जानवरों द्वारा किए गए इन 14 नौकरियों को जानें

जानवरों द्वारा किए गए इन 14 नौकरियों को जानें
सीसी छवि: वैलेंसिया घोड़ा

सीसी छवि: वैलेंसिया घोड़ा
सीसी छवि: वैलेंसिया घोड़ा

कबूतरों संदेशवाहक, घोड़ों के परिवहन के साधन के रूप में घोड़े विस्फोटकों का पता लगाना, वे केवल कुछ कार्य हैं जिनके लिए लोगों ने पूरे इतिहास में जानवरों का उपयोग किया है।

यह सही है, क्योंकि कुछ जानवरों के भौतिक गुण, जैसे उनकी बड़ी ताकत, बड़े आकार या अत्यधिक विकसित इंद्रियों का उपयोग विभिन्न कार्यों को करने के लिए किया गया है।

इसके बाद, हम कुछ को हाइलाइट करेंगे आज जानवरों द्वारा विकसित कार्यों:

1. लाज़रिलो: इन कुत्तों को विशेष रूप से उन लोगों की सहायता के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जो अंधे या गंभीर रूप से दृष्टिहीन हैं। इन गाइड कुत्तों, वे लोगों को घर और सार्वजनिक सड़कों पर दैनिक कार्यों की एक श्रृंखला की सुविधा प्रदान करने के लिए मार्गदर्शन करते हैं, यही कारण है कि परिवहन या रेस्तरां जैसे सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश करने की अनुमति देना अनिवार्य है।

2. डेल्फीनोथेरेपी: डॉल्फ़िन का उपयोग केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में या मानसिक विकारों के साथ विकार वाले बच्चों के शारीरिक और भावनात्मक पुनर्वास के लिए विशेष चिकित्सक द्वारा किया जाता है। थेरेपी सोनार, जो जिसका तरंगों मस्तिष्क की कोशिकाओं और हार्मोन के दोनों गोलार्द्धों को उत्तेजित करता है, डॉल्फिन और मरीजों के बीच उत्पादित संपर्क में आने से एक बहुत ही कुशल और समृद्ध उपचार साबित साथ प्रणाली अल्ट्रासोनिक डॉल्फिन संचार होता है उपयोग करता है।

3. हिप्पोथेरेपी: हिप्पोथेरेपी एक संवेदी उपचार है जिसे मुख्य रूप से लड़कों और लड़कियों को मोटर विकार, पक्षाघात और दूसरों के साथ इलाज करने के लिए किनेसियोलॉजिस्ट द्वारा विकसित किया जाता है। इस उपचार में, रोगी घोड़े की माउंट करता है और, गैलोप के साथ, मानव मस्तिष्क जानवर की गतिविधियों को समझता है जैसे कि सवार चल रहा था, जिसके परिणामस्वरूप पुनर्वास को पूरा करने वाला एक महत्वपूर्ण शारीरिक और संवेदी उत्तेजना होती है।

4. परिवहन का मतलब: गाड़ियां, हाथी, गधे, कुत्तों और ऊंटों का इस्तेमाल विभिन्न संस्कृतियों द्वारा परिवहन के साधन के रूप में किया जाता है, दोनों सीधे उन पर सवारी करते हैं, जैसे गाड़ियां और स्लड खींचते हैं।

5. हल: घोड़ों, बैलों, गायों और खंभे, जानवरों के लिए आवश्यक भारी काम करने के लिए अपनी ताकत और गतिशीलता के लिए चुने गए जानवर हैं।

6. कुत्तों के साथ शिकार: कुत्तों को अक्सर उनकी ताकत, गति और गंध की विकसित भावना के कारण शिकार करने के लिए उपयोग किया जाता है।

7. फेरेट के साथ शिकार: Ferrets खरगोशों के प्राकृतिक शिकारी हैं। शिकार करने के लिए, फेरेट खरगोश छेद में पेश किया जाता है जो शिकारियों द्वारा कब्जा कर लिया जाता है।




