मेरे कुत्ते को जोर से शोर से डर क्यों है?

मेरे कुत्ते को जोर से शोर से डर क्यों है?

कुत्ते के मालिक हैं विशेषाधिकार प्राप्त सुनवाई जो उन्हें काफी दूरी पर भी बड़ी संख्या में ध्वनि पहचानने की अनुमति देता है। प्रजातियों के अस्तित्व के लिए यह अनुकूली क्षमता आवश्यक थी, जिससे वह खतरों और शिकारियों को खुद को उजागर करने से बचने के साथ-साथ अपने शिकार में और भी सफल रही। इसलिए, कुत्ते के सामने घूमने के लिए यह पूरी तरह से प्राकृतिक है जोरदार या हिंसक शोर , और अपने कल्याण को बचाने के लिए छिपाना या भागना चाहते हैं। यह जीव की अनुकूली प्रतिक्रिया है।

Iquest- क्या आपको आश्चर्य है कि आपका कुत्ता जोरदार शोर से क्यों डरता है? iexcl- आप सही जगह पर आ गए हैं! विशेषज्ञ पशु द्वारा इस आलेख में, हम इस कुत्ते के व्यवहार के मुख्य कारणों और आप भयभीत कुत्ते को कैसे आश्वस्त कर सकते हैं और डर को कैसे हटा सकते हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरा सांप नहीं खाता तो मुझे क्या करना चाहिए?
सूची

मेरा कुत्ता जोर से शोर से डरता है, क्यों?

श्रवण कुत्तों का है अधिक संवेदनशील मनुष्यों की है और आवृत्तियों और कंपन की प्रभावशाली श्रृंखला को पकड़ सकते हैं। यह आपके कुत्ते के लिए प्राकृतिक है बहुत सतर्क रहो जब वह बाहर है और उसके लिए कई उपन्यासों को समझता है (लगता है कि अक्सर हमारे लिए अतिसंवेदनशील होगा)। यह भी है बिल्कुल सामान्य है कि आपको डर लगता है अपने पर्यावरण में अज्ञात या हिंसक परिवर्तनों को समझने के लिए, जैसे रॉकेट, कार शोर, चिल्लाओ, झगड़े या गरजें।

अस्तित्व के लिए उनकी वृत्ति का मतलब है कि, एक अज्ञात उत्तेजना का सामना करना पड़ता है जो अपने शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को धमकाता है, कुत्ता कोशिश करता है भागो या छिपाओ , हालांकि, यह प्रतिक्रिया भी कर सकता है या स्थिर रह सकता है। आप अपने वातावरण में विभिन्न ध्वनियों के साथ समाजीकरण पिल्ला करने के लिए समय लेने के लिए नहीं है (3ordf- और 12ordf- सप्ताह के बीच), तो बहुत संभव है कि वह नकारात्मक प्रतिक्रिया और विभिन्न शोर या अजनबियों भर के खिलाफ बहुत डर दिखाएगा उसका जीवन

यदि आपके कुत्ते को नकारात्मक अनुभव का अनुभव हुआ है या लंबे समय तक शोर के संपर्क में आया है जो डर का कारण बनता है, तो उसने एक विकसित किया होगा आघात या भय . दोनों मामलों में, जानवर ध्वनि को कुछ वस्तुओं, लोगों, जानवरों या वातावरण में जोड़ सकता है, और ध्वनि मौजूद नहीं होने पर भी डर दिखा सकता है, लेकिन "शोर स्रोत" करता है। कुछ कुत्तों, उदाहरण के लिए, इन बर्तनों को उनकी शोर ध्वनि से जोड़कर, केवल वैक्यूम क्लीनर या ड्रायर को देखने से छिपा सकते हैं।

इसके अलावा, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कुछ पैथोलॉजीज जो उनके संवेदी कार्यों को प्रभावित करता है या सुनवाई के प्रगतिशील नुकसान , वे भय और आघात के विकास का भी पक्ष लेते हैं। इसलिए, पशु चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता बहुत डरावना, शर्मीला, आक्रामक या अक्सर अलग है।

शारीरिक और भावनात्मक दुर्व्यवहार के इतिहास वाला एक कुत्ता उत्तेजना की एक महान विविधता के चेहरे में बहुत डरावना हो सकता है। उनकी असुरक्षा इतनी मजबूत है कि अन्वेषण व्यवहार नहीं दिखाता है (पर्यावरण के बारे में जिज्ञासा) और यहां तक ​​कि किसी अज्ञात स्थिति का सामना करने पर विचार करने के लिए कभी भी नहीं मिलता है। वास्तव में, हिंसा और नकारात्मक वातावरण जानवरों के बीच आघात के मुख्य कारणों में से हैं।

यदि आपने पिल्ला या वयस्क कुत्ते को अपनाया है, तो आपको विशेष रूप से चौकस होना चाहिए यदि आपका साथी लगातार घबराहट या डरावना है। कुत्तों को सभी प्रकार के उत्तेजना और / या सामाजिक सहअस्तित्व से अलग किया गया है तथाकथित विकसित कर सकते हैं "संवेदी वंचित सिंड्रोम".

