बच्चों के लिए शैक्षिक खेल

ज्ञान और स्मृति

शुरुआत में बच्चे ऑब्जेक्ट पर्यवेक्षण की धीमी गति से देखकर अपनी दुनिया का पता लगाते हैं --- उनकी फोकस की सीमा से। बॉस + लॉम के मुताबिक, पहले हफ्तों के दौरान, बच्चे केवल काले, सफेद और भूरे रंग के होते हैं, और उनकी फोकस रेंज 8 से 12 इंच तक सीमित होती है। खिलौना को उच्च रंग संतृप्ति, काला, सफ़ेद और लाल रंग के साथ रखें। बच्चों की ध्यान में ध्यान केंद्रित करने के लिए, धीरे-धीरे बच्चे के लिए आंखों और सिर के साथ पालन करने के लिए पर्याप्त कदम होता है। यह गेम मस्तिष्क के दृश्य क्षेत्रों को उत्तेजित करता है और बच्चे के दृश्य विकास में मदद करता है। गेम और चाइल्ड के मुताबिक ट्रैकिंग गेम संज्ञानात्मक और स्मृति कौशल के विकास में भी मदद करते हैं।

समस्याओं को हल करने के लिए कौशल

जब आपका बच्चा जीवन के कुछ सप्ताह हैं, तो बॉश + लॉम के अनुसार, तीन महीने में, विकासशील दुनिया में छोड़े गए रंगों के साथ, अपने पहले रंग --- लाल पर जाएं। एक और तीन महीने के बीच, वह गेम जिसमें बच्चे को चमकदार रंगीन खिलौना दिखाई देता है, जो उसके पीछे पीछे छिपा रहता है। बच्चे से पूछें, "खिलौना कहां है?" और धीरे-धीरे कहकर आगे बढ़कर "यह खेल है! यह गेम विकसित होता है" समस्या सुलझाने के कौशल में मदद करता है और स्मृति उम्मीद करता है कि बच्चा उसी दिशा से आने वाले खिलौने को देख सके। थोड़ी देर के बाद, दूसरी तरफ खिलौना छुपाएं, लेकिन अक्सर पक्षों को न बदलें।


मोटर, श्रवण, दृश्य और टच स्क्रीन कौशल

9 महीने तक के बच्चों के लिए, शून्य से तीन फोन और रैटल से मोटर, दृश्य, श्रवण और स्पर्श क्षमताओं को उत्तेजित करने की सिफारिश की जाती है। हंसो और अपने बच्चे के साथ खेलते हैं और उसे खुश करते हैं। फिर अपने आंदोलनों और ध्वनियों के साथ उज्ज्वल रंगों के उत्साहित फर्नीचर को लात मारो। जिंगल घंटी के रंग, बनावट और ध्वनियां भी बच्चों को उत्तेजित करती हैं। अपने बच्चे को अपने रैटल के साथ खेलने के लिए अपने सीखने का अनुभव बढ़ाएं। संघ के माध्यम से संघ का निर्माण ट्रस्ट बनाता है और भविष्य के सफल रिश्तों की नींव रखता है।

सीखने का कारण और प्रभाव

पॉप-अप खिलौने छह महीने के कारण और प्रभाव तक शिशुओं को सिखाएं। बच्चे चीजें बटन फेंकना सीखते हैं या ध्वनि बजाते हैं। ज़ीरो टू थ्री "द पावर ऑफ द गेम" के अनुसार, पॉप-अप खिलौने भी बच्चे को सिखाते हैं कि वे अभी तक चीजें मौजूद नहीं देख सकते हैं। खिलौना छुपाएं और बच्चे को ढूंढने में मदद करें, यह मजेदार गेम है जो इस अवधारणा को भी मजबूत करता है।

आंखों के समन्वय


18 महीने तक के बच्चों के लिए शैक्षणिक गेम में पहेली, स्टैकेबल खिलौने, प्लास्टिक के बर्तन, गेंद, संगीत वाद्ययंत्र और खींचने वाले खिलौने शामिल हैं। वे हाथ-आंख समन्वय सिखाते हैं, चीजें कैसे फिट होती हैं और समस्या निवारण और मोटर कौशल विकास में मदद करते हैं। बच्चे के साथ खेल छिपाने के खेल के माध्यम से समस्याओं को हल करने और संगीत खिलौने के साथ तलाशने के लिए कौशल विकसित करने में मदद करता है। पूछें कि क्या वह संगीत सुनता है और हमें खिलौने की कोशिश करने के लिए ले जाता है। जब आप उसे पाते हैं तो गले लगाओ और अपने बच्चे की प्रशंसा करें।

कल्पना और तार्किक सोच

"खेल की शक्ति" के अनुसार, रंगीन पेंसिल के साथ खेलना और रचनात्मक शिक्षक के रूप में बड़े बच्चों को खेलना। वे जानवरों और गुड़िया के आंकड़ों के साथ खेलने के लिए अपने कल्पनाशील सह का उपयोग शुरू करते हैं। बच्चे खिलौनों के साथ तार्किक सोच कौशल सह खेल विकसित करते हैं जो अतिरिक्त ब्लॉक कर सकते हैं और इंटरलॉकिंग ब्लॉक के रूप में इकट्ठा कर सकते हैं। अन्य बच्चों के साथ खेलें, साझा करना और मोड़ लेना सीखें, संबंधों के बारे में मास्टर। अपने बच्चे को सुरक्षा, आत्मविश्वास और आत्मविश्वास की भावना का समर्थन करने के लिए प्यार और चंचल अनुभव प्रदान करें और उन्हें अपनी पूरी क्षमता विकसित करने में सहायता करें।

पढ़ने के लाभ

संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार, बच्चे को बोलना और पढ़ना बौद्धिक विकास में मौलिक भूमिका निभाता है। माता-पिता की आवाज़, बोलने या गायन की आवाज, जो पढ़ने और भाषा कौशल के विकास के लिए मार्गों का निर्माण और विस्तार करने में मदद करती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआबच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआ
खेलने के लिए बच्चों के खेलखेलने के लिए बच्चों के खेल
बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीकेबच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीके
बच्चों के दांतों के स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करेंबच्चों के दांतों के स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें
बच्चों को रात में भोजन के बिना कितना समय लगता है?बच्चों को रात में भोजन के बिना कितना समय लगता है?
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
एक साल के बच्चे के हाथ से खेलएक साल के बच्चे के हाथ से खेल
बच्चे के व्यवहार से बाल विकास कैसे संबंधित है?बच्चे के व्यवहार से बाल विकास कैसे संबंधित है?
कठपुतली थिएटर मूल्य में बच्चे की स्मृति के विकास में हैकठपुतली थिएटर मूल्य में बच्चे की स्मृति के विकास में है
» » बच्चों के लिए शैक्षिक खेल
© 2022 TonMobis.com