जन्म देने के लिए बिल्ली की मदद कैसे करें

जन्म देने के लिए बिल्ली की मदद कैसे करें

एक ऐसी परिस्थिति जो जल्दी या बाद में आमतौर पर तब होती है जब आपकी बिल्ली निर्जलित नहीं होती है, वह है गर्भवती पाएं . यद्यपि वृत्ति उन्हें मार्गदर्शन करती है, लेकिन पहली बार माताओं के लिए यह महत्वपूर्ण क्षण में उनकी मदद करने के लिए बुरा नहीं है।

सहायता के तीन चरण हैं: डिलीवरी के दौरान और डिलीवरी के बाद प्री-डिलीवरी।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम प्रत्येक चरण में अनुसरण करने के लिए विभिन्न चरणों को इंगित करेंगे। इस तरह आप जान लेंगे जन्म देने के लिए बिल्ली की मदद कैसे करें.

आप भी रुचि रखते हैं: अपने पिल्लों के लिए कुत्ते की देखभाल में कैसे मदद करें?
सूची

गर्भावस्था का पता लगाएं

अगर हमें संदेह है कि हमारी बिल्ली गर्भवती है तो हमें उसकी स्थिति की पुष्टि करने के लिए उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। संकेत जो हमें सतर्क करना चाहिए वे हैं: पेट सूजन प्रतीत होता है। निपल्स मात्रा में वृद्धि और वृद्धि। बिल्ली भेड़िया लाती है।

यदि पशुचिकित्सा गर्भावस्था की पुष्टि करता है, तो आपको इस अवसर के लिए तैयार रहना चाहिए। अगले महीनों के दौरान पशुचिकित्सक का पालन करेंगे गर्भावस्था के और निश्चित रूप से अनजान बिल्ली के बच्चे की संख्या निर्धारित करेंगे।

गर्भवती बिल्ली की देखभाल को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि पूरी प्रक्रिया सर्वोत्तम स्थितियों में हो और हम आपको स्वस्थ गर्भावस्था का आनंद लेने में मदद करें।

गर्भावस्था का पता लगाएं

आवश्यक सामग्री

यदि चीजें सही तरीके से नहीं जाती हैं तो आपको पिछली रसद तैयार करनी होगी।

  • आपके पास पशु चिकित्सक का फोन नंबर होना चाहिए।
  • यदि आपको पशु चिकित्सक के पास जल्दी जाना चाहिए तो आपके पास एक वाहक होगा।
  • आप जन्म के घोंसले को घुमाने के लिए अपने घर में एक शांत जगह का पता लगाएंगे।
  • इस बिंदु पर आप पुराने तौलिए या सूती कपड़े रखकर ऊंचे पक्षों का एक बॉक्स डाल देंगे।
  • आप लेटेक्स दस्ताने, साफ तौलिए और betadine, या कुछ समान कीटाणुनाशक होगा।
  • आपके हाथ में कैंची की एक जोड़ी होगी।
  • बिल्लियों के लिए दूध पाउडर और बिल्ली पिल्ले के लिए एक बोतल खरीदें।
  • बाँझ गौज का निपटान।

भोजन

गर्भावस्था आमतौर पर एक बिल्ली का रहता है 65 से 67 दिनों के बीच . गर्भावस्था के लगभग डेढ़ महीने के दौरान आहार आदत जारी रहेगा। डेढ़ महीने बाद पिल्ला भोजन के लिए आहार बदलना चाहिए, क्योंकि यह कम मात्रा में भोजन के साथ अधिक कैलोरी है। भ्रूण पेट दबाते हैं और बिल्ली अनुपयोगी है। गर्भवती बिल्ली को खिलाने के बारे में और जानें।

भोजन

बड़ा दिन यहाँ है

जिस दिन बिल्ली जन्म देने जा रही है वह बहुत बेचैन है और कुछ भी नहीं खाती है। बहुत अच्छी देखभाल के साथ घोंसला में उसे समायोजित करें.

यदि आप देखते हैं कि भेड़िया कुछ हरे या खूनी तरल पदार्थ को गुप्त करता है, तो तुरंत पशुचिकित्सा से संपर्क करें और उसके निर्देशों का पालन करें। इसका मतलब है कि गंभीर समस्याएं हैं, जिनकी आवश्यकता हो सकती है कि आप बिल्ली को वाहक में रखें और जल्दी से पशु चिकित्सक के पास जाएं।

यदि आप नकारात्मक लक्षणों का पालन नहीं करते हैं, तो अपनी दूरी रखें और प्रकृति को अपना कोर्स करने दें . बिल्ली, वृत्ति से, आपके से बेहतर जानता है कि क्या किया जाना चाहिए। उसे मत मारो , लेकिन अपनी बिल्ली सावधानी से देखो।

जन्म

प्रसव से पहले आप देखेंगे कि बिल्ली सावधानीपूर्वक इसे साफ करने के लिए अपनी भेड़िया को लाती है। फिर आप देखेंगे कि संकुचन शुरू होते हैं।




