मछली एक-दूसरे का पीछा क्यों करती है?

मछली एक-दूसरे का पीछा क्यों करती है?

घर पर एक मछलीघर रखने के लिए उन लोगों के लिए आदर्श है जिनके पास अधिक जगह नहीं है और एक शांत कंपनी और साथ ही रंगीन पालतू जानवर भी चाहते हैं। एक्वैरियम, उनके आकार से कोई फर्क नहीं पड़ता, देखने के लिए आराम कर रहे हैं, इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि मछली आने और जाने के लिए बहुत मनोरंजक हो सकता है।

किसी अन्य प्रजाति के साथ, प्रत्येक मछली का अपना स्वयं का होता है चरित्र और व्यक्तित्व , जो कारण बनता है कि कभी-कभी कुछ टैंक के सभी सदस्यों के साथ नहीं मिलते हैं। यह व्याख्या करने के कारणों में से एक है मछली एक-दूसरे का पीछा क्यों कर रही हैं - अधिक जानने के लिए, हम आपको निम्नलिखित लेख पढ़ने के लिए आमंत्रित करते हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: गेम ऑफ थ्रोन के ड्रैगन क्या कहते हैं?  (स्पोइलर)
सूची

चरित्र असंगतता

शायद आप नहीं जानते, लेकिन मछली की सभी प्रजातियां अन्य सभी प्रजातियों के साथ नहीं मिलती हैं। कुछ नस्लों को और अधिक होना चाहिए शांतिपूर्ण और वे समान स्वभाव से बेहतर होते हैं, जबकि अन्य होते हैं प्रमुख और क्षेत्रीय , कम जीवंत नमूने परेशान करने के लिए आ रहा है।

अपने मछलीघर कोडांतरण से पहले, आप समय इसे ध्यान में करने के लिए, इस तरह के झगड़े के रूप में समस्याओं से बचने के, कमजोर सदस्यों में समस्याओं तनाव और यहां तक ​​कि सबसे आक्रामक चोट और यहां तक ​​कि जो लोग असहाय हैं खा की जरूरत है।

जब यह समस्या है बेजोड़ता पात्रों के लिए यह पता लगाना आवश्यक है कि यह सबसे प्रभावी मछली में आक्रामकता को उजागर करता है, क्योंकि स्पष्ट रूप से केवल इसलिए ही व्यवहार नहीं करता है।

एक उदाहरण सोने की मछली हो सकती है, कुछ मछली के साथ आक्रामक।

चरित्र असंगतता

संभोग अनुष्ठान

विभिन्न गतिविधियों में से जो मछली के संभोग अनुष्ठान का एक सामान्य हिस्सा हैं, उनके बीच छेड़छाड़ है। यदि आपके एक्वैरियम में एक ही प्रजाति के मादाएं और पुरुष हैं, तो यह संभव है कि आपके द्वारा देखे जाने वाले "रन" के आगमन के कारण का पल नस्ल . हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह इस बारे में है और पर्यावरण में असुविधा की स्थिति के कारण कुछ व्यवहार संबंधी विकार नहीं है, हम अनुशंसा करते हैं कि आप रिपोर्ट करें संभोग की विशेषताओं प्रजातियों में जो आपके मछलीघर में है।




इसके अलावा, संभोग का मौसम भी इसके साथ ला सकता है पुरुषों के बीच प्रतिद्वंद्विता , विशेष रूप से जब टैंक में मादाओं का अनुपात पुरुषों की संख्या के लिए अपर्याप्त है, तो वे संभोग के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक-दूसरे से लड़ेंगे। इन मामलों में आदर्श प्रत्येक पुरुष के लिए दो या तीन मादाएं होती हैं, हमेशा यह ध्यान में रखते हुए कि एक्वैरियम का आकार उसमें रहने वाली मछली की संख्या के लिए उपयुक्त है।

