एक असाधारण भावना

श्रवण भावना

लंबी दूरी पर होने के बावजूद, आपका कुत्ता यह जानने में सक्षम है कि परिवार का कोई सदस्य घर लौट रहा है। आप कैसे जानते हो

मनुष्यों की दुनिया में ऐसी आवाजें हैं जिन्हें हम वास्तव में नहीं समझते हैं, हालांकि, कुत्ते उन्हें आसानी से सुन सकते हैं।
जब कोई ऑब्जेक्ट चलता है तो यह हवा में कंपन उत्पन्न करता है, जिसे ध्वनि तरंग कहा जाता है, जो विभिन्न गति से यात्रा करता है। प्रति सेकंड होने वाली अधिक कंपन, ध्वनि की स्वर जितनी अधिक होती है।

मनुष्य प्रति सेकंड 20 से 20,000 बार के बीच कंपन को समझ सकते हैं, जबकि कुत्ता 55,000 कंपन का पता लगा सकता है। कुत्तों की सुनवाई क्षमता उन्हें ध्वनियों को समझने की अनुमति देती है जो हमारे लिए हैं अल्ट्रासोनिक.दूर की आवाज़ की धारणा के बारे में, कुत्तों और मनुष्यों के बीच मतभेद भी उल्लेखनीय हैं।

इस श्रेष्ठता के लिए स्पष्टीकरण, हम कुत्ते के पूर्वजों को संदर्भित करते हैं: भेड़िये। इन शिकारियों ने उन्हें ढूंढने के लिए कृंतक, उनके सामान्य शिकार द्वारा उत्सर्जित अल्ट्रासोनिक ध्वनियों को समझने की उनकी क्षमता पर निर्भर किया।

कुत्ते का कान अपने जन्म से दस से पंद्रह दिनों के बीच काम करना शुरू कर देता है, और गंध के बाद दूसरी सबसे विकसित भावना बन जाता है।




कुत्तों के पास ध्वनि के स्रोत का पता लगाने के लिए बहुत बड़े कान मंडप और अभिविन्यास की एक बड़ी क्षमता होती है।

वे एक इंसान की तुलना में चार से पांच गुना अधिक दूरी पर एक कमजोर ध्वनि का पता लगा सकते हैं। एक कुत्ता प्रारंभिक ध्वनि लेने के लिए कान उठा सकता है, फिर अधिकतम ध्वनि तरंगों को पकड़ने के लिए दोनों का उपयोग करें। यही कारण है कि कुछ कुत्ते उत्कृष्ट अभिभावक हैं।

कुछ कुत्ते भूकंप के दिन होने से पहले भविष्यवाणी कर सकते हैं, लेकिन यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि यह कैसा होता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह जमीन से आने वाली जमीन या कंपन के उच्च आवृत्ति ध्वनियों की पहचान के कारण है।

उनकी महान श्रवण क्षमता के कारण, कुत्तों को अपने तनाव को कम करने के लिए मानव दुनिया में होने वाली कई आवाज़ों को अनदेखा करने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। कभी-कभी "सुनना" सीखने की यह प्रक्रिया धीरे-धीरे होती है, खासकर अधिक घबराहट वाले कुत्तों में। एक विशिष्ट उदाहरण (हमारे लिए) "कोई कारण नहीं है" भौंकने है या संवेदीकरण गर्जन और आतिशबाजी, जो अक्सर पशुओं में महान भय का कारण पहले होता है।

क्या आपका कुत्ता कोई स्पष्ट कारण नहीं है?

स्रोत:
https://clubperruno.com
https://misteriosarealidad.com
https://comportamientoanimal.com

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेदभेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद
कुत्ते का कानकुत्ते का कान
कुत्तों की पांच इंद्रियांकुत्तों की पांच इंद्रियां
क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?
10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
मनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कानमनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कान
दृश्यदृश्य
बिल्ली की इंद्रियांबिल्ली की इंद्रियां
हमारे पालतू जानवरों के लिए सबसे हानिकारक शोरहमारे पालतू जानवरों के लिए सबसे हानिकारक शोर
पूरे शरीर में कंपकंपी के साथ पिंचरपूरे शरीर में कंपकंपी के साथ पिंचर
» » एक असाधारण भावना
© 2022 TonMobis.com