खरगोशों में गर्भावस्था के बारे में - अवधि, लक्षण और देखभाल

खरगोशों में गर्भावस्था के बारे में - अवधि, लक्षण और देखभाल

iquest- क्या आप जानते थे कि खरगोश यौन परिपक्वता तक पहुंचने के लिए केवल कुछ महीनों तक जीवित रह सकते हैं? iexcl- यह सही है! तो यदि आपके पास साझेदार है तो यह संभावना है कि यदि आप सभी विवरणों के बारे में नहीं जानते हैं तो एक दिन आप कूड़े से आश्चर्यचकित होंगे खरगोशों में गर्भावस्था.

यह आपके प्यारे पालतू जानवरों के जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण है, इसलिए एक्सपर्टोएनिमल आपको यह लेख प्रदान करता है ताकि आपको जो कुछ जानने की आवश्यकता हो, उसके बारे में आपको सूचित किया जा सके और सही तरीके से अपने खरगोशों में भाग ले सकें। के बारे में विवरण खोजने के लिए पढ़ना जारी रखें खरगोशों, लक्षणों और उनकी अवधि में गर्भावस्था.

आप में रुचि भी हो सकती है: खरगोश की देखभाल
सूची

खरगोशों की परिपक्वता

खरगोश बड़ी उम्र में यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, बड़ी नस्लों के लिए 4 से 6 महीने के बीच, और एक विशाल नस्ल के लिए 6 से 9 महीने के बीच। मादाएं, यहां तक ​​कि 12 सप्ताह के बाद गर्भवती हो सकती हैं, लेकिन इससे बचने के लिए बेहतर है, क्योंकि वे अभी तक पर्याप्त परिपक्व नहीं हैं। इसके अलावा, उन खरगोशों की नस्ल पैदा करने की सिफारिश नहीं की जाती है जो पहले से ही 4 या 5 साल पूरे कर चुके हैं, क्योंकि वे इसके लिए बहुत पुराने हैं।

अन्य स्तनधारियों के विपरीत, खरगोश एस्ट्रस की विशिष्ट अवधि नहीं है , इसे साल के किसी भी समय पुन: उत्पन्न किया जा सकता है। यह सच है कि वे अधिक समशीतोष्ण मौसम पसंद करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अगर आप खरगोशों के परिवार को बड़ा नहीं करना चाहते हैं तो आपको अपने गार्ड को कम करना चाहिए।

मादा पूरे वर्ष उपजाऊ है, और यह पुरुष से संपर्क करने के लिए पर्याप्त है और वह इसे माउंट करने की कोशिश करता है ताकि अंडाशय प्रक्रिया शुरू हो। इस प्रक्रिया को शुरू करने के बाद, मादा पहले 12 या 14 दिनों (एस्ट्रल अवधि) के दौरान माउंट स्वीकार करेगी, फिर इसे 4 दिनों (दाएं हाथ की अवधि) के लिए अस्वीकार कर दें और उसके बाद एक और 12 दिनों की अवधि हो। अगर बुखार था, गर्भावस्था चरण शुरू होता है।

एक अवांछित गर्भावस्था से बचना बहुत आसान है, बस अपने पशुचिकित्सक से अपने पालतू जानवरों को न्यूरेटर और न्यूरेटर के लिए सबसे अच्छा समय पूछें।

खरगोशों की परिपक्वता

खरगोशों में गर्भावस्था के चरण

यदि आप सोचते हैं कि एक खरगोश गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है, तो आपको यह पता होना चाहिए यह 28 से 31 दिनों के बीच रहता है , अधिकतम 33. आप इस समय गुजारें और खरगोश अभी तक जन्म नहीं दिया है, तो पशु चिकित्सक 34 दिन के बाद urgentemente- ले लेना चाहिए, यह बहुत संभव है कि भ्रूण उस में मर जाते हैं अगर वे अभी तक पैदा नहीं किया गया है।

पहला चरण

खरगोशों में गर्भावस्था के लक्षण 10 दिन से मनाए जाएंगे, जो अजीब हास्य और पेट में वृद्धि हुई है। इसके अलावा, खरगोश अपनी तरफ झूठ बोलना पसंद करेगा और दिन 11 और 13 के बीच भ्रूण पेट के माध्यम से अपनी उंगलियों के साथ महसूस कर सकते हैं।

