बिल्लियों के लिए पर्यावरण संवर्धन - आपको जो कुछ जानने की जरूरत है

बिल्लियों के लिए पर्यावरण संवर्धन - आपको जो कुछ पता होना चाहिए

आपने शायद अवसर पर पर्यावरणीय संवर्द्धन शब्द सुना है, लेकिन पूरी तरह स्पष्ट नहीं है कि इसका क्या अर्थ है या यह कैसे हो सकता है अपनी बिल्ली का लाभ उठाएं . हालांकि कई बिल्लियों अविश्वसनीय रूप से एक आरामदायक घर में स्वागत किया जा करने के लिए भाग्यशाली रहे हैं, felines के सहज जिज्ञासा समय के साथ ऊब और मूड परिवर्तन करने के लिए उन्हें नेतृत्व कर सकते हैं।

ExpertoAnimal में, हम सुझाव देते हैं कि आप इस लेख को पढ़ लें ताकि आप समझ सकें कि क्या है बिल्लियों के लिए पर्यावरण संवर्धन और आपको जो कुछ जानने की जरूरत है , साथ ही यह पता लगाएं कि इसे अपने घर में एक सरल और सस्ता तरीके से कैसे ले जाना है, इस प्रकार आपके जीवन में तनाव कम हो रहा है।

आप में रुचि भी हो सकती है: पक्षियों के लिए समृद्धि
सूची

पर्यावरण संवर्धन की परिभाषा

हम कह सकते हैं कि बिल्लियों के लिए पर्यावरण संवर्धन, सभी कारक हैं वे जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करते हैं हमारी बिल्ली के लिए।

यहाँ भी बहुत सी बातें घेर (लोगों के साथ उनकी बातचीत, अन्य जानवरों खेल, गुणवत्ता का भोजन, आदि को बढ़ावा देने के) हैं, लेकिन इस लेख ExpertoAnimal में, हम पर्यावरण संवर्धन के दो विशिष्ट प्रकार पर ध्यान दिया जाएगा:

  • निर्जीव वस्तुओं के साथ बिल्लियों के लिए पर्यावरण संवर्धन: खिलौने, संरचनाएं और हमारी बिल्ली के लिए उपलब्ध भौतिक स्थान से संबंधित सब कुछ।
  • संवेदी स्तर पर बिल्लियों के लिए पर्यावरण संवर्धन: दृश्य उत्तेजना, बदबू आ रही है ...
पर्यावरण संवर्धन की परिभाषा

निर्जीव वस्तुओं के साथ बिल्लियों के लिए पर्यावरण संवर्द्धन

खिलौनों के साथ बिल्लियों के लिए पर्यावरण संवर्द्धन

यह स्पष्ट रूप से अधिक प्रतीत होता है कि एक बिल्ली को खेलने के घंटों की आवश्यकता होती है, लेकिन कभी-कभी हम घर से कई घंटे दूर नहीं देते हैं और हम मानते हैं कि वे जो भी हाथ में हैं, उनके साथ अकेले खेलते हैं। हालांकि, खिलौने कि वे हमें बातचीत करने की अनुमति देते हैं हमारी बिल्ली के साथ, वे संभावित लोकोमोटर परिवर्तनों का मूल्यांकन करने के लिए हमें बहुत सराहनीय समय प्रदान करते हैं, या पता लगाना बीमारियों के शुरुआती संकेत , कंपनी द्वारा उत्पन्न पारस्परिक संतुष्टि के अलावा।

कुछ खिलौने जिन्हें हम अनुशंसा कर सकते हैं वे हैं:

