घोड़ा मुझे कैसे भरोसा दिलाता है

घोड़ा मुझे कैसे भरोसा दिलाता है

घोड़ों वे जानवर हैं जो पूरे इतिहास में मानव प्रजातियों के साथ हैं। अतीत में, आदमी ने उन्हें अन्य गतिविधियों के बीच गाड़ियां चलाने के लिए खुद को परिवहन करने के लिए इस्तेमाल किया, जो सौभाग्य से आज जरूरी नहीं हैं।

घोड़ा आकर्षक सौंदर्य का एक महान जानवर है, और अंदर पशु विशेषज्ञ हम न केवल पालतू जानवरों के बारे में आपसे बात करने में रुचि रखते हैं जो आपके घर में कुत्तों और बिल्लियों जैसे, लेकिन समृद्ध प्रजातियों के बारे में भी हो सकते हैं।

यही कारण है कि हम नीचे एक गाइड पेश करते हैं घोड़ा मुझे कैसे भरोसा दिलाता है , हम जानते हैं कि इन खूबसूरत जानवरों को प्रशिक्षित करना कितना मुश्किल हो सकता है यदि वे गलत तरीके से शुरू करते हैं या यदि वे आश्रय और जटिल पिछले जीवन से आते हैं। iexcl- ध्यान दें!

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरा सांप नहीं खाता तो मुझे क्या करना चाहिए?

पहला कदम

प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, अपना विश्वास कमाएं चरण संख्या एक है , यह आपको जानवर के साथ बेहतर संचार करने की अनुमति देगा और अनुभव दोनों को आसान और अधिक सुखद बना देगा।

यदि यह एक जानवर है जिसे अतीत में दुर्व्यवहार किया गया है, तो आपको इसे अविश्वास को समझने के लिए इसे ध्यान में रखना चाहिए। आपको सिखाते हुए कि आप मनुष्यों के बीच फिर से सुरक्षित महसूस कर सकते हैं, लेकिन आसान नहीं होगा अच्छा उपचार और सकारात्मक सुदृढीकरण यह सुनिश्चित है कि आप इसे प्राप्त करेंगे।

पहला कदम

अंतरिक्ष की स्थिति

जब आप अपने घोड़े के आगमन के बारे में सुनिश्चित हैं, तो यह समय है एक पर्याप्त और आरामदायक जगह तैयार करें उसके लिए घुड़सवार अगर जमीन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त स्थिर होना चाहिए। प्रकाश महत्वपूर्ण है, यह बहुत गरमागरम नहीं होना चाहिए, न ही इसे अंधेरे में रखना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में घास या भूसे रखें ताकि जमीन हमेशा नरम हो। घास को नियमित रूप से बदलने के लिए याद रखें अंतरिक्ष को साफ रखें.

पानी और भोजन के लिए इच्छित कंटेनर हमेशा साफ होना चाहिए। उन्हें ढूंढें ताकि जानवर उन्हें आसानी से एक्सेस कर सकें, उसी समय से बचें कि आप उन पर यात्रा कर सकते हैं।

यह बेहद जरूरी है कि आप स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए टीकाकरण योजना, विटामिन, सबसे उचित प्रकार के भोजन इत्यादि जैसे अतिरिक्त देखभाल के बारे में एक पशुचिकित्सा से परामर्श लें। प्रक्रिया शुरू करना ताकि घोड़े के ट्रस्ट की आवश्यकता होगी समय, धैर्य, समर्पण और सम्मान , लेकिन जब आप इसे प्राप्त करेंगे तो आपको एक समृद्ध मित्र मिल जाएगा।

धैर्य रखें

भले ही आपके पास सबसे अच्छा इरादा है, अगर घोड़ा आपको नहीं जानता है और आपसे संपर्क करने पर भरोसा नहीं करता है, तो उसे बहुत कुछ की आवश्यकता होगी धैर्य . सबसे पहले, आपको चाहिए उसके साथ एक रिश्ता स्थापित करें , एक पर एक, जिसमें विश्वास और सम्मान पारस्परिक होना चाहिए। Iquest- आप क्या कर सकते हैं? निम्नलिखित लागू करें:

  • उस स्थान पर पहुंचें जिसे आपने उसके लिए नियत किया है और उसे अपना हाथ दिखाएं ताकि वह उसे गंध कर सके। सिद्धांत रूप में, यदि आप इसे बहुत परेशान करते हैं तो आंखों से संपर्क करने से बचें।
  • एक बार जब आप स्नीफ हो जाते हैं, तो जमीन पर सीधे कुछ खाना पेश करने का प्रयास करें, क्योंकि आप अभी भी अपने हाथ से नहीं खाना चाहते हैं। यदि आपको लगता है कि स्थिति उचित है, तो कोशिश करें उसे सहाराओ धीमा , अचानक आंदोलनों के बिना। अपने आप को आराम करने की अनुमति दें।
  • शांत होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आपके पास आक्रामक या उत्तेजित दृष्टिकोण है तो घोड़ा भी इसे अपनाएगा।
  • यदि आपका इरादा इसे माउंट करना है, तो उसे बिना रखे इसके लिए आवश्यक उपकरण दिखाएं, ताकि वह उनके साथ परिचित हो जाए, लेकिन यह भी समझ सके कि उसके साथ आपके संबंध हमेशा के बारे में नहीं होंगे।

सब से ऊपर है बहुत धैर्य यह समझने के लिए कि जानवर क्या महसूस करता है और समझता है कि इसे अकेले छोड़ने का सबसे अच्छा समय कब होता है।

