बडी पिंजरों के लिए सहायक उपकरण

पिंजरे के अलावा, कुछ तत्व हैं जिन्हें हमें पिंजरे के अंदर रखना होगा जो पैराकेट के प्रबंधन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

हम सबसे महत्वपूर्ण सामानों में से प्रत्येक को देखेंगे ताकि आपके पास पिंजरे के अंदर क्या होना चाहिए इसके बारे में पर्याप्त जानकारी हो।

हैंगर

हमारे पैराकेट के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए उचित हैंगर बहुत महत्वपूर्ण हैं। पिंजरे के अंदर प्रति पैराकेट के बारे में दो पेच होना चाहिए, यह पर्याप्त है।

हैंगर जगह इतनी है कि तोता mГЎs के बीच ले जाने के लिए दूर अपने पंख का उपयोग कर सबसे अच्छा है, इस pequeГ एक सुरक्षित दूरी तोता के आंदोलन की जरूरतों को पूरा नहीं करता है ± लेकिन कम से कम उनमें से एक mГnimo की संभावना प्रदान करता व्यायाम। फिर, हैंगरों को अलग-अलग ऊंचाई पर वैकल्पिक रूप से बेहतर रखा जाता है।

प्लास्टिक हैंगर निकालें! यदि वे चिकनी हैं तो पक्षी अच्छी तरह से पकड़ने में सक्षम नहीं होगा, उसके लिए एक स्थिति बहुत असहज है। और, अगर वे ग्रूव हैं या किसी न किसी हैं, तो वे आंखों की नाजुक त्वचा को परेशान करते हैं, सूजन पैदा करते हैं और यहां तक ​​कि खुले घाव भी पैदा करते हैं।

सबसे खराब वे एक उलटा यू (रूपांतरित कटौती) के रूप में हैं।

उनके ऊपर पक्षी के नाखूनों में समर्थन सतह की कमी होती है, नीचे से निकलती है और पेच के संपर्क से बाहर नहीं पहनती है, जिससे अत्यधिक वृद्धि होगी।

समान रूप से अव्यवस्थित हैं लकड़ी के लकड़ी के «मानक» हैं जो पूरे हैंगर के साथ एक ही व्यास है। उंगलियों तोता हमेशा हमारे बराबर हैंगर में मौजूदा पैर (जो, ज़ाहिर है, और यह भी © n हैंगर plГЎstico के साथ होता है) की मांसपेशियों शोष कर सकते हैं पकड़ करने के लिए मजबूर हैं।

सबसे अच्छा पेच प्राकृतिक लकड़ी से बने होते हैं। इसके अलावा प्राकृतिक लकड़ी В «frescaВ" विटामिन और खनिज, और तोता disfrutarГЎn quitГЎndoles छाल, जो tambiГ © n कम चोंच का कहना है शामिल हैं। आम तौर पर वे बेचे नहीं जाते हैं, आपको खुद को देखना होगा। बस पेड़ की लकड़ी का उपयोग करें जिसे आप पूरी तरह से गैर विषैले के रूप में पहचान सकते हैं! कुछ ГЎrboles आप सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं: सन्टी, ГЃlamo, ग्रे एल्डर, बादाम, व्हाइट Arce (SicГіmoro), Avellano, CastaГ ± या, फ्रेस्नो, फलों के पेड़, बीच, अखरोट, ओक, विलो, SaГєco और Tila।

रेजिन और आवश्यक तेलों, जैसे कि पाइन में समृद्ध पेड़ों की छड़ों का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है। सिद्धांत रूप में वे जहरीले नहीं हैं, लेकिन राल पैराकेट के पंखों के लिए चिपक जाती है और पंख से इस चिपचिपा तरल पदार्थ को हटाना बहुत मुश्किल है। वे आवश्यक तेलों में भी बहुत समृद्ध हैं, जो पैराकेट्स श्लेष्म झिल्ली के परेशानियों का कारण बन सकते हैं।

विभिन्न व्यासों के हैंगर पेश करना सबसे अच्छा है , इस प्रकार नाखूनों के पहनने और पैर की मांसपेशियों का सही अभ्यास की गारंटी। लेकिन हैंगरों के बहुमत में व्यास होना चाहिए कि पैराकेट की उंगलियों के आगे की ओर इशारा करते हुए उंगलियों को पीछे की ओर इशारा करते हुए स्पर्श न करें।

केवल पेड़ की छड़ें का उपयोग करें जिन्हें आप पूरी तरह से पहचान सकते हैं, और यह उन स्थानों से आती है जहां आप निश्चित रूप से जानते हैं कि उन्होंने कीटनाशकों को लागू नहीं किया है। उन्हें पिंजरे में पेश करने से पहले उन्हें ब्रश और गर्म पानी से अच्छी तरह से धोएं, उन्हें छीलना जरूरी नहीं है, यह पहले से ही पैराकेट्स पर कब्जा कर लिया जाएगा।

