बवासीर और फिशर




कई लोग बवासीर और फिशर को भ्रमित करते हैं, क्योंकि दोनों एक ही लक्षण पेश कर सकते हैं। रक्तस्राव, खुजली और दर्द अक्सर दो गुदा फिशर और बवासीर होते हैं, जिससे लोगों को समस्या का गलत इस्तेमाल करने का कारण बनता है। वास्तव में, बवासीर और फिशर दो पूरी तरह से अलग चीजें हैं।

कई दरारें बवासीर के कारण होती हैं और बवासीर आम तौर पर आंत्र आंदोलन के लिए अधिक प्रयास के कारण होते हैं। क्षेत्र में बढ़ते दबाव के कारण गर्भावस्था के दौरान हीमोराइड भी हो सकते हैं। श्रम के दौरान आपको जो आवेग करना है, उसके कारण प्रसव भी ऐसा कर सकता है। ये वही घटनाएं दरारें भी पैदा कर सकती हैं, इसलिए दोनों के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है।

एक फिशर प्रभावी गुदा ऊतक में एक आंसू है। वे अक्सर पेपर कट के समान होते हैं और रक्तस्राव की थोड़ी मात्रा का कारण बन सकते हैं। अगर वे ठीक नहीं होते हैं तो फेकिल सामग्री को आंसू में प्रवेश करने के मामले में संक्रमण की संभावना भी होती है।

Hemorrhoids तब होते हैं जब गुदा दीवार वास्तव में गुदा से बाहर धक्का देता है। इसे अक्सर बैटरी के रूप में जाना जाता है। वे आंतरिक और बाहरी हो सकते हैं, और ट्यूमर के समान दिखते हैं। जब वे पराजित होते हैं तो वे दर्द का कारण बन सकते हैं, और यहां तक ​​कि दरारों की तरह खून भी हो सकते हैं, लेकिन गंभीर रक्तस्राव क्रैकिंग से अधिक प्रवण होते हैं।

Hemorrhoids और fissures दोनों के समान लक्षण और कारण हैं। इसलिए, दोनों का इलाज उसी तरह किया जा सकता है। हल्के मामलों के लिए, घर पर उपचार आमतौर पर एक बड़ी सफलता है। दोनों गर्म पानी के स्नान और हल्के डिटर्जेंट को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया देते हैं। टॉपिकल मलम भी खुजली और जलने से छुटकारा पाने में मदद के लिए उपयोगी है जो दोनों के साथ जाते हैं।

बवासीर और गुदा फिशर के कारणों को जानना उन्हें रोकने में मदद कर सकता है। कब्ज ने इन दो स्थितियों, साथ ही प्रसव के लिए योगदान दिया। जबकि एक महिला जन्म देने से नहीं बच सकती है, वहीं कुछ चीजें हैं जो आप जोखिम को कम करने के लिए गर्भावस्था के दौरान कर सकते हैं। अपने वजन बढ़ाने और उच्च फाइबर खाद्य पदार्थों की खपत पर नजदीकी नजर रखें जो रोकथाम की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करते हैं। फाइबर कब्ज को रोकने में मदद करता है और शरीर को नियमित आधार पर अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करता है। आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि आप अपने शेष जीवन के लिए अपने दैनिक आहार का एक हिस्सा फाइबर करते हैं।

कठोर मल के गठन को रोकने में मदद करने के लिए लक्सेटिव अच्छे हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको उन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से चर्चा करनी चाहिए। आप कोलन और कब्ज के अवरोध को रोकने के लिए मूल्य के suppositories और एनीमा भी पा सकते हैं। कुछ दवाएं कब्ज पैदा कर सकती हैं ताकि अगर आपको कोई समस्या हो तो आपको अपने डॉक्टर से जांच करनी चाहिए।

फिशर और बवासीर से बचने के लिए आपको गुदा क्षेत्र में आघात से बचने की जरूरत है। इसमें गुदा सेक्स शामिल है। आपको समझना होगा कि क्षेत्र नाजुक है और इसे इस तरह माना जाना चाहिए। क्षेत्र को साफ रखें और फेकिल सामग्री से मुक्त होना बहुत महत्वपूर्ण है। एक टॉयलेट पेपर का प्रयोग करें जो नरम है, लेकिन सस्ता नहीं है। सस्ता पेपर सतह पर चिपक जाता है और समस्या में योगदान दे सकता है। कार्ड का उपयोग करने के बाद क्षेत्र को स्वच्छ नरम कपड़े से साफ करने की कोशिश करें जो नाज़ुक क्षेत्रों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन्हें अक्सर बच्चों को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि बच्चे भी दरार से पीड़ित हो सकते हैं। दोनों मामलों में, बवासीर और फिशर को रोका जा सकता है। सही ज्ञान के साथ आप जोखिम को कम करने में सक्षम होना चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Hemorrhoids उपचार - क्या आप इन गलतियों को करते हैं?Hemorrhoids उपचार - क्या आप इन गलतियों को करते हैं?
क्षेत्र में गुदा फिशर रक्तस्राव के पीछे कारणक्षेत्र में गुदा फिशर रक्तस्राव के पीछे कारण
कुत्ते फ्रैक्चर के प्रकारकुत्ते फ्रैक्चर के प्रकार
लैब्राडोर लिंग में सूजन प्रस्तुत करता हैलैब्राडोर लिंग में सूजन प्रस्तुत करता है
झटका से असंतोष के साथ बिल्ली का बच्चाझटका से असंतोष के साथ बिल्ली का बच्चा
बवासीर से राहत पाने के पांच आसान तरीकेबवासीर से राहत पाने के पांच आसान तरीके
काम के खिलाफ बवासीर के इलाज के बारे में कैसेकाम के खिलाफ बवासीर के इलाज के बारे में कैसे
बवासीर दर्द राहत जो आपको बवासीर से छुटकारा पाने में मदद करेगीबवासीर दर्द राहत जो आपको बवासीर से छुटकारा पाने में मदद करेगी
Achillea millefoilum स्वास्थ्य लाभAchillea millefoilum स्वास्थ्य लाभ
बवासीर का निदान और उपचारबवासीर का निदान और उपचार
» » बवासीर और फिशर
© 2022 TonMobis.com