क्या मेरे कुत्ते के लिए ठंडा नाक होना सामान्य बात है?

क्या मेरे कुत्ते के लिए ठंडा नाक होना सामान्य बात है?

कई लोगों के लिए, कुत्ता आदमी का सबसे अच्छा दोस्त है। जहां भी आप जाते हैं, न केवल आपको और आपके साथ मिलकर, बल्कि आपके जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा भी बन जाता है, जिससे आपको वह प्यार मिल सके जो केवल वह आपको दे सके। विशेषज्ञ पशु जानता है कि, सावधान मालिक के लिए, आपके कुत्ते के साथ होने वाली कुछ भी चिंता का कारण बनती है, क्योंकि आप इसे सबसे अच्छा संभव बनाना चाहते हैं।

कुत्तों की नाक के बारे में कई लोकप्रिय बातें हैं। Iquest- क्या वे सूखी, या गीला महसूस करना चाहिए? यदि आपने कभी सोचा है तो क्या आपके कुत्ते के लिए ठंडा नाक होना सामान्य बात है , इस लेख में हम उस संदेह को स्पष्ट करते हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: क्या बिल्ली के लिए सूखा नाक होना सामान्य बात है?
सूची

ठंडा नाक अच्छा स्वास्थ्य का पर्याय बन गया है?

निश्चित रूप से आपने सुना है कि आपके कुत्ते की ठंडी या गीली नाक अच्छी स्वास्थ्य का संकेत देती है, इसलिए आपको चिंता करनी चाहिए कि किसी भी समय यह सूखा या गर्म लगता है। हालांकि, यह लोकप्रिय विश्वास पूरी तरह से सच नहीं है.

सच यह है कि आपके कुत्ते की नाक थर्मामीटर की तरह काम नहीं करती है , तो यह पूरी तरह से झूठा है कि एक गर्म नाक इंगित करता है कि आपके प्यारे दोस्त को बुखार है। इसके बजाय, यह सूर्य में थोड़ी देर के लिए हो सकता है या पर्यावरण के उच्च तापमान इसे प्रभावित कर रहे हैं, इसलिए आपको छाया और ताजे पानी की पेशकश करनी चाहिए। इस अर्थ में, सूर्य के लंबे समय तक एक्सपोजर के साथ सावधान रहना जरूरी है, क्योंकि यह नाक के क्षेत्र में सूखापन का कारण बन सकता है, अंत में नाजुक त्वचा को तोड़ देता है। इसके अलावा, एक कुत्ता बीमार हो सकता है और ठंडा नाक हो सकता है, इसलिए आपको कुत्ते के स्वास्थ्य को निर्धारित करने के लिए इस अंग का उपयोग नहीं करना चाहिए। कुछ नस्लों, यहां तक ​​कि आमतौर पर दूसरों की तुलना में एक सूखी और गर्म नाक होती है।

यदि आपका कुत्ता खरोंच और किसी भी सतह को सूँघने का आनंद लेता है, तो यह संभव है कि जमीन और जमीन के संपर्क से उसकी नाक सामान्य से थोड़ा गर्म हो जाए, और यहां तक ​​कि चोट लग सकती है। इन परिस्थितियों में चिंता का कारण नहीं होना चाहिए, जब तक कि वे निरंतर स्थिति न बनें और अन्य असुविधाओं या असामान्य संकेतों के साथ हों।

ठंडा नाक अच्छा स्वास्थ्य का पर्याय बन गया है?

कुत्ते की ठंडी नाक क्या है?




यह एक रहस्य नहीं है कि कुत्ते की नाक मानव की तुलना में अधिक विकसित होती है, इसलिए यह अजीब बात नहीं है कि उनकी विशेषताओं में भी भिन्नता है। कुत्ते में, नाक एक की तरह काम करता है आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए तंत्र , ताकि वह उस क्षेत्र में होने वाली चाट के माध्यम से खुद को ताज़ा करने के लिए इसका उपयोग कर सके। जब लार वाष्पित होता है, तो जानवर का शरीर ठंडा हो जाता है। इस प्रक्रिया के साथ panting के साथ है।

मामलों को और भी खराब बनाने के लिए, छोटा अंग ग्रंथियों और अल्ट्राफिन झिल्ली से बना होता है, जो गंधों के परिवहन के लिए जिम्मेदार होता है। नाक की आर्द्रता कुत्ते को अनुमति देती है अधिक घर्षण उत्तेजना पर कब्जा , उन्हें मस्तिष्क में भेजा जाता है और जानवर को लंबी दूरी पर भी, विभिन्न प्रकार की गंधों को समझने की क्षमता प्रदान की जाती है। इस तरह, अगर आप यह पूछते रहें कि क्या आपके कुत्ते के लिए ठंडा नाक होना सामान्य है, जैसा कि आप देख सकते हैं, जवाब हाँ है।

कुत्ते की ठंडी नाक क्या है?