पिंजरे में उन्हें ठीक करने के लिए, आप सिरों को ट्रिम कर सकते हैं ताकि आप सलाखों के बीच हैंगर को हुक कर सकें। यदि ऐसा है तो यह अच्छी तरह से पकड़ नहीं है, उन्हें एक अच्छी लिनन रस्सी से बांधें।

फीडर

पिंजरों का अधिकांश हिस्सा बाहर लटकने वाले फीडर से सुसज्जित होता है और पिंजरे के अंदर एक छोटे से दरवाजे के माध्यम से संचार करता है। कई budgies उन्हें खोजने के लिए मुश्किल लगता है।

अगर वे पारदर्शी हैं तो वे खतरनाक भी हो सकते हैं : पैराकेट्स रहे हैं कि, बाधा के रूप में पारदर्शी प्लास्टिक को पहचानने के लिए, फीडर के अंदर फंस गए शेष दरवाजे से निकलने की कोशिश की है।

किसी भी मामले में, उन्हें बदलने के लिए बेहतर है, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि पिंजरे में छेद ठीक से बंद हो।

प्लास्टिक या धातु से बने, अंदर लटकने के लिए कुछ खरीदें, और उन्हें साफ करना आसान है।

इसके लिए, गोलाकार कोनों के लिए बेहतर है, वे एक scourer के साथ पहुंचने के लिए आसान हैं।

वहाँ «स्वचालित», पीने के troughs के समान हैं, जहां ट्रे से पैराकेट के अनुसार एक ट्यूब में भोजन स्लाइड।

वे व्यावहारिक हैं और आसानी से गंदे नहीं होते हैं, लेकिन आपको उनके बारे में बहुत अवगत होना चाहिए, वे husks के साथ अटक जा सकते हैं और फिर पैराकेट खिला खाने के पहले बीज के बिना छोड़ा जा सकता है।

बीज फीडर के अलावा (झगड़े से बचने के लिए दो रखना बेहतर होता है) आपको ग्रिट (मोटे रेत) और दूसरे को कसा हुआ फल और अन्य भोजन की खुराक के लिए एक और की आवश्यकता होगी।

waterers

सबसे व्यावहारिक और स्वच्छ पेय पीने के ट्यूब ट्यूब हैं। कोई गंदगी प्रवेश नहीं कर सकती है, और वे साफ करने के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं। लेकिन, हालांकि उनमें से पानी कई दिनों तक पहुंच जाएगा, रोगजनक सूक्ष्मजीवों के विकास से बचने के लिए इसे दैनिक रूप से बदला जाना चाहिए।




यह अंधेरे प्लास्टिक के चयन से बेहतर है , चूंकि एक शराब पीने वाले पानी में तैयार विटामिन जो बहुत अधिक प्रकाश में जल्दी से जाने देता है, तो वे अपने गुणों को खोने से इनकार कर देंगे।

फीडर या ड्रिंकर्स को किसी भी छिद्र के नीचे न रखें जहां परेडेट आम तौर पर बैठा होता है, लेकिन आप विश्वास करेंगे कि आपने अभी स्नान का आविष्कार किया है (स्पष्ट रूप से बोल रहा है, आपकी ज़रूरतें पूरी कर लेंगी)।

अन्य सहायक उपकरण

पैराकेट्स का अपना स्नान होता है और इन्फ्रारेड लैंप की आवश्यकता होती है। क्या आप जानते थे? यदि उत्तर नकारात्मक है, तो हम आपके सामान में उपयोग किए जाने वाले कुछ सामानों का वर्णन करेंगे।

खिलौने

खिलौने, बल्कि कुछ। कई बार पैराकेट्स उन पर ध्यान नहीं देते हैं, और फिर खिलौना अंतरिक्ष लेने से ज्यादा नहीं करता है। तो, देखें कि क्या आपके पैराकेट वास्तव में खिलौनों का उपयोग करते हैं, अगर नहीं, तो उन्हें छोड़ दें।

कोई भी खिलौना जो एक और बडी (दर्पण, प्लास्टिक पैराकेट) का अनुकरण करता है, वह अच्छा से ज्यादा नुकसान करता है , पैराकेट उसे एक congà © nere के साथ भ्रमित करता है। यदि यह एक अकेला पैराकेट है, तो यह जोड़ा इसे प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है, लेकिन पैराकेट खाने वाले पैराकेट के संपर्क में आने के लिए सख्त कोशिश करेगा, जिसमें भोजन को पुनर्जन्म जैसे सामान्य व्यवहार दिखाए जा रहे हैं।

