कुत्ते प्रशिक्षण: पशु के अधिकार

इंटरनेशनल लीग ऑफ एनिमल राइट्स ने 1 9 77 में अपनाया और निम्नलिखित सार्वभौमिक घोषणा में 1 9 78 में घोषित किया। इसके बाद इसे यूनेस्को और संयुक्त राष्ट्र द्वारा अनुमोदित किया गया।

निम्नलिखित घोषित किया गया है:

अनुच्छेद 1

सभी जानवर जीवन से पहले पैदा होते हैं और अस्तित्व के समान अधिकार रखते हैं।

अनुच्छेद 2

हर जानवर को सम्मान करने का अधिकार है। मानव, एक पशु प्रजाति के रूप में, अन्य जानवरों को खत्म करने या इस अधिकार के उल्लंघन में उनका शोषण करने का अधिकार दावा नहीं कर सकता है। जानवरों की सेवा में अपना ज्ञान रखने का उनका दायित्व है। सभी जानवरों को ध्यान, देखभाल और मानव सुरक्षा का अधिकार है।

अनुच्छेद 3

कोई जानवर बीमारियों या क्रूरता के कृत्यों के अधीन नहीं होगा। यदि किसी जानवर की मृत्यु आवश्यक है, तो यह तात्कालिक, दर्द रहित और पीड़ा उत्पन्न नहीं होना चाहिए।

अनुच्छेद 4

जंगली प्रजातियों से संबंधित प्रत्येक जानवर को अपने प्राकृतिक, स्थलीय, हवाई या जलीय पर्यावरण में स्वतंत्र रूप से रहने का अधिकार है, और खुद को पुन: उत्पन्न करने का अधिकार है। स्वतंत्रता के किसी भी वंचित, यहां तक ​​कि जिनके पास शैक्षिक उद्देश्यों हैं, इस अधिकार के विपरीत हैं।

अनुच्छेद 5

परंपरागत रूप से मानव पर्यावरण में रहने वाली प्रजातियों से संबंधित सभी जानवरों को गति और जीवन और आजादी की स्थितियों में रहने की क्षमता है जो उनकी प्रजातियों के लिए उपयुक्त हैं। कहा गया लय या कहा गया शर्तों का कोई भी संशोधन जो मानव द्वारा वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए लगाया गया था, इस अधिकार के विपरीत है।

अनुच्छेद 6

प्रत्येक जानवर जिसे मनुष्य ने एक साथी के रूप में चुना है, उसकी प्राकृतिक दीर्घायु के अनुसार अपने जीवन की अवधि का अधिकार है। एक जानवर का त्याग एक क्रूर और अपमानजनक अधिनियम है।

अनुच्छेद 7




प्रत्येक काम करने वाले जानवर को समय की उचित सीमा और काम की तीव्रता, पुनर्स्थापनात्मक भोजन और आराम करने का अधिकार है।

अनुच्छेद 8

शारीरिक या मनोवैज्ञानिक पीड़ा से जुड़े पशु प्रयोग जानवर के अधिकारों के साथ असंगत है, चाहे वह चिकित्सा, वैज्ञानिक, वाणिज्यिक प्रयोग, या प्रयोग के किसी अन्य रूप में हो। वैकल्पिक तकनीकों का उपयोग और विकसित किया जाना चाहिए।

अनुच्छेद 9

जब एक जानवर भोजन के लिए पैदा होता है तो उसे पोषण, स्थापित और परिवहन किया जाना चाहिए, साथ ही कत्ल किया जाना चाहिए, बिना चिंता या दर्द का कारण बनना चाहिए।

अनुच्छेद 10

मानव मनोरंजन के लिए किसी जानवर का शोषण नहीं किया जाना चाहिए। जानवरों का उपयोग करने वाले जानवरों और शो की प्रदर्शनी जानवरों की गरिमा के साथ असंगत हैं।

अनुच्छेद 11

बिना किसी कार्य के जिसमें पशु की मृत्यु शामिल है, वह एक बायोसाइड है, यानी, जीवन के खिलाफ एक अपराध है।

अनुच्छेद 12

किसी भी अधिनियम जिसमें जंगली जानवरों की बड़ी संख्या में मृत्यु शामिल है, प्रजातियों के खिलाफ एक नरसंहार है, यानी एक नरसंहार है। प्रदूषण और प्राकृतिक पर्यावरण के विनाश नरसंहार का कारण बनता है।

अनुच्छेद 13

एक मृत जानवर का सम्मान किया जाना चाहिए। हिंसा के दृश्य जिसमें जानवरों के पीड़ित हैं, उन्हें सिनेमा और टेलीविजन में निषिद्ध होना चाहिए, सिवाय इसके कि वे जानवरों के अधिकारों के खिलाफ हमलों को दिखाने का इरादा रखते हैं।

अनुच्छेद 14

जानवरों की सुरक्षा और सुरक्षा के जीवों को सरकारी स्तर पर दर्शाया जाना चाहिए। जानवर के अधिकारों को कानून द्वारा रक्षा किया जाना चाहिए क्योंकि मनुष्य के अधिकार हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जब मानव न्यायालय कुत्तों के लिए न्याय करते हैंजब मानव न्यायालय कुत्तों के लिए न्याय करते हैं
क्रिसमस में हर बच्चे के लिए एक कुत्ताक्रिसमस में हर बच्चे के लिए एक कुत्ता
कुत्ते के दरवाजे के साथ हेलोवीन प्रतियोगिता के आधारकुत्ते के दरवाजे के साथ हेलोवीन प्रतियोगिता के आधार
सार्वजनिक परिवहन में अपने पालतू जानवर के साथ यात्रा करने के लिए चिली के नियमों को जानेंसार्वजनिक परिवहन में अपने पालतू जानवर के साथ यात्रा करने के लिए चिली के नियमों को जानें
कोई पशु दुर्व्यवहार नहीं!कोई पशु दुर्व्यवहार नहीं!
जानवरों के सार्वभौमिक अधिकारजानवरों के सार्वभौमिक अधिकार
कैसे स्वतंत्र लेखक धोखाधड़ी से बच सकते हैंकैसे स्वतंत्र लेखक धोखाधड़ी से बच सकते हैं
जानवरों के अधिकारजानवरों के अधिकार
किशोरों की गोपनीयता पढ़ेंकिशोरों की गोपनीयता पढ़ें
रोजगार की समाप्ति के मामले में एक पुस्तिकारोजगार की समाप्ति के मामले में एक पुस्तिका
» » कुत्ते प्रशिक्षण: पशु के अधिकार
© 2022 TonMobis.com