किशोर होने के लिए किशोरावस्था में क्या चुनौतियां हैं?

उच्च जोखिम गर्भधारण

युवा किशोरावस्था निकायों में वृद्धि समाप्त नहीं हुई है। अपरिपक्वता के कारण, गर्भावस्था को उच्च जोखिम माना जाता है। इससे माता और बच्चे के स्वास्थ्य की तुलना में प्रसवपूर्व प्रारंभिक और भी महत्वपूर्ण होता है। मार्च ऑफ डाइम्स के अनुसार, गर्भवती किशोरों को स्वस्थ बच्चे को जन्म देने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए अपनी जीवनशैली बदलनी पड़ सकती है। इसमें धूम्रपान छोड़ना, उचित पोषण और तनाव में कमी शामिल है। किशोरावस्था को अपने दैनिक आहार में प्रसवपूर्व विटामिन जोड़ना चाहिए जैसे ही वह पता लगाती है कि वह गर्भवती है।

वे हाईस्कूल छोड़ देते हैं

मार्च ऑफ डाइम्स के मुताबिक, किशोरों की मां ने माता-पिता को स्थगित करने वाली लड़कियों की तुलना में हाई स्कूल से बाहर निकलने की संभावना अधिक है। हाई स्कूल खत्म करने के बिना, उसके पास सही कौशल नहीं हो सकता है, इसलिए एक बहुत मुश्किल नौकरी प्राप्त करें और रखें। एक कठिन आर्थिक बाजार में, आप खुद को बेरोजगार पा सकते हैं। किशोरावस्था मां आर्थिक रूप से अपने परिवारों पर निर्भर हो सकती हैं। कुछ गरीबी और कल्याण पर निर्भर रहते हैं।


दुर्व्यवहार और उपेक्षा


किशोरावस्था में पैदा होने वाले बच्चों को दुर्व्यवहार और उपेक्षा का खतरा बढ़ जाता है। बच्चे एक बच्चे की देखभाल करने की ज़िम्मेदारी नहीं ले सकते हैं। जब बच्चे ध्यान के लिए चिल्ला रहा है और निरंतर मांग कर रहा है तो वे भावनात्मक रूप से अभिभूत होने के लिए सिर में बच्चे के साथ जीवन को आदर्श बनाते हैं। किशोरावस्था मां अपने बच्चों को अधिक जोखिम में डालकर निराश हो सकती हैं। किशोर मां और माता-पिता को उन पर जीवन के कारण तनाव, अराजक पारस्परिक संबंध हो सकते हैं। वे अपने भविष्य के लिए चिंता, अपर्याप्तता, अपराध और भय की भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं।

बचपन का नुकसान

मां और पिता अचानक अपने बचपन को खो देते हैं। वे अक्सर उनसे क्या नहीं आते हैं और बच्चे को उठाने की लंबी अवधि की ज़िम्मेदारी के लिए तैयार नहीं होते हैं। कुछ किशोर माता-पिता के पास ऐसे परिवार होते हैं जो आर्थिक और भावनात्मक रूप से उनका समर्थन करते हैं, जिससे उन्हें अपनी शिक्षा जारी रखने की इजाजत मिलती है जबकि उनके माता-पिता अपनी पोती की देखभाल करते हैं। ऐसे किशोर भी हैं जो पूरी तरह से अपने आप में रहना चाहते हैं। वे अपने बच्चों को एक किशोर किशोरी की तरह उठाते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
किशोरों पर दोस्तों के दबाव का क्या प्रभाव है?किशोरों पर दोस्तों के दबाव का क्या प्रभाव है?
किशोरावस्था कॉस्मेटिक सर्जरीकिशोरावस्था कॉस्मेटिक सर्जरी
गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में मैं खुद का ख्याल कैसे रख सकता हूं?गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में मैं खुद का ख्याल कैसे रख सकता हूं?
बच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआबच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआ
किशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचारकिशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचार
बच्चों के लिए दिन के सबसे खतरनाक समय क्या हैं?बच्चों के लिए दिन के सबसे खतरनाक समय क्या हैं?
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
किशोरावस्था में सुपरमॉडल के प्रभावकिशोरावस्था में सुपरमॉडल के प्रभाव
एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ सौंदर्य उत्पादोंएक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ सौंदर्य उत्पादों
» » किशोर होने के लिए किशोरावस्था में क्या चुनौतियां हैं?
© 2022 TonMobis.com