दूसरा चरण

14 दिन से आगे माता-पिता को छेड़छाड़ करने या उसे ले जाने से बचें , यह बहुत ही नाजुक और आसानी से गर्भपात होने के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा। इसी तरह, पुरुष को उसी कारण से उससे संपर्क करने की अनुमति न दें।

तीसरा चरण

खरगोशों में गर्भावस्था के इस अंतिम चरण में, जन्म देने से तीन दिन पहले, खरगोश शुरू हो जाएगा घोंसला बनाओ , आम तौर पर अपने बालों का उपयोग करते हुए, जो एक आरामदायक जगह बनाने के लिए फेंक दिया जाएगा और किट के लिए अपनी गंध के साथ प्रजनन किया जाएगा।

प्रसव के क्षण




आमतौर पर रात में या सुबह के शुरुआती घंटों में खरगोश जल्दी जन्म देते हैं, हालांकि वे किसी भी समय ऐसा कर सकते हैं जब उन्हें लगता है कि वे बाधित नहीं होंगे या परेशान नहीं होंगे।

जब खरगोश जन्म देता है तो यह जरूरी है माचो दूर रखें , दोनों खरगोशों की रक्षा करने और फिर से फेकंड को रोकने के लिए, क्योंकि प्रसव के तुरंत बाद 72 घंटे पहले गर्भधारण संभव है। यह न केवल आपके खरगोश के लिए बहुत तनावपूर्ण होगा, बल्कि स्तनपान अवधि के दौरान नवजात शिशुओं में भाग लेने से भी रोकेगा। अगली सवारी के लिए 42 दिनों का इंतजार करना उचित है।

गर्भावस्था के दौरान आपके खरगोश की क्या ज़रूरत है?

खरगोशों की गर्भधारण अवधि आमतौर पर काफी शांत होती है, और यदि कुछ किट प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो आप यह भी ध्यान दे सकते हैं कि आपके पेट में बहुत अंतर नहीं है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे उपेक्षित करना चाहिए, और कुछ चीजें ध्यान देने के लिए हैं ताकि सब कुछ एक सुखद निष्कर्ष पर आ जाए:

  • खिला . दूध का उत्पादन और किटों का स्वस्थ प्रशिक्षण मां पर निर्भर करता है जो खुद को अच्छी तरह से और विभिन्न तरीकों से खिलाता है। घास घास से अपने आहार को अल्फल्फा घास में बदलें, और गाजर, टमाटर, अजमोद और सलाद के टुकड़ों के साथ इसे पूरक करें।
  • पानी . गर्भावस्था के दौरान आपके खरगोश की पानी की खपत बढ़ेगी, इसलिए आपको हमेशा अपनी उंगलियों पर स्वच्छ, ताजे पानी के साथ एक कंटेनर रखना चाहिए।
  • घोंसला . प्रकृति में खरगोश अपने युवा होने के लिए एक गर्म और छिपी हुई जगह की तलाश करते हैं, जिसे वे अपने बालों के झुंड के साथ हालत देते हैं। प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, मां के मुकाबले खरगोशों के लिए एक बॉक्स प्राप्त करें और उसे गर्भावस्था की प्रक्रिया में इसका इस्तेमाल करने दें। अंतरिक्ष कंडीशनिंग में मदद के लिए, अपनी उंगलियों पर स्ट्रॉ और पेपर डालें।
  • सुरक्षा . गर्भवती खरगोश को नर से दूर रखने के लिए इसे रोकने या इसे फिर से घुमाने की कोशिश करने से रोकें। इसी तरह, अन्य जानवरों को घर में अन्य पालतू जानवरों तक पहुंचने की इजाजत न दें।
गर्भावस्था के दौरान आपके खरगोश की क्या ज़रूरत है?

