अध्ययन से होने वाले आघात से बाल शोषण हो सकता है




जन्म जीवन बदलते अनुभव है। प्रत्येक जन्म इसके साथ अनुभवों और भावनाओं का एक नया और अलग सेट लाता है, लेकिन जन्म का आघात गंभीर और लंबे समय तक चल सकता है।

एक स्वीडिश अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों को दर्दनाक और दर्दनाक जन्म है, वे हिंसक आत्महत्या से अपने जीवन को समाप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं। बचपन में दर्द का अनुभव एक महत्वपूर्ण कारक है।

प्रसव में आघात भी शिशु रोने और बाल शोषण के परिणामस्वरूप जुड़ा हुआ है। दुर्व्यवहारित बच्चों के एक सर्वेक्षण में, अस्सी प्रतिशत माता-पिता ने बताया कि उनके बच्चे के लिए अत्यधिक रोने से तनाव और रोने के स्रोत के रूप में जन्म के आघात पर जोर दिया गया है। एजेंसियां, बाल संरक्षण सेवाएं जो हर हफ्ते 50,000 से अधिक रेफरल प्राप्त करती हैं, दावा करते हैं कि बच्चों का दुरुपयोग या उपेक्षित है।

एक डॉक्टर का कहना है कि रोना एक उपयोगी प्रक्रिया है जो लोगों को तनाव से निपटने की अनुमति देती है और इसे सहज उपचार के तंत्र माना जा सकता है, लेकिन निरंतर रोना बच्चों को बाल शोषण के उच्च जोखिम पर रखता है। यह बाद में जन्म के आघात और हिंसक व्यवहार के बीच सहसंबंध के लिए एक संभावित स्पष्टीकरण है।

बच्चे जो रोते हैं उन्हें अक्सर शांत रखने के लिए ड्रिग किया जाता है। इंग्लैंड में एक अध्ययन में पाया गया कि अठारह महीने के समय तक पच्चीस प्रतिशत बच्चों को sedatives प्राप्त हुए थे।

ये दवाएं अक्सर बच्चे और बच्चों को रोने के लिए sedatives के साथ इलाज किया जाता है किशोरावस्था और सुस्त और असंवेदनशील वयस्कों में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के उच्च जोखिम पर हो सकता है। जब एक बच्चे के दर्दनाक भावनाओं को छोड़ने के पहले प्रयासों को शक्तिशाली दवाओं से दबा दिया जाता है, तो यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वे अपनी भावनाओं को दूर करने के लिए जीवन में बाद में दवाओं में बदल गए।

एक शांत, शांत और सभ्य एक अंतर बना सकता है। जब मालिबू, कैलीफोर्निया में एक ट्रेनर तारा गर्सन ने पढ़ा कि कैसे जन्म प्रक्रियाएं उसके जन्मजात बच्चे को प्रभावित कर सकती हैं, तो वह और उसके पति जोश ने अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए गर्म और प्रेमपूर्ण माहौल प्रदान करने का फैसला किया है।

तारा ने कहा, "हमने विभिन्न वितरण विधियों पर चर्चा की।" "यह हमारा पहला बच्चा है और हम जीवन में सबसे अच्छी शुरुआत देने के लिए सभी सकारात्मक कदम उठाना चाहते थे। हमने घर पर पानी के जन्म पर फैसला किया, जिसमें चुप जन्म के तरीके में प्रशिक्षित एक दाई के साथ एल। रॉन हूबार्ड द्वारा वर्णित डायनेटिक्स: मानसिक स्वास्थ्य का आधुनिक विज्ञान। "

तनाव या दर्द के तहत बच्चे को लगता है कि ध्वनि, शोर और शब्द भविष्य में प्रसव के प्रभाव का एक महत्वपूर्ण घटक होगा। हूबार्ड के शोध से पता चला है कि जब किसी व्यक्ति को दर्द का अनुभव होता है या एनेस्थेटिक्स या दवाओं से प्रभावित होता है, तो सचेत मन अस्थायी रूप से बंद हो जाता है। अवचेतन या प्रतिक्रियाशील खाता "", हालांकि, जो भी होता है, सटीक रूप से रिकॉर्ड करता है - ध्वनि, दृष्टि, यानी, स्पर्श, गंध और दर्द।

तारा ने कहा, "जब हम श्रम के दौरान किसी बच्चे को दर्द और ध्वनि को प्रभावित कर सकते हैं, तो यह हमें समझ में आया - और हम एक मिडवाइफ को ढूंढने में प्रसन्न थे, जो चुप जन्म का अभ्यास करता है।" "जो एक मूक जन्म के कारणों को समझता है और पहले से ही इस जोड़ को अन्य जोड़ों के साथ कर चुका था।"

मैडलेन के जन्म के दौरान, कमरा रात में था, ध्वनि और न्यूनतम और प्रक्रिया जितनी संभव हो सके चिकनी बात की थी। नतीजा: मां और बच्चे के लिए एक छोटी और खुशहाली डिलीवरी। मेडलेन ने दवा, ताकत, भाषण या शोर के बिना एक शांतिपूर्ण और प्यार की दुनिया में प्रवेश किया।

उसे जन्म के तुरंत बाद अपनी मां के गर्भ में रखा गया था और शुरुआत में बच्चे को खुश किया गया था। तारा कहते हैं, "जब मैं देखता हूं कि अभी भी स्वभावपूर्ण और प्रकृति वाला क्या है, मुझे पता है कि मैंने सही फैसला किया है।" "मुझे आपके जन्म का अनुभव सावधानीपूर्वक और दयालु बनाने के लिए चुना गया है।"

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पालतू कहानियां: मुझे कुत्ते द्वारा काटा गया था और मुझे दर्द नहीं हुआ था!पालतू कहानियां: मुझे कुत्ते द्वारा काटा गया था और मुझे दर्द नहीं हुआ था!
बच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआबच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआ
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
बाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोणबाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोण
पेट दर्द, भूख की कमी और रोने के साथ फ्रेंच बुलडॉगपेट दर्द, भूख की कमी और रोने के साथ फ्रेंच बुलडॉग
बच्चों में दुःख के चरणबच्चों में दुःख के चरण
गोद लेने के घर पर एक अध्ययन के दौरान क्या उम्मीद करनी हैगोद लेने के घर पर एक अध्ययन के दौरान क्या उम्मीद करनी है
मौखिक स्वच्छता भय के लिए दंत चिकित्सक कमिंग कारणोंमौखिक स्वच्छता भय के लिए दंत चिकित्सक कमिंग कारणों
संयुक्त राज्य अमेरिका में एक बच्चे को गोद लेने की आवश्यकताएंसंयुक्त राज्य अमेरिका में एक बच्चे को गोद लेने की आवश्यकताएं
किशोर होने के लिए किशोरावस्था में क्या चुनौतियां हैं?किशोर होने के लिए किशोरावस्था में क्या चुनौतियां हैं?
» » अध्ययन से होने वाले आघात से बाल शोषण हो सकता है
© 2022 TonMobis.com