मेरी नाक क्यों विघटित है?

मेरी नाक क्यों विघटित है?

कुत्ते की त्वचा की पिग्मेंटेशन प्रक्रिया यह हमारे जैसे बिल्कुल काम करता है, इसलिए उनके लिए मेलेनिन के रूप में जाना जाने वाला प्रोटीन भी बहुत महत्वपूर्ण है। इसी तरह, यह भी सामान्य आपकी त्वचा के धब्बे, मोल्स और यहां तक ​​कि depigmentation क्षेत्रों पर लगता है, है उनमें से कुछ कुछ बीमारियों की वजह से या एक असामान्यता जरूरी स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के संकेत नहीं करता है।

जब यह देखा गया है कि कुत्ते नाक discoloring किया जा रहा है, उदाहरण के लिए, यह कोई आश्चर्य नहीं अलार्म है और क्या यह एक गंभीर समस्या है की पहचान या इसके विपरीत, कुछ प्राकृतिक पर, की कोशिश करो। इसलिए, विशेषज्ञ एंटिमल के इस लेख में हम इस अनियमितता के सबसे आम कारणों से निपटेंगे और हम समझाएंगे क्यों आपके कुत्ते की नाक विकृत हो जाती है.

आपको भी रुचि हो सकती है: मेरे कुत्ते की सूखी नाक क्यों है?
सूची

नाक Dudley द्वारा कुत्ते नाक का depigmentation

इसे डडली नाक के रूप में जाना जाता है अनुवांशिक विसंगति जो पैदा करता है स्थायी मलिनकिरण कुत्ते की नाक की, और यह मुख्य कारण होने के लिए खड़ा है जो बताता है कि कुत्ते अपनी नाक क्यों खो देते हैं। आम तौर पर, जब तक यह थोड़ा गुलाबी ट्रफल दिखाता है, तब तक यह बढ़ता जा रहा है, क्योंकि यह बढ़ता जा रहा है। यह अन्य लक्षणों का उत्पादन नहीं करता है और किसी भी स्वास्थ्य समस्या को उत्पन्न नहीं करता है, इसलिए डडली नाक वाले कुत्ते पूरी तरह से सामान्य जीवन जी सकते हैं। बेशक, सनबर्न से बचने के लिए गर्म अवधि के दौरान इस क्षेत्र में विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

नाक Dudley द्वारा कुत्ते नाक का depigmentation

Autoimmune रोगों के कारण कुत्ते truffles का depigmentation

तथाकथित ऑटोम्यून्यून बीमारियां हैं जिनमें जीव एंटीबॉडी उत्पन्न करता है जो स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करता है - यह उन्हें अजीब या घातक निकायों के रूप में पहचानता है और इसलिए, उन्हें नष्ट करने या निष्कासित करने की कोशिश करता है। इस प्रकार, यह प्रतिरक्षा प्रणाली स्वयं ही है कि, गलत तरीके से काम करते समय, प्रभावित शरीर में पैथोलॉजी विकसित करता है।

आम तौर पर, तीन ऑटोम्यून्यून स्थितियां होती हैं जो कुत्ते की नाक के लक्षण को इसके लक्षणों के रूप में विभाजित करती हैं:

