एक पक्षी की देखभाल जो घोंसला से गिर गई है

एक पक्षी की देखभाल जो घोंसला से गिर गई है

बचाव एक पक्षी कभी कभी एक कुत्ता या एक आवारा बिल्ली को अपनाने के लिए और अधिक कठिन हो सकता है, क्योंकि पक्षियों को आसानी से मदद को स्वीकार नहीं करते, लोगों के अविश्वास हो जाते हैं और भी बहुत कुछ जीवित रहने के लिए विशिष्ट और संवेदनशील देखभाल की आवश्यकता होती। इसके अलावा, अगर यह एक लड़की है, यह उसकी मदद करने की कोशिश के लिए नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि आम तौर पर मां भी पास में है और आप उसे अपने घोंसले और मां के लिए अधिक अनुकूल अस्वीकृति से दूर ले।

हालांकि, अगर आप अपनी मां को नजदीक नहीं देखते हैं या आपके पास घर पर पक्षी पहले से ही है और उसे नहीं पता कि उसे कैसे मदद करें, ExpertoAnimal इस लेख को प्रस्तुत करता है एक पक्षी की देखभाल जो घोंसला से गिर गई है.

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरी बिल्ली खिड़की से बाहर गिर गया है
सूची

पक्षी लेने के लिए कब?

यदि आप पाते हैं एक पक्षी दिखाई देती है कि घोंसले से और एक कारण के लिए कम हो गई हैं या किसी अन्य उड़ान भरने में असमर्थ लगता है (यह एक लड़की है या चोट) अपने सहज प्रतिक्रिया यह ले सकते हैं और इसे घर ले जाएगा। हालांकि, कभी-कभी यह यह प्रतिकूल हो सकता है.

आम तौर पर, अधिकांश पक्षी मनुष्यों को खतरनाक प्राणियों, संभावित शिकारियों के रूप में देखते हैं, इसलिए आश्चर्यचकित न हों अगर पक्षी आपको घबराए जाने पर घबराए। आप पाते हैं कि चोट लगी है, या तो उनके पैर, पंख या कहीं और, मक्खी या कूद करने में असमर्थ में घायल हो, तो आप उसे घर ले जाने के चंगा करने के लिए है, यह एक संरक्षित सिफारिश की पक्षी है, भले ही वन एजेंटों को बुलाओ ताकि वे स्वयं इसे पुनर्वास के प्रभारी हों। यदि यह एक आम कबूतर या स्पैरो है, तो शायद वन एजेंट कार्य नहीं करते हैं और फिर हम उसे बचा सकते हैं और उसे परामर्श ले सकते हैं विदेशी पशुचिकित्सक.

दूसरी ओर, यदि पक्षी स्वस्थ है, तो कई चर प्रस्तुत किए जाते हैं। यदि यह एक लड़की है, तो यह संभव है कि उसका घोंसला निकट हो और माता-पिता भी बच्चे को उस स्थान से देख सकें जहां से वे हैं। घोंसला का पता लगाने की कोशिश करना सबसे अच्छा है पक्षी को अपने घोंसले में वापस कर दें . इसे अपने हाथों से लेने से डरो मत, इस विश्वास के लिए कि माता-पिता इसे अस्वीकार कर देंगे क्योंकि आपकी मानव खुशबू सिर्फ एक मिथक है। बेशक, बहुत सावधान रहने की कोशिश करें।

यदि आप घोंसला का पता नहीं लगाते हैं, तो आप लड़की को एक बॉक्स में रख सकते हैं और इसे पेड़ से लटका सकते हैं, ताकि आपके माता-पिता इसे ढूंढ सकें। साथ ही, आप कुत्तों और बिल्लियों जैसे संभावित शिकारियों से इसकी रक्षा करेंगे। अगर कुछ घंटों के बाद कोई भी बच्चे का ख्याल नहीं रखता है, तो आपको इसे अपने साथ ले जाना होगा। याद रखें कि यह एकमात्र विकल्प होना चाहिए, खासकर जब पक्षी खुद के लिए बचाव करने में असमर्थ है और कहा कि राहत अपनी तरह का कोई अन्य है, यह अक्सर मानव द्वारा उठाए जाने के बाद स्वतंत्रता में रहने के लिए मुश्किल है।

पक्षी लेने के लिए कब?

घोंसला की तैयारी

अगर पक्षी आपके साथ रहना चाहिए, जबकि यह घाव को ठीक करता है या खुद को बचाने के लिए सीखता है, तो यह आवश्यक है कि एक उपयुक्त स्थान पर शर्त लगा दी जाए।

के मामले में लड़कियों, एक घोंसला तैयार करते हैं और यह सबसे अधिक अनुशंसित है। उस उम्र में उन्हें बहुत गर्मी की आवश्यकता होती है, इसलिए छेद वाले कार्डबोर्ड बॉक्स ताकि आप सांस ले सकें या टोकरी ठीक रहे। इसे साफ करने और बॉक्स को कोने में रखने के लिए नीचे शोषक पेपर रखें। आप एक कृत्रिम घोंसला (जिसे आप किसी भी पशु व्यापार में खरीद सकते हैं) जोड़ सकते हैं या इसे नारियल के बाल या इसी तरह के साथ बना सकते हैं।

