गाइड कुत्तों का प्रशिक्षण कैसा है

गाइड कुत्तों का प्रशिक्षण कैसा है
सीसी छवि: निएल केनेडी

यह अजीब बात नहीं है कि आपने किसी व्यक्ति को एक गाइड कुत्ते के साथ एक दृश्य विकलांगता के साथ कभी देखा है, क्योंकि यह कई सालों से हुआ है क्योंकि मनुष्यों ने विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए जानवरों पर भरोसा किया है पुनर्वास, या तो शारीरिक या मनोवैज्ञानिक समस्याओं से। गाइड कुत्तों के मामले में, वे अपने मालिकों की आंखें (और कभी-कभी कान) होने के कार्य को पूरा करते हैं, एक ऐसा कार्य जो मामूली नहीं है क्योंकि इससे उन्हें स्वायत्तता की अधिक मात्रा मिलती है।

लेकिन ऐसा मत सोचो कि एक गाइड कुत्ता बस एक पालतू जानवर है। वे जानवरों है कि लगभग जन्म से प्रशिक्षित और विभिन्न प्रक्रियाओं है कि आप तो अपने स्वामी की आज्ञा का पालन करने की अनुमति है और उन्हें अवमानना ​​जब स्थिति वारंट, साथ ही गाइड के रूप में उनके आकाओं, वे बातें वे नहीं देख सकते हैं का ध्यान रखना चाहिए खर्च कर रहे हैं तक पहुँचने इतने वफादार रहें कि वे सक्षम हैं अपने जीवन को जोखिम अगर उसका मालिक खतरे में है।

प्रशिक्षण

यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है अपने कुत्ते को बहुत बुद्धिमान है, यह lazarillo के रूप में इन उम्र के 7 सप्ताह, जो समय कुत्तों उसकी माँ से प्यार और अनुशासन को प्राप्त करने के लिए आवश्यक समझा है से प्रशिक्षण शुरू नहीं किया जा सका। उसके बाद, वे एक पट्टा पर चलना है और इस तरह बैठने या एक खिलौना लेने के रूप में सरल आदेशों प्राप्त करने के लिए सीखना चाहिए, लगता है, अजीब स्थानों के आदी पहचान करने के लिए शुरू करने के लिए कई परीक्षणों के माध्यम से जाना। वे गोद लेने वाले परिवारों के साथ रहते हैं जो उन्हें सामाजिककरण और प्रक्रियाओं को सही तरीके से ले जाने में मदद करेंगे।

एक वर्ष की उम्र में जब वे अपना औपचारिक प्रशिक्षण शुरू करते हैं, तो वे प्रशिक्षण स्कूल के छात्र बन जाते हैं। यही वह समय है जब वे आज्ञाओं को सीखना शुरू कर देंगे और बुद्धिमानी से अवज्ञा करेंगे। इस स्तर पर, कुत्ते को अपनी ज़िम्मेदारी एक गाइड के रूप में जाननी चाहिए। चूंकि उसके मालिक को देखने में सक्षम नहीं होगा, कुत्ते को अपनी दोहन का उपयोग करने के लिए उपयोग करना होगा, क्योंकि उसके मालिक को चलने वाले बेल्ट की गतिविधियों से निर्देशित किया जाएगा। तो सीधे चलने के लिए, दोनों दिशाओं में बारी बारी से करने के लिए और भी इस तरह के शाखाओं या पोस्टर के रूप में अवरोधों फांसी से बचने के लिए, हालांकि इसके ऊंचाई पर रहने नहीं अपने स्वामी को नुकसान पहुंचा सकता सीखते हैं।

समय के साथ प्रशिक्षण अधिक विशिष्ट हो जाता है क्योंकि कुत्ता न केवल मार्गदर्शन करने में सक्षम होना चाहिए। वह सार्वजनिक परिवहन पर उतरने और अपने मालिक के लिए खाली सीट की तलाश करने में सक्षम होना चाहिए, उसे कमांड द्वारा दरवाजे या सीढ़ियों की तलाश करना सीखना चाहिए और वह रेस्तरां, दुकानों या कार्यालयों जैसे सार्वजनिक स्थानों में व्यवहार करने में सक्षम होना चाहिए। जब स्कूल में प्रशिक्षण पूरा हो जाता है, तो मालिक को उसे सौंपा जाता है और उसे एक कोर्स करना चाहिए क्योंकि वह वह व्यक्ति होगा जो कुत्ते की देखभाल करता है और उसे पता होना चाहिए कि इससे उसकी मदद कैसे होगी। कुत्ते को अपने गुरु के घर में भी अनुकूल होना चाहिए और उन मार्गों को जानना चाहिए जो व्यक्ति को उनकी जरूरतों के हिसाब से मदद करते हैं।




