कुत्तों के पैरों के बारे में जिज्ञासा

कुत्तों के पैरों के बारे में जिज्ञासा
कुत्ते के पैर 5 अद्भुत भागों से बने होते हैं

पंजे, डिजिटल पैड, मेटाकार्पल पैड, कार्पल पैड और स्पूर। डिजिटल पैड और मेटाकार्पल पैड की मदद से पैर के जोड़ों और हड्डियों की रक्षा करने के लिए काम करता है, जो सदमे अवशोषक के रूप में कार्य करते हैं। पंजे कर्षण बनाने में मदद करते हैं और फाड़ने के बिना खुदाई में मदद करते हैं। कार्पल पैड कुत्ते ढलानों या फिसलन ढलानों जैसे कुत्ते पर चलने में मदद करता है। वे ब्रेक की तरह काम करते हैं। स्पर्स मानव अंगूठे के बराबर माना जाता है और कुत्तों को बेहतर पकड़ पाने में मदद कर सकते हैं। महान कुरियों की तरह कुछ कुत्तों के पास पूर्ववर्ती स्पर्स होते हैं जो मुश्किल इलाके में जाने के बाद अपने कदमों को स्थिर करने में मदद करते हैं।

प्रत्येक पैड एक फैटी ऊतक से बना है

यह फैटी ऊतक इन्सुलेशन प्रदान करता है और पैर को किसी न किसी सतहों और ठंडे सतहों से बचाता है। कुछ कुत्तों के पास अन्य कुत्तों की तुलना में मोटे पैड होते हैं, जहां वे रहते हैं और कार्य राज्य में रहते हैं। न्यूफाउंडलैंड के अधिकांश कुत्तों में अन्य नस्लों की तुलना में मोटे पैड होंगे, क्योंकि वे दूसरों की तुलना में ठंडे तापमान से बाहर होते हैं।

अपने पैरों के माध्यम से पसीना

आपके पैड की त्वचा की भीतरी परत में पसीना ग्रंथियां होती हैं। ये पसीने ग्रंथियां कुत्ते को ठंडा रखने के लिए त्वचा की बाहरी परत को स्थानांतरित करती हैं और आगे बढ़ती हैं। जब कुत्ता घबरा जाता है तो पैर भी पसीना आ सकते हैं।
कुत्ते digitigrade हैं

मनुष्यों के विपरीत, कुत्ते के अंक उनके वजन के दौरान सामना करेंगे, जब वे चलते हैं, उनकी ऊँची एड़ी पर नहीं। यही कारण है कि अच्छी पैर देखभाल का अभ्यास करना बहुत महत्वपूर्ण है। अधिकांश कुत्तों के पास 5 अंक होते हैं, अंक 1 स्पुर होता है, अंक 2 सूचकांक की नोक है और इसी तरह।

न्यूफाउंडलैंड कुत्तों के लंबे पैर की अंगुली है।




वे विभिन्न आकारों के हैं

लेकिन वे विभिन्न रूपों, बिल्ली के पैर, वेबबेड पैर और खरगोश के पैरों में भी आते हैं। प्रत्येक के पास कुत्ते के लिए एक उद्देश्य है। बिल्ली पैर अधिक कॉम्पैक्ट होते हैं, यह प्रतिरोध को बढ़ाने और बढ़ाने के लिए कम ऊर्जा का उपयोग करता है। द न्यूफाउंडलैंड, डोबर्मन, अकिता, कुवाज़ और ओल्ड इंग्लिश शेफर्ड कुछ नस्लों हैं जिनमें बिल्ली के पैर हैं। बिल्ली के पैर की तुलना में खरगोश के पैर लंबे और पतले होते हैं। दो केंद्रीय अंक बाहरी उंगलियों से अधिक लंबे हैं। खरगोशों, बोरज़ोई, समोएड और स्काई टेरियर में नस्लों के कुछ पैरों में से कुछ नस्लें हैं। वेबबेड पैर एक झिल्ली से जुड़े हुए हैं। तकनीकी रूप से सभी कुत्तों के पास वेबबेड पैर होते हैं लेकिन कुछ कुत्तों के पास अधिक ऊतक होता है जो दूसरों की तुलना में पैर की उंगलियों में शामिल होता है। यह रिबन कुत्तों को तेजी से और अधिक कुशलता से तैरने की अनुमति देता है। वेबबैड फीट वाले कुत्तों की कुछ नस्लें न्यूफाउंडलैंड, लैब्राडोर रेट्रिवर, चेसपैक बे रेट्रिवर, पुर्तगाली वॉटर डॉग और मानक पूडल हैं।

पैरों पर मालिश अच्छे हैं

यदि आपका कुत्ता अपने पंजे को छू सकता है तो उसके पंजे पर एक मालिश एक अच्छा विचार है। पैरों पर मालिश आपके कुत्ते के लिए आराम कर रही है और परिसंचरण बढ़ जाती है। बस जब आप पैर मालिश प्राप्त करते हैं तो यह कितना अच्छा लगता है इसके बारे में सोचें।

कुत्ते के पैरों की एक अलग गंध है

हम अक्सर पॉपकॉर्न के "तला हुआ पैर" या "पैर" के रूप में इसका उल्लेख करते हैं। गंध वास्तव में उनके पैरों पर जीवाणुओं के कारण होती है जिन्हें चलते समय उठाया जाता है। ये बैक्टीरिया पसीना पैड के साथ मिश्रण करते हैं और मकई चिप्स के समान खमीर की गंध छोड़ देते हैं। अत्यधिक सुगंधित पैर और पैर जो लाल होते हैं, परेशान होते हैं, सामान्य नहीं होते हैं और इसका मतलब यह हो सकता है कि एक संक्रमण है, इसलिए यह बेहतर है कि उन्हें अपने पशुचिकित्सा द्वारा देखभाल या देखभाल की जाए।

.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते का कंकालकुत्ते का कंकाल
कुत्ते के कंकाल, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्रकुत्ते के कंकाल, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र
कुत्तों में फैटी बालकुत्तों में फैटी बाल
कुत्ते के स्पर्स को कैसे कटौती करेंकुत्ते के स्पर्स को कैसे कटौती करें
अपने कुत्ते के पैरों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारीअपने कुत्ते के पैरों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी
कुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासाकुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासा
10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
खेल कुत्ते में कार्पल संरक्षण का महत्वखेल कुत्ते में कार्पल संरक्षण का महत्व
कुत्तों के लिए सर्दियों के दौरान विशेष देखभालकुत्तों के लिए सर्दियों के दौरान विशेष देखभाल
पैरों के पंजे की देखभालपैरों के पंजे की देखभाल
» » कुत्तों के पैरों के बारे में जिज्ञासा
© 2022 TonMobis.com