एक उपजाऊ अंडे को कैसे पहचानें

एक उपजाऊ अंडे को कैसे पहचानें

यदि आपके पास है पक्षियों या एक पालतू जानवर के रूप में एक सरीसृप , निश्चित रूप से, आपको अपनी देखभाल के सभी पहलुओं, सामान्य और आपकी प्रजातियों के लिए अधिक विशिष्ट दोनों के बारे में सूचित किया गया है। इन जानवरों के जीवन में एक बहुत ही प्रासंगिक पहलू प्रजनन है और जैसा कि अच्छी तरह से जाना जाता है, सभी अंडे हमेशा निषेचित नहीं होते हैं। यह मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करेगा कि नर और मादा एक साथ जुड़ गए हैं या नहीं, लेकिन फिर भी अन्य कारण हो सकते हैं कि अंडे को उर्वरक क्यों नहीं किया जाता है।

अगर आप जानना चाहते हैं एक उपजाऊ अंडे को कैसे पहचानें, ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख को पढ़ना जारी रखें और प्रकाश की तकनीक के साथ इसे एक बहुत ही सरल तरीके से कैसे करें।

आप में भी रुचि हो सकती है: गर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिन
सूची

Transillumination परीक्षण करने से पहले

यह बहुत महत्वपूर्ण है अंडे को पहचानें और हटा दें जो उपजाऊ नहीं हैं, क्योंकि दिनों के गुजरने के साथ वे एक बहुत ही अप्रिय गंध पैदा करने के अलावा, घोंसला, या इनक्यूबेटर, और बैक्टीरिया के साथ अन्य अंडे दूषित होने तक दूषित हो जाते हैं। इसके लिए, सबसे पहले, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि मादा के साथ एक पुरुष रहता है और यदि उनके पास आसानी से एक दूसरे तक पहुंच है। सकारात्मक में, यह संभव है कि मादा जो अंडे उपजाऊ होते हैं, हालांकि यह उन सभी में से नहीं हो सकता है।

परीक्षण करने से पहले हमें जरूरी है उम्मीद कुछ दिन कि अंडे थोड़ा से उगाया गया है। उदाहरण के लिए, मुर्गियों के मामले में, आपको सात दिनों तक इंतजार करना होगा। अगर हम ऊष्मायन के कुछ दिनों को छोड़ने से पहले परीक्षण करते हैं, तो हम परिणाम निश्चित रूप से नहीं जान सकते हैं। अगर हम देखते हैं कि मादा अंडे सेते नहीं है, तो हम उन्हें त्याग सकते हैं, क्योंकि यह संभव है कि वे उपजाऊ न हों और यदि वे हैं, यदि वे शुरुआत से सेते नहीं हैं, तो वे नहीं निकल पाएंगे।

भ्रूण के विकास के लिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण है परीक्षण हर दिन, या अक्सर मत करो. हम (मुर्गियों के मामले में चार और सात दिनों के बीच) शुरुआत में यह करना चाहिए, और एक सप्ताह के बाद (14 दिन पर मुर्गियों के मामले में पर्याप्त होगा) हम फिर से परीक्षण किया जाएगा अगर हम चाहते हैं अधिक आत्मविश्वास और भ्रूण के विकास की समीक्षा करें। इस अंतिम संशोधन के बाद हमें अब अंडों को नहीं ले जाना चाहिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि अंडे की पकड़ से पहले दिन नहीं बढ़ते हैं या तापमान बदल रहे हैं। इसलिए, यह आवश्यक नहीं है कि हम इसे और अधिक बार करें। अगर हम इसे और अधिक लगातार कर रहे थे, तो हम विकास में समस्याएं पैदा करेंगे, क्योंकि हम अंडे के तापमान को कई बार बदल देंगे और इससे नुकसान होगा और विकास भी बंद हो जाएगा।

अंत में, मोमबत्ती परीक्षण करने से पहले, हमें चाहिए आवश्यक सामग्री इकट्ठा करें. हम एक साधारण टॉर्च के साथ परीक्षण के लिए, हम एक बॉक्स और एक प्रकाश बल्ब या टॉर्च के साथ एक ovoscopio घर का निर्माण कर सकते कर सकते हैं, या आप एक candling, जो केवल एक शक्तिशाली प्रकाश के साथ एक मशीन है और बहुत अंडे में उपयोग के लिए अनुकूलित के रूप में ध्यान केंद्रित खरीद सकते हैं। लालटेन अंडे की तुलना में एक ही व्यास या छोटा होना चाहिए, यदि यह बड़ा है तो हमें परीक्षण को सही तरीके से करने में कठिनाई होगी। एक बार जब हमारे पास फ्लैशलाइट या ओवोस्कोप हो तो हम यह देखने के लिए परीक्षण शुरू कर सकते हैं कि अंडे उपजाऊ हैं या नहीं।

