10 चीजें जिन्हें आप खरगोशों के बारे में नहीं जानते थे

10 चीजें जिन्हें आप खरगोशों के बारे में नहीं जानते थे

खरगोश साधारण जानवर होने से बहुत दूर हैं। उनके पास उनकी प्रजातियों की विशेष विशेषताएं हैं जो उन्हें पशु साम्राज्य के अन्य प्राणियों से अलग करती हैं। और निश्चित रूप से, जितना आप खरगोशों से प्यार करते हैं, वहां ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें आप अभी तक उनके बारे में नहीं जानते हैं।

खरगोशों के बारे में नए और रोचक तथ्यों को सीखना, आपको एक बेहतर जीवन देने में मदद करेगा और यदि आपके पास पालतू जानवर है तो उसके साथ बेहतर संबंध बनाने में मदद मिलेगी। उस निविदा और प्यारे चेहरे के पीछे एक व्यापक और आकर्षक दुनिया छुपाता है।

यदि आप एक खरगोश घर लेने पर विचार कर रहे हैं या आपके पास पहले से ही है और इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इस लेख को ExpertoAnimal द्वारा पढ़ना जारी रखें, जहां हम आपको प्रस्तुत करते हैं 10 चीजें जिन्हें आप खरगोशों के बारे में नहीं जानते थे जो, हम जानते हैं, आपको दिलचस्प और लाभदायक मिलेगा।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों के बारे में आपको 10 चीजें नहीं पता थीं

1. एक अनोखी जीवनशैली

जंगली वातावरण में रहते हैं कि खरगोश वे भूमिगत रहते हैं अन्य खरगोशों के साथ समूहों में। वे अपने रिश्तेदारों के साथ रहते हैं और उनके साथ उनके साथ सुरक्षित महसूस करते हैं। "गुफाएं" जहां खरगोश जीवित रहते हैं उन्हें बोरो के रूप में जाना जाता है। अब आप कारण जानते हैं कि घरेलू खरगोश सुरंगों की तरह इतने ज्यादा हैं या रहते हैं और अपने पैरों के बीच गुजरते हैं।

वास्तव में, पृथ्वी के नीचे अपने जीवन के लिए धन्यवाद जहां तापमान कूलर है, हमारे चारों ओर खरगोश हैं विशेष रूप से गर्मी के प्रति संवेदनशील गर्मियों में उच्च तापमान के दिनों के दौरान उनके अस्तित्व के लिए, उन्हें किसी भी पल में वेंटिलेशन, बर्फ और पानी प्रदान करना आवश्यक है।

1. एक अनोखी जीवनशैली

2. क्या वे अपनी खुद की मल खाते हैं?

यद्यपि यह हमारे लिए समझने में एक कठिन तथ्य है, मनुष्यों, सब कुछ इसकी व्याख्या है और यह उनके लिए भी पूरी तरह से सामान्य है। वे केवल सभी मल नहीं खाते हैं उनमें से एक हिस्सा और दिन में एक बार, सुबह या रात में जल्दी।

पार्टी जो करने के लिए हम उल्लेख "cecotropes" या "रात मल" कहा जाता है और मूल रूप से खाद्य पदार्थ है कि ज्यादातर पोषक तत्वों को शामिल और खरगोशों फिर से किया जाता है और संसाधित करने के लिए आवश्यक हैं के किण्वन के उत्पादों रहे हैं, इसलिए उन्हें खाने ।

2. क्या वे अपनी खुद की मल खाते हैं?

3. पोर्टेन्टस विजन

खरगोशों के पास एक विशेष दृष्टि है जो हाइलाइट करना महत्वपूर्ण है। उनकी इंद्रियां उत्कृष्ट हैं, हालांकि दृष्टि सबसे विकसित है। मछली की तरह, खरगोश उनके पीछे छिपी हुई सब कुछ देख सकते हैं और उनके पास एकमात्र अंधेरा स्थान बहुत छोटा है और यह उनकी नाक के सामने है। वे मालिक हैं पैनोरमिक दृष्टि के लगभग 360 डिग्री . यह क्षमता उन शिकारियों को खोजने में मदद करती है जो लगभग किसी भी दिशा से आती हैं।

3. पोर्टेन्टस विजन

4. मुबारक खरगोश

जब एक खरगोश खुश होता है तो वह इसे छुपा नहीं सकता है, वे हैं बहुत अभिव्यक्तिपूर्ण प्राणियों और अधिक जब वे यह इंगित करना चाहते हैं कि वे खुश महसूस करते हैं। खुशी के लिए उत्तेजना के क्षणों में, खरगोश एक सुंदर, पागल और विशेष तरीके से व्यवहार करते हैं। वे कुछ हद तक जंगली आंदोलनों के अनुक्रम बनाना शुरू करते हैं, जिनमें शामिल हैं: हवा में त्वरित कूद, दौड़ने और बेताब मोड में चलना, और तेज मोड़ लेना।

4. मुबारक खरगोश

5. वे कहां से आते हैं?




