एक पक्षी के टूटे पंख का इलाज कैसे करें?

एक पक्षी के टूटे पंख का इलाज कैसे करें?

पक्षी मनुष्यों के लिए आकर्षक होते हैं, खासतौर से उनके रंगीन रंगों और उनकी इच्छानुसार उड़ने की उनकी क्षमता के कारण। मुक्त होने के नाते वे किसी भी अन्य जानवर की तरह जीवित रहने के लिए स्वयं का उपयोग करते हैं, लेकिन ऐसे समय हो सकते हैं जब उन्हें एक मानव हाथ की मदद करने के लिए आवश्यकता होती है, जैसे कि वे एक पंख को चोट पहुंचाते हैं।

खोजने के लिए विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें एक पक्षी के टूटे हुए पंख को ठीक करने के लिए कैसे और घाव खोजने के मामले में क्या करना है पता है।

आपको भी रुचि हो सकती है: मेरी कैनरी ने गायन बंद कर दिया है
सूची

सुनिश्चित करें कि आप चोट पहुंचे हैं

जब एक पक्षी घायल हो जाता है तो यह होगा उड़ने में असमर्थ और, कुछ मामलों में, लंबे समय तक चलना या खड़ा होना। पहली बात यह सुनिश्चित करने के लिए है कि, वास्तव में, पंख को घाव का सामना करना पड़ा है। जब पंखों में से एक टूट जाता है या घायल होता है, तो इसका पतन सामान्य से कम, स्वस्थ अंग से अलग होता है।

विभिन्न प्रकार की चोटें होती हैं, गंभीरता पक्षियों के टूटे हुए पंख को ठीक करने के लिए अनुसरण करने के चरणों पर निर्भर करती है। रक्त या फ्रैक्चर की जांच करें। जितना संभव हो सके इसे कम करने की कोशिश कर रहे विंग को देखें , त्वचा फिशर, फ्रैक्चर या डिस्लोक्शन की तलाश में है। यदि ये संकेत हैं जो आप देखते हैं, तो पंख टूट गया है और उसे ठीक करने में आपकी मदद की ज़रूरत है।

पक्षी घर ले लो

कई कुत्तों और बिल्लियों के साथ क्या होता है इसके विपरीत, पक्षी मनुष्यों को बहुत आसानी से भरोसा करते हैं। अगर वे पालतू नहीं हैं, तो वे हमें शिकारियों पर विचार करते हैं, इसलिए यह पहली चीज है जिसे आपने टूटी हुई पंख के साथ खोजा है। इस वजह से, आपको इलाज करने में सक्षम होने के लिए उसे पकड़ने और सुरक्षित रूप से अपने घर को परिवहन करने की आवश्यकता है।

आदर्श रूप से, आप नमूने के साथ नमूना ले सकते हैं, लेकिन हम जानते हैं कि जब आप सड़क पर जाते हैं तो आपको हमेशा अपनी जोड़ी पर एक जोड़ी नहीं होगी। सिद्धांत रूप में, एक तौलिया, शर्ट या किसी अन्य कपड़े रखें कि आप अपने चोंच या पैरों से पीड़ित होने से बचने के लिए, पक्षी पर अपनी उंगलियों पर हैं। जैसे ही आप कर सकते हैं, सिर को मुक्त कर दें और टूटी हुई पंख को ध्यान से रखें। जैसे ही आप कर सकते हैं, एक बॉक्स प्राप्त करें, कई छेद खोलें और घर को और अधिक आराम से लेने के लिए वहां पक्षी को पेश करें।

घर पर एक बार, यदि आपके पास है तो आप अपने नए होस्ट के लिए पिंजरे को असाइन कर सकते हैं। अन्यथा, और क्योंकि यह अस्थायी है, पृष्ठभूमि में कुछ गर्म ऊतक के साथ पर्याप्त बड़ा बॉक्स पक्षी के लिए गर्म आश्रय के रूप में काम करेगा। अन्य जानवरों और छोटे बच्चों को उस घोंसले से आने से रोकें।

पक्षी घर ले लो

पक्षी के टूटे हुए पंख को ठीक करता है

इलाज की सराहना की जाने वाली चोट के प्रकार पर निर्भर करेगा। यदि रक्त आता है, तो पहली बात होगी खून बह रहा है और खून बह रहा है . एक सूती तलछट या हाइड्रोजन पेरोक्साइड में भिगो डिस्क का उपयोग कर घाव साफ करें। घाव पर छोटे और मुलायम स्पर्श दें।

फिर, आवेदन करें अस्थिर पाउडर रक्तस्राव को रोकने के लिए। आप इसे पशु चिकित्सा भंडार में प्राप्त कर सकते हैं, न केवल रक्तस्राव समाप्त कर सकते हैं बल्कि यह एनाल्जेसिक भी है। इसका प्रभाव पहले थोड़ा दर्दनाक है, लेकिन यह बड़े घावों के लिए अच्छा होगा। यदि आपके हाथ में अस्थिर धूल नहीं है, तो मकई स्टार्च के साथ क्षेत्र को छिड़कें, क्योंकि पक्षी छोटे होते हैं और आसानी से खून बहते हैं।

यदि यह पंख पर केवल एक छोटा सा कट है, थोड़ा खून के साथ, कपास के साथ घाव पर आयोडीन लगाने से कीटाणुशोधन और कट को ठीक करने के लिए पर्याप्त से अधिक होगा।




