मेरी बिल्ली के बाल कैसे बढ़ें?

मेरी बिल्ली के बाल कैसे बढ़ें?

एक चमकदार बाल किसी भी बिल्ली देखभाल करने वाला का लक्ष्य है, क्योंकि यह हमारी बिल्ली के कल्याण और स्वास्थ्य की गारंटी है। उत्कृष्ट स्थिति में एक मंडल हमारी बिल्ली की रक्षा करता है और है अच्छे स्वास्थ्य का प्रतिबिंब.

लेकिन, कभी-कभी, इस कोट में खराब उपस्थिति हो सकती है, सामान्य बालों के दोष या कुछ क्षेत्रों या धीमी वृद्धि में। ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम इस आखिरी स्थिति से निपटने जा रहे हैं, जब बाल नहीं बढ़ते हैं, इस कमी के कारणों की व्याख्या करने के लिए। इसके अलावा, हम सी के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे मेरी बिल्ली के बाल कैसे बढ़ें.

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों के व्हिस्कर्स वापस बढ़ते हैं?
सूची

इष्टतम कोट का महत्व

यद्यपि बाल हमारी बिल्ली के स्वास्थ्य में और उसके लिए मामूली समस्या प्रतीत हो सकते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि मंडल महत्वपूर्ण कार्यों की एक श्रृंखला को पूरा करता है, इसलिए इसे अच्छी स्थिति में रखना आवश्यक है। ये कार्य निम्न हैं:

  • थर्मल इन्सुलेशन : कोट हमारी बिल्ली को उच्च और निम्न तापमान से, साथ ही सूर्य की किरणों से बचाता है जो उन्हें जल सकता है।
  • यांत्रिक इन्सुलेशन : घाव, खरोंच, काटने या काटने जैसे नुकसान से बचने के लिए बाल पहली बाधा है।
  • संचार : बिल्लियों के बाल उनके शरीर की भाषा का हिस्सा हैं। उदाहरण के लिए, हमला करने वाली बिल्ली बिल्ली को पीछे की तरफ देखने के लिए बालों को घुमाएगी और इस प्रकार अपने दुश्मन को प्रभावित करेगी।
  • स्पर्श की भावना : बिल्ली इस अर्थ में भी शामिल है, बिल्ली के लिए पर्यावरण की जानकारी का एक बहुत ही मूल्यवान स्रोत है।

जैसा कि हम देखते हैं, बालों का महत्व निर्विवाद है, इसलिए अच्छी देखभाल और चिंता की आवश्यकता है कि मंडल क्षतिग्रस्त हो या विकसित न हो। निम्नलिखित खंडों में हम देखेंगे कि बिल्ली के बाल कैसे विकसित करें।

बाल चक्र

बाल कई के माध्यम से चला जाता है इसके विकास के दौरान चरण , जो निम्नलिखित हैं:

  • एनाजेन चरण: वह चरण है जिसमें बाल तेजी से बढ़ते हैं।
  • कैटगेन चरण: यह एक संक्रमण चरण है जिसमें बाल बढ़ने लगते हैं।
  • तेलोजेन चरण: यह एक चरण है जिसमें बाल गिरते हैं ( गिरना )। जब नए बाल पुराने को धक्का देते हैं, तो चक्र फिर से शुरू होता है।

बिल्लियों आमतौर पर प्रति वर्ष कुछ बाल गिरने का अनुभव करते हैं, जिसे हम " गिरना "यद्यपि रहने वाले घरों में गहन नहीं हो सकता है या हम साल में केवल एक बार इसकी पहचान करते हैं।" वसंत और शरद ऋतु अक्सर बालों के लिए महत्वपूर्ण क्षण होते हैं, इसका नवीकरण मोज़ेक में होता है, यानी, धीरे-धीरे, ताकि कोई भी अशक्त क्षेत्र न रहे।

कभी-कभी, बिल्लियों में उच्च तनाव (जो भी कारण) होता है, जिसे " टेलोजेन effluvium "कौन सा एक विकार है, जिसमें ऐनाजेन चरण शुरू नहीं करता है है, टेलोजन चरण में बालों के चक्र बाधित किया जा रहा। जब तनाव का कारण गायब हो जाता है, नए बाल और हटा दिया, अचानक, हर किसी को था के रूप में देता है टेलोजेन चरण में, परिणाम एक सामान्यीकृत खामिया है जिसे उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, केवल बालों को वापस बढ़ने का इंतजार है।

Iquest- बिल्ली के बाल कितने समय तक बढ़ते हैं?




