कॉस्मेटिक उद्देश्यों के लिए जानवरों पर प्रयोग क्या है?

कॉस्मेटिक उद्देश्यों के लिए जानवरों पर प्रयोग क्या है?
सीसी छवि: जेसन स्नाइडर

विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में विकास के बावजूद, बुनियादी के रूप में कार्य करता है प्रयोग साथ जानवरों, वे आज भी हो रहे हैं। विभिन्न का उपयोग दौड़ और कॉस्मेटिक उत्पादों का परीक्षण करने या वैज्ञानिक परीक्षण करने के लिए प्रजातियां, जानवरों के अधिकारों की सुरक्षा और रक्षा के मामले में लंबित महान कार्यों में से एक बनी हुई हैं। हालांकि कुछ लोगों का मानना ​​यह आवश्यक चिकित्सा में (गैर मानव) जीवित चीजों का उपयोग करने के मनुष्यों के लाभ के लिए संभावित अग्रिम तक पहुंचने के लिए, इन प्रथाओं की रक्षा के लिए इस्तेमाल किया तर्क बहुत ज्यादा जुटना या शक्ति के बिना रहना।

इसके विपरीत, सौंदर्य प्रसाधनों के परीक्षण के मामले में, इन अपमानजनक प्रथाओं का समर्थन करने के लिए "वजन" कारण भी नहीं है। दुर्भाग्यवश, सौंदर्य उद्योग में, ब्रांडों का एक सीमित सर्कल पशु उत्पादों की क्रूरता से मुक्त प्रक्रियाओं के साथ अपने उत्पादों को विकसित करने के इच्छुक हैं।

पशु और परीक्षण

सबसे परीक्षण पशुओं में इस्तेमाल किया सूअर, खरगोश, चूहे, पक्षियों, कुत्तों और बंदरों, आदि, जो दुरुपयोग मानव के कथित "लाभ" के लिए क्रूर का सामना करना पडेगा हैं। ये भ्रूण नुकसान, आनुवंशिक और विकासात्मक विकारों, कार्सिनोजन के अधीन या लत, विषैली गैसों, कॉस्मेटिक उत्पादों कि नेत्र जलन और गंभीर एलर्जी, जलता है, तकनीक electroshock, स्थायी अंधेरे, कम तापमान या घातक रोगों को उत्पन्न है के रूप में उत्पादन कर रहे हैं एचआईवी।

, इस तरह के साबुन, शैंपू, टूथपेस्ट और डिटर्जेंट, साथ ही सौंदर्य प्रसाधन के रूप में सफाई उत्पादों क्या प्रतिकूल प्रभाव यह अमानवीय तकनीकों के माध्यम से एक पदार्थ हैं कारण हो सकता है देखने के लिए पशुओं में परीक्षण कर रहे हैं:

  • उन्हें हेर्सप्रै जैसे उत्पादों को श्वास लेने के लिए मजबूर किया जाता है, जब तक कि नुकसान इतना गंभीर न हो कि यह कोमा पैदा करता है
  • यह दबाव में, उनके पेट में शेविंग फोम भी पेश करता है
  • उन्हें टूथपेस्ट और शैम्पू खाने के लिए मजबूर किया जाता है (जो खरगोशों की आंखों में भी लागू होता है)
  • सौंदर्य प्रसाधनों के लिए, यह खरगोशों की आंखों में छाया और मस्करा लागू होता है, जो कुल अंधापन का उत्पादन करता है
  • यह जानवरों से अवगत कराया जाता है, उनके बालों के पिछले निष्कर्षण, साबुन में मौजूद पदार्थों को परेशान करने और यूवी किरणों के लिए, कुछ ब्रोंजर को आजमाने के लिए

इन सभी प्रयोगों में से सबसे भयानक, यह है कि जानवरों में होने वाली दर्द की डिग्री को मापने के लिए उन्हें संज्ञाहरण के बिना किया जाता है

जानवरों पर किए गए कुछ परीक्षण हैं:

त्वचा परीक्षण




इसकी त्वचा का पर्दाफाश करने के लिए चिपकने वाला टेप का उपयोग करके जानवर के बाल पूरी तरह से हटा दिए जाते हैं। जीवित अस्थिर है, ताकि वह उस पदार्थ को खत्म नहीं कर सके जिसके लिए इसे अपनी जीभ या पंजे के माध्यम से उजागर किया जा सके, फिर परेशान मिश्रण लागू करें और चिपकने वाले प्लास्टर के साथ क्षेत्र को कवर करें। "नमूना विषय" कई तत्वों के लिए उस तत्व के संपर्क में आता है, जिसके बाद कास्ट हटा दिया जाता है और जलन की स्थिति मनाई जाती है। इस प्रयोग का सबसे गंभीर हिस्सा यह है कि इसे पूरे वर्ष और फिर भी (बार-बार) शरीर के उसी क्षेत्र में दोहराया जा सकता है।