अंत में, हमें जिक्र करना चाहिए कि डर एक व्यवहार पैटर्न के रूप में प्रकट हो सकता है जो भी हो सकता है आनुवंशिक रूप से विरासत में मिला . यही है, एक पिल्ला और अधिक हो सकता है पूर्ववृत्ति अपने माता-पिता से इस विशेषता को विरासत में लाने के लिए जोरदार शोर के लिए डर या अधिक संवेदनशीलता के लिए।

मेरा कुत्ता जोर से शोर से डरता है, क्यों?

कुत्ते के जोर से शोर के डर को कैसे हटाया जाए?




ऊपर सूचीबद्ध किसी भी कारण के मामले में, यह आवश्यक है कि आप एक पर जाएं नैतिकता पशु चिकित्सक इंद्रियों में पैथोलॉजिकल कारणों या कमियों को नकारने के लिए जो इन व्यवहारों से डर से संबंधित हो सकते हैं। इस तरह के पशुचिकित्सा भी आपको एक समस्या की समस्या के लिए उन्मुख करने में सक्षम होंगे, जिससे एक सुविधा मिल सके निदान और दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए.

यदि आपको यह पेशेवर व्यक्ति नहीं मिल रहा है, तो आप पहले पशु चिकित्सक के पास जा सकते हैं और फिर पशुचिकित्सा के लिए जा सकते हैं। कुत्ते शिक्षक . मूल्यांकन में सुधार करने के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "iquest-क्या जोरदार शोर आपके कुत्ते को चौंकाने वाला बनाता है?" "iquest- क्या आपका डर तब प्रकट होता है जब आप कुछ वस्तुओं को देखते हैं जो शोर छोड़ते हैं या केवल जब आप शोर सुनते हैं?" "iquest- वह केवल तभी शुरू होता है जब वह कुछ शोर सुनता है या वह विभिन्न अज्ञात उत्तेजना से डरता है?" यह सब पेशेवर को यह पहचानने में मदद करेगा कि क्या आपके कुत्ते को डर, भय या आघात है और इससे आपको ठीक से काम करने में मदद मिलेगी।

डर के साथ कुत्तों के लिए उपचार

आम तौर पर, जिन कुत्तों को आघात या भय होता है, उनके बाद उनकी असुरक्षा को दूर करने में मदद मिलती है व्यवस्थित desensitization. इस प्रक्रिया में, हम अपने कुत्ते को धीरे-धीरे ध्वनि के आदी होने का प्रयास करते हैं जो सकारात्मक मजबूती के उपयोग के साथ नियंत्रित जोखिम और वांछित व्यवहार के इनाम से डर उत्पन्न करता है। यह हाइलाइट करना महत्वपूर्ण है कि व्यवहार संशोधन सत्र यह उन विशेषज्ञों द्वारा किया जाना चाहिए जो इन तरीकों से परिचित हैं, अन्यथा, यदि आप कुत्ते के साथ अनुचित तरीके से काम करते हैं तो डर बढ़ना और भयभीत होना भी आसान है।

भय के साथ कुत्तों के लिए उपचार

हालांकि, एक भय निदान इलाज के लिए बहुत कठिन है, अधिक समय की आवश्यकता है और एक निश्चित इलाज नहीं हो सकता है। कुत्ते के कल्याण में सुधार करने के लिए, यह भी आवश्यक हो सकता है फार्माकोलॉजी का उपयोग . वैसे भी, आप अपने कुत्ते को डर या चिंता के संदर्भ में शांत होने में मदद कर सकते हैं वैकल्पिक उपचार जीवन की अपनी गुणवत्ता में सुधार करने और शांत होने की भावना प्रदान करने के साथ-साथ तनावपूर्ण परिस्थितियों में उन्हें उजागर करने से बचें जिसमें वस्तुओं और ध्वनियां शामिल हैं जो नकारात्मक भावनाओं को उकसाती हैं।

कुत्ते के जोर से शोर के डर को कैसे हटाया जाए?