  • Uveodermatological सिंड्रोम . यह Vogt-Koyanagi-हराडा मानव सिंड्रोम के समान है और एक स्व-प्रतिरक्षी विकार है कि आंख सूजन, नाक, होंठ और पलकें मुख्य रूप से कुछ मामलों और गुदा के आस पास क्षेत्र, अंडकोश की थैली, भग या पैड में घावों में scabs पर चेहरे रंजकता का कारण बनता है। आम तौर पर, जानवर की आंख के अंदर सूजन, नाक की depigmentation और चेहरे के अन्य भागों के साथ, आम तौर पर लक्षण है कि पशु चिकित्सक के लिए नेतृत्व इस सिंड्रोम की उपस्थिति पर शक करने के लिए, और परीक्षण बाहर ले जाने के त्वचा बायोप्सी, रक्त गिनती, रक्त और मूत्र परीक्षण या एंटीन्यूक्लियर एंटीबॉडी परीक्षण जैसे निदान के लिए प्रासंगिक।
  • सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमैटोसस . यह ऑटोम्यून्यून बीमारी शरीर में अपनी क्रिया के परिणामस्वरूप संबंधित सिंड्रोम विकसित कर सकती है, जैसे हीमोलिटिक एनीमिया, पॉलीआर्थराइटिस या त्वचा विकार। इस अर्थ में, यह मुंह में नाक, अल्सर, बुखार, क्षय या तंत्रिका संबंधी लक्षण जैसे दूसरों के बीच में कठिनाई चलाना शामिल कर सकता है। रोग का निदान करने के लिए, एंटीन्यूक्लियर एंटी-क्लीयरेंस टेस्ट आमतौर पर महत्वपूर्ण होता है, हालांकि पशुचिकित्सा अन्य त्वचा और विश्लेषणात्मक परीक्षण कर सकता है।
  • विटिलिगो . नतीजतन, uveodermatologic सिंड्रोम आमतौर पर विटिलिगो का विकास, यह एक और कारण यह है कि क्यों एक कुत्ते नाक फीका पड़ा हुआ है व्याख्या कर सकते हैं किया जा रहा है। हालांकि, इस हालत कुत्ते की त्वचा के कुछ क्षेत्रों में रंजकता की कमी की वजह से ही, इस सिंड्रोम की वजह से नहीं हो सकता है के बाद से कई मामलों में मूल अज्ञात है। इस प्रकार, यह कुत्ते की नाक, होंठ, पलकें और शरीर की त्वचा के अन्य क्षेत्रों के मलिनकिरण की उपस्थिति से होती है, स्पष्ट रूप से गुलाबी और पर काले (काले या भूरे) और सफेद धब्बे के बीच विरोधाभास दिखा कोट।
Autoimmune रोगों के कारण कुत्ते truffles का depigmentation

शीतकालीन नाक से कुत्ते के गुच्छे का विभाजन

के रूप में भी "बर्फ नाक" नाक सर्दी, लेब्राडार कुत्ता, साइबेरियाई कर्कश, Bernese बौवियर des Flandres और मुख्य रूप से ठंड के मौसम के दौरान गोल्डन कुत्ता में होता है जाना जाता है। सूरज की रोशनी की कमी त्वचा पिग्मेंटेशन के लिए जिम्मेदार प्रोटीन के कार्य को नुकसान पहुंचाती है और इसलिए, ए मौसमी मलिनकिरण . इस प्रकार, उल्लिखित दौड़ गर्म मौसम के दौरान काले या भूरे रंग के ट्रफल को दिखाने के लिए होती है, और सर्दियों के दौरान थोड़ी गुलाबी होती है। हालांकि, वे केवल जो नाक सर्दियों ग्रस्त हो सकते हैं नहीं कर रहे हैं, इन कुत्तों के mestizos भी वारिस कर सकते हैं और, ज़ाहिर है, अन्य नस्लों विकसित कर सकते हैं, हालांकि लगातार कम।

शीतकालीन नाक से कुत्ते के गुच्छे का विभाजन

एलर्जी के कारण कुत्ते truffles का depigmentation

कई कुत्ते मौजूद हैं प्लास्टिक के लिए एलर्जी वे सबसे अधिक फीडर बना रहे हैं, नाक और होंठ, खुजली, सूजन, लालिमा या इन क्षेत्रों और जो लोग allergen के साथ संपर्क में आते हैं की जलन की depigmentation दिखा।

यदि आपको संदेह है इस कारण बताते हैं कि क्यों अपने कुत्ते को फीका पड़ा हुआ नाक है कि हो सकता है, ऐसा करने के लिए पहली बात यह है एक स्टेनलेस स्टील, मिट्टी या चीनी मिट्टी से प्लास्टिक फीडर बदल रहा है। यदि लक्षण कम हो जाते हैं और आपके ट्रफल्स सामान्य रंग को पुनर्प्राप्त करते हैं, तो आप समस्या से समाप्त हो जाएंगे और आपको पता चलेगा कि आपको उस सामग्री के साथ अपने कुत्ते के संपर्क से बचना चाहिए।