8. बचाव: कुत्ते बचाव कार्य में सहायता करने के लिए आदर्श साथी हैं, उनकी गंध के कारण, मलबे या पहाड़ों जैसे खतरनाक क्षेत्रों में स्थानांतरित करने की क्षमता, ठंड, खुफिया और निश्चित रूप से उनका प्रतिरोध! लोगों के साथ इसकी निकटता।

9. एंटी-नशीले पदार्थ: इस मामले में, विशेष संचालन और नियमित नियंत्रण के दौरान दवाओं का पता लगाने में सहायता के लिए कुत्ते की नाक का शोषण किया जाता है।

10. Truffle सुअर: ट्रफल एक कवक है जो भूमिगत हो जाता है और इसके तीव्र स्वाद के लिए व्यंजन तैयार करने के लिए बहुत वांछनीय है। इसका पता लगाने के लिए, सुअर की मादा का उपयोग किया जाता है, जो कि इसकी खपत को स्याही से पहले नर के लार के समान, कस्तूरी की गंध से आकर्षित करता है।

11. दिखाता है: सर्कस शो में मनोरंजन के लिए जानवरों का उपयोग किया जाता है। सबसे अधिक इस्तेमाल कुत्तों और भालू हैं जिनके साथ एक नृत्य अनुकरण किया जाता है, हालांकि यह आमतौर पर अन्य जानवरों के बीच शेरों, बंदरों, बाघों के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

12. विस्फोटकों का पता लगाना: फिर कुत्तों ने सूची में फटकारा, जिसका उपयोग गंध के माध्यम से विस्फोटकों का पता लगाने के लिए किया जाता है।

13। कीट नियंत्रण: जैसे ही घर पर बिल्ली का उपयोग चूहों को दूर करने के लिए किया जाता है, अन्य जानवरों का उपयोग कीटों के जैविक नियंत्रण के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, पौधों से कीटों को खत्म करने के लिए प्रसिद्ध चिनीटा का उपयोग कृषि में किया जाता है।

14. गार्ड: कैसे हमारे दोस्तों कुत्तों के साथ सूची खत्म नहीं करें, जो घर के महत्वपूर्ण अभिभावक और परिवार के संरक्षक हैं।

खैर, ये आज जानवरों द्वारा किए गए कुछ काम हैं। जैसा कि आप देख सकते हैं, कुछ हमारे और दूसरों के साथ देखभाल और निकटता पर आधारित हैं, इतना नहीं। हम आगे बढ़ने की उम्मीद करते हैं ताकि इन गतिविधियों में से प्रत्येक में, सम्मान और जीवन की देखभाल होगी।

आप इस दिलचस्प सूची के पूरक के लिए क्या अन्य काम जानते हैं?

सीसी वैलेंसिया घोड़े की छवि

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आपका कुत्ता: सबसे अच्छा चिकित्सकआपका कुत्ता: सबसे अच्छा चिकित्सक
गाइड कुत्तों का प्रशिक्षण कैसा हैगाइड कुत्तों का प्रशिक्षण कैसा है
गाइड कुत्तों: एकजुटता का इतिहासगाइड कुत्तों: एकजुटता का इतिहास
लाज़रिलोस को ब्यूनोस एयर्स के परिवहन में यात्रा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता हैलाज़रिलोस को ब्यूनोस एयर्स के परिवहन में यात्रा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है
घोड़े कैसे सोचते हैंघोड़े कैसे सोचते हैं
युद्ध के हथियार के रूप में इस्तेमाल पशुयुद्ध के हथियार के रूप में इस्तेमाल पशु
परिवहन के साधन पर पालतू जानवरपरिवहन के साधन पर पालतू जानवर
जर्मन चरवाहा वेलेंसिया में खो गयाजर्मन चरवाहा वेलेंसिया में खो गया
मांसपेशियों के पीछे पंजा के साथ अल्बिनो घोड़ामांसपेशियों के पीछे पंजा के साथ अल्बिनो घोड़ा
एक घोड़ा कितना पुराना रहता हैएक घोड़ा कितना पुराना रहता है
» » जानवरों द्वारा किए गए इन 14 नौकरियों को जानें
© 2022 TonMobis.com