कुत्ते और बिल्लियों और ड्राफ्ट से दूर घर में एक सुरक्षित स्थान पर घोंसला लें। न ही सूर्य की रोशनी को निर्देशित करना चाहिए, हालांकि कुछ प्रजातियों के पंख को विकसित करने के लिए थोड़ा अप्रत्यक्ष प्रकाश आवश्यक है।

घोंसला तापमान यह महत्वपूर्ण है इसलिए आपके पास एक इलेक्ट्रिक जाल (सर्दियों में) होना चाहिए ताकि यह ठंडा न हो। यदि आपकी लड़की कांपता है तो उसे अधिक गर्मी की आवश्यकता होगी, और यदि दूसरी ओर यह पैंट और थका हुआ या डूब गया लगता है, तो आप इसे बहुत अधिक गर्मी दे रहे हैं और यदि आप तापमान कम नहीं करते हैं तो यह जल्दी से मर सकता है। चौकस होना मौलिक है।

अगर यह एक है वयस्क पक्षी कि आप चोट पहुंचाने के लिए बचाया है, एक पिंजरे यह उसके लिए सही होगा, अगर यह बड़ा बेहतर है तो वह उड़ सकती है। कचरे को हटाने के लिए नीचे समाचार पत्र रखें, एक आटा, एक शराब पीने और पानी के एक कंटेनर रखें ताकि आप साफ कर सकें। इस मामले में सबसे अच्छी बात यह है कि पिंजरे बगीचे में या खिड़की के पास हो सकता है, ताकि पक्षी बाहरी दुनिया से संपर्क न खो सके। यह, ज़ाहिर है, बिना इसे मजबूत धाराओं या सीधे सूर्य की रोशनी के सामने उजागर किए।




दोनों मामलों में इसकी सिफारिश की जाती है उन्हें छूने से बचें जितना संभव हो सके और मनुष्यों के साथ बातचीत करें। यदि हम करते हैं, भविष्य में स्वतंत्रता में, अजनबियों और अजनबियों से संपर्क करेंगे जो नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह जरूरी है कि आप जीवित रहने के लिए लोगों से डरते रहें।

घोंसला की तैयारी

खिला

भोजन यह प्रजातियों और पक्षी की उम्र पर निर्भर करेगा , इसी कारण से उन प्रजातियों की जांच करना मौलिक है जिन्हें हमें खिलाना है। आम तौर पर, लड़कियों को नरम खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होगी, जैसे कि प्रजनन पेस्ट, जिसे हम किसी भी पशु व्यापार या विदेशी जानवरों के लिए पशु चिकित्सा केंद्र में पाएंगे।

गर्म पानी के साथ इसे गीला करें ताकि यह नरम हो और आपको पेस्ट बहुत मोटी न हो। फिर, कुछ छोटे चिमटी या एक ले लो टिप के बिना सिरिंज और इसे एक तरफ छूने, लड़की की चोंच को बंद करो। वृत्ति से, यह खिलाया जाएगा, लेकिन यदि आप नहीं करते हैं, तो आप चोंच को खोलने के लिए एक सीटी का अनुकरण कर सकते हैं। एक छोटा सा हिस्सा रखें और इसे और अधिक पेशकश करने से पहले निगलने दें।

लड़कियों को सुबह से थोड़ी देर पहले रात से थोड़ी देर तक खाना पड़ेगा। रात के दौरान वे सोते हैं, इसलिए आपको उसे परेशान नहीं करना चाहिए। खिलाने से पहले, अपने शरीर के तापमान की जांच करें: यदि पक्षी बहुत ठंडा महसूस करता है, तो उसे खाने के लिए न दें, गर्मी की पेशकश करें और खाने से पहले इसे स्थिर करने के लिए प्रतीक्षा करें।

आपको पता चलेगा कि आपने उसे पर्याप्त भोजन दिया है पक्षी की क्रॉ भरा हुआ है . याद रखें कि फसल एक छोटा "बैग" है जिसमें पक्षियों को गर्दन के किनारे पर रखा जाता है और यह विशेष रूप से लड़कियों में दिखाई देता है। जैसे ही आप भोजन देते हैं, फसल बढ़ेगी।

के साथ वयस्क पक्षियों आप प्रजातियों के अनुसार कई विकल्प हैं, लेकिन सिद्धांत रूप में खाद्य बीज खाने वाले पक्षियों के मामले में और बीज (किसी भी विदेशी पशु चिकित्सक की बिक्री कीटभक्षी या पास्ता,) छोटे कीड़ों से बना जा सकता है। खाद्य पदार्थों के बारे में जानने के लिए प्रजातियों के बारे में हमें सूचित करना आवश्यक होगा।