संभोग अनुष्ठान

भोजन की कमी के लिए प्रतियोगिता

यह आमतौर पर एक आम समस्या होती है जब आप घर पर मछली रखने की शुरुआत करते हैं, खासकर जब कई प्रजातियां एक ही मछलीघर में सह-अस्तित्व में होती हैं। प्रत्येक प्रजाति के लिए एक विशिष्ट आहार की आवश्यकता होती है इसे सबसे पूर्ण तरीके से पेश किया जाना चाहिए। जाहिर है, मछली की विभिन्न प्रजातियां उन खाद्य पदार्थों के प्रकार से सहमत हो सकती हैं जो उन्हें उपयुक्त बनाती हैं, लेकिन यह हमेशा आवश्यक होगा कि आप उन अन्य अतिरिक्त सामग्रियों को भी ध्यान में रख सकें जो भोजन पूर्ण प्रत्येक प्रतिलिपि का।

अगर आपके एक्वैरियम के कुछ सदस्य महसूस करते हैं कमी पोषण , या वे मानते हैं कि भोजन सभी के लिए पर्याप्त नहीं है, समस्याएं शुरू हो जाएंगी, जो कि सबसे कमजोर मामलों में नरभक्षण जैसे भोजन के सबसे कमजोर लोगों को दूर करने के लिए हिंसक झगड़े से जा सकती है।

अपने क्षेत्र की रक्षा करना

कई कारण हैं कि एक या कई मछली व्यवहार समस्याओं को विकसित कर सकती हैं जो उन्हें अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए हिंसक बनने का कारण बनती हैं। इन कारणों में से सबसे आम हैं बहुत छोटा मछलीघर या बहुत बाधाएं (आप अतिरंजित हो सकता है जब शाखाओं, चड्डी, खिलौने और अन्य वस्तुओं के टैंक के अंदर डाल) - इसी तरह, यह भी संभव है कि पौधों की संख्या कम है, और मछली एक नहीं चुन सकते वह जगह जहां आप सुरक्षित महसूस करते हैं। एक और विकल्प यह है कि वे उठा रहे हैं और नहीं चाहते कि अन्य मछली घोंसले की जगह से संपर्क करें, डर के लिए कि वे अंडे खाएं।

पहले दो मामलों में, समाधान है मछलीघर के आकार का मूल्यांकन करें , इसमें रहने वाली मछली की संख्या और प्रत्येक की जरूरतें (वे शांत हैं, उन्हें तैरने के लिए बड़ी जगहों की आवश्यकता होती है) - इस तरह, आप समस्या के अनुसार कार्य कर सकते हैं और अपनी मछली को समाधान के साथ जल्दी से प्रदान कर सकते हैं।

घोंसले के बारे में, हमेशा प्रजनन और प्रजनन के लिए विशेष रूप से एक टैंक या मछलीघर का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। इस तरह आप अजनबियों की रक्षा करते हैं और वयस्कों के साथ अप्रिय परिस्थितियों से बचते हैं, उन्हें तनाव की समस्याओं को बचाते हैं।

अपने क्षेत्र की रक्षा करना

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मछली एक-दूसरे का पीछा क्यों करती है? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जोकर मछली खिला रहा हैजोकर मछली खिला रहा है
डिस्कस मछली की देखभालडिस्कस मछली की देखभाल
एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछलीएक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली
एक परी मछली की देखभाल कैसे करेंएक परी मछली की देखभाल कैसे करें
एक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँएक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँ
एक जोकर मछली की देखभाल कैसे करेंएक जोकर मछली की देखभाल कैसे करें
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
पानी के तापमान पर मछली के लिए कैसे उपयोग किया जाएपानी के तापमान पर मछली के लिए कैसे उपयोग किया जाए
मछलियों को अभी भी रहना है लेकिन अभी भी सांस लेना हैमछलियों को अभी भी रहना है लेकिन अभी भी सांस लेना है
शुरुआती के लिए मछली आदर्शशुरुआती के लिए मछली आदर्श
» » मछली एक-दूसरे का पीछा क्यों करती है?
© 2022 TonMobis.com