  • रीड्स (मछली पकड़ने वालों की नकल करना) कि हम अपने खिलौने के साथ खिलौनों के साथ संभाल सकते हैं, या पंखों के साथ, सभी के लिए एक खेल का एक उदाहरण हैं, जिनके लिए बिल्लियों बहुत ग्रहणशील होते हैं। बॉल्स, भरवां चूहों और जैसे अकेले नहीं जाते हैं, इसलिए हमारी बिल्लियों अक्सर थोड़ी देर के बाद ब्याज खो देते हैं।
  • सुरंगों कैनवास खेल के मैदानों में उपयोग किए जाने वाले लोगों की तरह (बिल्लियों के लिए हैं), वे डेन और खिलौने के बीच मिश्रण प्रदान करते हैं जो हमारी बिल्लियों को बहुत आकर्षित करते हैं।
  • एक इनाम एक trinket माल्ट के रूप में स्वादिष्ट भोजन, या अपने गीला भोजन पसंदीदा में से कुछ के रूप में, लग रहा है छोड़ देंगे कि अंत खेल पुरस्कृत नाटक करने के लिए अच्छा है (अगर यह एक बहुत अमीर बिल्ली है और प्रवेश किया है सोफे बिस्तर के दुष्चक्र में)।
  • बिल्लियों में भोजन से बहुत प्रेरित है , हार्ड कार्डबोर्ड का एक साधारण सिलेंडर, या टॉयलेट पेपर के रोल को खत्म करने के बाद कार्डबोर्ड छोड़ दिया गया है, भोजन के टुकड़ों को छिपाने और दोनों सिरों को कवर करने के लिए एक आदर्श खिलौना हो सकता है। फिर हम कार्डबोर्ड में कुछ छेद बना सकते हैं, ताकि जब आप भोजन की गंध करते हैं तो आप इसे चालू करते हैं, तो आप इसे उन छेदों से निकाल सकते हैं।

बाजार में कई खिलौने देखते हैं कि उद्देश्य, प्रामाणिक लेबिरिंथ के अलावा गुडी, कि मानसिक और शारीरिक रूप से बिल्ली को प्रोत्साहित, हालांकि किफायती के रूप में नहीं प्राप्त करने के लिए।

बिल्ली के पर्यावरण संवर्धन के लिए अन्य विचार

  • बिल्लियों के लिए संरचनाएं पर्यावरण संवर्द्धन के रूप में: संरचना के साथ हम एक साधारण कार्डबोर्ड बॉक्स से, तीन-कहानी स्क्रैपर्स तक, सभी प्रकार के निर्माण का संदर्भ देते हैं, जिसमें छिपने की जगह और सोने के लिए हथौड़ा शामिल है। एक किफायती और सरल विकल्प, एक कार्डबोर्ड बॉक्स है, जिसे एक छेद बनाया जाता है ताकि आप प्रवेश कर सकें। यदि वे एक उच्च स्थान पर स्थापित होते हैं (बिल्लियों ऊंचे क्षेत्रों को पसंद करते हैं), यह अवांछित यात्राओं से बचने के लिए या घर में हलचल से बचने के लिए एकदम सही छुपा जगह होगी। बहुत सारे सुंदर काम करने वाले लोग लकड़ी के बक्से बना सकते हैं जो वे घर के कमरे के चारों ओर विभिन्न ऊंचाइयों में वितरित करते हैं, जो उन्हें जबड़े और नाखूनों को रगड़कर चिह्नित करने के लिए एक आदर्श जगह भी प्रदान करता है। आप पुराने टेबल से छोड़े गए दराजों के साथ बंक बेड भी बना सकते हैं, बिस्तरों और वॉच टावर प्रदान करने के लिए उनमें कुशन छोड़ सकते हैं। इग्लू प्रकार के बिस्तर एक वाणिज्यिक विकल्प हैं जो एकाधिक मॉड्यूल वाले स्क्रैपर्स के रूप में महंगा नहीं हैं, और वे उन्हें बहुत पसंद करते हैं।
  • सौदा कई सैंडबॉक्स घर कुछ ऐसा है जिसे संरचनाओं के साथ पर्यावरण संवर्द्धन के रूप में माना जा सकता है। हम हमेशा आपके सैंडबॉक्स को छूटे नहीं रख सकते हैं और, यदि केवल एक ही है और बिल्ली उस संबंध में मैनीक है, तो यह आपकी बहुत मदद कर सकती है।

यह महत्वपूर्ण है कि पर्यावरण को अधिभारित न करें क्योंकि कभी-कभी हम कई विचारों को लागू करते हैं, सभी एक बार में, और उस क्षेत्र को महसूस किए बिना सीमित करते हैं जहां बिल्ली भटक सकती है। इसके अलावा, यह आवश्यक है सम्मान करो पर्याप्त दूरी शौचालय क्षेत्र, आराम क्षेत्र और भोजन क्षेत्र के बीच, जो छोटे अपार्टमेंट में आसान नहीं है। यही कारण है कि अपने मनोरंजन या आराम क्षेत्र के लिए ऊर्ध्वाधर स्थान का लाभ लेना दिलचस्प है, अगर इसमें सोने की सतह या हथौड़ों शामिल हैं।

iquest- और लेजर सूचक?




