संकेतकों के अनुसार, लैटिन अमेरिका में क्षेत्रीय जल का 15.5 प्रतिशत संरक्षित क्षेत्र हैं, जो दुनिया में दूसरे स्थान पर हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आखिरी विशाल कछुआ: अकेला जॉर्जआखिरी विशाल कछुआ: अकेला जॉर्ज
सैन डिएगो, कैलिफ़ोर्निया में होटलों में कुत्तों की अनुमति हैसैन डिएगो, कैलिफ़ोर्निया में होटलों में कुत्तों की अनुमति है
क्या आप शार्क अपनाएंगे? Malpelo नींव के साथ यह संभव हैक्या आप शार्क अपनाएंगे? Malpelo नींव के साथ यह संभव है
विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरविलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर
दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या हैदुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है
ग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती हैग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती है
होटल पूल हिल्टन सर्वश्रेष्ठ हैहोटल पूल हिल्टन सर्वश्रेष्ठ है
ध्रुवीय मुहर का अनुकूलनध्रुवीय मुहर का अनुकूलन
नारियल केकड़ा कहाँ रहता है?नारियल केकड़ा कहाँ रहता है?
» » महासागरों के अंतर्राष्ट्रीय दिन का जश्न क्यों मनाते हैं? यहां 10 कारण हैं
© 2022 TonMobis.com