जोर से शोर से डरते कुत्ते को कैसे आश्वस्त किया जाए?

अब आप जानते हैं कि कुत्तों के डर को रॉकेट या किसी अन्य उत्तेजना से दूर करने के लिए पेशेवरों द्वारा उपयोग की जाने वाली पद्धति क्या है। हालांकि, जब आप कुत्ते शिक्षक की यात्रा की प्रतीक्षा करते हैं, तो हम एक श्रृंखला का प्रस्ताव देते हैं सुझाव जो आप उपयोग कर सकते हैं जब यह जानने की बात आती है कि रॉकेट द्वारा चिल्लाए जाने वाले कुत्ते को कैसे आश्वस्त किया जाए, चिल्लाना या संक्षेप में, किसी भी बड़े शोर जो उसे डराता है।

iquest- शोर के डर से कुत्ते के सामने कैसे कार्य करें?

कई मालिकों cuddle और जब महत्वपूर्ण रूप से बदली हालांकि, दिखाया गया है, इसलिए उनके बदल रवैया को मजबूत बनाने और नकारात्मक व्यवहार को दोहराने के लिए कुत्ते को प्रोत्साहित करने के लिए और भी अपने भलाई को प्रभावित करता है कर रहे हैं ऐसा करने से कुत्ते को गले लगाना आग्रह करता हूं महसूस करते हैं।

इसके विपरीत, अगर कुत्ता बहुत डरा हुआ है लेकिन शांत और आराम से रहता है अगर हम उसे भावनात्मक स्थिति में सुधार करने के लिए उसे सहारा दे सकते हैं और इनाम दे सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक रखते हैं शांत रवैया और आमतौर पर डर या तनाव की इन स्थितियों में कार्य करते हैं। याद रखें कि भावनाओं को मजबूत नहीं किया जाता है, जो मजबूत किया जा सकता है वह एक शांत या चिंतित व्यवहार है।

शोर से डरते कुत्ते के लिए सलाह

हमारे द्वारा प्रस्तावित युक्तियों पर ध्यान दें, लेकिन बिना याद रखें व्यवहार संशोधन सत्र कुत्तों के डर को स्थायी रूप से हटाना असंभव है:

  • अकेले अपने कुत्ते को छोड़ने से बचें शोर वातावरण में या तारीखों पर जब पायरोटेक्निक का उपयोग अपेक्षित है (उदाहरण के लिए, वर्ष के अंत में)। अकेले होने के नाते, कुत्ता और भी असुरक्षित महसूस करेगा और घर में विनाशकारी व्यवहार करने में सक्षम होगा।
  • शोर तीव्रता कम करता है तीव्रता को कम करने के लिए खिड़कियों और दरवाजों को बंद करना जिसके साथ शोर बाहर से घर में प्रवेश करता है। इसके अलावा, आप कुछ डाल सकते हैं कुत्तों के लिए आराम संगीत सामान्य से अधिक मात्रा में, और अपने कुत्ते को कुछ लंबे समय तक चलने वाले खिलौने के साथ विचलित करने का प्रयास करें, जैसे कि कॉंग, gnone या खुफिया खिलौनों के लिए एक हड्डी।
  • एक "शरण" बनाने की कोशिश करो कुत्तों को अधिक सुरक्षित महसूस होता है जब वे एक शांत जगह पर शरण ले सकते हैं जब वे जोरदार या अजीब आवाज सुनते हैं। आप अपने कुत्ते को अपनी "गुफा" के साथ आराम करने के लिए कुत्ते के लिए एक घर या कुत्ते के लिए एक कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। आश्रय को खिड़कियों और दरवाजों से दूर रखना याद रखें (जहां शोर अधिक तीव्रता के साथ प्रवेश करता है) और इसके अंदर अपने कुत्ते के पसंदीदा खिलौने को छोड़ दें।
  • अपने अच्छे व्यवहार को पुरस्कृत करें : हर बार अपने कुत्ते बहादुर है और / या अच्छी तरह से अपने "सुरक्षित आश्रय" से व्यवहार करते हैं उसे एक इलाज है कि बहुत प्रसन्न, प्यार करनेवाला और हँसमुख आवाज के साथ इनाम याद करते हैं। इस तरह, हम पक्ष करते हैं कि हमारा कुत्ता सकारात्मक स्थिति के साथ एक अजीब शोर की उपस्थिति को जोड़ता है।
  • मूल्यों का उपयोग फर्मोन का उपयोग करता है : सिंथेटिक फेरोमोन (डीएपी) यौगिक होते हैं जो प्राकृतिक फेरोमोन की नकल करते हैं जो स्तनपान के दौरान उत्पादन करते हैं। इसकी क्रिया चिंता के स्तर को कम करने और कुत्ते के शरीर में शांत स्थिति को बहाल करने में मदद करती है। आप डीएपी के कई ब्रांड और प्रस्तुतियां पा सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से परामर्श लें ताकि वह उस व्यक्ति को चुन सकें जो इसकी प्रभावशीलता का समर्थन करता हो।
  • फार्माकोलॉजी का प्रयोग : एन्सीओलाइटिक्स और अन्य कुत्ते दर्दनाशक सीधे आपके तंत्रिका तंत्र पर कार्य करते हैं। नाजुक प्रतिक्रिया को रोकने के लिए जानवरों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने के लिए आम तौर पर नाजुक और जटिल मनोवैज्ञानिक विकार के निदान के बाद पशु चिकित्सक द्वारा उनकी सिफारिश की जा सकती है। हमें याद रखना चाहिए कि उचित चिकित्सकीय मार्गदर्शन के बिना किसी भी कुत्ते को दर्दनाशकों की पेशकश नहीं की जानी चाहिए। साथ ही, उन दवाओं से बचने के लिए याद रखें जिनमें एसेप्रोमेज़ीन है और उन लोगों पर शर्त है जिनके पास सकारात्मक वैज्ञानिक अध्ययन हैं जो उन्हें समर्थन देते हैं, जैसे सिलेओ।

