गोल्डन रेट्रिवर कहानी

गोल्डन रेट्रिवर कहानी

गोल्डन रेट्रिवर का इतिहास एक स्टार के साथ दौड़ की कहानी है, एक ऐसी दौड़ जो उन लोगों की कल्पना को पार करने में कामयाब रही जिन्होंने सही शिकार कुत्ते का सपना देखा। यह मनुष्यों के लिए कुत्ते की भक्ति में अवशोषित खुशी, प्रेम, समर्पण और एकजुटता की कहानी भी है। कुछ शब्दों में, यह है एक शिकारी कुत्ते की कहानी जो मानवतावादी कुत्ता बन गया।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि यह दौड़ कई अन्य लोगों के क्रॉसिंग के माध्यम से कैसे आई, जब तक यह सबसे अच्छी तरह से ज्ञात नहीं हो जाती। यदि आप इन कुत्तों को पसंद करते हैं, तो आप सुनहरे कुत्ते के बाल देखभाल या सुनहरे कुत्ते के कुत्ते के नामों में रुचि भी ले सकते हैं।

आप भी रुचि रखते हैं: एक सुनहरा कुत्ता प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँ
सूची

सही कुत्ते की तलाश में

उन्नीसवीं शताब्दी के यूरोपीय अभिजात वर्ग जो उत्साही शिकार कर रहे थे, वे भ्रमित हो गए थे सही कुत्ता खोज . वे विभिन्न क्षेत्रों में काम करने और विभिन्न कार्यों को करने में सक्षम बहुआयामी कुत्ते की तलाश में थे। यूनाइटेड किंगडम में, जुनून ने कुत्तों के कुत्तों पर ध्यान केंद्रित किया था, क्योंकि सूचक और सेटर्स ने कुत्तों को इकट्ठा करने के लिए अच्छे नतीजे नहीं दिए थे (जो शिकारियों के लिए शिकार को पुनर्प्राप्त करते थे)।

इस प्रकार, उन्नीसवीं शताब्दी के कई यूरोपीय राजा शिकार कुत्तों के प्रजनन में अन्य चीजों के साथ जुड़े हुए थे। उन्होंने गुणों को प्राप्त करने की आशा में कुत्तों की विभिन्न नस्लों के बीच पार किया जो प्रत्येक व्यक्ति की तलाश में था। दुर्भाग्य से, उन्होंने क्रॉस गुप्त रखा उन्होंने प्रदर्शन किया कि वे क्या कर रहे थे के किसी भी रिकॉर्ड को छोड़ दिए बिना। हालांकि वर्तमान में से कई पुनर्प्राप्ति इन अनियंत्रित प्रजनन कार्यक्रमों का परिणाम हैं, इनमें से अधिकतर महारानी शिकार के लिए एक उपयुक्त कुत्ता नहीं ढूंढ पाए।

सर डडले मार्जोरिबैंक्स, जिन्हें बाद में नियुक्त किया गया था लॉर्ड ट्वीडमाउथ , वह उन सपनों में से एक थे जो गिसाचान के स्कॉटिश जंगलों में शिकार पक्षियों के लिए एकदम सही कुत्ते की तलाश में थे। सौभाग्य से, लॉर्ड ट्वीडमाउथ एक व्यवस्थित और सावधानीपूर्वक व्यक्ति था, जिसने अच्छी तरह से योजनाबद्ध प्रजनन कार्यक्रमों का पालन किया और सभी क्रॉस और नियोजित नस्लों का रिकॉर्ड रखा। 1865 में, ट्वीडमाउथ ने एक अनियंत्रित कूड़े से पीले वेवी लेपित रेट्रिवर "नूस" का अधिग्रहण किया। उस कुत्ते को "बेले" नामक एक ट्वीड वॉटर स्पैनियल के साथ पार किया गया था, जिसका स्वामित्व ट्वेडमाउथ था, और संतान नस्ल के विकास के लिए मौलिक खंभा था जिसे हम आज सुनहरे कुत्ते के रूप में जानते हैं।

