बिल्लियों में जांडिस - कारण और लक्षण

बिल्लियों में जांडिस - कारण और लक्षण

पीलिया इसे परिभाषित किया गया है त्वचा का पीलापन , रक्त या ऊतकों में बिलीरुबिन नामक वर्णक के संचय द्वारा मूत्र, सीरम और अंग। यह एक लक्षण है, जिसमें कई बीमारियों में आम बात है, इसलिए यदि हमारी बिल्ली आपके शरीर में किसी बिंदु पर असामान्य रंग दिखाती है, तो हमारे पशुचिकित्सा को अंतर निदान स्थापित करने के लिए कई परीक्षण करना होगा।

यदि आपकी बिल्ली इस बदलाव से पीड़ित है और आप इसके मूल के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों के अंतिम लेख में हम उन्हें विस्तार से बताएं सबसे आम बिल्लियों में पीलिया के कारण.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में पीलिया के कारण
सूची

बिलीरुबिन क्या है?

Bilirubin एक उत्पाद है कि एरिथ्रोसाइट्स को अपनाने के बाद गठित किया गया है (लाल रक्त कोशिकाएं), जब वे अपने जीवन के अंत तक पहुंच जाते हैं (जो लगभग 100 दिनों तक रहता है)। प्लीहा और अस्थि मज्जा में, ये लाल रक्त कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं, और वर्णक से उन्हें रंग दिया जाता है, हीमोग्लोबिन, एक और पीला रंग बनता है, बिलीरुबिन।

यह एक जटिल प्रक्रिया है, जिसमें हीमोग्लोबिन पहले biliverdin, जो बारी में घुलनशील bilurribuna वसा हो जाता है में तब्दील किया जा गुजरता है, और परिसंचरण, जो जिगर के लिए एक प्रोटीन के लिए बाध्य यात्रा में जारी है।

यकृत में, जीव के महान शोधक, यह संयुग्मित बिलीरुबिन में परिवर्तित हो जाता है और है पित्ताशय की थैली में स्टोर करता है . हर बार जब मूत्राशय छोटी आंत में खाली कर दिया है, बिलीरुबिन के एक हिस्से को पित्त के अन्य घटकों के साथ छोड़ देता है और, कुछ बैक्टीरिया की कार्रवाई के बाद, अंत में सामान्य पिगमेंट हम दैनिक देखने में हो जाता है, हालांकि नहीं पता: stercobilin (मल को रंग देता है) और यूरोबायलिनोजेन (मूत्र के रंग देता है)।

Iquest- बिल्लियों में जौनिस क्यों दिखाई देता है?

इस बिंदु पर हम पहले से ही इसे देख सकते हैं यकृत यह कुंजी है। जैंडिस तब प्रकट होता है जब जीव होता है ठीक से बिलीरुबिन निकालने में असमर्थ और अन्य पित्त घटकों, हालांकि जहां विफलता होती है, पहले उदाहरण में खोजना मुश्किल है।

इस जटिल मुद्दे को सरल बनाने के लिए, हम इसके बारे में बात कर सकते हैं:

  • हेपेटिक पीलिया (जब कारण यकृत में होता है)।
  • Posthepatic पीलिया (यकृत अपनी नौकरी करता है, लेकिन भंडारण और परिवहन में एक विफलता है)।
  • गैर-हेपेटिक पीलिया (जब समस्या यकृत के साथ, या वर्णक के भंडारण और विसर्जन के साथ कुछ भी नहीं है)

बिल्लियों में पीलिया के लक्षण

जैसा कि लेख की शुरुआत में इंगित किया गया है, जौनिस स्वयं ही एक लक्षण है जो इंगित करता है कि बिल्ली स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित है। इसी तरह, इस विकार का सबसे स्पष्ट संकेत त्वचा का पीला रंग है, मुंह, कान और सामान्य रूप से, कम फेलिन फर वाले क्षेत्रों में अधिक स्पष्ट होता है।

बिलीरुबिन क्या है?
स्रोत: patologiaveterinaria12.blogspot.com.es

हेपेटिक पीलिया

हेपेटिक पीलिया में हमने देखा कि यकृत के स्तर पर कुछ विफल रहता है, क्योंकि यह अपने मिशन को पूरा नहीं कर सकता है और बिलीरुबिन उत्पादन करने में सक्षम नहीं है उसके पास क्या आता है सामान्य परिस्थितियों में, यकृत कोशिकाएं (हेपेटोसाइट्स) इस वर्णक को पित्त कैनालिकुली में फैलती हैं जो सेलुलर नेटवर्क के माध्यम से चलती है, और वहां से पित्ताशय की थैली तक जाती है। लेकिन जब कोशिकाएं कुछ पैथोलॉजी से प्रभावित होती हैं, या सूजन होती है तो पित्त नली नेटवर्क को बिलीरुबिन पास करना संभव नहीं है, एक इंट्राहेपेटिक कोलेस्टेसिस.

iquest- बिल्लियों में हेपेटिक पीलिया का कारण क्या हो सकता है?