फिलहाल बिल्ली पानी तोड़ देगी और अम्नीओटिक तरल पदार्थ को निकाल देगा। जल्द ही पहला पिल्ला छोड़ना शुरू कर देगा। यदि सब ठीक हो जाता है तो प्रत्येक पिल्ला 30 से 60 मिनट के अंतराल के साथ पैदा होगी। यदि यह बहुत लंबा लगता है, पशुचिकित्सा से संपर्क करें।

आपको यह नियंत्रित करना होगा कि बिल्ली अम्नीओटिक थैले से बच्चे को तोड़ देती है और उसे मुक्त करती है और उसे अपनी जीभ से साफ करती है। यदि आप देखते हैं कि वह ऐसा नहीं करता है, तो ध्यान से चेहरे के स्तर पर बैग को तोड़ दें और एक धुंध उसके चेहरे और स्नाउट को साफ करें ताकि वह सांस ले सके। पिल्ला को गंध करने के लिए बिल्ली को वापस लौटें और इसे साफ करें।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उस बिल्ली को जांचें प्रसव के बाद, यह प्लेसेंटा को निकाल देता है और इसे खाता है . पर्याप्त दूध पैदा करने के लिए इसमें सभी हार्मोन और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। प्रत्येक बच्चा एक अलग प्लेसेंटा है। खपत 2 या 3 प्लेसेंटस पर्याप्त होगा।

उसके दांतों वाली बिल्ली नाभि के तारों को काट देगी। यदि आप नहीं करते हैं, तो मार्गदर्शन के लिए पशु चिकित्सक को बुलाओ।

संतान 30 से 60 मिनट के अंतराल के साथ पैदा होते हैं, जैसा कि हमने पहले संकेत दिया है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बिल्ली के अंदर कोई पिल्ला या प्लेसेंटा नहीं है, क्योंकि यह मर सकता है।

दुद्ध निकालना

एक बार अपनी मां द्वारा तैयार किए जाने पर, बिल्ली के बच्चे बिल्ली के निपल्स को खिलाने के लिए देखते हैं। यह एक पहला स्तनपान महत्वपूर्ण है , क्योंकि वे हैं calostros . स्वाभाविक रूप से कूड़े को टीकाकरण के लिए अनिवार्य है।

यदि आप देखते हैं कि एक प्रजनन है जो स्तन नहीं लेता है, शायद यह कुछ अधिग्रहण के कारण है। एक दस्ताने वाले हाथ से पिल्ला सिर को सावधानीपूर्वक पकड़ो। फेफड़ों में दर्ज तरल पदार्थ को निष्कासित करने के लिए इसे मजबूर करने के लिए इसे धीरे-धीरे हिलाएं।

यदि यह बिल्कुल जरूरी है, तो बच्चे को एक बोतल दें यदि आप अपनी मां के निप्पल को पकड़ने में असमर्थ हैं।

दुद्ध निकालना

प्रसव के बाद

डिलीवरी के बाद पहले घंटे जांचें बिल्ली शांत है . पूरे परिवार, पड़ोसियों, दोस्तों और परिचितों से मिलने की सलाह नहीं दी जाती है। तीन या चार दिनों के लिए छोड़ दो मां और बच्चों को झगड़ा नहीं है। इसमें शामिल होने के लिए केवल एक व्यक्ति के साथ पर्याप्त होगा।

सुनिश्चित करें कि किसी भी समय आपको ताजा पानी और ऊर्जावान फ़ीड की कमी नहीं है। रेत को 1 या 2 मीटर तक ले जाएं ताकि आपको बहुत ज्यादा स्थानांतरित न करना पड़े। इसे बहुत साफ रखें।

प्रसव के बाद

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं जन्म देने के लिए बिल्ली की मदद कैसे करें , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
गर्भवती बिल्ली को खिलाानागर्भवती बिल्ली को खिलााना
बीगल मादाएंबीगल मादाएं
जन्म देने से पहले गाता की एक और बिल्ली के साथ लड़ाई थीजन्म देने से पहले गाता की एक और बिल्ली के साथ लड़ाई थी
पिल्लों को जन्म देने के प्रयास के साथ बिल्लीपिल्लों को जन्म देने के प्रयास के साथ बिल्ली
एक गर्भवती बिल्ली में खून बह रहा हैएक गर्भवती बिल्ली में खून बह रहा है
बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्भवती है या नहीं
कैसे पता चलेगा कि बिल्ली श्रम में है या नहीं?कैसे पता चलेगा कि बिल्ली श्रम में है या नहीं?
4 बिल्ली की डिलीवरी में समस्याएं4 बिल्ली की डिलीवरी में समस्याएं
एक गर्भवती बिल्ली के लक्षणएक गर्भवती बिल्ली के लक्षण
» » जन्म देने के लिए बिल्ली की मदद कैसे करें
© 2022 TonMobis.com