कठपुतली थिएटर मूल्य में बच्चे की स्मृति के विकास में है

विजुअल लर्निंग

कठपुतली महत्वपूर्ण पात्रों या घटनाओं का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। यदि आप बच्चों को पोषण के बारे में पढ़ रहे हैं, तो आप रंगीन कपड़े को उचित नृत्य सब्जियों, आइसक्रीम छड़ें और रस्सियों के साथ बना सकते हैं। रंगीन कठपुतली बच्चे के हित को रख सकते हैं ताकि किसी पुस्तक या उसकी आवाज़ की छवियां न हों। साइट टॉकिंग कठपुतलियों के लिए एक लेख में शिक्षक फरील हदरी कहते हैं कि कठपुतलियों का उपयोग छात्रों को जानकारी को देखने और महसूस करने में मदद करता है जैसा दिखता है।

एसोसिएशन द्वारा सीखना

शिक्षक जो सामाजिक मुद्दों के बारे में बच्चों को सिखाते हैं अक्सर कठपुतलियों का उपयोग उनके साथ जुड़ने के लिए एक दोस्ताना तरीका के रूप में करते हैं। उनका बेटा एक मैकग्राफ कठपुतली के साथ एक पुलिस विभाग के अधिकारी को देखने में सक्षम था, जिसमें एक ऐसी स्क्रिप्ट सुनाई गई थी जो अजनबियों से धमकी या खतरे जैसे विषयों को कवर कर सकती थी। बच्चे वर्दी में एक अधिकारी से डर सकते हैं, लेकिन वे एक प्यारा कठपुतली आकर्षक और सुरक्षित पा सकते हैं। बाद में, जब उन्हें याद रखना होगा कि क्या प्रस्तुत किया गया है, तो वे कठपुतली के साथ आवश्यक जानकारी को जोड़ देंगे।


संगीत रखो


आप एक गीत गाकर कठपुतली की स्मृति को उत्तेजित करने की क्षमता को सक्रिय कर सकते हैं। अगर बच्चे स्नोमैन के साथ गाते हैं, तो तथ्यों को याद रखने का एक बेहतर मौका है। उदाहरण के लिए, यदि आप "द एंट्स गो मार्चिंग" जैसे गीत गाते हैं, तो बच्चों को कार्डिनल नंबर याद रखना आसान लगता है, जहां प्रत्येक कविता में चींटियों की संख्या के लिए कार्रवाई होती है। बुद्धिमान मस्तिष्क की वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, वयस्कों को संख्याओं को बेहतर याद रखना अगर वे उन्हें किसी ऑब्जेक्ट या एक्शन से जोड़ते हैं।

भावना और स्मृति

बच्चे खेलना पसंद करते हैं। कठपुतली सीखने में एक खेल तत्व पेश कर सकते हैं। जब आपके बच्चे के पास अच्छा समय हो, तो उसे प्रस्तुति या सम्मेलन की सामग्री को याद रखने की अधिक संभावना होती है। जब आप कठपुतली देखते हैं, तो आप आनंद की भावनाओं को महसूस कर सकते हैं और उनके साथ जानकारी याद कर सकते हैं। दूसरी तरफ, जो चीजें डरावनी हैं, एक मजबूत और गुस्सा की तरह, जो वास्तव में सीखने में बाधा डाल सकती है क्योंकि बच्चे का ध्यान डर पर केंद्रित होता है। कठपुतली का उचित उपयोग एक सुखद स्मृति बना सकता है जो आपको आवश्यक जानकारी को याद रखना आसान बनाता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
# वोटाया: बच्चों के खिलाफ बिल्ली के बच्चे, यूट्यूब के राजा कौन हैं?# वोटाया: बच्चों के खिलाफ बिल्ली के बच्चे, यूट्यूब के राजा कौन हैं?
बच्चों के लिए दिन के सबसे खतरनाक समय क्या हैं?बच्चों के लिए दिन के सबसे खतरनाक समय क्या हैं?
बच्चों के लिए शैक्षिक खेलबच्चों के लिए शैक्षिक खेल
बच्चों के लिए गतिविधियां यूचरिस्टबच्चों के लिए गतिविधियां यूचरिस्ट
बच्चों पर आधुनिक तकनीक का प्रभावबच्चों पर आधुनिक तकनीक का प्रभाव
बिजनेस किंडरगार्टनबिजनेस किंडरगार्टन
हेपेटिक मेटास्टेसिस के साथ कठपुतली जो पेशाब की समस्याओं से शुरू हुईहेपेटिक मेटास्टेसिस के साथ कठपुतली जो पेशाब की समस्याओं से शुरू हुई
बच्चों को कक्षा में सामाजिक रूप से फिट करने में कैसे मदद करेंबच्चों को कक्षा में सामाजिक रूप से फिट करने में कैसे मदद करें
बच्चों को करने के लिए गतिविधियां ताकि वे सो सकेंबच्चों को करने के लिए गतिविधियां ताकि वे सो सकें
बच्चों के लिए सुरक्षा अजनबी गतिविधियोंबच्चों के लिए सुरक्षा अजनबी गतिविधियों
» » कठपुतली थिएटर मूल्य में बच्चे की स्मृति के विकास में है
© 2022 TonMobis.com