वेवी लेपित पुनर्प्राप्ति, अब विलुप्त, थे आम संग्रह कुत्तों उस समय यूनाइटेड किंगडम में, और सैन जुआन और सेटर्स के न्यूफाउंडलैंड के बीच पार से आया था। इसलिए, वे शिकार को इंगित करने और भूमि, पानी दोनों में इकट्ठा करने के लिए महान गुणों वाले कुत्ते थे। इन कुत्तों को फ्लैट लेपित रिट्रीवर के प्रत्यक्ष पूर्वजों हैं, और गोल्डन कुत्ता लिए एक महत्वपूर्ण योगदान के बाद से गठित फ्लैट लेपित और सुनहरे आज के बीच एक महान शारीरिक समानता है कि वहाँ आश्चर्य की बात नहीं है। Tweed पानी spaniel, आज भी विलुप्त, छोटे spaniel कुत्ते थे जो पानी कुत्तों और क्षेत्र spaniel के बीच पार से आया था। इसलिए, उनके पास पानी में चार्ज करने की क्षमता भी थी, साथ ही वे शिकार को बढ़ाने में अच्छे थे।

अगले 20 वर्षों में, लॉर्ड ट्वीडमाउथ ने उस पहले कूड़े और अन्य नस्लों के कुत्तों के बीच कई पारियों का आयोजन किया, हमेशा सही शिकार कुत्ते की खोज में। उन्होंने आयरिश सेटर रक्त को नस्ल में पेश किया जो वह बना रहा था और उस अनुपात को संशोधित करता था जिसमें उसने ट्वीड वॉटर स्पैनियल और वेवी लेपित रेट्रिवर का इस्तेमाल किया था। "नोस" के बाद, हालांकि, सभी wavy लेपित retriever कर्मचारी काले थे। के बाद चुनिंदा प्रजनन के 20 साल , लॉर्ड ट्वीडमाउथ के कुत्तों में पहले से ही गोल्डन रेट्रिवर की सामान्य उपस्थिति थी। यद्यपि फर के बनावट और रंग में अभी भी बहुत से भिन्न भिन्नताएं थीं, और हालांकि इसके पास अभी भी वर्तमान नाम नहीं था, लेकिन यह कहा जा सकता है कि 188 9 तक दौड़ पैदा हुई थी सुनहरा कुत्ता

स्वर्ण प्रवासी की उत्पत्ति के बारे में मिथक

प्रारंभ में यह सोचा गया था कि गोल्डन रेट्रिवर की उत्पत्ति आठ रूसी सर्कस कुत्तों के एक दल में मिली थी कि लॉर्ड ट्वीडमाउथ ने 1858 में ब्राइटन में प्रदर्शन किया था, और इससे उनकी आज्ञाकारिता से उन्हें प्रभावित हुआ था।

हालांकि, 1952 में, Ilchester के छठे अर्ल, प्रभु Tweedmouth, इतिहासकार और गोल्डन कुत्ता ब्रीडर के एक रिश्तेदार, कि सिद्धांत वंशावली रिकॉर्ड कि उनके पूर्वज छोड़ दिया था पेश करके खारिज कर दिया। इसमें गोल्डन रेट्रिवर नस्ल बनाने के लिए इस्तेमाल कुत्तों का पूरा रिकॉर्ड था, और सर्कस कुत्तों के लिए कोई संकेत नहीं बनाया गया था।

सही कुत्ते की तलाश में

समाज में स्वर्ण प्रवासी का परिचय




गोल्डन रेट्रिवर ने 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में कुत्ते के खाने वाले उद्योग (ब्रिटिश शौक) और ब्रिटिश समाज के भीतर कुख्यातता हासिल करना शुरू किया। उस शताब्दी के पहले वर्षों के दौरान यूनाइटेड किंगडम के केनेल क्लब में "पीले फ्लैट लेपित रेट्रिवर" (सीधे बाल के साथ पीले रंग की पीढ़ी) के नाम पर पहला सुनहरा प्रवासी नमूने पंजीकृत थे।