हमारी बिल्ली दीवार पर प्रकाश का पीछा करने के लिए मजाकिया है, लेकिन सच यह है कि यह निराशा उत्पन्न करता है ऐसे, जो वांछित प्रभाव के विपरीत प्रभाव का कारण बनता है। बिल्ली कुछ भी नहीं पकड़ सकती है, क्योंकि यह भरवां माउस, पंख के साथ होता है ... एक घंटा ऐसा कुछ पीछा करने में बिताया जाता है जिसे छुआ नहीं जा सकता और अचानक गायब हो जाता है। इस प्रकार के खेलों की सिफारिश नहीं की जाती है यदि हम चाहते हैं कि हमारी बिल्ली को संतुलित और तनाव मुक्त जीवन के लिए पर्याप्त वातावरण प्रदान करें।

निर्जीव वस्तुओं के साथ बिल्लियों के लिए पर्यावरण संवर्द्धन

संवेदी स्तर पर बिल्लियों के लिए पर्यावरण संवर्द्धन

खिलौनों और अन्य निर्जीव वस्तुओं के अलावा, अपने कल्याण में सुधार करने के लिए अपनी बिल्ली के दैनिक जीवन को समृद्ध करने के अन्य तरीके हैं, फिर हम उन्हें आपको समझाते हैं:

  • दृश्य उत्तेजना वे बहुत महत्वपूर्ण हैं ताकि हमारी बिल्ली संतुलित और आरामदायक हो। आदर्श रूप में, आप खिड़की से बाहर देखते हैं, लेकिन दो कारणों के लिए सावधान रहने की अनुमति देते हैं: सबसे स्पष्ट है कि यह गिर सकता है या पकड़े जब हम खिड़की आंशिक रूप से खुला छोड़ दें, अन्य कभी कभी बहुत ज्यादा बाहरी उत्तेजना है ( पक्षियों को लगातार क्षेत्र में, उदाहरण के लिए), और हमारी बिल्ली कुछ भी करने में सक्षम होने के बिना लंबे समय तक देखने के लिए निराश हो सकती है। लोगों द्वारा बार-बार किसी स्थान पर विचारों तक पहुंच की अनुमति दें, और कभी-कभी अन्य जानवरों द्वारा, लेकिन संभव शिकार की अधिक उपस्थिति के बिना, आदर्श होगा। बिल्लियों में अच्छी दृश्यता है और कई रंगों में अंतर है, इसलिए बहुत से लोग टीवी पर प्रकृति वीडियो रखने के लिए वीडियो चुनते हैं। हालांकि, अभ्यास इंगित करता है कि उन्हें खिड़की के माध्यम से लाइव जीवन के रूप में ज्यादा ध्यान नहीं मिलता है।
  • घर्षण उत्तेजना : बिल्लियों के जीवन में गंध बहुत महत्वपूर्ण हैं, कुछ उन्हें जादूगर रूप से आकर्षित करते हैं। अपने पर्यावरण को जड़ी बूटी के साथ समृद्ध करें जिसे आप पसंद करते हैं (एनएपेटा कैटरिया, catnip), या बदलने के बाद प्रत्येक सैंडबॉक्स में ब्लीच की एक बूंद छोड़ दें ... आदि, उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें। सभी एक ही गंध के समान तीव्रता के साथ प्रतिक्रिया नहीं देते हैं, लेकिन वे आसानी से पाए जाते हैं और कम पैसे के लिए हम इसे साबित कर सकते हैं।

इसके अलावा, पुराने बिल्लियों में जो सेनेइल डिमेंशिया के समान कुछ विकसित करते हैं, घर्षण चिकित्सा आमतौर पर मदद करता है विभिन्न स्थानों को पहचानें : सौंदर्य, खाद्य ... जब आप उलझन में हैं और कहाँ (यदि हम नियमित तौर पर वहाँ का उपयोग करें) "याद" होगा कि साइट है पेशाब करने के लिए, लैवेंडर की गंध जाना, उदाहरण के लिए, याद नहीं है जहां आपको सैंडबॉक्स का पता लगाने के लिए जाना है।