हालांकि, प्लास्टिक ही एकमात्र चीज नहीं है जो कुत्तों में अतिसंवेदनशीलता पैदा कर सकती है, और यह है कि सफाई उत्पादों, पेंट या किसी अन्य विनिर्माण सामग्री एलर्जी प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकती है। इसी तरह, परिणामस्वरूप, यह हो सकता है संपर्क त्वचा रोग से संपर्क करें शरीर के उस हिस्से में जो परेशान एजेंट को छुआ है, जिससे उपरोक्त लक्षण होते हैं, त्वचा के स्कैब या सख्त होने के अलावा। इसलिए, यदि फीडर परिवर्तन काम नहीं करता है और आपको अभी भी एलर्जी प्रतिक्रिया पर संदेह है, तो आपको एलर्जी खोजने के लिए पशुचिकित्सा में जाना चाहिए।

कुत्ते truffle त्वचा कैंसर का depigmentation




स्किन कैंसर कुत्तों में सबसे ज्यादा बार-बार सूचीबद्ध होता है, इसके बाद महिलाओं में स्तन कैंसर होता है। यद्यपि त्वचा पर असर डालने वाले कई ट्यूमर या नियोप्लाम्स हैं, कुत्ते की नाक के विघटन से सबसे आम और विशेषता है एपिथेलियोट्रोपिक लिम्फोमा . इस प्रकार, ऊपर उल्लिखित लुप्त होती अलावा, epitheliotropic लिंफोमा या माइकोसिस fungoides पिंड, स्थानीय बालों के झड़ने, अल्सर, exfoliative विशल्कन या लिम्फ नोड्स, प्रपत्र और रोग की अवस्था पर निर्भर करता है पैदा करता है।

सामान्य रूप से, एपिथेलियोट्रोपिक लिम्फोमा गुजरता है चार नैदानिक ​​एपिसोड :

  1. Exfoliative erythroderma, जिसमें रोगी त्वचा, अशक्त पैच, छीलने और त्वचा की सूजन का विघटन दिखा सकता है। यद्यपि एरिथेमा को सामान्यीकृत किया जाता है, यह भी सच है कि सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में ट्रंक और सिर होता है।
  2. पिछले लक्षणों के साथ म्यूकोस्यूटेशनल लोकलाइजेशन, अल्सर की उपस्थिति, ऑटोम्यून्यून या कटनीस बीमारियों का विकास, जैसे विषाक्त एपिडर्मल नेक्रोलिसिस।
  3. प्लाक और नोड्यूल, एक ट्यूमर या कई पेश करने के लिए संभव है। इसके अलावा, इस एपिसोड के दौरान रोगी आमतौर पर त्वचा पर परतों का खुलासा करता है, अल्सर अधिक विस्तारित होता है और लिम्फ नोड्स प्रभावित होते हैं।
  4. मौखिक श्लेष्म रोग, जिसमें मसूड़ों, जीभ और तालु खराब हैं, अल्सर, सूजन और depigmentation विकसित कर रहे हैं।

उस एपिसोड के आधार पर जिसमें बीमारी पाई जाती है, उसका पालन करने वाला उपचार एक या दूसरा होगा, सर्जरी, फोटोथेरेपी और रेडियोथेरेपी सबसे आम है। इसलिए, केवल पशुचिकित्सा एपिथेलियोट्रिक लिम्फोमा का निदान और उपचार कर सकता है, इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप जितनी जल्दी हो सके क्लिनिक में जाएं यदि आप उपर्युक्त लक्षणों में से किसी एक का पालन करते हैं।

इस बीमारी से ग्रस्त होने वाली कुत्तों की नस्लें सेंट बर्नार्ड, आयरिश सेटर, बॉक्सर, जर्मन शेफर्ड, कॉकर स्पैनियल और गोल्डन रेट्रिवर हैं।

अन्य कारण बताते हैं कि आपके कुत्ते की नाक क्यों विघटित हो जाती है

यद्यपि उपर्युक्त कारण सबसे आम हैं, लेकिन वे अकेले नहीं हैं जो सवाल का जवाब देते हैं कि कुत्ते अपनी नाक क्यों खो देते हैं। चूंकि यह एक वर्णक समस्या है, यह सोचने के लिए तार्किक है कि ए गरीब भोजन , कम गुणवत्ता और मेलेनिन के निर्माण को प्रोत्साहित करने भोजन के बिना, इस प्रोटीन प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर रहा है, पशु शरीर एक कमी तत्संबंधी और फलस्वरूप depigmentation कुछ क्षेत्रों में जिसके परिणामस्वरूप। निर्धारित करने के लिए पूरे मामले की जानकारी के लिए, बस आहार की गुणवत्ता में सुधार और पर्याप्त भोजन, भोजन कि जैसे गाजर, खरबूजा, स्क्वैश, पालक और पपीता के रूप में मेलेनिन के उत्पादन, के पक्ष में देने की पेशकश की जाँच करें। इस तरह के उत्पादों कैरोटीनॉयड में अमीर हैं, वर्णक विटामिन ए में शरीर हो जाता है और मेलेनिन उत्पादन में शामिल किया गया है।