इस नस्ल के पहले कुत्तों के पंजीकरण के कुछ साल बाद, 1 9 08 में, पहले नमूने यूनाइटेड किंगडम के केनेल क्लब द्वारा आयोजित एक प्रदर्शनी में प्रस्तुत किए गए थे। उन कुत्ते उस समय दौड़ के एकमात्र प्रदर्शक थे, लॉर्ड हार्कोर्ट, और किसी भी प्रकार के प्रतिद्वंद्वी के लिए कक्षा में प्रस्तुत किए गए थे। बेशक, उन्हें "पीले फ्लैट लेपित रेट्रिवर" नाम से प्रस्तुत किया गया था , लेकिन ऐसा कहा जाता है कि लॉर्ड हार्कोर्ट ने पहले से ही दौड़ के लिए स्वर्ण प्रवासी नाम के बारे में सोचा था। सुनहरे लोगों ने उस प्रदर्शनी के दौरान जनता का ध्यान बुलाया और कई लोग उस कुत्तों में से एक को उस समय के लिए दुर्लभ बनाना चाहते थे। इस प्रकार, सुनहरे की लोकप्रियता उसी पल से निकलनी शुरू हुई जिसमें दौड़ एक कुत्ते के शो में प्रस्तुत की गई थी। 1 9 10 में पहले ही लॉर्ड हार्कोर्ट के अलावा एक अन्य प्रदर्शक था, जो दौड़ के महान प्रशंसक थे, सरनाम चार्ल्सवर्थ। चार्ल्सवर्थ ने अपने जीवन को स्वर्ण प्रवासी दौड़ की स्थापना और पदोन्नति के लिए समर्पित किया, और यह सोचना असंभव है कि आज इस दृढ़ और मेहनती महिला की भागीदारी के बिना इस दौड़ का क्या होगा।

1 9 11 में, चार्ल्सवर्थ ने पहले गोल्डन रेट्रिवर क्लब का आयोजन किया, नस्ल मानक लिखा और गोल्डन रेट्रिवर के लिए एक स्वतंत्र नस्ल के रूप में पहचाना जाने वाला अभियान शुरू किया। उस समय नस्ल का वर्तमान नाम पहले से ही लॉर्ड हार्कोर्ट के प्रभाव में तय किया गया था।

यूनाइटेड किंगडम के केनेल क्लब ने नस्ल के रूप में स्वर्ण प्रवासी को मान्यता दी 1 9 13 में स्वतंत्र, दौड़ के पहले क्लब की स्थापना के केवल दो साल बाद। यह उस क्षण से है कि सुनहरे की लोकप्रियता तेजी से बढ़ने लगी, विशेषज्ञों केनोफाइल, शिकारियों और कुत्तों के मालिकों के बीच अपवाद प्राप्त करना।

प्रथम विश्व युद्ध के आगमन ने केनेल क्लब द्वारा आयोजित सभी गतिविधियों को कम कर दिया, लेकिन उस समय तक सुनहरा कुत्ता पहले से ही कुत्ते के विशेषज्ञों और आम जनता के दिमाग में दृढ़ता से खुद को तैनात कर चुका था। इस प्रकार, यद्यपि इस नस्ल के प्रजनन पर युद्ध का असर पड़ा, लेकिन यह प्रभाव कुत्तों की अन्य नस्लों के मुकाबले बहुत कम था। 20 के दशक में, सुनहरा कुत्ता अमेरिका ले जाया जाता है , 1 9 25 में अमेरिकी केनेल क्लब द्वारा पहचाना जा रहा था। दिलचस्प बात यह है कि नस्ल की लोकप्रियता द्वितीय विश्व युद्ध के वर्षों के दौरान अमेरिका में बढ़ती है, जो कुत्तों की अन्य नस्लों के साथ नहीं होती है। अमेरिका में अपने प्रयास और पूरे यूरोप में फैले हुए, गोल्डन रेट्रिवर ने पालतू कुत्ते, काम और शिकार के रूप में अपने गुणों के लिए दुनिया भर में कुख्यातता प्राप्त की, और दुनिया के सबसे लोकप्रिय कुत्तों में से एक बन गया।

