बवासीर का इलाज करने के लिए सात प्राकृतिक तरीके




Hemorrhoids सबसे शर्मनाक, साथ ही साथ दर्दनाक बीमारियों में से एक है। जब लोग पहली बार बवासीर के लक्षण देखते हैं तो लोग अक्सर परेशान हो जाते हैं। पहली बात यह है कि दिमाग में आ सकता है कि उन्हें खतरनाक सर्जरी की आवश्यकता होती है। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि बवासीर के लिए उपचार सामयिक एजेंटों या शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं तक सीमित है, खासकर बाहरी बवासीर के लिए। लेकिन यह असली तथ्य नहीं है। पूरी तरह से प्राकृतिक चिकित्सा और अन्य घरेलू उपचार हैं, जो बवासीर के इलाज के लिए अधिक सुरक्षित और अधिक प्रभावी विकल्प हैं। बवासीर को ठीक करने के लिए यहां सबसे प्रभावी प्राकृतिक और घरेलू उपचारों में से सात हैं जिन्हें हम जानते हैं:

परिवर्तन भोजन की आदत है

यदि आप बवासीर का इलाज करना चाहते हैं, स्वाभाविक रूप से, आपको पहले खाने की आदत बदलनी चाहिए, यानी आहार। ऐसा कहा जाता है कि फाइबर में समृद्ध आहार बवासीर के प्रभाव को कम करने की कुंजी है, साथ ही उनकी रोकथाम भी है। अब लोग बहुत से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाते हैं, जिनमें थोड़ा फाइबर होता है। औसतन, एक व्यक्ति को कम से कम 35 ग्राम फाइबर होना चाहिए और प्रति दिन लगभग 24 ग्राम की फाइबर-महिला होनी चाहिए। हालांकि, यह अनुमान लगाया गया है कि औसत अमेरिकी केवल प्रति दिन लगभग 7 ग्राम फाइबर है! आप कच्चे सब्जियों और ताजे फल खाने से फाइबर प्राप्त कर सकते हैं और पूरे अनाज के साथ सफेद रोटी और पास्ता को प्रतिस्थापित कर सकते हैं। फाइबर बढ़ाने के लिए एक और तरीका फाइबर में समृद्ध पूरक लेना है।

पानी पीओ

तरल पदार्थ की एक बड़ी मात्रा, विशेष रूप से पानी बवासीर की तीव्रता को कम कर सकते हैं। पेट और आंतों में पानी की कमी भोजन को स्ट्रॉ से हार्ड मिट्टी के मिश्रण में परिवर्तित करती है, जो आंत्र आंदोलन के दौरान बवासीर को और परेशान करती है। स्थिति से बचने के लिए दिन में 6-8 गिलास पानी लगता है।

प्रयास से बचें

यह देखा गया था कि रोलिंग आंदोलन के दौरान तनाव बवासीर के मुख्य कारणों में से एक है। इसलिए, आंतों को हटाने के दौरान आपको अत्यधिक प्रयास से बचना चाहिए। जब कोई वास्तविक आवश्यकता नहीं होती है तो मल को मजबूर करने के लिए हमेशा घूमना नहीं होता है। यदि आप स्वस्थ आहार का पालन करते हैं और बहुत सारे पानी पीते हैं, तो आंदोलन जल्दी और आसानी से किया जाना चाहिए।

अच्छी स्वच्छता स्वच्छता का अभ्यास करें

एक और चीज जिसके बारे में आपको सावधान रहना चाहिए, प्रत्येक सत्र के बाद अच्छी स्वच्छता स्वच्छता का अभ्यास करना है। खराब स्वच्छता स्वच्छता जलन या संक्रमण का कारण बन सकती है। आपको सावधान रहना चाहिए कि सफाई के दौरान बहुत कठिन रगड़ना न पड़े।

श्रम प्रथाओं

यदि लंबे समय तक आराम से पूछा जाता है, तो हर घंटे पैर पर कम से कम 5 मिनट लें। स्थिति रेक्टल दबाव से छुटकारा पाती है जो बवासीर की ओर जाता है। यह सलाह दी जाती है कि बहुत अधिक वजन न लेना - और उस काम को पूरा करने के दौरान सहायता नहीं लेना चाहिए।

इन साधारण चीजों का अभ्यास करें और

गर्म पानी के स्नान करने, डोनट के आकार के तकिए और पीने की कैमोमाइल चाय पर बैठने जैसी ये साधारण चीजें भी प्रभावित क्षेत्र बवासीर से दबाव को दूर करने में मदद करती हैं, या नस सूजन को कम करती हैं।

विटामिन और प्राकृतिक जड़ी बूटी

एक और सुरक्षित और प्रभावी घरेलू उपचार प्राकृतिक विटामिन और जड़ी बूटियों को लेना है। प्राकृतिक विटामिन और जड़ी बूटियां बहुत अच्छी हैं क्योंकि वे आपके शरीर के प्राकृतिक उपचार प्रक्रिया के साथ काम करते हैं और इसका दुष्प्रभाव नहीं होता है। यदि आप विटामिन और जड़ी बूटी लेते हैं, तो वे रक्त प्रवाह में प्रवेश करेंगे और अंदरूनी बवासीर को ठीक करेंगे।

यदि आपके पास बवासीर है तो घबराओ मत। Hemorrhoids इलाज योग्य हैं। यदि आप साइड इफेक्ट्स के जोखिम के बिना हमेशा के लिए बवासीर का इलाज करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो इन 7 पूरी तरह से प्राकृतिक उपचार का अभ्यास करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आंतरिक बवासीर: आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारीआंतरिक बवासीर: आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी
कोलन सफाई के बारे में सच्चाईकोलन सफाई के बारे में सच्चाई
Hemorrhoids उपचार - क्या आप इन गलतियों को करते हैं?Hemorrhoids उपचार - क्या आप इन गलतियों को करते हैं?
स्तन वृद्धि में वृद्धि 1-2 कप आकार के परिणामस्तन वृद्धि में वृद्धि 1-2 कप आकार के परिणाम
पूंछ के नीचे रक्त उछाल मेरे कुत्ते amaneciгіपूंछ के नीचे रक्त उछाल मेरे कुत्ते amaneciгі
लैब्राडोर लिंग में सूजन प्रस्तुत करता हैलैब्राडोर लिंग में सूजन प्रस्तुत करता है
बवासीर से राहत पाने के पांच आसान तरीकेबवासीर से राहत पाने के पांच आसान तरीके
काम के खिलाफ बवासीर के इलाज के बारे में कैसेकाम के खिलाफ बवासीर के इलाज के बारे में कैसे
बवासीर दर्द राहत जो आपको बवासीर से छुटकारा पाने में मदद करेगीबवासीर दर्द राहत जो आपको बवासीर से छुटकारा पाने में मदद करेगी
Achillea millefoilum स्वास्थ्य लाभAchillea millefoilum स्वास्थ्य लाभ
» » बवासीर का इलाज करने के लिए सात प्राकृतिक तरीके
© 2022 TonMobis.com