Transillumination परीक्षण करने से पहले

अंडे की प्रजनन क्षमता को सत्यापित करने के लिए कैंडलिंग परीक्षण कैसे करें

ट्रांसिल्यूमिनेशन टेस्ट अंडे को एक शक्तिशाली रोशनी से प्रकाशित करता है ताकि सभी रोशनी इसके माध्यम से गुजरती हैं, जो खोल के अंदर क्या है और इसकी स्थिति को सत्यापित करने में सक्षम है। ट्रांसिल्यूमिनेशन टेस्ट करने और अंडों की प्रजनन क्षमता को जानने के लिए, हमें सक्षम होना चाहिए एक पूरी तरह से अंधेरा जगह. इसके लिए हमें सभी रोशनी बंद करनी चाहिए और यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि खिड़कियों के माध्यम से कोई प्रकाश प्रवेश न हो।

यदि हम एक ओवोस्कोप का उपयोग करते हैं तो हमें केवल अंडे की सतह पर इसे ठीक से रखना होगा। लेकिन अगर हम इसे फ्लैशलाइट के साथ करते हैं, क्योंकि हमारे पास अंडे की सतह के लिए उपयुक्त आकार नहीं है, तो हमें करना होगा लालटेन और अंडा हमारी उंगलियों के चारों ओर घिरा हुआ है हमारी उंगलियों के बीच से बचने और अंडा के माध्यम से सभी पर ध्यान केंद्रित करने से रोशनी को रोकना। पक्षी अंडे के मामले में हम उस बिंदु से प्रकाश को ध्यान में रख सकते हैं जिसे हम अंडा से चाहते हैं। हम इसे उस कोण को खोजने के लिए बदल सकते हैं जो अपने इंटीरियर को सबसे अच्छी तरह से प्रकाशित करता है।

जब हमने अंडा ठीक से जलाया है तो हम कई चीजों का निरीक्षण कर सकते हैं: चाहे वह उपजाऊ हो या नहीं, अगर यह क्रैक प्रस्तुत करता है जो भ्रूण के विकास को खतरे में डाल देता है। यह जानना कि यह उपजाऊ अंडे है या नहीं, हमें यह देखना चाहिए कि इसकी सराहना की जा रही है या नहीं एक अंधेरा स्थान जिसमें से छोटे, वेब जैसा नसों उभरा,यह भ्रूण और विकासशील रक्त वाहिकाओं का केंद्र है। यह इंगित करता है कि अंडे प्रभावी रूप से उर्वरक होता है और खोल के अंदर एक भ्रूण विकसित होता है। अगर हम इसे बहुत स्पष्ट रूप से नहीं देखते हैं, तो हम इसे अंडे सेते रहना जारी रख सकते हैं और एक सप्ताह के बाद अगले परीक्षण की प्रतीक्षा कर सकते हैं ताकि प्रजनन की पुष्टि हो या समाप्त हो सके।




अन्य संकेत जो हम सराहना कर सकते हैं, इसलिए धब्बे और रक्त वाहिकाओं की अनुपस्थिति होगी यह वर्दी दिखता है, इस मामले में अंडे उपजाऊ है . यदि यह पहला परीक्षण है जो हम ऐसा अंडा करते हैं जो हम ऐसा करते हैं, तो हम इसे छोड़ सकते हैं और अगली बार यह सत्यापित करने की प्रतीक्षा कर सकते हैं कि कोई देर से विकास नहीं हुआ है।

दूसरे परीक्षण में हम प्रदर्शन करते हैं कि हम देख सकते हैं कि शायद कुछ अंडा जो पहली बार विकसित हो रहा था, हमने जांच की है कि उसने इसे रोकना बंद कर दिया है। यह विभिन्न कारणों से है, जैसे जेनेटिक समस्याएं, तापमान में परिवर्तन, अपर्याप्त नमी या बैक्टीरिया से संक्रमण जो क्रैक के माध्यम से अंडा के इंटीरियर तक पहुंचने में सक्षम हैं। आखिरकार, पहले परीक्षण में हम प्रदर्शन करते हैं अगर हमें कोई दरार दिखाई दे तो हमें लिखना चाहिए अंडा के खोल में कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना छोटा है।