धैर्य रखें

एक लिंक बनाएं

ले लो अपने घोड़े के साथ रहने का समय . उसे प्रसन्न करो, अपने बालों को ब्रश करें, उसे अपनी उपस्थिति में सुरक्षित महसूस करने के लिए उससे बात करें। यदि संभव हो, तो खेत या निकटतम भूमि के साथ चलने वाली छोटी सैर करें। यदि आप देखते हैं कि आप किसी निश्चित बिंदु से घबराहट करना शुरू करते हैं, तो वापस लौटना सबसे अच्छा है, क्योंकि इससे आपके द्वारा प्राप्त आत्मविश्वास को कम किया जा सकता है।




याद रखें कि यह हर समय है दो का अनुपात , आपको उसके साथ सहज महसूस करना और उसकी देखभाल करना भी सीखना चाहिए। उसके साथ गेम गेम पलों की योजना बनाएं, जिसमें आप उसे अपने आस-पास के बारे में जानने की अनुमति दें। दुर्घटनाओं से बचने के लिए आपको इसे बहुत सावधानी से करना होगा।

सम्मान बनाएं

सम्मान भी करें यह पारस्परिक होना चाहिए . जो भी आप दे सकते हैं उससे ज्यादा मांग न करें, याद रखें कि यह एक संवेदनशील जानवर है, जिसने आपको अपना प्यार देने का फैसला किया है और इसकी आवश्यकता है जिसे पूरा किया जाना चाहिए।

अपनी जगह का सम्मान करें और उसे तुम्हारा सम्मान करने के लिए सिखाओ। इससे आगे जाने की कोशिश न करें जहां यह आपको शारीरिक संपर्क और स्नेह के साथ अनुमति देता है, या इसे अपने शरीर के साथ अपने सिर को खरोंचने जैसी चीजें करने दें, क्योंकि इससे भविष्य में अवांछित व्यवहार हो सकता है।

धैर्य के साथ, उन्हें संकेतों में शिक्षित करें आप उसे क्या देते हैं ताकि वह उन्हें समझ सके। उन्हें समझने के लिए स्पष्ट और दोहराव वाले निर्देशों का उपयोग करें, और इनाम जब मैं उन्हें सकारात्मक सुदृढीकरण बनाने के लिए समझता हूं।

मुझे तुम्हें काटने मत दो। यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है और आपको शुरुआत से ही सीखना चाहिए कि यह वांछित व्यवहार नहीं है।

पता लगाएं कि आपके घोड़े के डर क्या हैं और उन्हें दूर करने में उनकी मदद करें। चाहे वह पानी या कुछ और हो, चाहे डर पर काबू पाने की बात आती है, इसका समर्थन करना महत्वपूर्ण है। इस प्रक्रिया में इसे मजबूर मत करो।

एक दिनचर्या बनाएँ

ताकि आप जो प्रशिक्षण देना चाहते हैं वह संतोषजनक है, तय करें कि आप क्या सिखााना चाहते हैं और आप प्रत्येक चीज़ को कैसे सीखेंगे। Iquest- हमारा क्या मतलब है? आप उसे किस प्रकार के आदेश देंगे।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उन्हें धैर्य के साथ अभ्यास करते हैं और अपने घोड़े को मजबूर किए बिना, जिससे आप शांति से और अपनी गति से सबकुछ आत्मसात कर सकते हैं . यदि आप थके हुए महसूस करते हैं या अब आप जो चाहते हैं उसे समझ नहीं पाते हैं, तो उस दिन प्रशिक्षण छोड़ दें। यह महत्वपूर्ण है कि पूरी प्रक्रिया के दौरान आप घोड़े से बात करें और आप एक मुलायम और जानबूझकर स्वर का उपयोग करें, इसलिए आप घबराए मत।

दिन के अंत में, प्रशिक्षण या कर्तव्यों को शामिल किए बिना उसके साथ थोड़ा सा समय बिताते हुए, उसे ब्रश या पोषण देने से बंधन को और मजबूत किया जाएगा।

एक दिनचर्या बनाएँ

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं घोड़ा मुझे कैसे भरोसा दिलाता है , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घोड़े कैसे सोचते हैंघोड़े कैसे सोचते हैं
दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरोंदुनिया के 10 सबसे खूबसूरत जानवरों
जानवरों द्वारा किए गए इन 14 नौकरियों को जानेंजानवरों द्वारा किए गए इन 14 नौकरियों को जानें
घोड़ों के लिए 10 हेलोवीन वेशभूषाघोड़ों के लिए 10 हेलोवीन वेशभूषा
क्या मेरे पास पालतू पालतू टट्टू हो सकती है?क्या मेरे पास पालतू पालतू टट्टू हो सकती है?
मांसपेशियों के पीछे पंजा के साथ अल्बिनो घोड़ामांसपेशियों के पीछे पंजा के साथ अल्बिनो घोड़ा
Caramelo, comfama के `informador` के कवर पर एक घोड़ाCaramelo, comfama के `informador` के कवर पर एक घोड़ा
घोड़ों की भाषाघोड़ों की भाषा
एक घोड़ा कितना पुराना रहता हैएक घोड़ा कितना पुराना रहता है
एक स्पेनिश नाखून के साथ छेड़छाड़ स्पेनिश घोड़ाएक स्पेनिश नाखून के साथ छेड़छाड़ स्पेनिश घोड़ा
» » घोड़ा मुझे कैसे भरोसा दिलाता है
© 2022 TonMobis.com