कुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंग

कुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंग

शास्त्रीय कंडीशनिंग को उत्तरदायी कंडीशनिंग के रूप में भी जाना जाता है और कुत्तों में पाचन प्रक्रियाओं का अध्ययन करते समय रूसी शरीरविज्ञानी इवान पावलोव द्वारा अवधारणा विकसित की जाती है। यह तीव्र वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा किए गए सरल और गतिशील सीखने का एक प्रकार है।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम विस्तार से समझाएंगे कि क्या है कुत्तों में क्लासिक कंडीशनिंग , यह सीखने कैसे विकसित किया जा सकता है और हमारे कुत्ते के प्रशिक्षण में इसे कैसे लागू किया जाए। आपको आवश्यक सभी जानकारी नीचे दी गई है:

आप में रुचि भी हो सकती है: कुत्तों में परिचालन कंडीशनिंग
सूची

शास्त्रीय कंडीशनिंग से सीखना

कई पर्यावरणीय उत्तेजना रिफ्लेक्स प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करती हैं जिन्हें सीखा नहीं गया है। उदाहरण के लिए, मुंह में भोजन की उपस्थिति लार पैदा करती है, एक जोरदार शोर स्टार्टल का कारण बनता है, तीव्र प्रकाश विद्यार्थियों के संकुचन का उत्पादन करता है। उत्तेजना जो इन प्रतिक्रियाओं का उत्पादन करती है उन्हें जाना जाता है बिना शर्त उत्तेजना , और उत्तरों को बिना शर्त प्रतिक्रिया के रूप में जाना जाता है। इस मामले में, "बिना शर्त" शब्द का अर्थ है कि प्रतिक्रिया को प्राप्त करने के लिए उत्तेजना के लिए सीखना आवश्यक नहीं है।

अन्य उत्तेजना तटस्थ हैं क्योंकि वे शरीर में प्रतिबिंब प्रतिक्रिया का कारण नहीं बनते हैं। उदाहरण के लिए, घंटी की आवाज लापरवाही का कारण नहीं बनती है।

शास्त्रीय कंडीशनिंग तब होती है जब तटस्थ उत्तेजना बिना शर्त प्रतिक्रिया उत्पन्न करने की संपत्ति प्राप्त करता है, क्योंकि इसे बार-बार बिना शर्त उत्तेजना से जोड़ा जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते को हर बार खिलाने के लिए घंटी बजते हैं, तो कुछ बार वह घंटी की आवाज़ को भोजन के साथ जोड़ देगा और जब भी वह सुनता है तो उसे लेटेगा।

तटस्थ उत्तेजना जिसने उत्पादन की संपत्ति हासिल की है प्रतिक्रिया प्रतिबिंबित करता है इसे एक वातानुकूलित उत्तेजना के रूप में जाना जाता है। "वातानुकूलित" शब्द का अर्थ है कि प्रतिक्रिया को प्राप्त करने के लिए उत्तेजना के लिए सीखना आवश्यक है। रोजमर्रा की जिंदगी में शास्त्रीय कंडीशनिंग देखना आसान है। उदाहरण कुत्तों के साथ प्रचलित हैं:

  • कुत्ते जो भावना के साथ पागल हो जाते हैं हर बार जब उनके मालिक टहलने के लिए जाने के लिए पट्टा लेते हैं।
  • कुत्ते जो हर बार तुरंत आते हैं वे अपने मालिकों को खाद्य कंटेनर उठाते हैं।
  • कुत्ते जो हर बार माली प्रकट करते हैं, छिपाने के लिए दौड़ते हैं, क्योंकि उन्होंने इस व्यक्ति को अप्रिय घटनाओं से जोड़ा है।
शास्त्रीय कंडीशनिंग से सीखना

counterconditioning

एक प्रतिक्रिया जिसे सशर्त किया गया है, भी प्रतिकूल किया जा सकता है। यही कहना है कि शास्त्रीय कंडीशनिंग से सीखना इसे उलट दिया जा सकता है एक ही प्रक्रिया का उपयोग कर।




उदाहरण के लिए, एक कुत्ता जो आक्रामक होना सीखा क्योंकि उसे लोगों के साथ बुरे अनुभव थे, अगर वह किसी अजनबी को देखता है तो उसके साथ कुछ अच्छा होता है तो लोगों के साथ सामाजिककरण करना सीख सकता है।

काउंटरकंडिशनिंग प्रक्रिया का अक्सर उपयोग किया जाता है अनुचित भावनात्मक व्यवहार संशोधित करें , और यह आमतौर पर desensitization के साथ एक साथ किया जाता है। सकारात्मक सुदृढ़ीकरण का उपयोग करना एक उत्कृष्ट उपकरण है।

counterconditioning

कुत्ते प्रशिक्षण में क्लासिक कंडीशनिंग

शास्त्रीय कंडीशनिंग कुत्तों के प्रशिक्षण में एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है, क्योंकि यह सीधे जानवरों की भावनाओं पर काम करने की अनुमति देता है। इसलिए, क्लासिक कंडीशनिंग आपके कुत्ते को सामाजिक बनाने के लिए उपयोगी होगी, जो कि अबाध व्यवहार को कम करने और कम करने के लिए हो सकता है।

इन सभी मामलों में, प्रशिक्षण के सिद्धांत में आपके कुत्ते को लोगों को, अन्य कुत्तों और तनावपूर्ण परिस्थितियों में अच्छी चीज़ों (भोजन, खेल इत्यादि) के साथ जोड़ने के लिए शामिल किया जाता है।

आप एक वातानुकूलित प्रबलक बनाने के लिए शास्त्रीय कंडीशनिंग का भी उपयोग करेंगे। एक वातानुकूलित प्रबलक एक संकेत है जो आपके कुत्ते को बताता है कि उसने कुछ सही किया है और उसके व्यवहार के परिणाम प्रसन्न होंगे। वातानुकूलित प्रबलक उदाहरण के लिए क्लिकर प्रशिक्षण का आधार है।

कुत्ते प्रशिक्षण में क्लासिक कंडीशनिंग

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंग , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?
कुत्तों और क्लासिक कंडीशनिंगकुत्तों और क्लासिक कंडीशनिंग
कुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंगकुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंग
कुत्तों में परिचालन कंडीशनिंगकुत्तों में परिचालन कंडीशनिंग
कुत्तों में इलेक्ट्रोस्टिम्यूलेशनकुत्तों में इलेक्ट्रोस्टिम्यूलेशन
कुत्तों में Stimulus नियंत्रणकुत्तों में Stimulus नियंत्रण
कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए
एक कुत्ते के व्यवहार को सही करेंएक कुत्ते के व्यवहार को सही करें
कुत्तों में सामाजिक शिक्षाकुत्तों में सामाजिक शिक्षा
सीखा जाना बाकी हैसीखा जाना बाकी है
» » कुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंग
© 2022 TonMobis.com