गाइड कुत्तों की नस्लें

सीसी छवि: डगलस स्पॉट
सीसी छवि: डगलस स्पॉट

हर कुत्ते के बाद से आप, इस तरह के एक उपयुक्त ऊंचाई के रूप में कुछ गुण, पूरा करने के लिए जरूरत है एक उच्च Grao मस्तिष्क जिंदादिली है गाइड होने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है,, आक्रामकता के एक उच्च स्तर के अधिकारी नहीं है, दूसरों के बीच में दोनों मानव और अन्य जानवरों के साथ मिलनसार होना अधिक विशिष्ट गुण। वे अप्रत्याशित स्थितियों के लिए अनुकूल करने के लिए सक्षम होना चाहिए, वे अजीब लगता है या वाहन के खिलाफ अस्थिर नहीं किया जा सकता है और काफी विनम्र सार्वजनिक स्थानों या परिवहन के साधन में लोगों जहां यह कई लोगों के संपर्क में आएंगे साथ सड़क के नीचे जाने के लिए होना चाहिए और अन्य जानवरों।

यही कारण है कि इस काम के लिए पसंदीदा नस्लें हैं जर्मन शेफर्ड, गोल्डन रेट्रिवर और लैब्राडोर रेट्रिवर। कुछ मामलों में अन्य जातियों को प्रशिक्षित किया गया है, जैसे कोलिज़, डाल्मेटियन या डोबर्मन, लेकिन यह आम नहीं है। इन कुत्तों को लाज़रिलोस के रूप में अपने काम को सही ढंग से पूरा करने के लिए जरूरी सामाजिक और मानसिक क्षमताओं का प्रदर्शन करना पड़ता है, इसके अलावा वे अपने स्वामी के साथ बहुत करीबी होने के साथ-साथ अपने स्नेह दिखाते हैं।

हमेशा याद रखें कि ये कुत्तों, जब वे अपने दोहन में हैं, काम कर रहे हैं और वे सिर्फ पालतू जानवर नहीं हैं। इसलिए, आप बातचीत उनके साथ यह एक पालतू जानवर की तरह नहीं हो सकता है जिसे आप प्यार करते हैं या भोजन देते हैं। आपके काम में बहुत अधिक एकाग्रता शामिल है, इसलिए उन्हें विचलित न करें। लेकिन यदि आप दोहन के बिना हैं और इसके मालिक आपको अधिकृत करते हैं, तो आप उन्हें प्यार कर सकते हैं, वे बहुत प्यारे और गुस्से में कुत्ते हैं।

सीसी छवि: निएल केनेडी
सीसी छवि: निएल केनेडी

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नकुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
डोबर्मन कुत्ते प्रशिक्षण: कमांड की आवाज़डोबर्मन कुत्ते प्रशिक्षण: कमांड की आवाज़
हमले कुत्तोंहमले कुत्तों
एक थका हुआ कुत्ता एक संतुलित कुत्ता हैएक थका हुआ कुत्ता एक संतुलित कुत्ता है
कुत्तों, आईपीओ के साथ काम प्रशिक्षण और रक्षाकुत्तों, आईपीओ के साथ काम प्रशिक्षण और रक्षा
क्या आप गाइड कुत्तों को जानते हैं? यहां हम आपको बताते हैं!क्या आप गाइड कुत्तों को जानते हैं? यहां हम आपको बताते हैं!
ग्यारह के एक गाइड कुत्ते पिल्ला होस्ट करेंग्यारह के एक गाइड कुत्ते पिल्ला होस्ट करें
मंत्रमुग्ध: कुत्ते की गंध की शक्तिमंत्रमुग्ध: कुत्ते की गंध की शक्ति
एक गाइड कुत्ते की उपस्थिति में बातचीत करने के लिए युक्तियाँएक गाइड कुत्ते की उपस्थिति में बातचीत करने के लिए युक्तियाँ
10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों
» » गाइड कुत्तों का प्रशिक्षण कैसा है
© 2022 TonMobis.com