इसी तरह, आप तीन सुगंध चुन सकते हैं, जो कि हम उन जगहों पर एयर फ्रेशर्स के रूप में होंगे जो हम चाहते हैं कि हमारी बिल्ली पहचानें। नोट्स छोड़ने के बराबर जिसमें उन्हें नियमित रूप से याद दिलाया जाता है।

संवेदी स्तर पर बिल्लियों के लिए पर्यावरण संवर्द्धन

बिल्लियों के लिए अन्य पर्यावरण संवर्धन युक्तियाँ

इसके अतिरिक्त, हालांकि वे पिछले उपायों के रूप में आर्थिक नहीं हैं, हम इसका उपयोग कर सकते हैं बिल्ली का बच्चा फेरोमोन घर के लिए वे विसारकों के रूप में हैं जो हवा ताजा करने वालों के साथ-साथ स्प्रे की तरह प्लग करते हैं। में तनाव के क्षण , परिवार में एक कदम या नए सदस्य के रूप में, फेरोमोन हमारी बिल्ली को अधिक आराम और मनोरंजक होने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें इसके प्रभाव पर ध्यान देने के लिए कुछ सप्ताह रहना चाहिए।

हमें यह भी याद रखना चाहिए चेहरे की निशान और sharpening द्वारा बिल्लियों के जीवन में नाखून या रगड़ना आवश्यक है। उन्हें ऐसा करने की इजाजत नहीं है, क्योंकि वे बालों के स्थानों में बाल छोड़ते हैं या क्योंकि उनके नाखून फर्नीचर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, यह एक गलती है जिसे हम आम तौर पर बनाते हैं। इसके बजाए, हम कोनों में नारियल के फाइबर के स्ट्रिप्स डालने का चयन कर सकते हैं जिन्हें वे अक्सर चिह्नित करने के लिए जाते हैं। उन्हें व्यवस्थित किया जा सकता है esquineras , सोफा और दरवाजे के फ्रेम को कवर करना जिसमें बिल्ली को विशेष प्यार है। हमारे फर्नीचर संरक्षित किया जाएगा, और हमारी बिल्लियों, आराम से।

iquest- क्या आपके पास बिल्लियों के लिए पर्यावरण संवर्धन के लिए एक चाल है जिसे आप हमें दिखाना चाहते हैं? iexcl- ExpertoAnimal पर हम आपसे मिलने के लिए उत्सुक हैं और हम आपको इसे और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं!

बिल्लियों के लिए अन्य पर्यावरण संवर्धन युक्तियाँ।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों के लिए पर्यावरण संवर्धन - आपको जो कुछ पता होना चाहिए , हमारा सुझाव है कि आप हमारी अनुभाग अतिरिक्त देखभाल में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों के लिए जेनेरिक भोजनबिल्लियों के लिए जेनेरिक भोजन
बिल्लियों के सात जीवनबिल्लियों के सात जीवन
एक बधिर बिल्ली की देखभालएक बधिर बिल्ली की देखभाल
जब वे अकेले होते हैं तो बिल्लियों क्या करते हैं?जब वे अकेले होते हैं तो बिल्लियों क्या करते हैं?
मशहूर बिल्लियों के नाममशहूर बिल्लियों के नाम
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में अस्थमा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में अस्थमा है या नहीं
क्या घर पर एक या दो बिल्लियों रखना बेहतर है?क्या घर पर एक या दो बिल्लियों रखना बेहतर है?
बिल्ली में तनाव के 5 लक्षणबिल्ली में तनाव के 5 लक्षण
7 साल से अधिक बिल्लियों7 साल से अधिक बिल्लियों
परिवार को एक नई बिल्ली कैसे पेश करेंपरिवार को एक नई बिल्ली कैसे पेश करें
» » बिल्लियों के लिए पर्यावरण संवर्धन - आपको जो कुछ जानने की जरूरत है
© 2022 TonMobis.com