दूसरी तरफ, जैसा कि हमने सर्दियों की नाक को समर्पित खंड में कहा था, सूर्य की किरणें भी प्रभावित होती हैं मेलेनिन के उत्पादन में और इसलिए, एक कुत्ता जो सूरज की रोशनी के संपर्क में नहीं है, इस प्रोटीन की कमी और वर्तमान हाइपोपीग्मेंटेशन का सामना कर सकता है। iQuest-क्यों? बहुत आसान संक्षेप में, मेलेनिन "melanocytes" और मुख्य कार्य, त्वचा के रंग का निर्धारण करने, पराबैंगनी विकिरण के नकारात्मक प्रभावों से शरीर की रक्षा, विकिरण उत्सर्जित अवशोषित के अलावा के रूप में जाना कोशिकाओं से निर्मित है । इस तरह, जब जीव सूर्य की किरणों को प्राप्त करता है, तो यह मेलेनोसाइट्स को उत्तेजित करने और मेलेनिन के उत्पादन के पक्ष में प्राकृतिक तरीके से सक्रिय होता है। उस सिग्नल के बिना, प्रतिरक्षा प्रणाली इस प्रक्रिया को शुरू नहीं करती है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि अगर हाइपोपीग्मेंटेशन मनाया जाता है तो जानवर को ओवर एक्सपोजर प्राप्त करना चाहिए, क्योंकि इससे सनबर्न या अन्य व्युत्पन्न त्वचा की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

अंत में, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि स्तनपान अवधि में बिट्स वे नाक और होंठ के स्पष्ट depigmentation उत्पादन, उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली क्षतिग्रस्त देख सकते हैं।

अन्य कारण बताते हैं कि आपके कुत्ते की नाक क्यों विघटित हो जाती है

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरी नाक क्यों विघटित है? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
प्राकृतिक त्वचा के साथ झुर्री के लिए क्रीम निवेश करेंप्राकृतिक त्वचा के साथ झुर्री के लिए क्रीम निवेश करें
उम्र के धब्बे से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक उपचारउम्र के धब्बे से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक उपचार
त्वचा की उम्र बढ़ने - सूरज के हानिकारक प्रभाव क्या हैं?त्वचा की उम्र बढ़ने - सूरज के हानिकारक प्रभाव क्या हैं?
मेलेनिन अवरोधकों के बारे में सच्चाईमेलेनिन अवरोधकों के बारे में सच्चाई
अतीत की बात में त्वचा की मलिनकिरण सुनिश्चित करेंअतीत की बात में त्वचा की मलिनकिरण सुनिश्चित करें
सर्वश्रेष्ठ आयु स्थान हटाने की खोज करेंसर्वश्रेष्ठ आयु स्थान हटाने की खोज करें
त्वचा की मलिनकिरण को हटाने के लिए मैं क्या उपयोग कर सकता हूं?त्वचा की मलिनकिरण को हटाने के लिए मैं क्या उपयोग कर सकता हूं?
माथे पर ठीक लाइनों से छुटकारा पाने के लिए कैसेमाथे पर ठीक लाइनों से छुटकारा पाने के लिए कैसे
उपलब्ध आयु का सबसे अच्छा विलायक बिंदु खोजेंउपलब्ध आयु का सबसे अच्छा विलायक बिंदु खोजें
एक प्राकृतिक चेहरे की मॉइस्चराइज़र आपको उस खूबसूरत युवा दिखने की ज़रूरत है!एक प्राकृतिक चेहरे की मॉइस्चराइज़र आपको उस खूबसूरत युवा दिखने की ज़रूरत है!
» » मेरी नाक क्यों विघटित है?
© 2022 TonMobis.com