बच्चों पर आधुनिक तकनीक का प्रभाव

मस्तिष्क के विकास पर प्रभाव

बच्चे और किशोर एक स्क्रीन प्रकार से या किसी अन्य के सामने अपनी जागने घंटे का एक बहुत खर्च करते हैं, और विशेषज्ञों बच्चे के विकास पर प्रौद्योगिकी के प्रभाव पर सहमत नहीं हूं। कुछ अग्रिम तकनीकी विकास प्रौद्योगिकी बौद्धिक लोगों का तर्क है, जबकि अन्य लोगों का तर्क है बच्चों पर-उत्तेजित करता है और मस्तिष्क समारोह ख़राब कर सकते हैं। यूसीएलए प्रोफेसर पेट्रीसिया ग्रीनफील्ड समीक्षित प्रौद्योगिकी छात्रों के प्रभाव पर 50 से अधिक अध्ययनों है। वह तर्क है कि, जबकि इन अध्ययनों से अधिक कार्य कर की वृद्धि हुई दृश्य क्षमता और युवा लोगों के तर्क करने की क्षमता है, जिसका अर्थ है कि वे जल्दी से प्रक्रिया की जानकारी देखने और करने में सक्षम हैं में प्रस्तुत कर रहे हैं, लेकिन यह भी गिरावट का पता चलता है ध्यान अवधि, तो यह युवा लोगों को सबसे अधिक जटिल समस्याओं है कि समय और एकाग्रता की आवश्यकता होती है हल करने के लिए के लिए और अधिक कठिन है।

जानकारी तक तत्काल पहुंच

इंटरनेट ने यथासंभव जानकारी तक पहुंच प्रदान की है। एक 2010 प्यू इंटरनेट और अमेरिकन लाइफस्टाइल स्टडी यह देखने के लिए कि 12-17 वर्ष के 80% से अधिक अमेरिकी बच्चों ने इंटरनेट का उपयोग किया है और इन बच्चों में से आधे से ज्यादा लोगों को इसका उपयोग होगा। इंटरनेट ने बच्चों के लिए अपने पुस्तकालय कार्ड को त्यागना और घर की जांच करना संभव बना दिया है। अपने हाथों में दुनिया भर में जानकारी तक पहुंच के साथ, बच्चों के लिए उनकी जांच के साथ आलसी होना आसान है और तथ्यों के इनकार करते हुए इंटरनेट पर जो कुछ भी पढ़ा जाता है उसे ले लो। यह खतरनाक हो सकता है, कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट पर भ्रामक जानकारी पोस्ट कर सकता है। माता-पिता के नियंत्रण भी महत्वपूर्ण होते हैं जब बच्चे इंटरनेट पर शोध कर रहे होते हैं ताकि स्रोत सुरक्षित हो सकें।


सामाजिक


सामाजिक संबंधों उच्च तकनीक संस्कृति की वजह से बदल दिया है। तत्काल पाठ संदेश के माध्यम से, बच्चों और किशोरों के अपने मित्रों के साथ लगातार संपर्क में हैं, तब भी जब वे घर के अंदर कर रहे हैं। किशोर और मोबाइल फोन पर प्यू इंटरनेट अध्ययन के मुताबिक 2010 टेक्स्टिंग सेल फोन किशोरों के बीच पसंदीदा संचार मोड बन गया है। 12 की पचहत्तर प्रतिशत - 17 वर्षीय 2004 में 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, एक मोबाइल फोन था एसएमएस की आवृत्ति लैंडलाइन फोन पर बात कर सहित संचार के अन्य सभी रूपों, पार कर चुकी है, सामाजिक नेटवर्क और आमने-सामने संचार।

स्वास्थ्य पर प्रभाव

काम पर सुरक्षा और एर्गोनोमिक्स के इंटरनेशनल एसोसिएशन, 17 के लिए 10 आयु वर्ग के छात्रों के 60 प्रतिशत के सम्मेलन में चेरिल बेनेट द्वारा 2002 अध्ययन के अनुसार मुद्रित के बीच गर्दन में दर्द की शिकायत की और वापस उम्र के दौरान एक लैपटॉप का उपयोग। अमेरिकी शारीरिक थेरेपी एसोसिएशन के केन हारवुड भी तर्क है कि वहाँ बच्चों में दोहराए तनाव चोटों के निदान में वृद्धि की गई है। ये चोटें 8 साल से कम उम्र के बच्चों को देख रही थीं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
टेलीविजन की अपेक्षित अवधि का नेतृत्व कियाटेलीविजन की अपेक्षित अवधि का नेतृत्व किया
टीवी एलसीडी के बारे मेंटीवी एलसीडी के बारे में
फेसबुक से बच्चों को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए?फेसबुक से बच्चों को प्रतिबंधित किया जाना चाहिए?
सबसे अच्छा मुँहासा उपचार और प्रौद्योगिकी के बीच कनेक्शनसबसे अच्छा मुँहासा उपचार और प्रौद्योगिकी के बीच कनेक्शन
बच्चों के लिए शैक्षिक खेलबच्चों के लिए शैक्षिक खेल
नवजात शिशु की आंत में बैक्टीरिया के क्या फायदे हैं?नवजात शिशु की आंत में बैक्टीरिया के क्या फायदे हैं?
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
जीवन इंतजार नहीं कर सकता है और आप व्यसन के लिए नहीं कह सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैंजीवन इंतजार नहीं कर सकता है और आप व्यसन के लिए नहीं कह सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं
रुझान दिखाते हैं कि आईटी उद्योग में दृश्यता हासिल करने वाली महिलाएंरुझान दिखाते हैं कि आईटी उद्योग में दृश्यता हासिल करने वाली महिलाएं
मातृभाषा के विकास को क्या हतोत्साहित करता है?मातृभाषा के विकास को क्या हतोत्साहित करता है?
» » बच्चों पर आधुनिक तकनीक का प्रभाव
© 2022 TonMobis.com