एक कुत्ते को शांत करने के लिए प्राकृतिक उपचार

  • जड़ी बूटियों: द बाबूना , वेलेरियन और सेंट जॉन वॉर्ट वे मनुष्यों और कुत्तों के शरीर में अच्छी शांत कार्रवाई के साथ जड़ी बूटी हैं। आप एक बना सकते हैं आसव कैमोमाइल का, इसे ठंडा होने दें और अपने कुत्ते के पानी से मिलाएं। सेंट जॉन के वॉर्ट और वैलेरियन भी रूप में पाए जा सकते हैं टिंचर . आप तेजी से प्रभाव प्राप्त करने के लिए सीधे अपने प्यारे के मुंह में अपने वजन के अनुसार डाई की कुछ बूंदों की पेशकश कर सकते हैं।
  • जई: ओट्स की भावना प्रदान करने के लिए बहुत प्रभावी हैं शांत और एक कुत्ते की चिंता कम करें। यह सच है कि कई कुत्ते डर या घबराहट की स्थिति में खाने को स्वीकार नहीं करते हैं, लेकिन आप पेशकश करने की कोशिश कर सकते हैं 1 से 2 चम्मच उसे शांत करने में मदद करने के लिए अपने बालों को पानी में पकाया दलिया का पकाया जाता है।
  • वैकल्पिक उपचार: अरोमाथेरेपी, बाख फूल, होम्योपैथी और एक्यूपंक्चर की अत्यधिक सुधार करने की सिफारिश की जाती है जीवन की गुणवत्ता और कुत्तों के तनाव से छुटकारा पाने में मदद करें भय , तनाव या अन्य मनोवैज्ञानिक विकार।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे कुत्ते को जोर से शोर से डर क्यों है? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अगर मेरा कुत्ता लोगों से डरता है तो क्या करना हैअगर मेरा कुत्ता लोगों से डरता है तो क्या करना है
मेरा कुत्ता झपकी खाता है!मेरा कुत्ता झपकी खाता है!
अगर मेरा कुत्ता लोगों से डरता है तो क्या करना है?अगर मेरा कुत्ता लोगों से डरता है तो क्या करना है?
मनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कानमनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कान
शोर भय के साथ कुत्तोंशोर भय के साथ कुत्तों
एक असाधारण भावनाएक असाधारण भावना
बिल्ली की इंद्रियांबिल्ली की इंद्रियां
डर या डर बिल्ली कैसे पहुंचे?डर या डर बिल्ली कैसे पहुंचे?
7 बिल्लियों के कौशल जो आपको आश्चर्यचकित करेंगे7 बिल्लियों के कौशल जो आपको आश्चर्यचकित करेंगे
अगर मेरी बिल्ली ड्रायर से डरती है तो क्या करें?अगर मेरी बिल्ली ड्रायर से डरती है तो क्या करें?
» » मेरे कुत्ते को जोर से शोर से डर क्यों है?
© 2022 TonMobis.com