डिजिटल ऑडियो केबल कैसे कनेक्ट करें


शिक्षा

अपने आप को तीन प्रकार के डिजिटल केबल्स से परिचित करें। आज बाजार पर सबसे अच्छा विकल्प हाई डेफिनिशन मल्टीमीडिया इंटरफेस (एचडीएमआई) केबल है। यह केबल अन्य प्रारूपों का समर्थन करता है, और यह उच्च परिभाषा वीडियो संचरण के लिए भी पसंदीदा तरीका है। अन्य विकल्प समाक्षीय केबल और डिजिटल ऑप्टिक्स हैं। दोनों ऑडियो गुणवत्ता प्रदान करते हैं, हालांकि कुछ दूसरे पर एक पसंद करते हैं।

तय करें कि कौन सी केबल का उपयोग किया जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण विचार यह है कि वास्तव में कनेक्शन क्या उपलब्ध हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि किस प्रकार के केबल का उपयोग करना चाहिए, यह निर्धारित करने के लिए होम थिएटर रिसीवर ऑडियो स्रोत के दो आउटपुट और इनपुट देखें। डिजिटल समाक्षीय आमतौर पर एक पीला-नारंगी आरसीए कनेक्टर होता है। ऑप्टिकल टर्मिनल को एक छोटे से हटाने योग्य प्लास्टिक कवर द्वारा कवर किया जाता है और कवर हटा दिए जाने पर प्रकाश उत्सर्जित किया जाता है। एचडीएमआई पोर्ट एक लंबा और फ्लैट है जिसे एचडीएमआई के रूप में लेबल किया जाना है। केबल करने से पहले, सुनिश्चित करें कि दोनों डिवाइस स्वीकार करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

अन्य कारकों को ध्यान में रखें। एचडीएमआई सबसे बहुमुखी, उच्च अंत डिजिटल केबल है। हालांकि, इसमें डीवीडी प्लेयर और सीडी प्लेयर जैसी पुरानी सामग्री शामिल नहीं है। रिसीवर में एक प्रविष्टि उपलब्ध नहीं हो सकती है।

ऑप्टिकल केबल की उपयोगिता को सीमित करने वाला एक कारक प्रकाश के माध्यम से काम कर रहा है और अगर यह झुका हुआ है तो ठीक से काम नहीं करेगा। ऑप्टिकल भी समाक्षीय से अधिक महंगा है।




आपने केबल खरीदने का फैसला किया है। आप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर या प्रतिष्ठित ऑनलाइन खुदरा विक्रेता पर केबल्स पा सकते हैं।

केबल से कनेक्ट करें। कनेक्ट करने के लिए, सभी इलेक्ट्रॉनिक घटकों को बंद करें, केबल के एक छोर को ऑडियो स्रोत की आउटपुट सॉकेट से कनेक्ट करें और दूसरे छोर को रिसीवर पर जैक से कनेक्ट करें।

वीडियो कनेक्ट करें। यदि आप एचडीएमआई केबल का उपयोग कर रहे हैं, तो आप रिसीवर के माध्यम से वीडियो को भी रूट करेंगे। इस मामले में, आपको टीवी आउटपुट के लिए टीवी आउटपुट के लिए एक दूसरी एचडीएमआई केबल की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने ब्लू-रे प्लेयर, एचडीएमआई केबल को कनेक्ट करते हैं, तो पहले ब्लू-रे के आउटपुट और रिसीवर के एचडीएमआई इनपुट को कनेक्ट करें। इसके बाद, रिसीवर और एचडीटीवी के एचडीएमआई आउटपुट के बीच एक दूसरी केबल कनेक्ट करें।

फिर से जांचें कि सभी कनेक्शन सुरक्षित हैं। परीक्षणों को चलाने के लिए यह जांचने के लिए कि सब कुछ काम करता है, ऑडियो स्रोत और रिसीवर बंद करें। रिसीवर को उपयुक्त इनपुट (यानी "सीडी प्लेयर) पर चालू करें और स्रोत को चलाने का प्रयास करें। आपको सभी वक्ताओं से स्पष्ट ध्वनि प्राप्त करनी चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कोएक्सियल एसपीडीआईफ़ आरसीए केबल बनामकोएक्सियल एसपीडीआईफ़ आरसीए केबल बनाम
एक नया कॉमकास्ट एचडी डीवीआर कैसे स्थापित करेंएक नया कॉमकास्ट एचडी डीवीआर कैसे स्थापित करें
एचडीएमआई बनाम डीवी बनाम वीजीएएचडीएमआई बनाम डीवी बनाम वीजीए
सिनेमा ध्वनि प्रणालियों का उपयोग कैसे करेंसिनेमा ध्वनि प्रणालियों का उपयोग कैसे करें
टीवी पैनासोनिक viera के लिए स्टीरियो स्पीकर कनेक्ट करने के लिए कैसेटीवी पैनासोनिक viera के लिए स्टीरियो स्पीकर कनेक्ट करने के लिए कैसे
उपग्रह प्राप्ति को एम्पलीफायर से कैसे कनेक्ट करेंउपग्रह प्राप्ति को एम्पलीफायर से कैसे कनेक्ट करें
होम थियेटर सिस्टम के माध्यम से टेलीविजन की आवाज़ कैसे प्राप्त करेंहोम थियेटर सिस्टम के माध्यम से टेलीविजन की आवाज़ कैसे प्राप्त करें
रिसीवर को मेरे डायरेक्ट से कैसे कनेक्ट करेंरिसीवर को मेरे डायरेक्ट से कैसे कनेक्ट करें
मेरे hdvv को मेरे directv से कैसे कनेक्ट करेंमेरे hdvv को मेरे directv से कैसे कनेक्ट करें
केबलविजन बॉक्स को किसी टीवी से कैसे कनेक्ट करेंकेबलविजन बॉक्स को किसी टीवी से कैसे कनेक्ट करें
» » डिजिटल ऑडियो केबल कैसे कनेक्ट करें
© 2022 TonMobis.com