पांडा आवास के बारे में सब कुछ

पांडा आवास के बारे में सब कुछ

पांडा भालू यह एक सुंदर और बड़ा स्तनपायी है जिसका औसत वजन 100 से 115 किलोग्राम के बीच है। यह एक सर्वव्यापी जानवर है, यानी, यह किसी भी प्रकार के कार्बनिक पदार्थ, चाहे सब्जी या पशु पर फ़ीड करता है।

यह एशिया की मूल प्रजाति है और केंद्रीय चीन और तिब्बत के पहाड़ों में निवास करती है, जो 3,000 मीटर तक जीवित रह सकती है।

यह जानवर हमारे ग्रह पर सबसे खूबसूरत में से एक है, यही कारण है कि यह कई लोगों की जिज्ञासा को आकर्षित करता है, और इसलिए आप इसे बेहतर तरीके से जान सकते हैं, इस आलेख में ExpertoAnimal द्वारा हम आपको यह समझाते हैं पांडा आवास के बारे में सब कुछ.

आप में भी रुचि हो सकती है: पांडा भालू फ़ीडिंग
सूची

पांडा का वितरण

यह ज्ञात है कि पांडा वह बर्मा, वियतनाम और चीन के पूर्वी हिस्से में रहते थे , बीजिंग के उत्तर में रहने के लिए भी। यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि हम जान सकते हैं कि पांडा का प्रारंभिक वितरण क्या था, ठीक है क्योंकि उपरोक्त वर्णित भौगोलिक क्षेत्रों में इस जानवर का जीवाश्म अवशेष पाए गए थे।

दुर्भाग्यवश और जैसा कि हमने शुरुआत में उल्लेख किया था, वर्तमान में केवल पांडा ही केंद्रीय चीन और तिब्बत में रहते हैं.

पांडा का वितरण

पांडा आवास कैसे है?

आवास जो पांडा के पूर्ण विकास की अनुमति देता है, इसकी महत्वपूर्ण विशेषता है मौसम भिन्नताओं से पीड़ित नहीं है , यानी, तापमान और जलवायु की स्थिति पूरे साल स्थिर रहती है।

सिचुआन प्रांत में अन्य क्षेत्रों के बीच, जलवायु की स्थिरता की आवश्यकता है, जिनके पहाड़ ऊंचाई के 1,300 और 3,500 मीटर के बीच हैं।




पर्यावरण की स्थितियों ये पहाड़ बांस के विकास के लिए उपयुक्त हैं , पांडा के आहार में एक आवश्यक भोजन, जिसे लगभग 12 किलोग्राम बांस का उपभोग करने की आवश्यकता होती है।

पांडा आवास कैसे है?

सिचुआन के प्रकृति भंडार

सिचुआन के रूप में माना जा सकता है पांडा का अभयारण्य , यह अनुमान लगाया गया है कि 30% से अधिक पांडा जनसंख्या वहां रहती है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें इस प्रजाति के प्रजनन और संरक्षण के लिए सात आवश्यक प्राकृतिक भंडार शामिल हैं।

हालांकि यह एक क्षेत्र है जिसका अनुमानित विस्तार 9,245 किलोमीटर है वर्ग और एक समृद्ध वनस्पति है और इसलिए, पांडा के लिए महान भोजन है, हम यह नहीं भूल सकते कि कैद में इस प्रजाति का पुनरुत्पादन वास्तव में जटिल प्रक्रिया है, जो पांडा के विलुप्त होने के जोखिम में योगदान देता है।

सिचुआन के प्रकृति भंडार

पांडा, अस्तित्व की एक लुप्तप्राय प्रजातियां

अनुमान लगाया गया है कि स्वतंत्रता में रहते हुए केवल 1000 विशाल पांडा हैं , यह भी अनुमान लगाया जाता है कि उनमें से एक प्रतिशत चिड़ियाघर और सर्कस में प्रयोग किया जाता है, और साथ ही, वे आसानी से कैद में पुन: पेश नहीं करते हैं, इन सभी कारणों से, पांडा एक लुप्तप्राय प्रजाति है।

चीनी कानून पांडा को किसी भी तरह के आक्रामकता के खिलाफ कठोर दंड लागू करता है, फिर भी, इस जानवर को शिकारियों द्वारा हमला किया जा रहा है।

सौभाग्य से वर्ष 2005 के दौरान, कैद में पैदा हुए 25 hatchlings बच गए , फिर भी, प्रजातियों की वर्तमान स्थिति विलुप्त होने का उच्च जोखिम प्रस्तुत करती है।

पांडा, अस्तित्व की एक लुप्तप्राय प्रजातियां

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पांडा आवास के बारे में सब कुछ , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वाशिंगटन में दो विशाल पांडा पिल्ले पैदा हुए थेवाशिंगटन में दो विशाल पांडा पिल्ले पैदा हुए थे
लाल रेकून के बारे में जिज्ञासालाल रेकून के बारे में जिज्ञासा
सभी रेकून के निवास के बारे मेंसभी रेकून के निवास के बारे में
पांडा खिला रहा हैपांडा खिला रहा है
ध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता हैध्रुवीय भालू ठंड से कैसे बचता है
ध्रुवीय भालू को खिलाानाध्रुवीय भालू को खिलााना
पांडा की 10 जिज्ञासापांडा की 10 जिज्ञासा
विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की प्रजातियांविलुप्त होने के खतरे में जानवरों की प्रजातियां
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवर
जहां विशाल armadillo रहता हैजहां विशाल armadillo रहता है
» » पांडा आवास के बारे में सब कुछ
© 2022 TonMobis.com