कोई भी रोगविज्ञान जो यकृत को सीधे प्रभावित करता है, वह बिलीरुबिन के इस संचय का उत्पादन कर सकता है। बिल्लियों में हमारे पास निम्नलिखित हैं:

  • हेपेटिक लिपिडोसिस : बिल्ली के समान वसायुक्त यकृत उच्च वसा बिल्लियों में लंबे समय तक उपवास से हो सकता है, कई अन्य कारणों के लिए पोषक तत्व प्राप्त करने की कोशिश में आदेश के बिना जिगर के लिए जुटाए जा करने के लिए और अंत में हमला और। लेकिन कभी कभी आप कभी नहीं पता है कि अपनी उपस्थिति की वजह से है मिलता है, और हम इसे अज्ञातहेतुक यकृत lipidosis कहते हैं।
  • रसौली : विशेष रूप से बुजुर्ग मरीजों में, प्राथमिक नियोप्लाम्स यकृत विफलता का लगातार कारण होता है। उन्हें प्राइमरी कहा जाता है क्योंकि वे बाहरी कारकों के बिना यकृत में उत्पन्न होते हैं, माध्यमिक के विपरीत।
  • बिल्ली का बच्चा हेपेटाइटिस : हेपेटोसाइट्स को उन पदार्थों द्वारा नष्ट किया जा सकता है जिन्हें बिल्ली गलती से निगलती है, और इससे हेपेटाइटिस हो सकता है।
  • बिलीरी सिरोसिस : पित्त कैनालिकुली के फाइब्रोसिस अपने मिशन को पूरा करने में असमर्थता का कारण बनता है और पित्ताशय की थैली में बिलीरुबिन को खाली कर देता है।
  • जन्म के संवहनी स्तर पर परिवर्तन .



कभी-कभी हमारे पास परिवर्तन होते हैं जो द्वितीयक हेपेटिक विफलता का कारण बन सकते हैं, जो कि पैथोलॉजीज द्वारा उत्पादित किया जाता है, जो दुष्प्रभाव के रूप में यकृत में समस्याओं को जन्म देता है। हम प्रभावित लीवर पा सकते हैं फेलिन ल्यूकेमिया के लिए माध्यमिक नियोप्लासम और फेलीन संक्रामक पेरिटोनिटिस, टोक्सोप्लाज्मोसिस, या मधुमेह मेलिटस के कारण होने के कारण परिवर्तन या हेपेटिक क्षति भी. इनमें से किसी भी समस्या के परिणामस्वरूप, हम बिल्ली में एक स्पष्ट पीलिया देखेंगे।

Posthepatic पीलिया

बिलीरुबिन संचय का कारण है यकृत से बाहर , जब प्रजनन के लिए पहले से ही हेपेटोसाइट्स के माध्यम से वर्णक पारित हो चुका है। उदाहरण के लिए, असाधारण पित्त नलिका की एक यांत्रिक बाधा, जो डुडोडिन में पित्त को हटा देती है। इस बाधा का कारण बन सकता है:

  • एक अग्नाशयशोथ , पैनक्रिया की सूजन।
  • एक neoplasia डुओडेनम या पैनक्रिया में, जो निकटता से क्षेत्र को संपीड़ित करता है और पित्ताशय की थैली की सामग्री को अलग करना असंभव बनाता है।
  • एक ब्रेक पित्त नलिका के आघात के बाद, जो आंत में पित्त को खाली नहीं कर सकता (भागो, हिट, खिड़की के गिरने ...)।

पित्त प्रवाह (पित्त नली को तोड़ने) के कुल रुकावट के मामलों में आप पीली श्लैष्मिक या त्वचा देखा जा सकता है, तथापि, वर्णक कि रंग देता है के रूप में uncolored मल बताया गया है, तक नहीं पहुंचता आंत (stercobilin)।