समाज में स्वर्ण प्रवासी का परिचय

गोल्डन नायकों

यद्यपि सुनहरा कुत्ता अभी भी एक बहुत ही कुशल शिकार कुत्ता है, इसकी महान सीखने की क्षमता और इसकी बहुमुखी प्रतिभा ने इसका नेतृत्व किया है सबसे विविध कार्यों का प्रदर्शन करें मानवता के लाभ के लिए। वर्तमान में इस कुत्ते को प्रदर्शनी पटरियों पर देखा जा सकता है, जो इसकी सुंदरता और लालित्य के साथ चमकदार है। आप उसे लंबे शिकार के शिकारियों में शिकारियों के साथ भी ढूंढ सकते हैं, या मजेदार और गतिशील कुत्ते के खेल में अपनी मार्गदर्शिका के साथ मजा ले सकते हैं। या बस अपने परिवार के साथ अच्छा समय लेना, उन लोगों के हंसी और आंसुओं के क्षणों को साझा करना जो उन्हें अपनी खुशी और वफादारी के बदले में एक परिवार की पेशकश करते हैं।

लेकिन इतिहास ने इन कुत्तों के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती आरक्षित की है, रोजमर्रा के नायकों की चुनौती जो मानव जीवन को बचाने, सबसे जरूरतमंदों का समर्थन करने, आपराधिक नेटवर्क को नष्ट करने और यहां तक ​​कि बीमारियों का निदान करने की चुनौती भी है। गोल्डन कुत्ता द्वारा किया जाता विभिन्न कार्यों के अलावा आज, खोज और आपदा पीड़ितों के बचाव और लापता व्यक्ति का पता लगाने नशीले पदार्थों और विस्फोटकों का है विकलांग, चिकित्सा कुत्तों के रूप में भावनात्मक समर्थन, और यहां तक ​​कि के साथ लोगों की सहायता , अभी भी प्रयोगात्मक, कैंसर कोशिकाओं का पता लगाने। इस बात से इनकार नहीं किया जाता है कि सुनहरे रिट्रीवर्स सुनहरे नायक हैं जो हर दिन कठिनाइयों को दूर करने और जीवन की खुशियों को समझने में हमारी मदद करते हैं।

गोल्डन नायकों

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं गोल्डन रेट्रिवर कहानी , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
गोल्डन रेट्रिवर: एक कवर कुत्तागोल्डन रेट्रिवर: एक कवर कुत्ता
सुनहरा कुत्ता (परिवार कुत्ता)सुनहरा कुत्ता (परिवार कुत्ता)
स्वर्ण प्रवासी कुत्तों के लिए नामस्वर्ण प्रवासी कुत्तों के लिए नाम
गाइड कुत्तों: एकजुटता का इतिहासगाइड कुत्तों: एकजुटता का इतिहास
स्वर्ण प्रवासी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नस्वर्ण प्रवासी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
प्रोफाइल: स्वर्ण प्रवासी, सोने का मित्रप्रोफाइल: स्वर्ण प्रवासी, सोने का मित्र
सुनहरे कुत्ते के बाल कैसे सूखासुनहरे कुत्ते के बाल कैसे सूखा
गोल्डन रेट्रिवर में पास्ता दस्त होता हैगोल्डन रेट्रिवर में पास्ता दस्त होता है
प्रवासी के प्रकारप्रवासी के प्रकार
गोल्डन रेट्रिवर हेयर परवाह करता हैगोल्डन रेट्रिवर हेयर परवाह करता है
» » गोल्डन रेट्रिवर कहानी
© 2022 TonMobis.com