आज के घरेलू खरगोश के वंशज हैं एक यूरोपीय प्रजातियां और अफवाहें कहती हैं कि वे से आते हैं रोमन काल , लगभग 44 ईस्वी, जिसने उन्हें दीवारों के साथ रिक्त स्थान में उठाया और फिर उन्हें एक उत्तम पकवान के हिस्से के रूप में खाया।

वर्तमान में यूरोप में खरगोश पारंपरिक गैस्ट्रोनोमी के कुछ व्यंजनों में उपयोग किया जाता है (अन्य संस्कृतियों के लिए कुछ असंभव)। सौभाग्य से कई खरगोशों के लिए, ये प्राणी अब हमारे पालतू जानवर हैं और हमारे परिवार का हिस्सा हैं।

5. वे कहां से आते हैं?

6. वे शाकाहारी हैं

यद्यपि यदि आपके पास खरगोश है, तो शायद आप पहले से ही जानते थे, ये जानवर पूरी तरह से शाकाहारी हैं, यानी, वे पशु मूल के बिल्कुल कुछ भी नहीं खाते हैं। उनके पसंदीदा व्यंजन सब्जियों और फलों से भरे हुए हैं। आपका शरीर, विशेष रूप से आपके पाचन तंत्र, सक्रिय रूप से और लगातार काम करता है ताकि आंतों का पारगमन बंद न हो . इसी कारण से यह इतना महत्वपूर्ण है कि वे हमेशा अपनी उंगलियों पर घास लें। इन तत्वों के बिना, हमारे दोस्त कुपोषण से बीमार हो सकते हैं और यहां तक ​​कि मर सकते हैं।

6. वे शाकाहारी हैं

7. कई खरगोश

खरगोशों के बारे में सबसे ज्यादा प्रभावित चीजों में से एक है आसानी से उन्हें संतान बनाना है . एक मादा हर 28 या 30 दिनों में बच्चों का कूड़ा ले सकती है। इसकी गर्भावस्था प्रक्रिया हिंसक लेकिन बहुत तेज़ है। समस्या यह है कि फिर घर के अंदर इतनी सारी खरगोशों के साथ करें। यदि आप इसे रोकना चाहते हैं, तो उचित समय में अपने खरगोश को निर्जलित करना सबसे अच्छा होगा।

7. कई खरगोश

8. वे क्षेत्रीय हैं

पशु साम्राज्य के लगभग सभी प्राणी क्षेत्रीय हैं और खरगोशों में कोई अपवाद नहीं है। यह स्पष्ट करने के लिए कि उनका क्षेत्र क्या है, इन जानवरों के आसपास की सभी सतहों पर ठोड़ी (जगह जहां उनके घर्षण ग्रंथियां हैं) रगड़ते हैं, आप एक व्यक्ति के साथ भी रगड़ सकते हैं। आप जानते हैं, जब आपका खरगोश अपनी ठोड़ी को कुछ के साथ रगड़ता है, तो वह यही है अपने क्षेत्र को चिह्नित कर रहा है.

8. वे क्षेत्रीय हैं

9. विकास में दांत

मनुष्यों की तरह, खरगोशों की नाखून कभी बढ़ने से नहीं रोकती। हालांकि, उत्सुकता यह है कि उनके दांत या तो नहीं हैं: वे हमेशा बढ़ रहे हैं . इन जानवरों के बारे में यह एक महत्वपूर्ण तथ्य है क्योंकि वे उन्हें चबाने के लिए घास और लकड़ी के खिलौने का उपयोग करते हैं और अपने दांतों को छिड़कते रहते हैं।

यदि खरगोश के दांत पीसते हैं और बढ़ते हैं, इसके अतिरिक्त, खराब स्थिति में, इससे दर्द हो सकता है और इसलिए खाने को रोकना, जो बहुत खतरनाक हो सकता है। यदि आप खरगोश के दांतों की असामान्य वृद्धि देखते हैं, तो संकोच न करें और पशु चिकित्सक के पास जाओ , ध्यान रखें कि भोजन के बिना 12 घंटे खरगोश में घातक हो सकते हैं।

9. विकास में दांत

10. एक दुखद वास्तविकता

खरगोश हैं तीसरे सबसे त्याग किए जानवरों आश्रय और औद्योगिक वातावरण में। ये स्नेही और बहुत घबराहट जीव हैं जिन्हें बहुत स्नेह की आवश्यकता है। यह पता चला है कि एक खरगोश होने कई वर्षों (8 से 10) के लिए एक पालतू जानवर है महत्वपूर्ण है और उस पल जब आप इसे परिवार का हिस्सा के रूप में घर लेते हैं। ExpertoAnimal पर हम हमेशा आपको किसी भी जानवर को खरीदने के बजाय गोद लेने का विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

10. एक दुखद वास्तविकता

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं 10 चीजें जिन्हें आप खरगोशों के बारे में नहीं जानते थे , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्वबिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्व
खरगोश के पेट में बाल गेंदेंखरगोश के पेट में बाल गेंदें
क्या मैं अपने खरगोश के साथ सो सकता हूँ?क्या मैं अपने खरगोश के साथ सो सकता हूँ?
मेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करेंमेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करें
मेरे खरगोश की दौड़ कैसे जानेंमेरे खरगोश की दौड़ कैसे जानें
खरगोश में योनि संक्रमण होता हैखरगोश में योनि संक्रमण होता है
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
खरगोश बेली के प्रकार क्या हैंखरगोश बेली के प्रकार क्या हैं
खरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओखरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओ
खरगोशों के लिए टीकेखरगोशों के लिए टीके
» » 10 चीजें जिन्हें आप खरगोशों के बारे में नहीं जानते थे
© 2022 TonMobis.com