शायद इस दूसरी मान्यता में हम देख सकते हैं कि ए रक्त की अंगूठी कि हम एक अच्छी तरह से चिह्नित लाल सर्कल के रूप में निरीक्षण करेंगे। यह एक बहुत ही विश्वसनीय संकेतक है कि अंडे ने विकास करना बंद कर दिया है। हालांकि कभी-कभी मुश्किल अपनी प्रारंभिक अवस्था में एक भ्रूण से अलग करने के लिए, इसलिए इस मामले में हम इसे विकासशील आगे बढ़ें एक और तरीका है यह दर्शाता है कि भ्रूण नहीं रह गया है इसके विकास जारी है, विभिन्न खून कल्पना करने के लिए है।

अंडे की सूची बनाना और अगले परीक्षण में परिणामों की तुलना करने के लिए हमने जो कुछ देखा है, उसके नोट्स लेना अच्छा होगा और इस प्रकार उनके विकास की जांच करने में सक्षम होंगे। हम अंडे या इनक्यूबेटर से अधिकतर 20 या 30 मिनट के लिए अंडे निकाल सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि भ्रूण का विकास प्रभावित नहीं हुआ है। पक्षियों को अक्सर कुछ मिनट के लिए घोंसला छोड़ देते हैं, लेकिन हमें बहुत सावधान रहना चाहिए कि उन्हें रोकने से रोकने के लिए इसे अधिक न करें।

अंडे की प्रजनन क्षमता को सत्यापित करने के लिए कैंडलिंग परीक्षण कैसे करें

सरीसृप अंडे के मामले में मतभेद

सरीसृपों की गर्भधारण अवधि आम तौर पर पक्षियों की तुलना में लंबी होती है। इसलिए, बाहर करने के लिए पहला परीक्षण हमें 15 से 21 दिनों के बीच इंतजार करना होगा.

एक और महत्वपूर्ण अंतर यह है कि सरीसृप अधिक संवेदनशील होते हैं ऊष्मायन के दौरान तापमान. इसलिए, हमें मौसम को बहुत अच्छी तरह से देखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि परीक्षण स्थल का वातावरण उस तापमान के समान है जो घोंसला या इनक्यूबेटर में हो सकता है। यह संभव है कि घोंसले के आकार और अंडों की संख्या के आधार पर तापमान एक डिग्री से दूसरे भाग में कुछ डिग्री भिन्न हो सकता है और इसलिए अंडों के अलग-अलग तापमान होंगे, उदाहरण के लिए, यदि वे सतह पर या नीचे हैं। इसके अलावा, तापमान में यह छोटा अंतर उन कारकों में से एक है जो भ्रूण के लिंग की स्थिति में हैं।

एक सरीसृप भ्रूण के विकास के लिए यह महत्वपूर्ण है, जो अंडे हमेशा एक ही स्थिति में होता है. इसलिए, जब हम इसे संभालते हैं तो हमें इसे उसी दिशा में रखने की कोशिश करनी चाहिए जैसा हमने पाया, ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज, और इसे कभी भी न घुमाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम मार्कर या विशेष मार्कर के साथ सामना कर रहे अंडे की सतह पर एक निशान बना सकते हैं। इसलिए, हम उस स्थिति में अंडा के साथ मोमबत्ती का परीक्षण करेंगे और इसे घोंसला या इनक्यूबेटर में और उसी स्थिति में उसी स्थान पर वापस कर देंगे। अगर हम ऐसा नहीं करते हैं और अंडे को बदलते हैं, तो भ्रूण को विभिन्न नुकसान हो सकता है और यहां तक ​​कि मर भी सकता है, इसलिए यह वास्तव में हमारे समय लेने और इसे जल्दी और अच्छा किए बिना करने के लिए उपयुक्त है।

सरीसृप अंडे के मामले में मतभेद

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक उपजाऊ अंडे को कैसे पहचानें , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या कुत्ते अंडे खाते हैं?क्या कुत्ते अंडे खाते हैं?
कुत्तों के लिए अंडेकुत्तों के लिए अंडे
गर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिनगर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिन
अंडे के साथ कैनरी, हम नहीं जानते कि इसे गर्मी से कहां रखा जाएअंडे के साथ कैनरी, हम नहीं जानते कि इसे गर्मी से कहां रखा जाए
हेन्स अंडे नहीं डालते हैंहेन्स अंडे नहीं डालते हैं
कैनेरियन का ऊष्मायन: जोड़े के दृष्टिकोणकैनेरियन का ऊष्मायन: जोड़े के दृष्टिकोण
Mandarin हीरा घोंसला कैसे हैMandarin हीरा घोंसला कैसे है
मेरे कैनरी का ऊष्मायनमेरे कैनरी का ऊष्मायन
शार्क कैसे पुनरुत्पादित करते हैंशार्क कैसे पुनरुत्पादित करते हैं
कछुए का प्रजननकछुए का प्रजनन
» » एक उपजाऊ अंडे को कैसे पहचानें
© 2022 TonMobis.com