एक गर्भवती कुतिया के लक्षण

एक गर्भवती कुतिया के लक्षण

एक जिम्मेदार मालिक संकेतों को पहचानने में सक्षम होना चाहिए और लक्षण जो संभावित गर्भावस्था को इंगित करते हैं अपने पालतू जानवर में, इस मामले में हम बिट्स के बारे में बात करते हैं। भविष्य में मां के रूप में अपनी पालतू जरूरतों को अपने पालतू जानवरों के पर्यावरण को अनुकूलित करने के लिए हमें प्रदान की जाने वाली सारी जानकारी जानना महत्वपूर्ण है।

तो सबसे अच्छा होगा यदि आपको संदेह है कि आप गर्भवती हैं पशु चिकित्सक के पास अपने पालतू ले है, लेकिन आप नहीं ExpertoAnimal गाइड में, ऐसा करने के और व्यापक जानकारी के साथ मदद करने के लिए एक त्वरित बोली पैसा मिलता है या (अभी तक) नहीं है, तो कुत्ते की गर्भावस्था से संबंधित सब कुछ।

पढ़ना जारी रखें और जानें कि कैसे पता है कि आपका कुत्ता गर्भवती है या नहीं एक गर्भवती कुतिया के लक्षण।

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक गर्भवती गिनी सूअर के लक्षण
सूची

कुतिया में गर्भावस्था

आपको सबसे पहले जो पता होना चाहिए वह है एक कुतिया में गर्भावस्था का समय , जो औसत पर लगभग 2 महीने या लगभग 62 दिनों के गर्भधारण लेता है। प्रकृति सटीक नहीं है, इसलिए इस बार एक अनुमान है, सामान्य 58 से 65 दिनों तक है, जिसके बाद कुत्ते को जन्म देना चाहिए। आम तौर पर चार से आठ पिल्ले की litters देखते हैं, हालांकि दौड़ के आधार पर नौ से अधिक पिल्लों का जन्म हो सकता है या, इसके विपरीत, चार से कम है।

जिस समय एक कुतिया गर्भवती हो जाता है, आप नहीं देख सकते कि पेट बढ़ता है, सामान्य बात यह है कि जब तक गर्भावस्था के चौथे सप्ताह , आप गर्भावस्था के मध्य तक, इस परिवर्तन को ध्यान में नहीं देख सकते हैं। जो जोखिम कारक को बढ़ाता है कि पिल्लों को उनके विकास के दौरान आवश्यक पोषक तत्वों और देखभाल प्राप्त नहीं होते हैं। सप्ताह में कुतिया सप्ताह में गर्भावस्था के बारे में सबकुछ जानने के लिए, इस लेख को याद न करें।

कुतिया में गर्भावस्था

शारीरिक परिवर्तन जो इंगित करते हैं कि आपका कुत्ता गर्भवती है

यह सच है पेट की वृद्धि गर्भावस्था के पहले महीने तक ध्यान देने योग्य नहीं है, लेकिन अन्य शारीरिक परिवर्तन है कि कुत्तों में गर्भावस्था से संकेत मिलता है, तो हम विस्तार और अधिक गहराई से क्या उम्मीद करना नहीं है।

एक गर्भवती कुतिया के लक्षण:

  • स्तन वृद्धि: सामान्य बात यह है कि पहले हफ्तों से आपके कुत्ते के स्तनों में सूजन हो रही है, इसके आकार में एक छोटी सी वृद्धि यह पता लगाने के लिए कि आप बहुत सावधान रहना चाहिए। इसके अलावा, यह एक संकेत है जो शुरुआत में हमेशा मौजूद नहीं होता है, क्योंकि यह गर्भावस्था के दूसरे भाग के दौरान दिखाई दे सकता है।
  • गुलाबी निपल्स: यह कुत्ता पता लगाने और पूरक करने में सबसे आसान है कि आपके कुत्ते ने स्तनों को सूजन कर दी है। इस तरह, यदि आप देखते हैं कि आपके पालतू जानवर सामान्य से अधिक गुलाबी निपल्स हैं, तो आपको संदेह करना होगा कि आप गर्भवती हो सकते हैं।
  • योनि निर्वहन: यह भी संभावना है कि पहले सप्ताह के दौरान आपके कुत्ते में योनि डिस्चार्ज होता है, एक स्पष्ट तरल या हल्का गुलाबी। गर्भावस्था के दौरान पिल्लों की रक्षा के लिए यह तरल पदार्थ "प्लग" के रूप में काम करता है। इसके अलावा, आपके पालतू जानवर सामान्य से अधिक बार पेशाब करना सामान्य है, क्योंकि मूत्राशय में इस राज्य में मूत्र को स्टोर करने के लिए कम जगह होती है।

व्यवहारिक परिवर्तन जो इंगित करते हैं कि आपका कुत्ता गर्भवती है




भौतिक संकेतों के अतिरिक्त जो आप पढ़ने में सक्षम थे, वहीं व्यवहारिक परिवर्तन भी हैं जो आपकी मदद करेंगे पता करें कि आपका कुत्ता वास्तव में गर्भवती है या नहीं या नहीं सबसे पहले, आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप अपने पालतू जानवर को किसी से भी बेहतर जानते हैं और यदि आप अपने दैनिक व्यवहार में बदलाव देखते हैं, तो आपको सतर्क रहना चाहिए। आपके व्यवहार में कुछ व्यवहार परिवर्तन जो आपके कुत्ते में गर्भावस्था का संकेत दे सकते हैं:

  • आहार परिवर्तन: गर्भावस्था की शुरुआत में यह संभावना है कि वह आपके कुत्ते के खाने के संबंध में कम खाएगा। लेकिन यह कुछ ऐसा है जो गर्भावस्था की प्रगति के रूप में बदल जाएगा, यह सामान्य है कि पहले दो हफ्तों के बाद, आपके पालतू भूख में वृद्धि दिखाते हैं। दूसरे महीने के बाद, भूख में वृद्धि बहुत ध्यान देने योग्य है, कुछ सामान्य रूप से सामान्य है क्योंकि बढ़ते बच्चे बहुत सारी ऊर्जा और पोषक तत्वों का उपभोग करते हैं।
  • पालतू-मानव संबंध में परिवर्तन: यह एक आम परिवर्तन है, क्योंकि गर्भवती होने पर कई बिट्स अपने मालिकों को अधिक देखते हैं। वे अपने मालिकों के पक्ष में सहारा लेना चाहते हैं या वे राज्य के लिए सुरक्षा और आराम चाहते हैं। यदि आपका पालतू संदिग्ध या डरावना है, तो इस सुविधा को आपकी गर्भावस्था में बढ़ाया जा सकता है। यह बहुत संभावना है कि, आपका कुत्ता नहीं चाहता कि आप उसे छूएं, पेट के क्षेत्र में बहुत कम, जहां वे अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।
  • उदासीनता और सुस्ती: सामान्य से कम ऊर्जावान व्यवहार करने के लिए, अपने पालतू जानवर सामान्य से कम खेलना सामान्य है। आप कम दौड़ सकते हैं, आप चलना नहीं चाहते हैं या, संक्षेप में, कम स्थानांतरित करें। गर्भावस्था के दौरान आपके कुत्ते को सोने या आराम करने में अधिक समय लगता है।
  • यह अन्य पालतू जानवरों से दूर चला जाता है: गर्भवती कुत्ते के लिए गर्भावस्था के दौरान अन्य कुत्तों से दूर रहना आम बात है, इस स्तर पर वे अकेले रहना पसंद करते हैं।
  • घोंसले के संकेतों की तलाश करें: एक गर्भवती कुतिया को अपने शावकों, एक प्रकार का घोंसला रखने के लिए एक जगह मिल जाएगी। यह आपको बता सकता है यदि आपके पालतू मकड़ी जमीन, घर की एक विशिष्ट कोने में कंबल डाल या में अंधेरे और अकेला तो आप अपने बच्चों के लिए घोंसला साइटों के रूप में सेवा कर सकते हैं छुपाता है।
व्यवहारिक परिवर्तन जो इंगित करते हैं कि आपका कुत्ता गर्भवती है

गर्भावस्था की पुष्टि

इन सभी संकेतों के साथ आप एक विचार कर सकते हैं कि आपका कुतिया गर्भवती है कि आप पुष्टि कर सकते हैं कि क्या आप गर्भावस्था के दूसरे महीने से अपने पालतू जानवर के उबले हुए पेट को देखते हैं, और यदि आप ऐसे आंदोलनों को भी महसूस करते हैं जो भविष्य के पिल्ले हो सकते हैं। हालांकि, पूरी तरह से सुनिश्चित करने के लिए, आपको चाहिए पशु चिकित्सक के पास जाओ , निदान की पुष्टि करने के लिए गर्भावस्था के तीन सप्ताह बाद विभिन्न परीक्षण करेंगे। आपके द्वारा किए जाने वाले परीक्षण निम्न होंगे:

  • बच्चों के दिल को सुनने के लिए उत्साह।
  • तीसरे सप्ताह से अल्ट्रासाउंड।
  • रक्त परीक्षण जो इंगित करेगा कि आपका कुत्ता गर्भवती है या नहीं।
  • गर्भावस्था के 28 दिनों से एक्स-रे और पैल्पेशन परीक्षण।
गर्भावस्था की पुष्टि

गर्भावस्था के दौरान देखभाल

यदि आपका कुत्ता गर्भवती है तो आपको एक श्रृंखला को ध्यान में रखना चाहिए ध्यान यह सुनिश्चित करेगा कि वह और उसके दोनों बच्चे स्वस्थ और मजबूत हैं। आपको अपने आहार से सावधान रहना चाहिए, व्यायाम करने के लिए इसे बाहर ले जाना चाहिए और, ज़ाहिर है, इसे बहुत प्यार दें। सबसे अच्छी बात यह है कि आप जितनी जल्दी हो सके अपने कुत्ते को लेते हैं पशु चिकित्सक , जो आपको अपने पालतू जानवर के साथ अब से देखभाल के बारे में सलाह देगा।

तैयार होने के लिए, हम आपको सलाह देते हैं कि "कुतिया के वितरण में समस्याएं" हमारे लेख से परामर्श लें और उनसे बचने के लिए हमारी सिफारिशों पर ध्यान दें।

गर्भावस्था के दौरान देखभाल

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक गर्भवती कुतिया के लक्षण , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाबुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)
बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्भवती है या नहीं
एक गर्भवती बिल्ली के लक्षणएक गर्भवती बिल्ली के लक्षण
एक बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक हैएक बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक है
एक गर्भवती कुतिया की देखभाल कैसे करेंएक गर्भवती कुतिया की देखभाल कैसे करें
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं
एक गर्भवती कुतिया व्यायाम कर सकते हैं?एक गर्भवती कुतिया व्यायाम कर सकते हैं?
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं?मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं?
» » एक गर्भवती कुतिया के लक्षण
© 2022 TonMobis.com