आपको कब चिंता करनी चाहिए?

अब आप जानते हैं कि अपने कुत्ते को दिन भर में भिन्न हो सकते हैं की नाक के तापमान, यह इस तरह मौसम, तापमान परिवर्तन और यहां तक ​​कि आदतों और जानवर की प्राथमिकताओं के बाहरी कारक, से निर्धारित होता है मस्ती करने का समय हालांकि, कुछ संकेत हैं जिनके बारे में आपको अवगत होना चाहिए और इससे स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है। इस तरह, अगर आपको आश्चर्य होता है कि कुत्तों को चिंता करने के लिए कैसे नाक करना है, तो अलार्म के मुख्य कारण यहां हैं जो आपको विशेषज्ञ देखने के लिए ले सकते हैं:

  • अगर नाक का निर्वहन अपने कुत्ते का, जो रंगहीन होना चाहिए, हरे रंग के, पीले, फहरा हुआ स्थिरता या कुछ अन्य असामान्य उपस्थिति के साथ, पशु चिकित्सक के पास जाता है।
  • अगर नाक की त्वचा फिसल जाती है या दिखती है अत्यधिक सूखा , क्षेत्र में चोटों के कारण, कुछ पेलियारिया पीड़ित हो सकते हैं या कम रक्षा हो सकती है।
  • यदि आप अपने कुत्ते को छींकते हैं तो उसके सिर के किनारे हिलाते हैं, यह इंगित कर सकता है कि उसकी नाक के अंदर कुछ फंस गया है, इसलिए आपको तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए।
  • यदि आप कठिनाई से सांस लेते हैं।
  • अगर नाक सूजन या खून दिखता है।
  • यदि आप मलिनकिरण देखते हैं, या नाक का उच्च तापमान कई दिनों तक बनाए रखा जाता है।
  • यदि इनमें से कोई भी संकेत अन्य लक्षणों के साथ है, जैसे थकान, सुस्ती, भूख की कमी, और इसी तरह।

इसलिए, कुत्ते के लिए ठंडा नाक होना सामान्य बात है, लेकिन यदि आप उपरोक्त वर्णित अन्य लक्षणों का पालन करते हैं, तो आपको चिंता करनी चाहिए और पशु चिकित्सक के पास सावधानीपूर्वक जांच कर यह निर्धारित करना चाहिए कि इसका क्या होता है।

आपको कब चिंता करनी चाहिए?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं क्या मेरे कुत्ते के लिए ठंडा नाक होना सामान्य बात है? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते को ताजा होने में मदद करने के लिए टिप्समेरे कुत्ते को ताजा होने में मदद करने के लिए टिप्स
मेरे कुत्ते का ट्रफल सूखा सामान्य हैमेरे कुत्ते का ट्रफल सूखा सामान्य है
जब आप घर पर अकेले रहते हैं तो कुत्तों को कैसा लगता है?जब आप घर पर अकेले रहते हैं तो कुत्तों को कैसा लगता है?
मेरा कुत्ता ठंडा है - इसे कैसे सुरक्षित रखेंमेरा कुत्ता ठंडा है - इसे कैसे सुरक्षित रखें
अपने कुत्ते को स्नान करने के लिए 7 कदमअपने कुत्ते को स्नान करने के लिए 7 कदम
पैर देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओपैर देने के लिए अपने कुत्ते को कैसे सिखाओ
मेरा कुत्ता रात में सो नहीं जाता हैमेरा कुत्ता रात में सो नहीं जाता है
बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं?बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं?
अपने कुत्ते या बिल्ली की नाक पर नज़र डालें: वे आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहते हैं?अपने कुत्ते या बिल्ली की नाक पर नज़र डालें: वे आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहते हैं?
मामले पर मन क्यों मायने रखता हैमामले पर मन क्यों मायने रखता है
» » क्या मेरे कुत्ते के लिए ठंडा नाक होना सामान्य बात है?
© 2022 TonMobis.com