गैर-हेपेटिक पीलिया

बिल्लियों में इस तरह की पीलिया होती है जब समस्या एक होती है बिलीरुबिन का अतिरिक्त उत्पादन , ताकि जिगर अतिरिक्त मात्रा में वर्णक को मुक्त करने में सक्षम न हो, भले ही इसमें कुछ भी क्षतिग्रस्त न हो, न ही डुओडेनम के परिवहन में। ऐसा होता है, उदाहरण के लिए, में hemolysis (लाल रक्त कोशिकाओं का टूटना), जो कारकों के कारण हो सकता है जैसे कि:

  • toxics उदाहरण पेरासिटामोल के लिए, नेफ़थलीन या प्याज पदार्थों का उत्पादन स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं टूटना, एनीमिया के कारण और इस प्रणाली उन कोशिकाओं के अवशेष को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार ओवरलोडिंग कर रहे हैं।
  • वायरल या जीवाणु संक्रमण , हीमोबार्टोनेलोसिस के रूप में। एंटीजन को लाल रक्त कोशिकाओं की सतह पर जमा किया जाएगा, और प्रतिरक्षा प्रणाली उन्हें लक्षित और नष्ट करने के लक्ष्य के रूप में देखेगी। अन्य बार बाहरी सहायता की कोई आवश्यकता नहीं होती है, और प्रतिरक्षा प्रणाली में विफलता होती है और किसी भी कारण से अपने स्वयं के एरिथ्रोसाइट्स को नष्ट करना शुरू कर देता है।
  • अतिगलग्रंथिता : हाइपरथायरायडिज्म के साथ बिल्लियों में जांघिस होता है जो तंत्र अच्छी तरह से समझा नहीं जाता है, लेकिन लाल रक्त कोशिकाओं के अवक्रमण में वृद्धि हो सकती है।

कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में पीलिया का कारण क्या है?

प्रयोगशाला परीक्षण और नैदानिक ​​इमेजिंग वे एक विस्तृत नैदानिक ​​इतिहास के साथ मौलिक होंगे, जो हमारे पशुचिकित्सा हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी के आधार पर विस्तारित करेंगे। हालांकि यह अप्रासंगिक प्रतीत हो सकता है, हमें हर विवरण को संवाद करना चाहिए, उदाहरण के लिए, Iquest-अक्सर बाल मसूड़ों के साथ हमारी बिल्ली खेलता है?

रक्त गणना और बायोकैमिस्ट्री लेना, साथ ही हेमेटोक्रिट और कुल प्रोटीन का निर्धारण करना, पूरक परीक्षणों की बैटरी की शुरुआत है।

जौनिस के साथ बिल्लियों में, सबसे आसान है खोजने के लिए ऊंचा यकृत एंजाइम , लेकिन यह इंगित नहीं करता है कि कारण प्राथमिक या माध्यमिक हेपेटोबिलरी बीमारी है या नहीं। कभी-कभी, बाकी के संबंध में उनमें से एक की अत्यधिक वृद्धि हमें मार्गदर्शन कर सकती है, लेकिन हमेशा एक अल्ट्रासाउंड और रेडियोलॉजिकल अध्ययन किया जाना चाहिए (जनता का पता लगाया जा सकता है, डुओडेनम की बाधाएं, वसा की घुसपैठ ...)। इससे पहले भी, नैदानिक ​​इतिहास और मूल अन्वेषण यह पशुचिकित्सा को थायराइड में नोड्यूल, पेट में तरल पदार्थ (ascites), और हेपेटोटोक्सिक दवाओं के संभावित जोखिम के बारे में पता लगाने की अनुमति दे सकता है।

पीलिया, इसलिए, हम इसे एक लक्षण सभी प्रकार के विकारों के सैकड़ों द्वारा साझा रूप में समझना चाहिए, तो एक पूरा anamnesis, अन्वेषण और प्रयोगशाला परीक्षणों के उत्पादन और कई मामलों (और यहां तक ​​कि बायोप्सी में इमेजिंग के बिना अपने मूल पता लगाना अन्य), यह असंभव है।

कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में पीलिया का कारण क्या है?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में जांडिस - कारण और लक्षण , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में एनीमिया - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में ल्यूकेमियाकुत्तों में ल्यूकेमिया
कुत्तों में पीलिया के कारणकुत्तों में पीलिया के कारण
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में मूत्र पथ संक्रमण है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में मूत्र पथ संक्रमण है या नहीं
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में फैटी यकृत - लक्षण और उपचारबिल्लियों में फैटी यकृत - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में एनीमिया के प्रकारबिल्लियों में एनीमिया के प्रकार
मेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता हैमेरी बिल्ली रक्त - कारणों का मूत्र पेश करता है
बिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचारबिल्लियों में एनीमिया - लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों में जांडिस - कारण और लक्षण
© 2022 TonMobis.com