इससे आसानी से फसल की जलन हो सकती है (जब खिलौना एक और पैराकेट के रूप में प्रतिक्रिया नहीं देता है, तो बड्डी regurgitating रहता है) जो भी घातक हो सकता है।

एक «खिलौना» कि अधिकांश पैराकेट स्वीकार करते हैं और उपयोग एक स्विंग है , कई पैराकेट इसे सोने के लिए उपयोग करते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप झगड़े और ईर्ष्या से बचने के लिए कई स्विंग (जितने पैराकेट्स इसका उपयोग करते हैं) डाल दें। एक छोटा सा चट्टान आमतौर पर दोस्तों को पाता है, लेकिन इसे स्टेनलेस धातु या बेहतर प्लास्टिक से चुनें। जंग हानिकारक है।

एक और खिलौना सिसाल या सीएसी की रस्सी है, कई समुद्री मील के साथ, इतनी मोटी है कि पैराकेट को इसके साथ उलझाया नहीं जा सकता है। पिंजरे की छत से लटकते हुए, पैराकेट इसे नींबू और चढ़ाई करने के लिए उपयोग करते हैं।

BaГ ± युग

कई कड़ियां स्नान करने की तरह हैं, और यह मूक की सुविधा भी देती है और पंखों का ख्याल रखती है। आप पिंजरे के दरवाजे पर लटकने के लिए तैयार पक्षियों के लिए विशेष स्नान का उपयोग कर सकते हैं। उस किसी को ढूंढें जिसमें मोटा जमीन है ताकि बड्डी पर्ची न हो। MГЎs आगे ± baГ पानी की पेशकश करते हैं या एक कटोरी में करने के लिए बेहतर है, बड़ा mГЎs जहाँ आपके तोता अपने पंख फैला सकता है, लेकिन आप नहीं कर सकते के रूप में लायक baГ ± habitaciГіn चारों ओर उड़ जाना दरवाजे के लिए किया गया था।

vaporizer

पानी में स्नान करने की बजाए कई पैराकेट, वाष्पीकरण के साथ गीला होना पसंद करते हैं। किसी भी वाष्पीकरण की सेवा करें क्योंकि यह बागवानी में या उत्पादों की सफाई के लिए बेचा जाता है। बहुत महत्वपूर्ण! केवल एक वाष्पीकरण का प्रयोग करें जिसमें पानी के अलावा कुछ भी शामिल नहीं है। किसी भी सफाई उत्पाद, उर्वरक, या बदतर, कीटनाशक के अवशेष, पैराकेट्स के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं।

पिंजरे को कवर करने के लिए कपड़ा

कमरे में जहां तोता हमारे मद्देनजर और वहाँ सुबह लोगों के तड़के तक पर प्रकाश के साथ मौजूदा, या वहाँ एक सड़क दीपक इतना habitaciГіn प्रकाशित करता है, यह रात में उसे पिंजरे को कवर करने की सलाह दी जाती है।

घर के बाहर पैराकेट्स परिवहन करने के मामले में पिंजरे को कवर करना भी उपयोगी होता है। चुने हुए कपड़े इतने मोटे नहीं होने चाहिए कि यह हवा को पार करने की अनुमति नहीं देता है, लेकिन न तो पूरी तरह से पारदर्शी है।

सबसे अच्छी बात कपास का एक गहरा और अच्छा कपड़ा है, जो आसपास के लिए थोड़ा प्रकाश देता है। एक सादा बुनाई बेहतर होता है, क्योंकि मोटे कपड़े (एक तौलिया की तरह) में पैराकेट को नाखूनों से लगाया जा सकता है यदि यह कवर होने पर पिंजरे के अंदर चढ़ता है।

इन्फ्रारेड दीपक

पैराकेट्स की कई बीमारियों के इलाज में अवरक्त फोकस बहुत उपयोगी हो सकता है।

कमजोर पैराकेट्स को अपने शरीर के तापमान को बनाए रखने में कठिनाई होती है, और इसमें वे बहुत सारी ऊर्जा खर्च करते हैं, जिसे वे उपचार प्रक्रिया में उपयोग कर सकते हैं। दीपक गर्मी की आपूर्ति करता है, और चूंकि प्रकाश काफी अंधेरा है, इसलिए यह पैराकेट के लिए परेशान नहीं है।

