अल्ट्रासाउंड का महत्व





यदि आपका कुत्ता गर्भवती है तो यह जांचने के लिए अल्ट्रासाउंड करना आवश्यक है कि सबकुछ क्रम में है। इस नोट में पशु चिकित्सक आपको सलाह देते हैं कि उन्हें करने के लिए सबसे उपयुक्त समय क्या है और वे हमें बहुत ही रोचक जानकारी भी लाते हैं।

कुत्ते में, गर्भावस्था का निदान सेवा के बाद 20 और 25 दिनों के बीच किया जा सकता है, बेडसाइड पर पशुचिकित्सा द्वारा किए गए मैनुअल पैल्पेशन द्वारा। हालांकि, यह कुछ नस्लों की सीमा प्रस्तुत करता है कि, रचनात्मक कारणों से, बासेट हाउंड जैसे पैल्पेट करना मुश्किल होता है, और आम तौर पर, उन नस्लों में जो बैरल में पेट होते हैं।

सेवा के 21 से 23 दिन तक, उनमें से प्रत्येक के अंदर विकासशील भ्रूण के साथ गर्भावस्था के vesicles की पहचान के माध्यम से अल्ट्रासाउंड के माध्यम से गर्भावस्था का निदान करना संभव है।

अल्ट्रासाउंड का सिद्धांत चमगादड़ के साथ प्रकृति में क्या होता है। ये जानवर, अंधे होने के कारण, अल्ट्रासाउंड तरंगों को उत्सर्जित करते हैं और उन ईको को पकड़ते हैं जिनके साथ वे स्वयं को उन्मुख करने में सक्षम होने के लिए एक छवि बनाते हैं। अल्ट्रासाउंड के दौरान, अल्ट्रासाउंड तरंगों को एक स्क्रीन पर एक छवि बनाने के लिए उपकरण द्वारा उत्सर्जित और कब्जा कर लिया जाता है जो संरचना को दिखाता है।

पारिस्थितिक निदान के लिए कुत्ते की तैयारी के संबंध में, हालांकि यह आवश्यक नहीं है, जहां तक ​​संभव हो, इसे टालना चाहिए कि जानवर अध्ययन से पहले पेशाब करता है। इस तरह गर्भाशय छवि में एक बेहतर विपरीतता प्राप्त की जाती है। आंत्र के लिए फेकिल पदार्थ से मुक्त होना भी सहायक होता है ताकि यह गर्भाशय के सही दृश्यता में हस्तक्षेप न करे।

परंपरागत अल्ट्रासाउंड का उपयोग करके गर्भावस्था की पुष्टि करना संभव है, और समय के साथ इसके विकास का पालन करना - भ्रूण आकार और व्यवहार्यता और गर्भावस्था की आयु पर डेटा प्राप्त करना संभव है। उत्तरार्द्ध विभिन्न दौड़ के अनुसार भ्रूण आकार में भिन्नता के कारण अनुमानित है। अल्ट्रासाउंड द्वारा भ्रूण हृदय गति का निर्धारण विशेष रूप से गर्भावस्था के अंतिम चरण में एक मूल्यवान डेटा प्रदान करता है। भ्रूण की हृदय गति बहुत अधिक है, और वितरण की तारीख के रूप में धीरे-धीरे गिरना शुरू होता है। यदि हृदय की दर महत्वपूर्ण मानी जाती है, और वितरण अभी तक नहीं हुआ है, तो पशुचिकित्सा प्रत्येक मामले के अनुसार परिवर्तनीय समय सीमा के साथ एक सीज़ेरियन अनुभाग के प्रदर्शन को इंगित करेगा।

इसके विपरीत, अल्ट्रासाउंड पिल्लों के लिंग के निर्धारण के साथ-साथ गर्भाशय में मौजूद भ्रूण की संख्या के आकलन के लिए गलत है। पारंपरिक अल्ट्रासाउंड के लिए जोड़ा गया है, वर्तमान में यह डॉपलर अल्ट्रासाउंड, गति में तरल पदार्थ को मापने के लिए और इस तरह गर्भावधि सामान्य की sonographic मूल्यांकन पूरा करने के लिए अल्ट्रासाउंड का एक रूप का बहुमूल्य योगदान है।

क्या आपने कभी अपने कुत्ते पर अल्ट्रासाउंड किया है? अनुभव के बारे में हमें बताओ!

लेखकों: रिसो एनाशिया- पेलेग्रीनो एफ-कोराडा वाईफैक्टाद डी सिएनियास पशुचिकित्सा, यूएनएलपी

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के लिए Ultrasonographyकुत्तों के लिए Ultrasonography
निदान के बिना बीमार बिल्लीनिदान के बिना बीमार बिल्ली
बिल्लियों में गर्भावस्थाबिल्लियों में गर्भावस्था
बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?
4 बिल्ली की डिलीवरी में समस्याएं4 बिल्ली की डिलीवरी में समस्याएं
सेविले में 24 घंटे तत्कालता के पशु चिकित्सकसेविले में 24 घंटे तत्कालता के पशु चिकित्सक
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं
कैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश गर्भवती है या नहीं
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को सेसरियन सेक्शन चाहिए?कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को सेसरियन सेक्शन चाहिए?
मादा कुत्ते की गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड का उपयोग करेंमादा कुत्ते की गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड का उपयोग करें
» » अल्ट्रासाउंड का महत्व
© 2022 TonMobis.com