खरगोशों का जन्म और देखभाल

खरगोशों में प्रत्येक गर्भावस्था में खरगोशों की एक ही संख्या हमेशा पैदा होती है। वहाँ है 4 और 12 खरगोशों के बीच जन्म , जबकि अन्य खरगोश 22 युवाओं को जन्म देने में सक्षम हैं। वे सुबह या रात के दौरान पैदा होंगे, और अगर खरगोश आराम से रहता है और सुरक्षित महसूस होता है तो तेज़ होगा।

खरगोश तुरंत उनका ख्याल रखेगा, इसलिए जब तक कि आप असामान्य कुछ न देखें, आपको बहुत मदद की आवश्यकता नहीं होगी। जैसे ही वे पैदा होते हैं, सुनिश्चित करें कि हर कोई अपनी मां के दूध पर सांस लेता है और खिलाता है, लेकिन उन्हें छूए बिना ऐसा करें, क्योंकि आपकी गंध खरगोश को अस्वीकार कर देगी या उन्हें खाएगी। मां दिन में दो बार स्तनपान करेगा , सुबह और रात के करीब घंटों में। स्तनपान अवधि के दौरान, खरगोश को अभी भी पीने के लिए बड़ी मात्रा में पानी की आवश्यकता होगी।

यदि आप किसी भी मृत ब्रूड का पता लगाते हैं, जो कूड़े बहुत बड़े होने पर हो सकता है, क्योंकि खरगोश दूसरों की तुलना में कमजोर हो जाएंगे, खरगोश की उपस्थिति में तुरंत और हमेशा इसे हटा दें। बाकी में से, कभी नहीं चलो या युवा ले लो जब तक कि वे घोंसले से गिरने के खतरे में न हों, क्योंकि वे बेहद नाजुक हैं और मां को आपकी गंध पसंद नहीं आएगी। यदि आपको उन्हें छूना चाहिए, तो इसे दस्ताने के साथ करें और फिर उन्हें मां से छोटे बाल के साथ रगड़ें।

यह दसवीं दिन तक नहीं है कि वे अपनी आंखें खोल सकते हैं। इससे पहले वे पूरी तरह से अंधे हैं और घोंसला की गर्मी की आवश्यकता होती है। 17 दिन से वे बाल शुरू कर देते हैं, और 20 से आगे वे अधिक सक्रिय होते हैं, वे चलते हैं और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है कि उनके चारों ओर क्या है। वे पांचवें सप्ताह तक मां को स्तनपान कराने के बाद रखेंगे, जिसके बाद खरगोश उन्हें कम खिलाएगा, इसलिए आपको उन्हें खरगोशों के लिए गोले के साथ खिलाने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

आठवें सप्ताह में मां युवाओं को अस्वीकार करने और हमला करने लगेगी, इसलिए उन्हें अलग करना और बच्चों को अन्य जगहों का पता लगाने की आवश्यकता है। इस चरण में आपको जो कुछ भी चाहिए, उसे पेश करने के लिए, खरगोशों के लिए मूल देखभाल पर हमारे लेख को याद न करें।

खरगोशों का जन्म और देखभाल

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं खरगोशों में गर्भावस्था के बारे में - अवधि, लक्षण और देखभाल , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
खरगोश के पेट में बाल गेंदेंखरगोश के पेट में बाल गेंदें
खरगोश बेली की देखभालखरगोश बेली की देखभाल
होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?
विशालकाय flamenco खरगोश नस्ल, अपनी देखभाल के लिए क्या ध्यान में रखना हैविशालकाय flamenco खरगोश नस्ल, अपनी देखभाल के लिए क्या ध्यान में रखना है
एक गर्भवती खरगोश की देखभाल कैसे करेंएक गर्भवती खरगोश की देखभाल कैसे करें
कैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा खरगोश गर्भवती है या नहीं
कुत्ते प्रजनन के बारे में 5 रहस्यकुत्ते प्रजनन के बारे में 5 रहस्य
एक खरगोश के रूप में खेलते हैंएक खरगोश के रूप में खेलते हैं
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
खरगोशों के लिए दैनिक भोजन की मात्राखरगोशों के लिए दैनिक भोजन की मात्रा
» » खरगोशों में गर्भावस्था के बारे में - अवधि, लक्षण और देखभाल
© 2022 TonMobis.com