भयानक मुँहासा निशान का इलाज कैसे करें




जैसे कि मुंहासे के मुंह के मुंह बहुत अधिक लोगों के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं, जब मुंह गायब हो जाते हैं तो वे निशान के साथ अक्सर इतने अप्रिय होते हैं। तो, मुँहासा निशान का इलाज कैसे करें?

समझने वाली पहली बात यह है कि कुछ स्थितियां जो निशानों के साथ मिलकर मिलती हैं, वास्तव में बिल्कुल निशान नहीं होती हैं, लेकिन वे मुँहासे और अन्य प्रभाव हैं जो मुँहासे उपचार के परिणामस्वरूप हो सकते हैं। अक्सर मैक्यूल और अन्य बाधाओं के साथ लाली जाने वाली लाली एक साल तक चल सकती है, लेकिन यह स्थायी नहीं है और ये सही निशान नहीं हैं।

वेरे निशान स्वयं उपचार प्रक्रिया द्वारा उत्पादित होते हैं (अक्सर रेशेदार ऊतक के निर्माण से व्युत्पन्न) और त्वचा के ऊतकों में स्थायी परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करते हैं। स्थायी स्कार्फिंग अक्सर सफेद रक्त कोशिकाओं की क्रिया से परिणाम देती है, क्योंकि वे मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया पर हमला करते हैं और "युद्ध" त्वचा के नीचे कोशिकाओं में स्थायी परिवर्तन कर सकती है।

यह मुआवजा केवल त्वचा की सतह से नीचे की कोशिकाओं तक ही सीमित नहीं है और इसे बर्फ की तरह की चीजों के रूप में छोड़ा जा सकता है जो त्वचा की सतह में बने छोटे छेद होते हैं। उन्हें बर्फ लेने वाले निशान कहा जाता है क्योंकि वे ऐसा देखते हैं कि त्वचा पर एक पंच के साथ हमला किया गया है और अक्सर बहुत गहरा होता है और इसलिए डर्माब्रेशन और लेजर कायाकल्प उपचार जैसी चीजों का जवाब नहीं देता है।

मुँहासे के निशान का एक और आम रूप बॉक्सकार निशान हैं, जो बर्फ लेने वाले निशान के समान होते हैं, लेकिन निशान की कुल्हाड़ी जैसे बिंदु को कम करने के बजाय नीचे चापलूसी करते हैं। Boxcar निशान कम गहरे बैठे निशान हैं और कायाकल्प तकनीक के साथ इलाज किया जा सकता है।

अंत में, केलोइड निशान, जो मूल शिन चोट की साइट से आगे बढ़ते हैं, कोलेजन के अतिरिक्त उत्पादन से परिणामस्वरूप होते हैं और उन्हें चमकदार लाल या गुलाबी निशान कंपनी के रूप में स्वीकार किया जाता है।

सभी मामलों में, मुँहासे के निशान को रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका विकास को पहले स्थान पर रोकने के लिए है, लेकिन यदि यह प्रभावी साबित नहीं हुआ है, तो कई मानक उपचार हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:

डर्माब्रेशन। डर्माब्रेशन उपचार का एक रूप है जिसका उपयोग विभिन्न त्वचा स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें मध्यम मुँहासे के हल्के निशान (और कभी-कभी) शामिल होते हैं। स्थानीय एनेस्थेटिक के आवेदन के बाद, एक उच्च स्पीड ब्रश लागू किया जाएगा। त्वचा की परतों को हटाने के लिए प्रयुक्त होता है। कई मामलों में, त्वचा ठीक होने के बाद, स्वाभाविक रूप से, मुँहासा निशान पूरी तरह से गायब हो जाता है, और यदि यह मामला नहीं है, तो वे आमतौर पर बहुत कम स्पष्ट होते हैं।

एक आम विकल्प आज डर्माब्रेशन माइक्रोडर्माब्रेशन है जिसमें उच्च गति ब्रश का उपयोग करने के बजाय, एल्यूमीनियम ऑक्साइड क्रिस्टल आकांक्षा ट्यूब के आकार के साथ त्वचा की सतह के माध्यम से जल्दी से आगे बढ़ते हैं। यह थोड़ा `दवा के रूप में` विस्फोट की तरह है और यह डर्माबरेशन से कम आक्रामक है और कम त्वचा के आघात का कारण बनता है। माइक्रोडर्माब्रेशन बहुत हल्के मुँहासे के निशान के मामलों में प्रभावी हो सकता है, लेकिन सामान्य रूप से यह उत्पादन नहीं करता है क्योंकि अच्छे परिणाम डर्माबरेशन के साथ मनाए जाते हैं।