इसके बाद यह आवश्यक होगा एक पट्टी लागू करें , चाहे वह बाहरी चोट या फ्रैक्चर हो। आपको एक पट्टी और कैंची की आवश्यकता होगी। टूटा हुआ पंख immobilized किया जाना चाहिए, तो पट्टी को बहुत सावधानी से गुजरना होगा कि क्या बगल होगा और फिर भर में, फिर चिड़िया के शरीर पर पार हो, छाती पर दो मोड़ दे। इस तरह से यह अपने स्थान पर अच्छी तरह से सुरक्षित हो जाएगा। छोटे जानवर को घुटने से बचने के लिए मजबूती से रखें लेकिन बहुत तंग नहीं है।

टूटी हुई पंख को पट्टी करने के लिए अन्य तकनीकें हैं, लेकिन पक्षी के लिए पहनना और आरामदायक बनाना आसान है। इसके अलावा, हम अनुशंसा करते हैं पशु चिकित्सक के पास जाओ एक संक्रमण होने के साथ-साथ एक पेशेवर पट्टी करने के लिए विंग की जांच करने के लिए।

वसूली के दौरान देखभाल

जबकि पंख ठीक हो जाता है, जब पक्षी पक्षी पीता है तो आपको बहुत सावधान रहना चाहिए, क्योंकि पट्टी के प्रतिबंधों से यह झुकने के दौरान अपना संतुलन खो सकता है, जिससे यह कंटेनर में डूब जाता है।

विंग इसे ठीक करने में अधिकतम 4 सप्ताह लगेंगे . यह अनुशंसा की जाती है पट्टी साप्ताहिक बदलें , या पशु चिकित्सक के निर्देशों का पालन करते हुए, यदि आप इसे गंदे देखते हैं तो जल्द से जल्द। प्रत्येक परिवर्तन में आप उपचार की प्रगति का निरीक्षण करेंगे और यदि पक्षी अपने पंखों के उपयोग में आसानी प्राप्त कर रहा है। अगर, दूसरी तरफ, आपको लगता है कि यह बदतर हो जाता है, तो आपको पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए।

एक अच्छा पोषण , विटामिन और खनिजों में समृद्ध, पक्षी को तेजी से ठीक होने में मदद करेगा। यह पता लगाने के लिए क्या प्रजातियों यह, सही खुराक प्रदान करने के लिए के बाद से गोल्डफिंच खिला, चिड़ियों के बराबर नहीं है, उदाहरण के लिए है सबसे अच्छा है।

घायल होने पर, पक्षी शिकारियों के लिए कमजोर होगा, इसलिए किसी भी परिस्थिति में इसे अन्य पालतू जानवरों के पास या घर पर यार्ड या बगीचे में मुक्त नहीं किया जाना चाहिए।

वसूली के दौरान देखभाल

स्वतंत्रता प्राप्त करें

एक बार इलाज का समय बीत जाने के बाद, पक्षी अपने प्राकृतिक आवास में छोड़ने का समय है। यह अनुशंसा की जाती है इसे उसी स्थान पर छोड़ दें जहां आपको यह पता चला . ऐसा करने के लिए, जमीन पर पिंजरे या बक्से को रखें और पक्षी को अपने आप बाहर आने दें। आस-पास की खोज करते समय जगह पर रहें, जब तक कि आप उड़ान को फिर से लेने का फैसला न करें। ध्यान दें कि वह पिंजरे और वॉयला में वापस नहीं लौटता है, आप पक्षी के टूटे हुए पंख को ठीक करने में कामयाब होंगे और इसलिए, आपका काम समाप्त हो जाएगा।

और यदि आप एक पक्षी की कंपनी का आनंद लेते हैं जिसे आप आमतौर पर उड़ने के लिए घर पर ढीला छोड़ देते हैं और दुर्भाग्यवश, दुर्घटना का सामना करना पड़ता है, तो आप विंग को ठीक करने के लिए एक ही सुझाव लागू कर सकते हैं, साथ ही पशु की जांच करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जा सकते हैं और जांच करें कि क्या आपको किसी भी आंतरिक आघात का सामना करना पड़ा है।

स्वतंत्रता प्राप्त करें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक पक्षी के टूटे पंख का इलाज कैसे करें? , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोते के रूप में तोतेतोते के रूप में तोते
एक बीमार पक्षी के लिए प्राथमिक चिकित्साएक बीमार पक्षी के लिए प्राथमिक चिकित्सा
कैनरी गीत में सुधार करेंकैनरी गीत में सुधार करें
तोते में संक्रामक एजेंटों को रोकने के लिए क्वारंटाइनतोते में संक्रामक एजेंटों को रोकने के लिए क्वारंटाइन
एवियन पॉक्स के लिए उपचारएवियन पॉक्स के लिए उपचार
एक कैनरी एम्बोलैडो गंभीर रूप से बीमार पक्षी हैएक कैनरी एम्बोलैडो गंभीर रूप से बीमार पक्षी है
पंखों से पता चला पक्षियों के रोगपंखों से पता चला पक्षियों के रोग
गीतबर्ड के बारे में सब कुछगीतबर्ड के बारे में सब कुछ
मैं पक्षी को कैसे खिला सकता हूं और इसे उड़ सकता हूं?मैं पक्षी को कैसे खिला सकता हूं और इसे उड़ सकता हूं?
घर पर तोते के लिए खतरेघर पर तोते के लिए खतरे
» » एक पक्षी के टूटे पंख का इलाज कैसे करें?
© 2022 TonMobis.com