विविपरस जानवर - उदाहरण और विशेषताओं

विविपरस जानवर - उदाहरण और विशेषताओं

Viviparity है प्रजनन का एक रूप जो कुछ स्तनधारी जीवों में पाया जाता है, कुछ सरीसृप, मछली और उभयचर के अलावा। विविपरस जानवर युवाओं को जन्म देते हैं जिन्हें उनकी मां के शरीर के साथ सीधे संपर्क में खिलाया और विकसित किया गया है। यहां तक ​​कि मनुष्य भी विचित्र जानवर हैं।

मादा साथी के बाद या एक ही प्रजाति के पुरुष के साथ यौन संबंध रखने के बाद, एक नया निर्माण किया जा सकता है, जो गर्भधारण प्रक्रिया के अंत में, अपने माता-पिता की विशेषताओं का वारिस करेगा।

इस पशु विशेषज्ञ लेख को पढ़ना जारी रखें जहां हम बात करेंगे विविपरस जानवर, उदाहरण और विशेषताओं.

आप भी रुचि ले सकते हैं: विवादास्पद जानवरों और स्तनधारियों के बीच मतभेद

मुख्य विशेषताएं

1- विवादास्पद जानवर अंडाकार जानवरों से भिन्न होते हैं जो "बाहरी" अंडे डालते हैं, जैसे कि अधिकांश पक्षियों और सरीसृपों। विविपरस जानवरों में एक गर्भनिरोधक प्रणाली होती है जो अंडाकार से अधिक विकसित और विकसित होती है, जिसे प्लेसेंटल विविपरिज्म कहा जाता है, यानी, वे जानवर जिनके भ्रूण वे एक sac "placenta" के अंदर इशारा किया जाता है मां के अंदर जब तक वह पर्याप्त परिपक्व न हो, बड़े और मजबूत होने के लिए पर्याप्त और अपने शरीर के बाहर स्वयं से जीवित रहें।

2- एक अन्य महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि विविपरस जानवरों के अंडे में कठोर बाहरी खोल या चिकन अंडे या अन्य अंडाकार जानवरों की तरह खोल होती है। कई मामलों में, viviparous जानवरों के विकासशील भ्रूण हैं एक प्लेसेंटा से जुड़ा हुआ है मां के शरीर में, यह एक प्रकार का अंडे है। प्लेसेंटा एक झिल्लीदार अंग है जिसमें एक समृद्ध और शक्तिशाली रक्त आपूर्ति होती है जो गर्भवती महिलाओं के गर्भाशय को लिफाफा करती है। भ्रूण को आपूर्ति लाइन के माध्यम से खिलाया जाता है नम्बली कॉर्ड . निषेचन और विविपरस के जन्म के बीच का समय गर्भावस्था या गर्भावस्था अवधि कहा जाता है और प्रत्येक प्रजाति के आधार पर भिन्न होता है।

3- स्तनपायी जानवरों के रूप में स्तनधारियों के बीच सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में अंडाकार के बाद महिलाओं द्वारा पीड़ित महत्वपूर्ण संक्रमण होता है और गर्भावस्था या गर्भावस्था की अवधि शुरू होती है। इस स्तर पर, ज़ीगोट के विकास के अनुपात में गर्भाशय आकार में बढ़ता है, और मादा की श्रृंखला का अनुभव करना शुरू होता है आंतरिक और बाहरी दोनों बदलता है इस पूरी प्रक्रिया की सही प्राकृतिक तैयारी में।

मुख्य विशेषताएं

4- विविपरस जानवरों का विशाल बहुमत चौगुनी हो जाता है, इसका मतलब है कि उन्हें चार पैरों की जरूरत है सीधे रहने के लिए, चलना और आगे बढ़ना।

5- अधिकांश स्तनधारी माताओं के पास मजबूत और मजबूत होता है संकीर्ण मातृ वृत्ति अपने युवाओं को खिलाने और उनकी रक्षा करने के लिए जब तक कि यह स्वयं ही खड़ा न हो। मादा को पता चलेगा कि समय कब होगा।




6- जानवरों की दुनिया में विवाइपीटी का एक और रूप भी है, यह कम से कम आम है। हम मंगलुपियल के बारे में बात कर रहे हैं, जैसा कि कंगारू के मामले में है। मर्सिपियल जीव हैं जो अपरिपक्व अवस्था में अपने युवाओं को जन्म देते हैं और फिर वे उन्हें ले जाते हैं और उन्हें नर्स करते हैं उनके पेट में बैग हैं . पैदा हुए लोग तब तक इस जगह में रहते हैं जब तक कि वे पूरी तरह से गठित न हों और जीवित रहने के लिए अपनी मां के दूध की अधिक आवश्यकता न हो।

Viviparous जानवरों के उदाहरण

- विविपरस स्तनधारियों:

लगभग सभी स्तनधारी जानवर विचित्र होते हैं, ओविपरस स्तनधारियों के केवल कुछ अपवाद हैं, जिन्हें मोनोट्रेम्स कहा जाता है जिनके मुख्य प्रतिनिधि ईचिडा और प्लैटिपस हैं। इस समूह में हमें समुद्री प्रजातियों जैसे डॉल्फ़िन, व्हेल और नरभल भी शामिल करना चाहिए - साथ ही उड़ान स्तनधारी की एकमात्र प्रजाति भी शामिल होनी चाहिए: बल्ले। दुनिया के सभी जानवरों के बीच विशेष।

सबसे आम viviparous सबसे घरेलू जानवर हैं: कुत्ता, बिल्ली और खरगोश। खेत जानवरों को माना जाता है: घोड़े, गायों, सूअर। और विचित्र जंगली जानवरों के बीच हम कर सकते हैं: जिराफ, शेर, चिम्पांजी और हाथी।

- विविपरस मछली:

अभी तक विविपरस मछली की कई प्रजातियों की खोज नहीं हुई है, लेकिन हमारे आश्चर्य के लिए, अगर कुछ ऐसे हैं: guppies और mollinesias.

- विविपरस उभयचर:

विविपरस उभयचर बहुत लोकप्रिय नहीं हैं, हालांकि, हमारे पास कुछ अपवाद हैं न्यूट्स और सैलामैंडर्स।

- विविपरस सरीसृप:

यद्यपि सरीसृपों का विशाल बहुमत विवादास्पद है, विवाइपरस के इस समूह में, हमारे पास केवल छिपकलियों और सांपों की विशिष्ट प्रजातियां हैं (बोआ, समुद्री सांप, रैटलस्नेक, दूसरों के बीच)

Viviparous जानवरों के उदाहरण

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं विविपरस जानवर - उदाहरण और विशेषताओं , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे पता चलेगा कि मेरी मछली गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी मछली गर्भवती है या नहीं
एक साथी जानवर की देखभाल कैसे करेंएक साथी जानवर की देखभाल कैसे करें
पालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैंपालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैं
शार्क कैसे पुनरुत्पादित करते हैंशार्क कैसे पुनरुत्पादित करते हैं
एक उपजाऊ अंडे को कैसे पहचानेंएक उपजाऊ अंडे को कैसे पहचानें
प्लैटिपस के बारे में जिज्ञासाप्लैटिपस के बारे में जिज्ञासा
कछुए का प्रजननकछुए का प्रजनन
चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजननचीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन
CulpeoCulpeo
ओपॉसम पाउच क्या है?ओपॉसम पाउच क्या है?
» » विविपरस जानवर - उदाहरण और विशेषताओं
© 2022 TonMobis.com