परीक्षण को ढीला करें

इन परीक्षणों के लिए खरगोशों का उपयोग किया जाता है, जिनके लिए अत्यधिक जहरीले पदार्थ उनकी आंखों पर लागू होते हैं और परिणामस्वरूप, वे अंधे होने लगते हैं। एक उत्तेजक है, जो आगे इस प्रक्रिया की क्रूरता दर्शाता है कि इन जानवरों अश्रु कि मदद उसकी आंखों से पदार्थ को हटाने और इस प्रकार बहुत पीड़ा का अनुभव के पास नहीं है।

लथल खुराक परीक्षण 50%

विभिन्न जानवरों का एक बड़ा नमूना, विभिन्न पदार्थों का 50% पीने के लिए मजबूर होना पड़ता है और इस प्रकार मापने पर खुराक बनने वाली खुराक क्या हो सकती है। जानवरों को अन्य उत्पादों के बीच टूथपेस्ट, क्रीम, सफाई करने वाले, डिटर्जेंट निगलने के लिए मजबूर होना पड़ता है, जो धीमी मौत और दर्द से भरा होता है।

आशा की एक प्रकाश

हमारे देश में एक गैर सरकारी संगठन है जो इसका योगदान दे रहा है और जानवरों के जीवन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने में मदद करता है। "ते प्रोटेजो" एक चिली संगठन है जो सौंदर्य ब्रांडों को प्रमाणित करता है और सत्यापित करता है कि वे पशु क्रूरता से मुक्त हैं। अपनी वेबसाइट पर, आप उन उत्पादों को देख सकते हैं जो इस इकाई द्वारा मान्य और समर्थित हैं और इन "क्रूरता मुक्त" ब्रांडों के प्रत्येक पृष्ठ के लिए एक लिंक हैं। आप फेसबुक समूह ब्यूटी क्रूरिटी फ्री में भी शामिल हो सकते हैं। इस तरह, आप केवल उन सौंदर्य प्रसाधनों को प्राप्त कर सकते हैं जो पशु कारणों की रक्षा करते हैं और उस परिवर्तन को शुरू करते हैं जो समाज के लिए आवश्यक है और पशु अधिकारों की सुरक्षा है।

यहां तक ​​कि यदि आप कॉस्मेटिक्स, सौंदर्य, फैशन और सुगंध के प्रेमी हैं, तो यदि आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि जानवर हमारे छोटे भाई हैं, तो कॉल किसी भी ब्रांड (या तो सौंदर्य उत्पाद या अन्य) नहीं खरीदना है। यह जानवरों के साथ परीक्षण से जुड़ा हुआ है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते को लीशमैनियासिस के लिए परीक्षण किया गया था और सकारात्मक परीक्षण किया गया थामेरे कुत्ते को लीशमैनियासिस के लिए परीक्षण किया गया था और सकारात्मक परीक्षण किया गया था
पशु प्रयोगशाला प्रयोगशाला (वीडियो) से जारी बीगल पिल्लों का पंजीकरणपशु प्रयोगशाला प्रयोगशाला (वीडियो) से जारी बीगल पिल्लों का पंजीकरण
कभी-कभी, चेहरे की त्वचा देखभाल अच्छी से ज्यादा नुकसान करती हैकभी-कभी, चेहरे की त्वचा देखभाल अच्छी से ज्यादा नुकसान करती है
त्वचा देखभाल उत्पाद किसी भी आर्थिक अच्छे के हो सकते हैंत्वचा देखभाल उत्पाद किसी भी आर्थिक अच्छे के हो सकते हैं
त्वचा देखभाल उत्पाद समीक्षा पर विश्वास करना है?त्वचा देखभाल उत्पाद समीक्षा पर विश्वास करना है?
सामान्य सौंदर्य उत्पादों मेंसामान्य सौंदर्य उत्पादों में
कॉस्मेटिक रसायनों के बारे में गलतफहमीकॉस्मेटिक रसायनों के बारे में गलतफहमी
सौंदर्य क्या है?सौंदर्य क्या है?
पशु संरक्षण पर चिली कानून क्या कहता है?पशु संरक्षण पर चिली कानून क्या कहता है?
जानवरों के अधिकारजानवरों के अधिकार
» » कॉस्मेटिक उद्देश्यों के लिए जानवरों पर प्रयोग क्या है?
© 2022 TonMobis.com