जवाब सटीक नहीं है, क्योंकि विभिन्न कारक विकास में हस्तक्षेप करते हैं, लेकिन मंडल से कई बार इसकी सामान्य लंबाई में लौटने की उम्मीद की जा सकती है हफ्तों और यहां तक ​​कि महीनों . कभी-कभी बालों की अनुपस्थिति शल्य चिकित्सा जैसे पशु चिकित्सा हस्तक्षेपों, नसों में एक रेखा या रक्त ड्रॉ का अभ्यास करने के लिए शेविंग द्वारा उत्पादित की जाती है। हम अगले खंड में देखेंगे कि बिल्ली के बाल कैसे विकसित करें।

बाल चक्र

बाल विकास

नीचे दी गई जानकारी हम विकास के लिए एक जादू फार्मूला नहीं है, लेकिन इस वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए सिफारिशें हैं और इसके अलावा, बाल स्वस्थ दिखते हैं। यदि, हालांकि, बाल अभी भी नहीं बढ़ते हैं, तो हमें चाहिए हमारे पशुचिकित्सा से परामर्श करें , चूंकि हम एक व्यवस्थित बीमारी का सामना कर सकते हैं। हमारे बिल्ली के बाल बढ़ने का आधार बिल्ली के आहार में होगा, इसलिए हमें निम्नलिखित पोषक तत्वों पर विशेष ध्यान देना होगा:

  • प्रोटीन : वे बाल की वृद्धि और संरचना में भाग लेते हैं। प्रोटीन की अपर्याप्त आपूर्ति से बहुत धीमी वृद्धि को समझाया जा सकता है। यही कारण है कि हम अपनी बिल्ली को जो राशि प्रदान करते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन इसकी गुणवत्ता बहुत अधिक है, क्योंकि इसकी जैव उपलब्धता इस पर निर्भर करेगी, यानी, आसानी से जीव का लाभ उठा सकता है। इसके अलावा, हमारे द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रोटीन में अमीनो एसिड होना चाहिए जो बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं, जैसे कि लाइसिन।
  • खनिज पदार्थ : जस्ता को हाइलाइट करता है, जो बालों के विकास और कमी में हस्तक्षेप करता है, अन्य लक्षणों के बीच, इस विकास में देरी और कुछ क्षेत्रों में भी इसका नुकसान होता है।

इसके अलावा, बालों और त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए अन्य पोषक तत्व आवश्यक हैं, जैसे कि:

  • विटामिन : त्वचा और बालों दोनों की अच्छी उपस्थिति के लिए बहुत जरूरी हैं और इसकी कमी से खाद, गंजापन, संक्रमण इत्यादि हो रहा है।
  • आवश्यक फैटी एसिड : ओमेगा 3 और ओमेगा 6 खड़े हो जाते हैं, जो बिल्ली स्वयं ही संश्लेषित नहीं कर पाएगी।

इन पोषक तत्वों की कमी आहार द्वारा उत्पादित की जा सकती है या इन पोषक तत्वों के उपयोग में किसी समस्या से, सही आहार के साथ, बिल्ली की जरूरतों के लिए पर्याप्त नहीं है।

बालों के लिए मूल बातें 10

पुन: परिष्करण, बिल्ली के बाल कैसे विकसित करें और इसे इष्टतम स्थिति में रखें, निम्नलिखित पहलुओं पर आधारित है, जो रोकथाम के रूप में कार्य करेगा:

  • तनाव प्रबंधन , जो दूरबीन effluvium के साथ ही अन्य त्वचाविज्ञान समस्याओं से बच सकते हैं। तनाव प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, रक्षा को कम करता है और इससे परिस्थितियां पैदा हो सकती हैं।
  • बिल्ली को ब्रश करना मृत बालों को खत्म करने में मदद करता है, जो विशेष रूप से मॉलिंग के दौरान अपने नवीनीकरण को सुविधाजनक बनाता है।
  • त्वचा और बालों के उचित पोषण सुनिश्चित करने के लिए बिल्ली और गुणवत्ता की जरूरतों के लिए पर्याप्त आहार।
  • ड्यूवरिंग आवश्यक है, क्योंकि परजीवी के हमले से चोट लगने और अल्पाइसी का कारण बन सकता है जिसे सर्वोत्तम खराब उत्पादों का उपयोग करके रोका जा सकता है।
  • हमें चाहिए पशु चिकित्सक के पास जाओ त्वचा या बालों से संबंधित किसी भी संदिग्ध संकेतों के लिए। नियमित पशु चिकित्सा समीक्षा शुरुआती चरणों में बीमारियों का पता लगाने में मदद करेगी, जिससे उन्हें रोकना आसान हो जाएगा और इस प्रकार, जहां तक ​​संभव हो, बालों के बड़े क्षेत्रों में कमी से बचें।
बालों के लिए मूल बातें 10

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरी बिल्ली के बाल कैसे बढ़ें? , हम आपको सौंदर्य टिप्स के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?
बिल्ली की एक मजबूत लड़ाई थीबिल्ली की एक मजबूत लड़ाई थी
एक बिल्ली से दूसरे शहर में अध्ययन करने के लिए मेरी बिल्ली ले लोएक बिल्ली से दूसरे शहर में अध्ययन करने के लिए मेरी बिल्ली ले लो
एक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमलाएक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमला
फारसी बिल्ली चिंचिलाफारसी बिल्ली चिंचिला
मेरी बिल्ली का बाघ खराब हो गया हैमेरी बिल्ली का बाघ खराब हो गया है
मेरी बिल्ली के लिए एक होटल कैसे चुनेंमेरी बिल्ली के लिए एक होटल कैसे चुनें
मेरी बिल्ली के बालों से नॉट्स को कैसे हटाएंमेरी बिल्ली के बालों से नॉट्स को कैसे हटाएं
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहीं
मेरी बिल्ली की आंखों को कैसे साफ करेंमेरी बिल्ली की आंखों को कैसे साफ करें
» » मेरी बिल्ली के बाल कैसे बढ़ें?
© 2022 TonMobis.com