मुँहासे के प्रकार - मुँहासे कई प्रकार




मुँहासे कितने अलग प्रकार हैं?

मुँहासे कई प्रकार में होता है। मुँहासे के प्रकार बहुत हल्के मामलों से बहुत गंभीर मामलों में भिन्न हो सकते हैं और शरीर के विभिन्न हिस्सों में दिखाई दे सकते हैं। मुँहासे के हल्के मामलों से ग्रस्त लोग आमतौर पर इसे बर्दाश्त कर सकते हैं। हालांकि, मुँहासे के गंभीर मामलों का सबसे अच्छा त्वचा विशेषज्ञों द्वारा इलाज किया जाता है।

मुँहासे के प्रकार को सबसे आम माना जाता है जिसे मुँहासे वल्गारिस कहा जाता है। वास्तव में, मुँहासे वल्गारिस का मतलब सामान्य मुँहासे है। मुंहासे, काले, पस्ट्यूल, पैपुल्स, नोड्यूल और सिस्ट में मुँहासे के इस आम प्रकार के परिणाम होते हैं।

काले मुँहासे क्या हैं?

काले धब्बे पाए जा सकते हैं जो छिद्रों में आंशिक रूप से अवरुद्ध हैं। त्वचा की सतह पर छिद्रों के माध्यम से बहने वाले सेबम, मृत कोशिकाओं और बैक्टीरिया का एक संयोजन काला रंग का कारण बनता है। ब्लैक डॉट्स को साफ़ करने में थोड़ा समय लग सकता है।

मुँहासे मुर्गी क्या है?

काले धब्बे के विपरीत व्हाइटहेड, छिद्रों के कारण होते हैं जो जाल सेब, मृत कोशिकाओं और बैक्टीरिया के इस संयोजन को पूरी तरह अवरुद्ध कर देते हैं।

पैप्यूल क्या हैं?

पापुल्स त्वचा पर होने वाले छोटे लाल बाधा होते हैं। Papules संवेदनशील हैं और जलन पैदा कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें छूएं या कस लें, क्योंकि इससे निशान पैदा हो सकते हैं।

अनाज क्या हैं?

पस्ट्यूल वे हैं जो अधिकांश लोग मुंह या मुर्गी के रूप में संदर्भित करते हैं। पस्ट्यूल एक पीले और काले केंद्र के साथ लाल सर्कल के रूप में दिखाई देते हैं।

नोड्यूल क्या हैं?

नोड्यूल मुँहासे के कुछ अन्य रूपों से बड़े होते हैं। कठोर नोड्यूल बाधाएं हैं जो त्वचा की सतह के नीचे स्थित हैं। नोड्यूल दर्दनाक हो सकते हैं और कई महीनों तक चल सकते हैं। नोड्यूल विशेष रूप से स्कार्फिंग के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और इसलिए त्वचा विशेषज्ञ द्वारा इलाज की सिफारिश की जाती है।

छाती क्या हैं?

सिस्ट इस तथ्य को छोड़कर नोड्यूल की तरह हैं कि वे पुस से भरे हुए हैं। छाती दर्दनाक हो सकती है, और अगर इलाज नहीं किया जाता है तो स्कार्फिंग के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। छाती का इलाज त्वचा विशेषज्ञ द्वारा किया जाना चाहिए।

मुँहासे conglobata क्या है?

मुँहासे conglobata मुँहासे vulgaris के एक काफी दुर्लभ रूप है, लेकिन बहुत कुरूप गंभीर मनोवैज्ञानिक और शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं में जिसके परिणामस्वरूप हो सकता है। मुँहासे का यह रूप लोगों, छाती, पीठ, जांघों और नितंबों के एक तरफ बड़े घावों के रूप में प्रस्तुत करता है। यह काले बिंदुओं के साथ भी हो सकता है। यह लोगों की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है जिसके परिणामस्वरूप स्थायी निशान होता है। यह रूप महिलाओं में पुरुषों की तुलना में अधिक पाया जाता है और कई सालों तक जारी रह सकता है।

मुंहासे मुंहासे क्या है?

मुँहासे fulminans है जब एक व्यक्ति अचानक मुँहासे conglobata की शुरुआत है। यह आमतौर पर बुखार और संयुक्त दर्द के साथ आता है। इस रूप को अक्सर मौखिक स्टेरॉयड के साथ इलाज किया जाता है।

ग्राम-नकारात्मक folliculitis क्या है?

ग्राम-नकारात्मक फॉलिक्युलिटिस एक ऐसी स्थिति है जिसे एंटीबायोटिक्स जैसी दवाओं के साथ मुँहासे के दीर्घकालिक उपचार द्वारा निर्धारित किया जा सकता है। यह एक जीवाणु संक्रमण है जो पस्ट्यूल और सिस्ट का कारण बनता है।

चेहरे Pyoderma क्या है?

चेहरे की पाइपोडर्मा आमतौर पर केवल 20 से 40 साल के बीच महिलाओं को प्रभावित करती है। यह मॉड्यूल एक महंगे शहर में बड़े नोड्यूल, पस्ट्यूल और सिस्ट में अनुवाद करता है। यह आमतौर पर बहुत दर्दनाक होता है और स्थायी स्कार्फिंग का कारण बन सकता है। यह अक्सर उन महिलाओं में होता है जिनके मुँहासे पहले कभी अनुभव नहीं करते हैं, और आम तौर पर एक साल या उससे भी गायब हो जाते हैं।

मुँहासे Rosacea क्या है?

मुँहासे Rosacea आमतौर पर 30 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। इस रूप के परिणाम जबड़े, सिर, नाक और गाल पर लाल धमाके होते हैं। यह मुर्गियों और अन्य त्वचा की खामियों का भी कारण बन सकता है। यह रूप पुरुषों में पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम है। हालांकि, पुरुषों के साथ और अधिक गंभीर लक्षण हैं। इस रूप को मुँहासे के एक अलग रूप माना जाता है मुँहासे वल्गारिस और एक अलग उपचार है, निर्धारित किया जाना चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या आप मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए सौंदर्य और त्वचा देखभाल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?क्या आप मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए सौंदर्य और त्वचा देखभाल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?
कार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचारकार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचार
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
मुँहासे मुँहासे: क्या यह क्षितिज पर है?मुँहासे मुँहासे: क्या यह क्षितिज पर है?
मुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासामुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासा
मुँहासे उपचार: युवा महिलाओं के लिए समाधान के लिए विकल्पमुँहासे उपचार: युवा महिलाओं के लिए समाधान के लिए विकल्प
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
मुँहासे वल्गारिस को समझनामुँहासे वल्गारिस को समझना
आपके लिए सबसे अच्छा मुँहासा उपचार क्या है?आपके लिए सबसे अच्छा मुँहासा उपचार क्या है?
मुँहासे मुँहासे दवा प्राकृतिक उत्पादों में पाया गयामुँहासे मुँहासे दवा प्राकृतिक उत्पादों में पाया गया
» » मुँहासे के प्रकार - मुँहासे कई प्रकार
© 2022 TonMobis.com