मुर्गियों का प्रजनन

मुर्गियों का प्रजनन

हां, क्योंकि कोई भी यह रहस्य नहीं है कि मुर्गियों और roosters, बाकी पक्षियों की तरह, पुन: उत्पन्न और अंडे रखना। हालांकि, प्रक्रिया सिर्फ उससे अधिक जटिल है, और कई लोगों के लिए अज्ञात है।

यदि आपके घर या अपने खेत पर कुछ मुर्गियां हैं और आप उन्हें लड़कियों को उठाना चाहते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि पूरी प्रक्रिया कब होती है और संभोग के लिए आवश्यक शर्तें प्रदान करती है। पढ़ना जारी रखें ताकि आप जान सकें मुर्गियों के प्रजनन के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए.

आप में भी रुचि हो सकती है: एक पालतू जानवर के रूप में चिकन
सूची

आपको सबसे पहले पता होना चाहिए ...

भित्तिचित्र, जिसमें मुर्गियां और roosters शामिल हैं, बहुभुज हैं। हालांकि, आम तौर पर एक ही रोस्टर के साथ 6 और 10 मुर्गी साथी के बीच का समूह, जो उन्हें अन्य पुरुषों से बचाता है। इसका प्रजनन अंडाकार है , यानी, यह अंडे के ऊष्मायन के माध्यम से होता है, और निषेचन आंतरिक रूप से किया जाता है।

संभोग के लिए सबसे अच्छा समय वसंत और गर्मी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रकाश प्रजनन वृत्ति का पक्ष लेता है, ताकि प्राकृतिक प्रकाश के अधिक घंटे बेहतर हो जाएं। इसी तरह, पुनरुत्पादन के लिए मुर्गियों को 6 महीने की उम्र तक पहुंच जाना चाहिए था।

एक बहुत ही आम सवाल यह है कि क्या मुर्गियां और roosters है प्रजनन अंग स्तनधारियों जैसे अन्य जानवरों के समान, और उत्तर नहीं है। दोनों अंगों की उपस्थिति काफी प्राथमिक है, और उन्हें बुलाया जाता है ldquo-cloacasrdquo-। चिकन की योनि एक छोटा छेद होने तक सीमित है जो वीर्य को अंडाकार में ले जाती है, जबकि मुर्गी का लिंग शुक्राणु से भरा एक बोरी जमा करने में सक्षम एक साधारण गुब्बारे की तरह होता है। मुर्गा उसी दिन 30 गुना करने में सक्षम है।

आपको सबसे पहले पता होना चाहिए ...

संभोग अनुष्ठान

अन्य प्रजातियों के साथ, गैलिनेशिया एक संभोग अनुष्ठान में भाग लेते हैं। रोस्टर चुने हुए मुर्गी के चारों ओर एक नृत्य करता है , अपने पंखों में से एक को छोड़कर और एक सर्कल में चलना। इस सिग्नल से पहले यह संभव है कि मादा भागने का नाटक करे, छेड़छाड़ शुरू कर दे।

जब वह सटीक पल देखता है, तो पुरुष उस पर कूद जाएगा और उसे क्रेस्ट या गर्दन के पंखों से पकड़ लेगा, जिसके साथ मुर्गी इसे प्राप्त करने के लिए झुक जाएगी। इस तरह से खुद को पोजिशन करने के बाद, मुर्गा उसके पैरों के साथ मुर्गी के पीछे कदम उठाएगा और पूंछ के पंखों को अलग करेगा, ताकि दोनों सीवर कनेक्ट हो सकें। जब ऐसा होता है तो पुरुष मुर्गी के अंदर वीर्य के एक वीक जमा करता है, संभोग को समाप्त करता है।

मुर्गी का उर्वरक

संभोग अनुष्ठान के बाद, पुरुष की भूमिका खत्म हो जाएगी। जमा करने में कामयाब वीर्य की बोरी अधिकतम 10 दिनों तक जीवित रहती है, जिसके दौरान निषेचन किया जाता है।




जर्दी क्या है उर्वरक है जो infundibulum में है। एक कली हर 24 या 48 घंटों में जारी होती है, और जब ऐसा होता है तो वे वीर्य में टक्कर डालते हैं और उर्वरक होते हैं। यहां तक ​​कि जब कोई संभोग अनुष्ठान अंडे नहीं पैदा होते हैं, हालांकि वे एक नई लड़की नहीं पैदा करेंगे। अधिक जानकारी के लिए, उपजाऊ अंडा को पहचानने के तरीके पर हमारे लेख को याद न करें।

जब निषेचन होता है, मुर्गी का जीव अंग गठन की प्रक्रिया को सक्रिय करता है। सबसे पहले खोल उत्पन्न होता है, जो भ्रूण को ढकता है, और अगले 24 घंटों में अंडे को निकाल दिया जाएगा।

मुर्गी का उर्वरक

ऊष्मायन प्रक्रिया

जब मुर्गी एक उर्वरित अंडा डालता है, ऊष्मायन चरण शुरू होता है। पहले अंडे को निष्कासित करने के बाद, अगले दिन में एक दिन की दर से अधिकतम 10 होगा।

जब चिकन उगाया जाता है, तो यह उस अवधि में प्रवेश करता है जहां से अभिव्यक्ति "ब्रूडी हेन" आती है। इसका मतलब है कि यह घोंसला से अलग नहीं होगा और अंडों को अपने शरीर से ढकेलगा , युवाओं के विकास के लिए उन्हें आवश्यक गर्मी देने के लिए उन्हें झुकाएं।

यह चरण 21 से 24 दिनों के बीच रहता है, जिसके बाद लड़कियों का जन्म होगा। अंडे और युवा दोनों को roosters से दूर रखा जाना चाहिए, क्योंकि वे अक्सर उन्हें मौत के लिए काटते हैं।

अब आप जानते हैं कि क्या प्रजनन मुर्गियाँ की प्रक्रिया में है, तो आप याद रखना चाहिए कि अगर आप इसे अपने स्वयं के मुर्गियों के साथ बाहर ले जाने के बारे में सोच रहे हैं, आप अंतरिक्ष और उचित देखभाल, एक विस्तृत कलम की पेशकश प्रदान करनी चाहिए ताकि वे स्वतंत्र रूप से और भागते हुए स्थानांतरित कर सकते हैं छोटे पिंजरे

ऊष्मायन प्रक्रिया

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मुर्गियों का प्रजनन , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हेन्स अंडे नहीं डालते हैंहेन्स अंडे नहीं डालते हैं
गोल्ड हीरा प्रजननगोल्ड हीरा प्रजनन
कुत्ते प्रजनन के बारे में 5 रहस्यकुत्ते प्रजनन के बारे में 5 रहस्य
भेड़िया का प्रजननभेड़िया का प्रजनन
एक उपजाऊ अंडे को कैसे पहचानेंएक उपजाऊ अंडे को कैसे पहचानें
कछुए का प्रजननकछुए का प्रजनन
Agapornis प्रजननAgapornis प्रजनन
चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजननचीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन
ज़ेब्राफिश का प्रजननज़ेब्राफिश का प्रजनन
इंद्रधनुष मछली का प्रजननइंद्रधनुष मछली का प्रजनन
» » मुर्गियों का प्रजनन
© 2022 TonMobis.com