लेजर उपचार। कुछ लोगों के लिए, लेजर उपचार (अक्सर सीओ 2 लेजर का उपयोग करना) मामूली निशान के लिए विशेष रूप से प्रभावी होता है और कभी-कभी केवल एक ही उपचार के साथ हटाया जा सकता है। जब पेशेवर के हाथों में एक लेजर का उपयोग स्कायर ऊतक को हटाने के लिए किया जा सकता है, या निशान के आकार को बदलने और त्वचा के समोच्च को बदलने के लिए निशान को बहुत कम दिखाई देने के लिए उपयोग किया जा सकता है। हालांकि यह अपेक्षाकृत कठोर उपचार है जो प्रभावी रूप से त्वचा की सतह को जलाने के लिए काम करता है और इसलिए लालिमा उत्पन्न कर सकता है जो कई हफ्तों तक जारी रहता है।

सर्जरी। सर्जरी, "मारने " के रूप में जाने वाली तकनीक का उपयोग अक्सर कुछ कुल्हाड़ियों को खत्म करने के लिए प्रयोग की जाती है। एक आइस पिक स्कायर को त्वचीय वसा परत में काटा जाता है और इसके परिणामस्वरूप छेद को सिलाई या छोटी त्वचा के भ्रष्टाचार के साथ मरम्मत की जाती है। स्कार्स को उपसंस्कृतियों का उपयोग करके मरम्मत भी की जा सकती है जिसमें स्कायरिंग के बिना त्वचा से स्कायर ऊतक उठाना शामिल है। यह तकनीक प्रभावी हो सकती है, लेकिन अब इस तकनीक के साथ परिणाम निश्चित रूप से किए गए हैं।

ड्रग ट्रीटमेंट केलोइड निशान अब तक वर्णित उपचारों में से एक को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं देते हैं और वास्तव में यह आमतौर पर केलोइड्स के गठन को उत्तेजित करता है और चीजों को और खराब करता है। इस मामले में, स्कायर साइट के चारों ओर त्वचा में सीधे स्टेरॉयड-प्रकार की दवाओं को इंजेक्ट करने के लिए एक क्रीम या सामयिक रेटिनोइड्स लागू करना आम बात है। दुर्भाग्य से, केलोइड निशान का इलाज करना मुश्किल होता है और परिणाम एक व्यक्ति से दूसरे में काफी भिन्न होते हैं।

मुँहासे के निशान का इलाज करते समय शायद सबसे महत्वपूर्ण सलाह दी जा सकती है कि आपको एक पेशेवर त्वचा विशेषज्ञ से पर्याप्त निदान प्राप्त करना चाहिए। आपका त्वचा विशेषज्ञ न केवल आपको अपने विशेष प्रकार के निशान के लिए उपलब्ध उपचारों पर सलाह दे पाएगा, बल्कि आपको प्रत्येक प्रकार के उपचार के लाभ और जोखिमों पर भी सलाह देगा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
निशान मुँहासा त्वचा देखभाल के लिए वैकल्पिक उपचारनिशान मुँहासा त्वचा देखभाल के लिए वैकल्पिक उपचार
किशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचारकिशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचार
मुँहासा निशान हटाने के लिए कई प्रभावी तरीकों का पता लगाएंमुँहासा निशान हटाने के लिए कई प्रभावी तरीकों का पता लगाएं
मुँहासा निशान को रोकने के 5 तरीकेमुँहासा निशान को रोकने के 5 तरीके
मुँहासा उपचार लेजर - मुँहासे प्रभावी समाधान?मुँहासा उपचार लेजर - मुँहासे प्रभावी समाधान?
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने का एक सस्ता तरीका - सस्ते प्रभावी तरीके, लेकिन इसका उपयोग निशानों…मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने का एक सस्ता तरीका - सस्ते प्रभावी तरीके, लेकिन इसका उपयोग निशानों…
निशान की कमी में निशान की कमी में कमीनिशान की कमी में निशान की कमी में कमी
मुँहासा निशान के लिए लेजर उपचारमुँहासा निशान के लिए लेजर उपचार
लेजर निशान के साथ मुँहासा उपचार - कितना प्रभावी है?लेजर निशान के साथ मुँहासा उपचार - कितना प्रभावी है?
» » भयानक मुँहासा निशान का इलाज कैसे करें
© 2022 TonMobis.com