विलुप्त जानवर: विशाल हिरण

विलुप्त जानवर: विशाल हिरण
सीसी छवि: रयान सोमा

विशाल हिरण या मूस आयरिश यह तरह का था मृग पृथ्वी का सबसे बड़ा हिस्सा है, जो आकार में पहुंच गया है 2.1 मीटर अपने खुर से इसकी पीठ तक और एक प्रभावशाली एंटरलर के साथ जो अंत तक अंत तक 3.65 मीटर तक मापा जाता है . इसका वैज्ञानिक नाम है Megaloceros giganteus , प्लीस्टोसेन में आदिम पुरुषों के साथ रहते थे और लगभग 7,700 साल पहले विलुप्त हो गए थे, जीवाश्मों के कार्बन 14 के डेटिंग के अनुसार यूरोप एशिया और अफ्रीका.

उसके दांत में पाया जैविक अवशेषों से संकेत मिलता है मुख्य रूप से घास खिलाने कि, और यह है कि जीवाश्म सबसे अच्छा इस नमूने में संरक्षित के साथ संगत है के बाद से के बाद आइस एज, झील अवसादों और आयरलैंड के पीट का bogs में पाया गया है, इस देश के लिए किया था विशाल हिरण के लिए आदर्श कच्चे घास के मैदान विकसित हो सकते हैं। इससे उन्हें आयरिश एल्क भी कहा जाता है, भले ही वह एल्क परिवार से संबंधित न हो।

उसकी वयस्क उम्र में यह जानवर 540 से 700 किलोग्राम वजन के बीच था, जिसमें से लगभग 40 अपने एंटलर से संबंधित थे। उसकी गर्दन कशेरुकाओं लंबी और मजबूत अपने सिर और सींग का वजन का समर्थन करने के लिए गए थे, और उसकी रीढ़ की कशेरुकाओं महान युक्तियाँ है कि स्नायुबंधन को प्रविष्टि के रूप में सेवा करने के लिए अपनी गर्दन ऊपर और पीछे करने के लिए "लंगर" थे। इस रचनात्मक डिजाइन ने उन्हें अपने सिर के साथ किसी भी आंदोलन के दौरान अनुभव की गई महान शक्तियों का सामना करने की अनुमति दी। उनकी मांसपेशियों की मांग की गई ऑक्सीजन की जरूरतों और रक्त प्रवाह की आपूर्ति के लिए उनके पास एक बड़ा दिल और फेफड़े भी थे।

उसके सींगों के आकार ने उसे सुरक्षा दी और उसने उसे साथी के खोज में अपने साथियों का सामना करने के लिए सशस्त्र बनाया। अल्फा नर सबसे बड़ा एंटरलर वाला था, और यही कारण है कि यौन चयन ने सुनिश्चित किया कि पीढ़ियों के बीच विशाल सींगों के जीन बनाए रखा गया था।




इसके विलुप्त होने, बहुत ही अजीब था क्योंकि वह एक अवधि में रहते थे जब पृथ्वी जलवायु परिवर्तन उनकी प्रजातियों के लिए अनुकूल सामना कर रहा था, के बाद से बर्फ उम्र खत्म हो गया था। हालांकि, भूवैज्ञानिकों द्वारा अनुसंधान पता चलता है कि आयरलैंड के आइस एज समाप्त होने के बाद एक ठंडा जादू माध्यम से चला गया, क्योंकि ग्लेशियरों से पिघल करने के लिए शुरू किया गया था और ठंडे पानी प्रशांत महासागर पर पहुंच गया, के बारे में 8 से नीचे डिग्री पर ठंडा इसका सामान्य तापमान आयरलैंड ने अपना गर्म वातावरण खो दिया और घास के मैदान बर्फ के नीचे गिर गए। भोजन के बिना, बड़े हिरण की मृत्यु हो गई क्योंकि वे अपनी खाद्य जरूरतों को पूरा नहीं कर सके और छोटे लोग बहुत कठिनाई से बच गए।

उपयुक्त रहने की स्थिति के लिए देख रहे हैं, विशाल हिरण अन्य देशों के लिए चले, छोटे समूहों में विभाजित है कि अपने नए निवास स्थान के लिए अनुकूल करने के लिए आनुवंशिक विकास से गुजरना नहीं कर सकता है और वे बुझ गए निश्चित।

आज दुनिया भर के संग्रहालयों में कई पूरा कंकाल, साबित करते हुए कि इस राजसी पशु जीवित है और कई वर्षों के लिए प्रभुत्व आयरलैंड के क्षेत्र था।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दुनिया में सबसे बड़ा कुत्ता नस्लदुनिया में सबसे बड़ा कुत्ता नस्ल
10 विशाल कुत्ते नस्लों10 विशाल कुत्ते नस्लों
कुत्ते के लिए हिरण एंटरलरकुत्ते के लिए हिरण एंटरलर
आयरिश वुल्फहाउंड नस्लआयरिश वुल्फहाउंड नस्ल
शार्क का आकार क्या हैशार्क का आकार क्या है
चमकदार जानवरों के उदाहरणचमकदार जानवरों के उदाहरण
विलुप्त जानवर: ऊनी rhinocerosविलुप्त जानवर: ऊनी rhinoceros
विलुप्त जानवर: smilodonविलुप्त जानवर: smilodon
मधुमक्खी की प्रजातियांमधुमक्खी की प्रजातियां
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
» » विलुप्त जानवर: विशाल हिरण
© 2022 TonMobis.com