रात की रोशनी

यह अनुशंसा की जाती है कि आप पैराकेट के कमरे में एक छोटी सी रोशनी छोड़ दें। pГЎjaros रात कुछ से डर (हमेशा कारण fГЎcil का निर्धारण नहीं), पिंजरे में पागल की तरह उड़ान भरने के लिए इस व्यवहार के साथ fГЎcil घाव प्रदान किया जाना है करते हैं। अगर वे अपने आस-पास देख सकते हैं तो वे पहले शांत हो जाएंगे और वे कम डरे होंगे। हो सकता है कि के रूप में lГЎmpara रात एक रात प्रकाश के रूप में के लिए bebГ © रों बेचा है, तो आप एक प्लग में डाल दिया और एक नारंगी प्रकाश देता है। यह थोड़ा लेकिन पर्याप्त illuminates। बिजली की लागत कम है।

परिवहन पिंजरे और संगरोध

बीमारी के मामले में बाकी से एक पैराकेट अलग करने के लिए दूसरा पिंजरा होना उपयोगी होता है, और इसका उपयोग परिवहन पिंजरे के रूप में भी किया जा सकता है। जाहिर है, इस पिंजरे को «प्रिंसिपल» के रूप में बड़ा नहीं होना चाहिए, यह एक छोटे और आर्थिक पिंजरे के साथ पर्याप्त है, जिसे आसानी से पहुंचाया जा सकता है।

सौर दीपक

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि पैराकेट पर्याप्त सूर्यप्रकाश प्राप्त करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप पिंजरे को यार्ड में पूरी तरह से सूरज की रोशनी में डालते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि पिंजरे वाला कमरा उज्ज्वल हो और प्राकृतिक प्रकाश सीधे पर्दे के माध्यम से गुजरने के बिना सीधे पिंजरे तक पहुंच जाए।

प्रकाश के कई महत्वपूर्ण प्रभाव होते हैं: यह पर्मेट, प्रजनन क्षमता, यहां तक ​​कि पैराकेट्स के व्यवहार पर प्रभाव के साथ हार्मोनल चयापचय को नियंत्रित करता है। एक पैराकेट जो कमरे में बहुत जल्दी या बाद में रहता है, उसे व्यवहार में पिघलने और बदलाव के साथ समस्या होगी, आप भी पंखों को फेंक सकते हैं।

इसके अलावा, अगर लापता हो तो विटामिन डी को आत्मसात करने में सक्षम होने के लिए सूर्य की रोशनी महत्वपूर्ण है, इस विटामिन की कमी होगी। यदि आपके कमरे में आपके पैराकेट बहुत उज्ज्वल नहीं हैं तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक विशेष प्रकाश व्यवस्था स्थापित करें जो सूरज की रोशनी के स्पेक्ट्रम की नकल करता है।

यह सर्दियों में नॉर्डिक क्षेत्रों में भी उपयोगी हो सकता है, जब दिन कम हो जाते हैं और सूरज की रोशनी कमजोर हो जाती है। विशेष रूप से यदि आप इस समय के दौरान एक सौर दीपक उठाना चाहते हैं तो बहुत मदद मिलेगी।

इन विशेषताओं के एक दीपक को सूरज की रोशनी के स्पेक्ट्रम की नकल करना पड़ता है, एक सामान्य बल्ब काम नहीं करता है। यह अनुशंसा की जाती है कि इसे पिंजरे के पास दिन में लगभग 10 घंटे जलाया जाए, लेकिन सीधे उस पर निर्देशित न किया जाए।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
मेरी budgie के लिए पिंजरे कैसे चुनेंमेरी budgie के लिए पिंजरे कैसे चुनें
एक बडी खरीदने के दौरान क्या ध्यान में रखना चाहिएएक बडी खरीदने के दौरान क्या ध्यान में रखना चाहिए
हम्सटर के लिए पिंजरे के प्रकारहम्सटर के लिए पिंजरे के प्रकार
बीमारी के लक्षणों के साथ अंग्रेजी पैराकेटबीमारी के लक्षणों के साथ अंग्रेजी पैराकेट
पैराकेट्स: परजीवी बीमारियांपैराकेट्स: परजीवी बीमारियां
पैराकेट के लिए पिंजरों के प्रकारपैराकेट के लिए पिंजरों के प्रकार
मैं पिंजरे से बाहर निकलने और इसे वापस कैसे प्राप्त कर सकता हूं?मैं पिंजरे से बाहर निकलने और इसे वापस कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
तोता के लिए आवास और सुविधाएंतोता के लिए आवास और सुविधाएं
पैराकेट के लिए क्षतिग्रस्त या अनावश्यक आइटमपैराकेट के लिए क्षतिग्रस्त या अनावश्यक आइटम
» » बडी पिंजरों के लिए सहायक उपकरण
© 2022 TonMobis.com