भोजन फीडर में रखा जाता है ताकि पक्षी खुद को खिला सके - अगर यह खिलाने से इंकार कर देता है, तो यह उत्तेजित करने के लिए चोंच से संपर्क कर सकता है, लेकिन इसे खाने के लिए मजबूर करने की कोशिश न करें। स्वच्छ और ताजे पानी वाले कंटेनर को याद नहीं किया जा सकता है। भोजन दिन में दो या तीन बार के बीच पेश किया जाता है। आप इन खाद्य पदार्थों को ताजा फल और सब्जियों के साथ जोड़ सकते हैं, साथ ही उन्हें खेले जाने वाले क्षेत्र से स्थानिक पौधे भी जोड़ सकते हैं।

खिला

सामान्य सलाह

  • यदि आप एक लड़की को बचा लिया है, जैसे आप बड़े हो जाते हैं तो आपको चाहिए अपने आहार में भिन्नता है ताकि यह वयस्कों के लिए खाद्य पदार्थों का उपभोग करे जो जंगली में खाएंगे।
  • आवश्यक से अधिक लड़की को छूने या उठाने से बचें , मैं विचार कर सकता हूं कि आप उसकी मां हैं और इस तरह से उन्हें छोड़ना कभी भी संभव नहीं होगा।
  • अपशिष्ट और मलबे को खत्म करने के लिए पिंजरे या बॉक्स को हर दिन साफ ​​किया जाना चाहिए।
  • अपने हाथों से प्यार करो बीमारियों या संक्रमणों के संक्रमण से बचने के लिए, पक्षी को छूने के बाद।
  • बलपूर्वक उन्हें खिलाने की कोशिश न करें . अगर पक्षी खाना नहीं चाहता है, तो शायद आप सही मेनू नहीं दे रहे हैं। एक विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • अगर यह एक है कीट खानेवाला , आप अपने बगीचे के पास पिंजरे को हवाओं को लाने वाली कीड़ों को खाने के लिए छोड़ सकते हैं। उन्हें आकर्षित करने के लिए पास एक प्रकाश रखें।
  • दलिया के साथ लड़की को खिलाकर, पंख गंदे होने से बचें , क्योंकि पंख एक साथ रहते हैं और सफाई जटिल हो सकती है - वैसे ही, भोजन के साथ नाक या आंखों को भरने की परवाह न करें .
  • यदि आप पंख, उदासीनता या संकुचित आंखों के रंग की खराबता का निरीक्षण करते हैं तो शायद कुछ स्वास्थ्य समस्या आपके पक्षी को प्रभावित कर रही है, संभावित परजीवी का पता लगाने के लिए इसकी पंखों की जांच करें और यदि ऐसा है इसे बाहरी और आंतरिक रूप से हटा दें अपनी स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करने के लिए।
  • जब भी संभव हो विशेषज्ञ से परामर्श लें, याद रखें कि पक्षी बहुत नाजुक हैं।

रिहाई

जब आपकी लड़की ने बचाई गई पक्षी के घाव को उगाया या पुनर्प्राप्त किया है, तो यह है इसे जारी करने के लिए पल फिर अपने प्राकृतिक आवास में। यह वही स्थान चुनना सबसे अच्छा है जहां आपको ऐसा करने के लिए मिला, क्योंकि ऐसा लगता है कि एक ही प्रजाति के अन्य लोग आसपास के इलाकों में रहते हैं।

पिंजरे से छोटी चिड़िया को मजबूर करना सही नहीं है , खैर, वह सुरक्षित महसूस नहीं करेगा। आदर्श पिंजरे को खोलना और खुद को छोड़ने की अनुमति देना है और उसे घेरने में सक्षम होना चाहिए, जब तक वह उड़ने के लिए पर्याप्त सुरक्षित महसूस न करे।

जब आपने बाहर जाने और उड़ान भरने का फैसला किया है, तो आप थोड़ी देर के लिए रह सकते हैं कि आप पिंजरे पर वापस नहीं आते हैं। आपका काम खत्म हो जाएगा।

रिहाई

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक पक्षी की देखभाल जो घोंसला से गिर गई है , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक पक्षी के टूटे पंख का इलाज कैसे करें?एक पक्षी के टूटे पंख का इलाज कैसे करें?
तोते की चोंच और चुनौतियों की देखभालतोते की चोंच और चुनौतियों की देखभाल
कदम से पैपिलरोस के लिए भोजन और देखभालकदम से पैपिलरोस के लिए भोजन और देखभाल
Mandarin हीरा घोंसला कैसे हैMandarin हीरा घोंसला कैसे है
दुनिया में सबसे बड़ा पक्षीदुनिया में सबसे बड़ा पक्षी
एक बीमार पक्षी के लिए प्राथमिक चिकित्साएक बीमार पक्षी के लिए प्राथमिक चिकित्सा
अपने पक्षी के तनाव का इलाज कैसे करें?अपने पक्षी के तनाव का इलाज कैसे करें?
अपने घर में मुफ्त पक्षी कैसे हैंअपने घर में मुफ्त पक्षी कैसे हैं
एवियन पॉक्स के लिए उपचारएवियन पॉक्स के लिए उपचार
एक कैनरी एम्बोलैडो गंभीर रूप से बीमार पक्षी हैएक कैनरी एम्बोलैडो गंभीर रूप से बीमार पक्षी है
» » एक पक्षी की देखभाल जो घोंसला से गिर गई है
© 2022 TonMobis.com